हेपेटाइटिस से पुरुषों में बांझपन का खतरा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Published

on

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि दुनिया भर में लगभग 36 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी या सी से पीड़ित हैं।

हेपेटाइटिस लीवर में सूजन का कारण बनता है, और यह सिरोसिस जैसे गंभीर विकार की वजह भी बन सकता है। इसके अलावा हेपेटाइटिस से पुरुषों में बांझपन का भी खतरा पैदा हो सकता है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट से पता चला है कि हेपेटाइटिस बी वायरस वाले पुरुषों में बांझपन की आशंका 1.59 गुना अधिक रहती है।

हेपेटाइटिस बी वायरस प्रोटीन शुक्राणु की गतिशीलता और शुक्राणुओं की निषेचन दर को कम करने के लिए जाना जाता है। दिल्ली में आईवीएफ एवं इन्फर्टिलिटी के डायरेक्टर एवं फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गाइनीकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ इंडिया के महासचिव डॉ. ऋषिकेश डी. पाई ने कहा, “हेपेटाइटिस का अंडाशय या गर्भाशय ग्रंथियों के सामान्य कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

Image result for हेपेटाइटिस से पुरुषों में बांझपन

हालांकि इस वायरस से पुरुषों में शुक्राणुजनन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे शुक्राणुओं की संख्या, टेस्टोस्टेरोन के स्तर, गतिशीलता और व्यवहार्यता में कमी आती है, जिससे उत्पादकता और प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।”

उन्होंने कहा, “विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर आज की जरूरत है कि बांझ दम्पत्तियों में एचबीएसएजी और एचसीवी के परीक्षण की पेशकश की जाए। इससे उन्हें प्रजनन क्षमता पर कुछ स्पष्टता प्राप्त करने में सहायता मिलेगी और वे अपने साथी या बच्चे को यह रोग स्थानांतरित करने से बच सकेंगे।”

डॉ. ऋषिकेश ने कहा, हेपेटाइटिस के लिए पॉजिटिव घोषित हो चुके और बांझपन का उपचार चाहने वाले जोड़ों को सलाह देने की जरूरत है। इससे उन्हें बीमारी के संचरण के जोखिम को समझने में मदद मिलेगी। किसी भी सहायक प्रजनन तकनीकों के सुझाव दिए जाने चाहिए जिससे एक बार में ही उचित उपचार किया जाए तो उनकी समस्या कम हो।

— आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

मेक्सिको में कोविड-19 से अबतक गई 9415 लोगों की जान

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

मेक्सिकों में कोरोना वायरस महामारी जान पर आफत बनी है। यहां बीते 24 घंटे में 371 लोगों की मौत हो गई है। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 9,415 हो गई है। उप स्वास्थ्य मंत्री हुगो लोपेज-गेटेल ने बताया कि कुल संक्रमितों की संख्या 84,627 हो गई है।

बता दें कि दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पूरी दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 70 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 61 लाख 56 हजार से ज्यादा हो गई है जबकि 27 लाख 37 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। वहीं, दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में एक लाख पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और एक लाख 81 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने डब्ल्यूएचओ का समर्थन करने की अपील की

Published

on

united nations

बीजिंग। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने एक अध्यक्षीय बयान जारी किया, जिसकी थीम है कोविड-19 महामारी में मानवाधिकार पर प्रभाव। इस में कोविड-19 के प्रकोप से लोगों की मृत्यु, जन जीवन में कुप्रभाव, आर्थिक व सामाजिक विकास में झटका, और मानवाधिकार पर नकारात्मक भूमिका आदि की चर्चा की गयी है। और यह भी कहा गया है कि केवल अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करके, एकजुट होकर, बहुपक्षीयवाद को लागू करने और अंतर्राष्ट्रीय संगठन की भूमिका अदा करने से कोविड-19 महामारी की रोकथाम व नियंत्रण कारगर रूप से किया जा सकेगा।

अध्यक्षीय बयान के अनुसार संयुक्त राष्ट्र संघ के विभिन्न संगठन विश्व में महामारी की रोकथाम व नियंत्रण करने और सदस्य देशों का समर्थन देने में बुनियादी भूमिका अदा कर सकते हैं। खासतौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। बयान में महामारी के दौरान दोषारोपण, जनोफोबिकवाद, जातिवाद और नस्लीय भेदभाव पर बड़ी चिंता व्यक्त की गयी। इस के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को कड़ा विरोध करना चाहिये। अध्यक्षीय बयान में इस बात पर जोर दिया गया है कि विभिन्न देशों को ठीक समय पर निष्पक्ष तरीके से महामारी के मुकाबले से जुड़ी दवा, टीके व जांच किट समेत चिकित्सा सामग्री व तकनीक हासिल करनी चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस

Continue Reading

स्वास्थ्य

उप्र में कोरोना के 262 नए मरीज, कुल मरीजों की संख्या 7701

Published

on

Coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के 262 नए मरीज सामने आए, और इसके साथ ही वायरस संक्रमितों की संख्या 7701 हो गई है। वायरस के कारण अभी तक 213 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि 4651 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के आगरा में 875, मेरठ 424, नोएडा 409, लखनऊ 370, कानपुर नगर 367, गजियाबाद 295, सहारनपुर 257, फिरोजाबाद 254, मुरादाबाद 223, वाराणसी 175, रामपुर 172, जौनपुर 169, बस्ती 167, बाराबंकी 152, अलीगढ़ 145, हापुड़ 145, अमेठी 132, बुलंदशहर 119, अयोध्या 108, सिद्घार्थ नगर 107, गाजीपुर 104, बिजनौर 95, प्रयागराज 91, आजमगढ़ 89, संभल 88, बहराइच 85, सुल्तानपुर 80, संतकबीर नगर 79, प्रतापगढ़ 78, गोरखपुर 76, मथुरा 76, मुजफ्फनगर 74, देवरिया 72, रायबरेली 72, लखीमपुर खीरी 68, गोंडा 63, अम्बेडकर नगर 61, अमरोहा 61, कन्नौज 57, बरेली 52, महराजगंज 51, इटावा 50, हरदोई 50, फतेहपुर 48, कौशांबी 48, पीलीभीत 46, शामली 44, बलिया 43, जलौन 43, सीतापुर 41, बागपत 40, बलरामपुर 40, भदोही 39, मैनपुरी 39, बदायूं 38, चित्रकूट 37, झांसी 37, फरूखाबाद 35, मिर्जापुर 34, उन्नाव 33, औरया 29, एटा 29, श्रावस्ती 29, हाथरस 28, बांदा 23, मऊ 23, चंदौली 22, कानपुर देहात 20, शाहजहांपुर 20, कासगंज 16, महोबा 12, कुशीनगर 11, सोनभद्र, 8, हमीरपुर 6, ललितपुर में 3 लोग अबतक कोरोना संक्रमित हुए हैं।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाते हुए शुक्रवार को 5-5 सैंपल के 667 पूल लगाए गए और 10-10 सैंपल के 55 पूल लगाए गए। 667 वाले पूल में 102 मरीज पॉजिटिव पाए गए, जबकि 55 वाले पूल में से आठ पॉजिटिव पाए गए हैं।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि सर्विलांस का काम जारी है और अब तक 13223 इलाकों में सर्विलांस का कार्य हुआ है। 3 करोड़ 87 लाख 14 हजार 819 लोगों का सर्विलांस किया गया है। आशा वर्कर्स द्वारा अबतक 11 लाख 11 हजार 869 कामगारों और श्रमिकों की ट्रैकिंग की गई है। इनमें से 1022 लोगों में कोविड-19 के लक्षण पाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु एप का हम लगातार उपयोग कर रहे हैं। कंट्रोल रूम से 44 हजार 79 लोगों को हम फोन कर चुके हैं। इनमें से 114 लोगों ने बताया कि वो संक्रमित हैं और उनका इलाज चल रहा है।

मोहन ने बताया कि प्रदेश में सात दिन से अधिक दिनों के लिए जो आएगा, उसको होम क्वोरंटीन में रहना होगा। उल्लंघन की स्थिति में उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। छठे दिन की जांच यदि नेगेटिव आती है तो उसका होम क्वारंटाइन समाप्त हो जाएगा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 min ago

मेक्सिको में कोविड-19 से अबतक गई 9415 लोगों की जान

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय5 mins ago

पेरू में कोरोना के 7386 नए मामले, कुल संक्रमित 155671

Coronavirus
राष्ट्रीय7 mins ago

राजस्थान में कोरोना के 76 नए मामले

coronavirus
राष्ट्रीय22 mins ago

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री की पत्नी को हुआ कोरोना

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय33 mins ago

ट्रंप ने महामारी के बीच जी7 शिखर सम्मेलन किया स्थगित

Coronavirus
राष्ट्रीय39 mins ago

ओडिशा में कोरोना के 129 नए केस

Coronavirus
राष्ट्रीय46 mins ago

हिमाचल प्रदेश के सोलन में कोरोना के चार नए केस आए सामने

Coronavirus-Infections
अंतरराष्ट्रीय54 mins ago

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के 1837 नए मामले

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय55 mins ago

लॉकडाउन के बीच पार्टी कर बेल्जियम के प्रिंस हुए कोविड संक्रमित

delhi police
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली पुलिस के जवान की कोरोना से मौत

Multani Mitti-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

चेहरे के लिए इतनी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी…

pm modi cm meeting
ओपिनियन4 weeks ago

धन्य है गोदी मीडिया जिसने प्रधानमंत्री के बयान को भी ‘अंडरप्ले’ कर दिया!

Modi Trump
ओपिनियन4 weeks ago

ट्रम्प को अपना सिंहासन डोलता दिख रहा है, भारत भी अछूता नहीं रहने वाला

Narendra Modi
ब्लॉग4 weeks ago

अद्भुत है मोदीजी की ‘कष्ट-थिरैपी’!

Migrant Workers in Train
ब्लॉग4 weeks ago

सम्पन्न तबके की दूरदर्शिता के बग़ैर पटरी पर नहीं लौटेगी अर्थव्यवस्था

Sonia Gandhi Congress Prez
ओपिनियन4 weeks ago

क्या काँग्रेस के लिए टर्निंग प्वाइंट बनेगी ग़रीबों का रेल-भाड़ा भरने की पेशकश?

Rs 2000 Note
व्यापार4 weeks ago

कर्नाटक में बंद प्रभावित सेक्टरों के लिए 1610 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

Swine Flu
राष्ट्रीय4 weeks ago

कोरोना संकट के बीच भारत में पहली बार खतरनाक अफ्रीकी फ्लू की दस्तक

wheat-min
व्यापार4 weeks ago

पंजाब में गेहूं की खरीद 100 लाख टन के पार

मनोरंजन4 weeks ago

डीडी नेशनल पर रविवार से प्रसारित होगा लोकप्रिय धारावाहिक श्रीकृष्णा

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 weeks ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर1 month ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य2 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति2 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन2 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय2 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन3 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन3 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति3 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Most Popular