Connect with us

शहर

हिमाचल : मकर संक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने नदियों में डुबकी लगाई

Published

on

makar

मकर संक्रांति के शुभ उत्सव पर हजारों श्रद्धालुओं ने रविवार को ठंडे मौसम का सामना करते हुए भी हिमाचल प्रदेश की विभिन्न नदियों में डुबकी लगाई।

शिमला से 52 किलोमीटर दूर तत्तापानी में सतलुज और कुल्लू जिले में सिखों के पवित्र धर्मस्थल मणिकरण में पार्वती नदी में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। तत्तापानी और मणिकरण में मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली से भक्त पहुंचे।

तत्तापानी के एक पुजारी ने आईएएनएस को बताया,  हर साल मकर संक्रांति पर 20,000 से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद होती है। लोकप्रिय पर्यटक स्थल मनाली के बाहरी इलाके में स्थित वशिष्ठ मंदिर में भी भक्तों ने डुबकी लगाई। मकर संक्राति का त्योहार गर्म दिनों के आगमन का सूचक है और यह देश के विभिन्न हिस्सों में धार्मिक हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

–आईएएनएस

शहर

उप्र : आगरा-लखनऊ एक्स्रप्रेस वे पर 19 जनवरी से टोल टैक्स

Published

on

toll tax-
File Photo

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं। इसे 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने यह फैसला लिया है। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सभी गाड़ियों पर टोल टैक्स पर 31 मार्च 2018 तक 25 फीसदी की छूट रहेगी। मोटरसाइकिल सवारों से आधा टोल टैक्स लिया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने टोल टैक्स की नई दरें जारी कर दी हैं। यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी के मुताबिक आगरा एक्सप्रेस वे पर टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं। लखनऊ, कानपुर, आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल 390 रुपये है।

उन्होंने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तुलना में एनएचआई से जाने पर 62 किमी की दूरी अधिक है। इसके कारण पेट्रोल पर 300 रुपये अधिक खर्च करने पड़ते हैं। एनएचआई से आगरा से लखनऊ यात्रा पर करीब 690 रुपये टोल पड़ता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 25 फीसदी छूट के बाद कार पर टोल 570 रुपये तय किया गया है। एक्सप्रेस वे पर सफर में करीब दो घंटे की बचत होगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

Uncategorized

सीलिंग के खिलाफ आप के हंगामे के बाद दिल्ली विधानसभा स्थगित

Published

on

Delhi assembly

दिल्ली विधानसभा में सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) विधायकों ने शहर में चलाए जा रहे सीलिंग अभियान पर जमकर शोरगुल किया जिसके कारण सदन को बार-बार स्थगित करना पड़ा। विधायकों ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाले निगम इसके नाम पर व्यापारियों से धन की उगाही कर रहे हैं। आप विधायकों ने सीलिंग अभियान के खिलाफ हाथों में बैनर लेकर भाजपा विरोधी नारे लगाते हुए अध्यक्ष के आसन के सामने प्रदर्शन किया।

रिहायशी संपत्तियों का इस्तेमाल व्यावसायिक उद्देश्य के लिए कर रहे व्यापारियों के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित निगरानी समिति की देखरेख में यह अभियान चलाया जा रहा है।

भाजपा के नेतृत्व वाले तीनों नगर निगमों में यह सीलिंग अभियान लागू किया गया है।

आप विधायकों का आरोप है कि व्यापारियों का भाजपा के नेतृत्व वाले नगर निगमों द्वारा उत्पीड़न किया जा रहा है और इस पूरी प्रक्रिया में बहुत बड़ा भ्रष्टाचार फैला हुआ है।

सर्वोच्च न्यायालय ने अवैध परिसरों को सील करने के लिए 2006 में निगरानी समिति का गठन किया था।

लेकिन, 2012 में अदालत ने समिति से अभियान रोकने को कहा था।

शीर्ष अदालत ने दिसंबर 2017 में दोबारा सीलिंग अभियान शुरू करने का आदेश दिया और निगरानी समिति को पुन: सक्रिय कर दिया।

आप ने सर्वोच्च न्यायालय में समिति को पुन: सक्रिय करने का विरोध किया था और बाद में नगर निगमों पर प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने पहले कहा था, “आप, भाजपा को उसके भ्रष्टाचार के लिए ऐसे ही छोड़ नहीं देगी जिसके नतीजे में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में व्यापारियों की दुकानें सील की जा रही हैं क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले निगम पैसों की उगाही चाहते हैं।”

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के प्रवक्ता योगेंद्र मान ने आईएएनएस को बताया, “उन व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है जिन्होंने बिना कनवर्जन शुल्क दिए रिहायशी संपत्तियों का व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल किया है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

मगध एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग ,चलती ट्रेन से कूदे यात्री

Published

on

-train

मगध एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग है। मीडिया खबर के अनुसार दिल्ली से पटना आ रही मगध एक्सप्रेस के इंजन में अचानक आग लगने से  अफरातफरी मच गई है।

हालांकि ड्राइवर ने सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से बचाया। जैसे ही आग लगने की खबर हुई तो ड्राइवर ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। नहीं तो आग पार्सल वैन तक पहुंच जाती तो तबाही मच जाती।

ट्रेन के इंजन में आग लगने के कारण धुआं भी उठने लगा। यह देख यात्रियों की हालत खराब हो गई और वे शोर मचाने लगे। चाल धीमी होते ही जान बचाने के लिए यात्री ट्रेन से कूदकर भागने लगे। इसके चलते कई यात्रियों के गिरकर घायल होने की खबर है। ट्रेन में आग लगने की सूचना मिलने पर रेल महकमें में हड़कंप मच गया।

घटना टुंडीगंज से रघुनाथपुर के बीच की बताई जा रही है। ट्रेन को वापस टुंडीगंज लाने का प्रयास किया जा रहा है।

 

WeForNews

 

Continue Reading

Most Popular