Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Published

on

rose day-
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

7 फरवरी से शुरूआत होती है वैंलेंटाइन वीक की। इस हफ्ते का पहला दिन रोज डे के नाम से जाना जाता है। एक दूसरे को गुलाब देकर प्यार का इजहार करने के लिए मार्केट में गुलाब की दुकानें सज गईं हैं।

वैसे तो अलग अलग रंगों के गुलाबों की डिमांड रहती है, लेकिन रोज डे को देखते हुए इस बार खास लाल गुलाब रखे गए हैं। आज हम आपको रोज डे के मौके पर बता रहे हैं कि रोज का असल मतलब क्या है। आज हम आपको ये भी बताएंगे कि आप किसको किस रंग का फूल दे सकते हैं।

साथ ही जानिए, हर रंग के गुलाब की अलग-अलग खा‍सियत। चलिए जानते हैं आप अपने पार्टनर को अलग रंग के गुलाब देकर कैसे खुश कर सकते हैं।

Red Rose- हम जब भी रोज़ के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में रेड रोज़ ही आता है। रेड रोज़ प्यार को दर्शाता है। इसलिए अगर आप किसी से प्यार करते हैं या किसी को बताना चाहते हैं कि आप उन्हें पसंद करते है तो आज उन्हें लाल गुलाब दे सकते हैं।

Image result for Red Rose

White Rose- सफेद गुलाब पवित्रता, शुद्धता और मासूमियत का प्रतीक हैं। ये सबसे ज़्यादा शादियों के समय इस्तेमाल किए जाते हैं। सफेद गुलाब के रूप में बहुत ही सुंदर लगता है। अगर आपका पार्टनर से मन-मुटाव हो गया हो तो आज आप उन्हें व्हाइट रोज़ देकर मना सकते हैं।

Image result for White Rose

Yellow Rose- पीला रंग उत्साह और दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। आप अपने दोस्त को येल्लो रोज़ दे सकते हैं। लेकिन सावधान रहें पीले गुलाब को बेवफाई के लिए भी जाना जाता है। यदि आपको पार्टनर से रिश्ता खत्म करना हो तो उन्हें पीला गुलाब देकर ब्रेकअप कर सकते हैं।

Image result for Yellow Rose

Pink Rose- शी, रोमांस, प्रशंसा, मिठास, धन्यवाद इन सबके लिए पिंक रोज़ सबसे अच्छा माना जाता है. यदि आप वैंलेंटाइन को एक अलग तरीके से मनाते हैं तो आप अपने जीवन साथी को पिंक रोज़ दे सकते हैं और उन्हें अपने जीवन में खुशियां भरने के लिए थैंक्स कह सकते हैं.

Image result for Pink Rose

Orange Rose- औरेंज कलर भावना का प्रतिनिधित्व करता है। ये गहरे रंग के खिलते जुनून को दर्शाता हैं। अगर आप अपने प्यार के लिए एक बहुत मज़बूत संदेश देना चाहते हैं तो रेड रोज़ के साथ एक औरेंज रोज भी पार्टनर को दें।

Related image

Lavender Rose- लैवेंडर रोज़ यूं तो बहुत कम जगह मिलता है लेकिन यदि आप रोज़ डे के दिन अपने प्यार के लिए कुछ अनोखा करना चाहते है तो लैवेंडर रोज़ लेकर जाएं क्यूंकि इसकी सुंदरता के साथ-साथ इसकी खुशबू भी बहुत लाजवाब होती हैं।Image result for Lavender Rose

WeForNews 

लाइफस्टाइल

इन बीमारियों को दूर करता है आलू का रस

Published

on

aloo-ras-
File Photo

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय किचन में आसानी मिलती है। लेकिन बहुत कम लोग इसके जूस से होने वाले फायदों के बारे में जानते होंगे।

आलू का रस कई सारी खतरनाक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। आलू का रस जोड़ो के दर्द को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता हैं। साथ ही इसका सेवन से ट्यूमर, कैंसर, कब्ज, सिरदर्द जैसी समस्या से भी निजात मिलती हैं।

आइए जानते हैं किन बीमारियों को दूर करने में मददगार है आलू का रस।

आलू का रस पीने से किडनी से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं। ये गाल ब्लैडर की गंदगी और लिवर की गंदगी को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है।

आलू का रस हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आलू का जूस पीना लाभकारी होता है। अगर आपको अपना वजन कम करना हैं तो उसके लिए सुबह नाश्ते से 2 घंटे पहले आलू का रस पी लें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

आलू का रस पीने के बाद आपको भूख सीमित मात्रा में लगेगी। जिससे आपकी बार-बार खाना खाने की आदत छूट जाएगी। इससे आपका वजन भी कम रहेगा। आलू का रस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करता हैं। साथ ही आलू का रस पीने से गठिया का रोग दूर हो जाता है।

बता दें आलू के जूस यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है तथा गठिया की सूजन को कम कर देता। इतना ही नहीं आलू के रस का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

Published

on

Roti-
File Photo

रोटी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में ताकत मिलती है, जो आपको बहार के खाने से कभी नहीं मिलेगी।

क्योंकि घर का खाना बहार के खाने से कई गुना ज्यादा पोष्टिक और साफ होता है। आज हम आपको जो बताने जा रहे हे उसे रोटी के साथ आपको भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी होगी की रोटी के साथ चावल कभी नहीं खाने चाहिए।

जी हां, ये सच है कि रोटी के साथ आप चावल का सेवन करने से बचें। दोनों को एक साथ खाने से पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अक्सर हम जब खाना खाते है तो दाल चावल के साथ रोटी का भी सेवन कर लेते है।

जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोगो का खाना बिना दाल रोटी और चावल के साथ पूरा नहीं होता। आपकी जानकारी के लिए बता दें रोटी और चावल एक साथ खाने से पेट का कैंसर होता है। इतना ही नहीं रोटी और चावल खाने से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

जिसके करण आपके पेट में असहज महसूस होता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती। इसिलए जितना हो सके आप चावल और रोटी का साथ में सेवन कम करें।

डायटिशियन का कहना है कि रात में जितना हो सके हल्का खाना खाना चाहिए,जो जल्दी से पच जाएं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें चावल खाने से पेट फूलता है, जो जल्दी से नहीं पचता। इसिलए जितना हो सके चावल का कम सेवन करें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

ऐसे बनाएं टेस्टी पालक की इडली

Published

on

File Photo

आपने चावल से बनी इडली का स्वाद तो चखा होगा। ये खाने में बड़ी मज़ेदार होती है। अगर आपको भी इडली खाना पसंद है तो घर में बनाए हेल्दी और टेस्टी पालक की इडली।

इसके मज़ेदार स्वाद के आप दिवाने हो जाएंगे। आप चाहें तो पालक की इडली बच्चों को लंच में बनाकर खिला सकते है। इसे बनाने में आपका ज्यादा टाइम भी वेस्ट नहीं होगी। आइए जानें पालक इडली की रेसिपी।

सामग्री

एक कप – चावल, आधा कप – धुली उडद की दाल, 20-25 – पालक के पत्ते, एक चम्मच – राई, नमक-इच्छानुसार, एक चम्मच- तेल

विधि
पालक की इडली बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को लेकर अच्छे से साफ कर ले। अब इन दोनों को कम से कम 6-7 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। अब इसका पानी निचोड़कर इस मिक्सी में डालकर दरदरा करके पीस लें।

जब इसका पेस्ट बन जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से फेंट ले। जब अच्छे से फिट जाए तो इसे आठ घंटे के लिए ढक्कर कर रख दें। फिर इस मिश्रण को इडली के साचे में डाल दिजीए। अब इसे कम से कम भाप पर 15 मिनट कर पका ले।

जब इडली अच्छे से बन जाए तो इसे साचे से निकाल लें। अब एक कडाही तेल गर्म करें। फिर इसमें राई डालकर चटकाए। भूनी हुई राइ को लेकर इडली में तड़का लगा दें। लीजीए तैयार हुई आपकी पालक इडली। अब इसे नारियाल की चटनी के साथ सर्व करें।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
राजनीति11 hours ago

राजनीति में आने के लिए तैयार नहीं : इल्तिजा मुफ्ती

Gargi-College
राष्ट्रीय11 hours ago

‘गार्गी कॉलेज में नहीं थे छात्राओं की सुरक्षा के पूरे इंतजाम’

खेल12 hours ago

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: ग्रीको रोमन के फाइनल में पहुंचे

rape
अंतरराष्ट्रीय12 hours ago

पाकिस्तान : मासूम मदीहा को इंसाफ दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम

JVP
राजनीति12 hours ago

बिहार: जविपा ने बनाई मानव श्रृंखला, नीतीश को दी चुनौती

sensex-min
व्यापार13 hours ago

सेंसेक्स 161 अंक नीचे

अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

आतंकवाद पर FATF ने फिर पाक को चेताया

karti chidambaram
राजनीति13 hours ago

कार्ति चिदंबरम को फ्रांस जाने की मिली अनुमति

व्यापार13 hours ago

देश में रिकॉर्ड 29.19 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान

sugar
व्यापार13 hours ago

एक साल में 50 लाख टन घटा चीनी उत्पादन

Roti-
लाइफस्टाइल20 hours ago

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2020: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

लाइफस्टाइल6 days ago

Valentines Day 2020 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

herbal
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

लाइफस्टाइल4 weeks ago

बदलते मौसम के साथ हुई मौसमी एलर्जी का करें तुरंत इलाज

hing-
स्वास्थ्य2 days ago

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Cold
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

dandruff
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सर्दियों में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा…

Paratha-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह के नाश्ते में ऐसे बनाएं दही पराठा…

मनोरंजन1 week ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 weeks ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर3 weeks ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन4 weeks ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन4 weeks ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 weeks ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन1 month ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 month ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 month ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

Most Popular