Connect with us

चुनाव

पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला लड़ेगी विधानसभा चुनाव

Published

on

पाकिस्तान में हिंदू महिला चुनाव लड़ेगी।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत से पहली बार एक हिन्दू महिला 25 जुलाई को होने वाले प्रांतीय असेंबली चुनाव में किस्मत आजमा रही है। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की किसी महिला ने चुनाव लड़कर इतिहास रचा है।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

मेघवार समुदाय से सुनीता परमार ने थारपरकर जिले में सिंध असेंबली निर्वाचन क्षेत्र पीएस-56 के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है।
आपको बता दें कि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हिंदू इसी जिले सिंध असेंबली में रहते हैं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

मौजूदा स्थिति को बनाए रखने को लेकर आत्मविश्वास से भरी परमार का कहना है कि उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया क्योंकि पूर्व की सरकारें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से किए गए वायदों को पूरा करने और उनका जीवन स्तर सुधारने में असफल रहीं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

सुनीता का मकसद क्षेत्र की समस्या सुलझाना है। उनका कहना है कि उनके इलाके में काफी दिक्कत है। महिलाओं को पानी के लिए कई कि‍मी दूर तक जाना होता है। साथ ही वह अपने अधिकारों के लिए महिलाओं को जागरूक भी करना चाहती हैं।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

परमार ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस इलाके के लिए कुछ भी नहीं किया। 21वीं शताब्दी में रहने के बावजूद महिलाओं के लिए मूल स्वास्थ्य सुविधाएं और शैक्षणिक संस्थान नहीं हैं। परमार के अनुसार वे दिन गए जब महिलाओं को कमजोर और कमतर आंका जाता था।

PAK चुनाव में छाईं ये हिंदू महिला, मुस्ल‍िमों को दी है चुनौती

 

परमार ने कहा कि उन्हें जीत का पूरा भरोसा है। इलाके के लोग उनका जरूर साथ देंगे। परमार ने कहा कि वह 21वीं सदी की औरत हैं और शेर से लड़ने को भी तैयार हैं। पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे।

WeForNews

चुनाव

राजस्थान में बीजेपी के 162 घोषित उम्मीदवारों में मुस्लिम चेहरा नदारद

Published

on

bjp
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर, भारतीय जनता पार्टी ने सात दिसंबर को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दो किस्तों में 162 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है, लेकिन इनमें अब तक एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है। इससे कुछ लोग यह मानने लगे हैं कि भाजपा विधानसभा चुनाव में हिंदू कार्ड खेल रही है।

हालांकि, राजस्थान के अलवर के मूल निवासी केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री महेश शर्मा इस बात से इनकार करते हैं, लेकिन पार्टी के अन्य लोगों का कहना है कि भाजपा को मालूम है कि राजस्थान में मुस्लिम उसका वोट बैंक नहीं है।

नागौर से विधायक हबीबुर रहमान ने बुधवार को कांग्रेस का दामन थाम लिया, क्योंकि रविवार को जारी उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम नहीं था। रहमान ने कहा कि भाजपा राजस्थान में हिंदुत्व कार्ड खेल रही है।

वहीं, प्रदेश सरकार में मंत्री यूनुस खान का भी नाम अब तक जारी उम्मीदवारों की सूची में शामिल नहीं है, लेकिन रहमान के विपरीत वह पार्टी के बफादार बने हुए हैं।

भाजपा द्वारा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के तुरंत बाद पार्टी के अल्पसंख्यक सेल के महासचिव एम. सादिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अगर मुस्लिमों को उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा तो फिर पार्टी के सदस्य कैसे मुस्लिम समुदाय के पास वोट मांगने जाएंगे।

भाजपा ने 2013 के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समुदाय से चार उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से दो विजयी रहे। हबीबुर रहमान नागौर से और यूनुस खान डीडवाना से चुनाव जीते थे।

महेश शर्मा ने कहा, “कांग्रेस के विपरीत भाजपा लोकतांत्रिक पार्टी है, जहां बोर्ड द्वारा उम्मीदवार तय किए जाते हैं। उम्मीदवारों की ताकत समेत कई तरह के कारकों को ध्यान में रखकर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।”

राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं और शीर्ष नेताओं से विचार-विमर्श के बाद उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाती है। उन्होंने कहा कि भाजपा उम्मीदवारों की अंतिम सूची आने वाली है और जब तक अंतिम सूची नहीं आ जाती, तब तक जाति या धर्म के आधार पर उम्मीदवारों के बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जाना चाहिए।

राजस्थान कांग्रेस की उपाध्यक्ष अर्चना शर्मा ने कहा, “भाजपा को अच्छा मौका मिला था, लेकिन प्रदेश में कोई काम नहीं कर पाई। अब वह ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रही है। लेकिन यह कोशिश काम नहीं आएगी, क्योंकि राजस्थान उत्तर प्रदेश नहीं है।”

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के महासचिव सलावत खान ने कहा कि पिछले चुनाव में पार्टी ने चार मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया। उन्होंने कहा, “अब तक हमें पार्टी उम्मीदवारी नहीं है। हमें अभी उम्मीद है कि पार्टी मुस्लिम समुदाय से उम्मीदवारों बनाने पर विचार करेगी।” राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में 2013 में भाजपा 163 सीटों पर चुनाव जीती थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Published

on

पीएम मोदी (PHOTO CREDIT ANI)

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली से को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार को हमेशा गरीबों के लिए काम करना चाहिए, हमारी सरकार ने बिना किसी भेदभाव के हर किसी के लिए काम किया है।

पीएम ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी जी ने छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड बनाया तो किसी तरह का आंदोलन नहीं हुआ, लेकिन कांग्रेस ने सिर्फ तेलंगाना बनाया और इतना बड़ा हंगामा हुआ, जिससे आंध्र प्रदेश-तेलंगाना को काफी नुकसान हुआ, कांग्रेस को भाई-भाई में लड़ाई करवाए बिना चैन नहीं पड़ता है।

पीएम ने कहा कि पिछली बार जब यहां आया था तो यहां के लोगों ने लालकिला बनाया था, उस रैली से दिल्ली वालों की नींद हराम हो गई थी। जिन्होंने अंबिकापुर को बदनाम किया है, उन्हें चुन-चुन इस बार जवाब देने का मौका है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस की 152 प्रत्याशियों की पहली सूची

Published

on

congress logo

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 152 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के महासचिव मुकुल वासनिक ने सूची जारी की।

पहली सूची में कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं का नाम हैंं। इसमें टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट चुनाव लड़ रहे हैं जबकि पार्टी महासचिव अशोक गहलोत अपनी परंपरागत सीट जोधपुर के सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे। वहीं वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को नाथद्वारा से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता रामेश्वर लाल डूडी नोखा सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बुधवार को ही बीजेपी छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए सांसद हरीश मीणा को देवली उनियारा से मैदान में उतारा गया है। इसी तरह से महिपाल मदेरणा की बेटी दिव्या मदेरणा को भी जोधपुर के ओसियां से विधानसभा में उतारा गया है।

 

बता दें कि राजस्‍थान विधानसभा की 200 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना 11 दिसंबर को होगा।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular