उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की सुरक्षा कैसे करें? | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की सुरक्षा कैसे करें?

Published

on

bones

हमारे शरीर में कंकाल तंत्र की भूमिका अहम है। हड्डियां हमारे शरीर को एक ढांचा और संरचना प्रदान करती हैं और इसके साथ ही ये शरीर में कुछ महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा भी करती हैं।

हड्डियां कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे खनिजों के भंडारण व मांसपेशियों को गति प्रदान करने के लिए भी सहायक है। बचपन से लेकर बूढ़े होने तक की अवस्था में इनमें कई तरह के बदलाव आते हैं।

30 साल की उम्र तक अस्थि द्रव्यमान घनत्व अपने चरम पर पहुंच जाता है, जिसके बाद एकत्रित होने की तुलना में इस द्रव्यमान की मात्रा हड्डियों में धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति उत्पन्न होने लगती है, जिसका विकास उम्र बढ़ने के साथ होता जाता है।

इसमें अस्थियां कमजोर व भंगुर हो जाती हैं। ऐसे में यदि किसी कारणवश हड्डी टूट जाए तो इन्हें वापस जोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है।

आंकड़ों के हिसाब से 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों में हड्डियों के आसानी से टूट जाने की प्रवृत्ति होती है। दो में से एक महिला और चार में से एक पुरुष में हड्डी महज इस वजह से टूट जाती है, क्योंकि वे ऑस्टियोपोरोसिस के शिकार हैं। ऐसे में इनकी सही देखभाल बहुत जरूरी है।

ऐसे कई जोखिम कारक हैं, जिससे समय से पहले ही लोग इस रोग का शिकार हो जाते हैं। दैनिक आहार में कैल्शियम या विटामिन डी में कमी, कम शारीरिक गतिविधि, वजन का बेहद कम होना, नशे का सेवन, हार्मोन का अनियमित स्तर और कुछ निश्चित दवाइयों का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस को वक्त से पहले दावत दे सकता है।

फरीदाबाद में फॉर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल में हड्डी विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. हरीश घूटा ने जीनवशैली से संबंधित कुछ बातें साझा की हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हमारी मदद करेंगी।

– कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थो को शामिल करना एक अच्छा कदम है। जैसे कि कम वसायुक्त दुग्ध उत्पाद यानी टोफू या सोया मिल्क, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, सैमन (एक प्रकार की मछली), बादाम इत्यादि को अपने दैनिक आहार में जरूर लें। शरीर को हफ्ते में दो से तीन बार दस से पंद्रह मिनट के लिए धूप जरूर दिखाए, क्योंकि सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा फोर्टीफाइड दूध, अनाज, सैमन, टूना मछली, झींगा या ओऐस्टर में भी विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

– नियमित तौर पर कम से कम आधा घंटा शारीरिक कसरत अवश्य करें। इससे हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

– तम्बाकू या शराब का सेवन त्याग दें।

– उम्र बढ़ने पर अस्थियों में द्रव्यमान के घनत्व की जांच नियमित तौर पर कराएं।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

काबुल में पहला स्ट्रीट फैशन शो आयोजित

Published

on

KABUL

काबुल: काबुल में पहली बार स्ट्रीट फैशन शो का आयोजन किया गया, जिसमें देश की संस्कृति को प्रमोट करने के साथ ही अफगानी महिला व पुरुष मॉडलों ने शांति का संदेश भी दिया।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैशन शो गुरुवार को आयोजित किया गया था, वहीं अगले महीने इसी तरह के फैशन शो का आयोजन हेरात प्रांत में करने की योजना बनाई जा रही है।

इससे पहले अफगानिस्तान में फैशन शो कभी भी सार्वजनिक तौर पर नहीं आयोजित किया गया था, बल्कि वह इंडोर होते थे।

काबुल में कार्यक्रम का आयोजन करने वाले अजमल हकीकी का कहना है कि वह अन्य प्रांतों में ऐसे ही शो का आयोजन करने वाले हैं। साथ ही उन्होंने कहा, “यह सांस्कृतिक कार्य है और इसमें शांति का संदेश भी है।”

मॉडल्स को विभिन्न तरह के परिधानों को पहनकर रेड कार्पेट पर चलते देखा गया। देश के विभिन्न प्रांतों की परंपरा को परिधानों के माध्यम से दिखाया गया।

एक महिला मॉडल याल्दा जमालजदा ने कहा, “हमारे दिलों में डर है, लेकिन हम चाहते हैं कि सरकार हमें स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति दे।”

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

नारियल तेल के आश्चर्यजनक फायदे!

Published

on

coconut-
File Photo

नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है। ‘

बिड़ला आयुर्वेद’ की आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर प्रियंका संपत ने नारियल तेल के ये फायदे बताए हैं :

* नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है, चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है।

* नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है। सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होता है।

* नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है। स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार ऐसा करें।

* आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है।

‘हिंदूजा हेल्थकेयर सर्जिकल’ में टीम लीडर डायटीशियन इंद्रायनी पवार ने नारियल तेल के लाभ संबंधी ये बातें बताई हैं :

* नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है। ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है।

मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं। इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

* नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं।

* खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है। इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित बनाता है।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

Published

on

Cold
File Photo

सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हो जाती है। चिकित्सकों का मानना है कि इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गरम कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है।

इसलिए आज हम आपके लिए इन बीमारियों से बचने के कई घरेलू नुस्खे लेकर आए है। जिन्हें अपनाकर आप सर्दी में होने वाली बीमारियां से बच सकते है। रिसर्च के मुताबिक लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ इलाज मानी जाती है।

हाल ही में बॉल्सब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी की मानद उपाधि से सम्मानित दूबे ने कहा कि इन बीमारियों का मुख्य कारण वायरस का बढ़ता प्रसार होता है। उन्होंने कहा कि जुकाम एक संक्रामक बीमारी है जो बहुत जल्दी बढ़ती है। यह बीमारी बहती नाक, बुखार, सुखी या गीली खांसी अपने साथ लाती है, जो श्वसन तंत्र पर अचानक हमला करता है।

इसलिए सर्दी में  बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए। सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है।

आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है। सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है।”

उनका कहना है कि शहद शरीर के ‘इम्युन सिस्टम’ को दुरुस्त करता है। उन्होंने कहा कि सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए। दूबे ने कहा, सर्दियों में मछली तथा सूप भी बेहद कारगर है। खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छा होता है।”उन्होंने बताया कि आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है।

आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है। आवंला की तुलना अमृत से की गई है। आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं।

आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है। तिलों के तेल से मालिश भी हमें ठंड से बचाने का काम करती है। उन्होंने बताया कि सर्दियों में मौसमी और संतरा खाने से बचना चाहिए। खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Supreme Court
राष्ट्रीय8 hours ago

सुप्रीम कोर्ट ने सीआरपीसी की धारा 176 (1ए) के कार्यान्वयन पर जारी किया नोटिस

kapil mishra
चुनाव8 hours ago

चुनाव आयोग ने ट्विटर से कपिल मिश्रा के विवादित ट्वीट को हटाने को कहा

Republic Day Security
राष्ट्रीय8 hours ago

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा में 48 कंपनी केंद्रीय बल, 22 हजार पुलिस जवान होंगे तैनात

Dating App Tinder
टेक8 hours ago

धोखाधड़ी रोकने के लिए टिंडर पर अब होगा फोटो सत्यापन

Pakistan-Iran Gas Pipeline
अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन परियोजना ठप

Shah Mehmood Qureshi-min
अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

कश्मीर मुद्दे को लेकर 10 दिन का अभियान चलाएगा पाकिस्तान

sensex-min (1)
व्यापार9 hours ago

सेंसेक्स 227 अंक ऊपर

Ayushmann
मनोरंजन9 hours ago

नवीनता मुझे प्रभावित करती है : आयुष्मान खुराना

Virat Kohli
खेल9 hours ago

आईसीसी रैंकिंग : टेस्ट में कोहली शीर्ष पर, रहाणे आगे बढ़े

explosion fire blast
अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

अमेरिका के ह्यूस्टन में धमाका

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य2 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल3 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य3 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

Ginger
लाइफस्टाइल1 week ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल4 days ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

-lemon-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने से होते हैं ये फायदे

Sara Ali Khan
मनोरंजन4 days ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन4 days ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 days ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन7 days ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 week ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 week ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन2 weeks ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

बॉलीवुड में डेब्यू सपने के सच होने जैसा है : Rukshar Dhillon

Most Popular