Connect with us

शहर

हिमाचल : मकर संक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने नदियों में डुबकी लगाई

Published

on

makar

मकर संक्रांति के शुभ उत्सव पर हजारों श्रद्धालुओं ने रविवार को ठंडे मौसम का सामना करते हुए भी हिमाचल प्रदेश की विभिन्न नदियों में डुबकी लगाई।

शिमला से 52 किलोमीटर दूर तत्तापानी में सतलुज और कुल्लू जिले में सिखों के पवित्र धर्मस्थल मणिकरण में पार्वती नदी में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। तत्तापानी और मणिकरण में मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली से भक्त पहुंचे।

तत्तापानी के एक पुजारी ने आईएएनएस को बताया,  हर साल मकर संक्रांति पर 20,000 से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद होती है। लोकप्रिय पर्यटक स्थल मनाली के बाहरी इलाके में स्थित वशिष्ठ मंदिर में भी भक्तों ने डुबकी लगाई। मकर संक्राति का त्योहार गर्म दिनों के आगमन का सूचक है और यह देश के विभिन्न हिस्सों में धार्मिक हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

–आईएएनएस

शहर

Pinkathon 2018 : दिल्ली में 10000 से ज्यादा महिलाएं दौड़ीं

Published

on

फोटो-ट्विटर

बजाज इलेक्ट्रिक्स और कलर्स द्वारा आयोजित पिंकाथॉन दिल्ली 2018 में यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 10,000 से अधिक महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

पिंकाथॉन में तीन, पांच, 10 और 21 किलोमीटर की विभिन्न श्रेणियों में रेस हुई। तीन किलोमीटर की रेस को नेहा कुमारी और पांच किलोमीटर की रेस को पूजा ने अपने नाम किया, जबकि 10 तथा 21 किलोमीटर की रेस में अर्पिता सैनी और सीमा ने जीत दर्ज की।

²ष्टिबाधित और श्रवण बाधित लड़कियों- कैंसर से जंग जीतने वाली महिलाओं (कैंसर शीरोज), गोद में बच्चों को लेकर दौड़ने वाली माताओं और वरिष्ठ नागरिकों ने भी दौड़ में उत्साहपूर्वक भाग लिया। बजाज इलेक्ट्रिकल्स पिंकथॉन का आयोजन महिलाओं में फिटनेस और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिया किया गया।

इसका मकसद स्तन कैंसर और महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े तमाम मुद्दों पर जागरूकता पैदा भी है। इस रेस को युनाइटेड सिस्टर्स फाउंडेशन का समर्थन हासिल है और इसे मैक्सिमस माइस एंड मीडिया सोल्यूशंस ने प्रमोट किया। पिंकाथॉन के संस्थापक सुपरमॉडल मिलिंद सोमन और मान कौर ने इस दौड़ को हरी झंडी दिखाई।

मिलिंद सोमन ने कहा, “पिंकाथॉन का दिल्ली में छठी बार आयोजन कर हम बेहद उत्साहित हुए। हमें पूरा विश्वास था कि शहर के लोग हमारा समर्थन करेंगे और इस दौड़ को असाधारण रूप से सफल बनाने में हमारी पूरी मदद करेंगे। पिंकाथॉन ने मैराथन से कहीं ज्यादा अपने लिए एक खास मुकाम बनाया है।

हम देश के प्रमुख शहरों में साल में एक बार इसका आयोजन करते हैं। इसे अब बदलाव के बीज के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, “यह एक आंदोलन है, जिसे पूरे साल देशभर में सशक्त हो रही महिलाओं के बढ़ते समुदाय की ओर से आगे बढ़ाया जा रहा है। इन महिलाओं का साझा तौर पर यह मानना है कि स्वस्थ परिवार, स्वस्थ राष्ट्र और स्वस्थ विश्व का आगाज सशक्त महिलाओं से ही होता है।”

WeForNews

Continue Reading

शहर

त्रिपुरा में हथियार-कारतूस के साथ 3 युवक गिरफ्तार

Published

on

आतंकी
फाइल फोटो

दक्षिणी त्रिपुरा के सबरूम कस्बे से रविवार को पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनके पास से दो बंदूक और कारतूस बरामद किए हैं। अगरतला से 133 किलोमीटर दूर सबरूम कस्बा भारत-बांग्लादेश की सीमा से लगा है।

उपमंडलीय पुलिस अधिकारी सब्यसाची देबनाथ ने सबरूम से आईएएनएस को बताया, “सबरूम में कार से यात्रा कर रहे इन युवकों रोका गया। इनके पास से 9एमएम की दो पिस्तौल, सात कारतूस और चार भरी हुई मैगजीन बरामद हुई हैं।”

सभी युवक पश्चिमी त्रिपुरा के बिशालगढ़ के रहने वाले हैं, जो बांग्लादेश सीमा से लगा दूसरा शहर है। अधिकारी ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस व खुफिया अधिकारी युवकों के उद्देश्य और पृष्ठभूमि जानने के लिए उनसे पूछताछ कर रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर भारी बारिश से यातायात बाधित

Published

on

File Photo

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर भारी बारिश की वजह से वाहनों की आवाजाही रोक दी गई।

यातायात विभाग के अधिकारियों ने कश्मीर घाटी की ओर जाने वाले वाहनों के परिचालन को रोक दिया। विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया, “रामबन जिले में भारी बारिश की वजह से मेगारकोट और रामसू में भूस्खलन की संभावना है।”

राजमार्ग पर रामबन-बनिहाल के बीच का क्षेत्र भूस्खलन के लिहाज से काफी संवेदनशील है। यहां इस वजह से सड़क बाधित होती रहती है। यह राजमार्ग घाटी के लिए जीवनरेखा की तरह है क्योंकि इसी मार्ग से गाटी में सभी जरूरी सामानों की आपूर्ति होती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular