Connect with us

चुनाव

पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला लड़ेगी विधानसभा चुनाव

Published

on

पाकिस्तान में हिंदू महिला चुनाव लड़ेगी।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत से पहली बार एक हिन्दू महिला 25 जुलाई को होने वाले प्रांतीय असेंबली चुनाव में किस्मत आजमा रही है। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की किसी महिला ने चुनाव लड़कर इतिहास रचा है।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

मेघवार समुदाय से सुनीता परमार ने थारपरकर जिले में सिंध असेंबली निर्वाचन क्षेत्र पीएस-56 के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है।
आपको बता दें कि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हिंदू इसी जिले सिंध असेंबली में रहते हैं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

मौजूदा स्थिति को बनाए रखने को लेकर आत्मविश्वास से भरी परमार का कहना है कि उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया क्योंकि पूर्व की सरकारें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से किए गए वायदों को पूरा करने और उनका जीवन स्तर सुधारने में असफल रहीं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

सुनीता का मकसद क्षेत्र की समस्या सुलझाना है। उनका कहना है कि उनके इलाके में काफी दिक्कत है। महिलाओं को पानी के लिए कई कि‍मी दूर तक जाना होता है। साथ ही वह अपने अधिकारों के लिए महिलाओं को जागरूक भी करना चाहती हैं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

परमार ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस इलाके के लिए कुछ भी नहीं किया। 21वीं शताब्दी में रहने के बावजूद महिलाओं के लिए मूल स्वास्थ्य सुविधाएं और शैक्षणिक संस्थान नहीं हैं। परमार के अनुसार वे दिन गए जब महिलाओं को कमजोर और कमतर आंका जाता था।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

 

परमार ने कहा कि उन्हें जीत का पूरा भरोसा है। इलाके के लोग उनका जरूर साथ देंगे। परमार ने कहा कि वह 21वीं सदी की औरत हैं और शेर से लड़ने को भी तैयार हैं। पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे।

WeForNews

चुनाव

एसपी-बीएसपी ने लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का किया बंटवारा

Published

on

Mayawati AND Akhilesh
फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने सीटों की लिस्ट जारी कर दी है।

एसपी 37 सीटों पर और बीएसपी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, राष्ट्रीय लोकदल के लिए तीन सीटें मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा छोड़ दी गई हैं, जबकि अमेठी और रायबरेली से दोनों में से कोई भी पार्टी अपना उम्‍मीदवार नहीं खड़ा करेगी।

सपा- गोरखपुर, गोंडा, कुशीनगर, आजमगढ़, वाराणसी, गाजियाबाद, हाथरस, पीलीभीत, मैनपुरी, खीरी, कन्नौज, बांदा, फूलपुर, इलाहाबाद, कैराना मुरादाबाद, रामपुर, गाजियाबाद, इटावा, कानपुर, लखनऊ और झांसी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

बसपा– प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, मेरठ, अमरोहा, बिजनौर, अकबरपुर, गौतमबुद्ध नगर, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

मांझी ने कांग्रेस को दिखाया ‘आईना’, भाजपा ने दे दी ‘घर वापसी’ का निमंत्रण

Published

on

By

jitan ram manjhi-min

पटना, 20 फरवरी | पिछले कुछ दिनों से सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन से नाराज चल रहे हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बुधवार को कांग्रेस को हम से कम जनाधार वाली पार्टी बताकर जहां ‘आईना’ दिखाया है वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मांझी को फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने का ऑफर (निमंत्रण) दिया है। मांझी ने यहां संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि हम पार्टी का जनाधार कांग्रेस से बड़ा है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “कांग्रेस भले ही पुरानी पार्टी है लेकिन बिहार में हमारा जनाधार कांग्रेस से कहीं बड़ा है। इस बात को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को समझना होगा।”

उन्होंने कहा कि हम पार्टी के पास हर वर्ग और जाति में जनाधार है। हमें कम सीट देकर अपमानित होना पड़े ऐसा नहीं होगा। उन्होंने हालांकि यह भी माना कि प्रियंका गांधी के राजनीति में आने से कांग्रेस में एक नई शक्ति आई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी मांझी महागठबंधन में शामिल राजद को छोड़कर अन्य सभी दलों से अधिक सीट की मांग कर चुके हैं।

इस बीच, बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने यहां कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी पूर्व में भी राजग में ही थे। उन्होंने कहा, “भाजपा जीतन राम मांझी का पूरा सम्मान करती है और आगे भी करती रहेगी। अगर वह राजग में आना चाहते हैं तो हम सब उनका स्वागत करेंगे और जो संभव होगा उनके लिए करेंगे।”

राय ने कहा कि मांझी जब राजग छोड़कर वापस गए थे, किसी ने भी उनका अनादार नहीं किया है और राजग में पुनर्वापसी करेंगे तब भी उनका कोई अनादर नहीं करेगा।

भाजपा सांसद राय ने कहा कि भले ही लोकसभा चुनाव के लिए बिहार की लोकसभा सीटों के लिए बंटवारा हो गया हो, लेकिन अगर फिर से हम राजग में आती है तो हम फिर से विचार करेंगे।

गौरतलब है कि मांझी की पार्टी हम पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल थी परंतु पिछले वर्ष महागठबंधन में शामिल हो गई थी। माना जाता है कि मांझी को कम सीट मिलने का भय सता रहा है, इस कारण वे महागठबंधन में सीटों को लेकर दबाव बना रहे हैं। बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं।

Continue Reading

चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए द्रमुक, कांग्रेस में समझौता

Published

on

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) व कांग्रेस ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु व पुडुचेरी में लोकसभा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ने के लिए एक समझौता को अंतिम रूप दे दिया है।

द्रमुक सांसद कनिमोझी व तमिलनाडु पीसीसी अध्यक्ष के. एस.अलागिरी ने कहा कि समझौते के विवरण की घोषणा शाम को यहां द्रमुक मुख्यालय पर की जाएगी।

कनिमोझी व के.एस.अलागिरी ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की और बुधवार को चेन्नई लौटे।

कनिमोझी ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक व के.सी.वेणुगोपाल बुधवार को द्रमुक अध्यक्ष एम.के.स्टालिन से मिलेंगे, जिसके बाद विवरण को सार्वजनिक किया जाएगा।

यह माना जा रहा है कि कांग्रेस तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटों में से नौ पर व पुडुचेरी की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular