Connect with us

खेल

अभी शुरुआत है, एक दिन आसमान छुएगी हिमा : कोच निपोन

Published

on

Hima Das

नई दिल्ली, 17 जुलाई | कुछ दिन पहले तक दुनिया को धान की खेती करने वाले किसान की बेटी हिमा दास का नाम भी नहीं पता था और आज पूरी दुनिया उनकी हिम्मत का लोहा मान चुकी है।

एआईएफएफ की अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाली हिमा ने इतिहास कायम किया है।

हिमा की इस सफलता की कहानी किसी बॉलीवुड फिल्म की कहानी से कम नहीं, जिसमें उनके कोच निपोन दास की सबसे अहम भूमिका है।

कोच निपोन का मानना है कि हिमा के लिए यह सफलता की शुरुआत है। वह अभी आसमान का ऊंचाईयों को छुएंगी और एशियाई खेलों में पदक हासिल करेंगी।

गुवाहाटी से आईएएनएस को फोन पर दिए एक साक्षात्कार में खेल और युवा कल्याण निदेशालय के साथ एथलेटिक्स कोच के तौर पर जुड़े निपोन ने कहा, “हिमा में हमेशा से अपने सपनों को पाने की भूख और ललक थी और ऐसा हुआ भी। जब जनवरी, 2017 में पहली बार मेरी उससे मुलाकात हुई थी, तो मैं जानता ता कि वह आसमान छुएगी और देश के लिए कुछ बड़ा करेगी।”

असम के छोटे से गांव की निवासी 18 साल की हिमा ने अपने दिन फुटबाल के मैदान पर अभ्यास करते बिताए और साथ में धान की खेती भी की। इसी समय निपोन की हिमा से मुलाकात हुई थी।

निपोन ने हिमा के माता-पिता को उसे गुवाहाटी भेजने के लिए मनाया और उसका दाखिला राज्य स्तर की अकादमी में कर दिया। इस अकादमी में केवल मुक्केबाजी और फुटबाल सिखाया जाता था। कोच नबाजित मलाकार उसके प्रदर्शन और प्रतिभा से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने हिमा को उसी साल केन्या में आयोजित विश्व युवा चैम्पियनशिप में भेज दिया।

खेल के प्रति अपने प्यार के बारे में बात करते हुए निपोन ने कहा, “वह हमेशा 100 मीटर और 200 मीटर रेस में हिस्सा लेती थी और बेहतरीन प्रदर्शन कर रही थी। हालांकि, हमने सोचा कि वह 400 मीटर रेस में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। ऐसे में मैंने 400 मीटर के लिए उनके ट्रायल लेने शुरू कर दिए और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद, 400 मीटर के लिए उनके कार्यक्रम की शुरुआत हो गई।”

निपोन ने कहा, “मुझे ऐसा लगता है कि हिमा बेहद मेहनती, लक्ष्य के प्रति समर्पित है और उनकी मानसिक क्षमता बेहद अच्छी है। उन्होंने चीजें देखकर सीखना शुरू किया। जब वह मैदान पर रहती हैं, तो काम के अलावा कुछ भी उनका ध्यान नहीं बांट सकता।”

कोच ने कहा कि हिमा को हमेशा से लड़कों के साथ प्रशिक्षण लेना पसंद है। यह एक रणनीति है। अगर एक लड़की लड़कों के साथ प्रशिक्षण लेती है, तो उसका प्रदर्शन सुधरेगा। उनका आत्मविश्वास बेहद मजबूत है और जब वह कुछ करने की ठान लेती हैं, तो उसे करके ही हटती हैं।

इस मामले में हिमा का परिवार भी उनका पूरा समर्थन करता है। गुवाहाटी जाने के लिए उनके परिजनों ने उन्हें आसानी से स्वीकृति दे दी।

निपोन ने कहा कि वह अब हिमा की छोटी बहन को भी समर्थन देने की सोच रहे हैं। उनकी असम जाकर प्रतिभा की तलाश करने की योजना है। ऐसे में वह अच्छे उम्मीदवार की हर संभव रूप से मदद करेंगे। हिमा की भी यहीं योजना है।

कोच निपोन ने कहा कि कुछ दिन पहले दुनिया को हिमा का नाम भी नहीं पता था लेकिन अब पूरा विश्व उन्हें जानता है।

उन्होंने कहा, “लोग मुझे कह रहे हैं कि वह हिमा की हर संभव तरीके से मदद करेंगे। इसी तरह हम अन्य खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहते हैं और यहीं हमारा लक्ष्य है। हमने एक हिमा को विश्व जीतते देखा है, लेकिन हम दुनिया को ऐसी और भी हिमा देना चाहते हैं।”

हिमा के भविष्य के लक्ष्यों के बारे में निपोन ने कहा कि वह एशियाई खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहती हैं।

कोच ने कहा, “मैं आश्वस्त हूं कि हिमा 18 अगस्त से शुरू हो रहे एशियाई खेलों में जीत हासिल करेगी। उसे मुझसे अधिक विश्वास है। उसने हमेशा से कहा है कि जब वह रेस को खत्म करने के लिए कम समय लेगी, तो वह अपने आप ही जीत जाएगी। इससे सच में एशियाई खेलों में भारत को गर्व महसूस होगा।”

समाज के हर पक्ष से हिमा को बधाई संदेश मिल रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो उनके नाम को ढूंढने के लिए उनकी जाति ढूंढ रहे हैं।

लोगों की सोच को बदलने में लगने वाले समय के बारे में निपोन ने कहा, “कुछ लोग की नकारात्मक सोच रखते हैं। वे किसी को सफल होते हुए देखना ही नहीं चाहते हैं। हर इंसान आलोचना करने के लिए ही जन्म लेता है, लेकिन कुछ आलोचनाएं रचनात्मक होती हैं। हम लोगों के सोचने के तरीके को नहीं बदल सकते। यह उनके व्यवहार का हिस्सा है और इस पर किसी का नियंत्रण नहीं।”

–आईएएनएस

खेल

साइना नेहवाल ने की शादी

Published

on

Saina_Kashyap
साइना-कश्‍यप शादी के बंधन में बंधे। (फोटो: ट्वीटर)

महिला बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल ने शादी कर ली। साइना ने पुरुष बैडमिंटन स्टार परूपल्ली कश्यप को अपना जीवनसाथी बनाया है। जैसा कि लोगों को अंदाजा था कि दोनों की शादी बड़े ही धूम-धड़ाके से होगी, वैसा नहीं हुआ, अलबत्‍ता बड़ी ही सादगी से दोनों दाम्‍पत्‍य बंधन में बंध गये।

WeForNews

Continue Reading

खेल

पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर बनाये 277

Published

on

ind-vs-aus-min
AUS v IND

पर्थ। दूसरे और तीसरे सत्र में तीन-तीन विकेट गंवाने के बावजूद आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे।

भारत की ओर से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी को अब तक दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मार्कस हैरिस (70) और एरॉन फिंच (50) ने पहले सत्र की समाप्ति तक 66 रन जोड़े। इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर आस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट फिंच के रूप में खोया।

फिंच अर्धशतक पूरा होने के बाद ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 105 गेंदों की पारी में छह चौकों की मदद से 50 रन बनाए।

इस बीच, अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस ने इस बीच अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। हैरिस ने फिंच के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (5) के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। हैरिस ने ख्वाजा के साथ 18 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

हैरिस 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए। भारत के लिए हैरिस का अहम विकेट 134 के स्कोर पर हनुमा विहारी ने लिया। हैरिस ने 141 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए।

इसके बाद शॉन मार्श (45) ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (7) के साथ मिलकर दूसरे सत्र के समापन तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 11 रन जोड़े और टीम को 145 रनों के स्कोर तक पहुंचाया।

चायकाल के बाद मेजबान टीम को चौथा झटका 148 के स्कोर पर हैंड्सकॉम्ब के रूप में लगा। उन्हें इशांत शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। इसके बाद मार्श ने ट्रेविस हेड (58) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े।

मार्श का विकेट 235 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 98 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। मार्श के आउट होने के बाद हेड भी टीम के 251 के स्कोर पर चलते बने। हेड ने 80 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके जड़े।

हेड के आउट होने के बाद कमिंस और पेन ने मेजबान टीम को और झटका नहीं लगने दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पर्थ टेस्ट से बाहर हुए आश्विन और रोहित शर्मा

Published

on

Ravichandran-Ashwin-rohit-sharma-min
आर. आश्विन और रोहित शर्मा चोट की वजह से पर्थ टेस्‍ट नहीं खेल पाएंगे। (फाइल फोटो)

भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से पर्थ में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पर्थ टेस्ट के लिए गुरुवार को 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।

बोर्ड ने कहा, “अश्विन को कमर में चोट लगी है और उनका इलाज चल रहा है। ऐसे में वह दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।”

बीसीसीआई ने कहा, “रोहित को एडिलेड टेस्ट में फील्डिंग के दौरान पीठ में चोट आई थी। उनका भी इलाज चल रहा है और ऐसे में वह भी दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।”

बोर्ड ने यह भी कहा कि किशोर खिलाड़ी और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का भी टखने की चोट का इलाज चल रहा है। हालांकि, उनकी स्थिति में काफी सुधार है फिर भी वह पर्थ टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति4 hours ago

राफेल डील पर बोले राहुल- ‘विमान की कीमत पर सवाल बरकरार’

Saina_Kashyap
खेल5 hours ago

साइना नेहवाल ने की शादी

canada
ज़रा हटके5 hours ago

ये हैं दुनिया की सबसे डरावनी जगह…

व्यापार6 hours ago

सेंसेक्स में 33 अंकों की तेजी

MUFFS
टेक6 hours ago

पोर्टोनिक्स लेकर आए ब्ल्यूटुथ हेडफोन ‘मफ्स जी’, जानें कीमत

स्वास्थ्य7 hours ago

सिनेमा, संग्रहालय जाने से बुजुर्गों में अवसाद का जोखिम हो सकता है कम

CONGRESS
चुनाव7 hours ago

अशोक गहलोत के सिर सजा राजस्थान का ताज

राष्ट्रीय7 hours ago

दाभोलकर मर्डर केस में आरोपियों को मिली जमानत

prashant bhushan
राष्ट्रीय8 hours ago

राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूरी तरह गलत: प्रशांत भूषण

मनोरंजन8 hours ago

वरुण, आलिया बने बच्चों के पसंदीदा कलाकार

jewlary-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति3 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Sara Pilot
ओपिनियन2 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके3 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Cervical
लाइफस्टाइल4 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

demonetisation
ब्लॉग3 weeks ago

नये नोट ने निगले 16,000 करोड़ रुपये

Kapil Sibal
राष्ट्रीय9 hours ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन2 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर5 days ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव6 days ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय1 week ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन1 week ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय2 weeks ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Amarinder Singh
राष्ट्रीय3 weeks ago

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्‍यास के मौके पर बोले अमरिंदर- ‘बाजवा को यहां घुसने की इजाजत नहीं’

मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का पहला गाना ‘तू ही रे’ रिलीज

Most Popular