Connect with us

खेल

महान बल्‍लेबाज डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Published

on

ab de villiers
african cricketer ab de villiers (file photo)

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ लीग में हिस्सा लिया था। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक वह जुलाई में श्रीलंका के साथ होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेलेंगे।

डिविलियर्स को मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता था। वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है।

वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है।

टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं। टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है।

–आईएएनएस

खेल

पहलेे मैच के साथ पनामा फीफा विश्व कप में करेगा पदार्पण

Published

on

Panama VS Belgium
Panama VS Belgium

सोचि। बेल्जियम के खिलाफ आज ग्रुप-जी में खेले जाने वाले मुकाबले के साथ पनामा की टीम फीफा विश्व कप में पदार्पण करेगी। ऐसे में अनुभवहीन पनामा पर बेल्जियम की टीम भारी पड़ सकती है। बेल्जियम ने विश्व कप से पहले खेले गए दोस्ताना मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है और कोच रोबटरे मार्टिनेज के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही टीम अच्छे फार्म में है। दूसरी ओर पहली बार विश्व कप में उतर रही पनामा भले ही अनुभव में पीछे हो, लेकिन आत्मविश्वास से भरपूर है। वह प्रतिद्वंद्वी टीम को स्वयं पर आसानी से हावी नहीं होने देगी।

कुछ सप्ताह पहले ही खेले गए एक दोस्ताना मैच में पनामा ने कोस्टा रिका जैसी टीम को 4-1 से मात देकर यह साबित कर दिया था कि वह ग्रुप स्तर पर अन्य प्रतिद्वंद्वी टीमों के लिए मुकाबला किसी भी तरह से आसान नहीं होने देगी।

बेल्जियम की ओर नजर डाली जाए, तो डिफेंस में यानिक करास्को और थोमस मुनिएर अहम खिलाड़ी होंगे, वहीं ईडन हेजार्ड और ड्राइस मर्टेस टीम के अहम खिलाड़ी रोमेलु लुकाकु के साथ पनामा के डिफेंस को भेदने की कोशिश कर गोल स्कोर करने का प्रयास करेंगे।

पनामा के लिए यह मैच उसके फुटबाल इतिहास का सबसे अहम मैच होगा। ऐसे में टीम के अहम खिलाड़ी लोस केनालेरोस इस अवसर को जाया नहीं जाने देंगे।

पिछले मैचों पर नजर डाली जाए, तो बेल्जियम ने कोनकाकेफ नेशन्स में खेले गए अपने पिछले 11 मैचों में अविजित रही है। उसने नौ मैचों में जीत हासिल की है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

पनामा ने हालांकि, यूरोपीय क्षेत्र में खेले गए पिछले नौ में से चार मैच ड्रॉ किए हैं और पांच मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

टीमें :-

पनामा :

गोलकीपर :- जेमी पेनेडो, जोस केल्रेडोन, एलेक्स रोड्रिगेज

डिफेंडर :- मिशेल मुरिलो, हेरोल्ड कमिंग्स, फिडेल एस्कोबार, रोमान टोरेस, एडोल्फो मचाडो, एरिक डेविस, लुइस ओवाले, फेलिपे बेलोय

मिडफील्डर :- गेब्रिएल गोमेज, एडगर बाकेर्नास, अमार्डो कूपर, वालेंटिन पीमेंटल, रिकाडरे एविला, एनिबल गोडॉय, जोस रोड्रिगेज

फारवर्ड :- ब्लास पेरेज, गेब्रिएल टोरेस, इस्माइल डियाज, एबिडिल एरोयो, लुइस तेजाडा

बेल्जियम :

गोलकीपर :- तिबाउत कोटरेइस, सिमोन मिग्नोलेट, कोएन कास्टील्स।

डिफेंडर :- टोबी एल्डरवीरेल्ड, थोमस वीरमाएलेन, विंसेट कोम्पानी, जान वटरेनघेन, थोमस म्यूनिएर, डेड्रिक बोयाटा, लिएंडर डेनडोनकेर।

मिडफील्डर :- एक्सेल विस्टल, केविन डे ब्रूने, मारुआने फेलेनी, यानिक करास्को, थोर्गन हेजार्ड, योउरी तिएलमेंस, मोउसा डेम्ब्ले, नासेर चाडली।

फारवर्ड :- रोमेलु लुकाकु, ईडन हेजार्ड, ड्राइस मर्टेस, एडनान जानुजाई, मिची बात्शुयाई।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : इंग्लैंड और ट्यूनीशिया होंगे आमने-सामने

Published

on

Tunisia VS England
Tunisia VS England

वोल्गोग्राड। पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण और यूरो 2016 में दूसरे राउंड में बाहर होने वाली वाली इंग्लैंड की टीम इस बार फीफा विश्व कप के ग्रुप-जी के एक मुकाबले में आज ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच में जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी। टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम तीसरी सबसे युवा टीम है। टीम के प्रमुख कोच गैरेथ साउथगेट ने उम्मीदों को कम करने के लिए अपना पूरा प्रयास किया है।

ब्राजील में पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण और यूरो 2016 में दूसरे राउंड में बाहर होने वाली कप्तान हेरी के की इंग्लैंड की टीम से प्रशंसकों को कुछ ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं।

इंग्लैंड की टीम में इस समय कोई बड़ा नाम नहीं है। लेकिन खिलाड़ियों के बीच एकता की भावना है और कोच साउथगेट भी इस बात को समझते हैं।

नाइजीरिया और कोस्टा रिका के खिलाफ दोस्ताना मुकाबलों में मिली जीत से टीम का मनोबल ऊंचा है। टीम में कई सारे खिलाड़ी आक्रामक हैं। इनमें कप्तान हेरी केन और रहीम के फ्रंट से शुरू करने की उम्मीद है तो वहीं जेसे लिनगार्ड डेले एली उनके पीछे खेल सकते हैं।

साउथगेट को उम्मीद है कि हेरी मेगयूरे और किरेन ट्रिप्यिर अपने फार्म में लौट सकते हैं। इसके अलावा चेल्सी के अनुभवी डिफेंडर गैरी काहिल और मेनचेस्टर युनाइटेड के एश्ले यंग के भी फार्म में आने की उम्मीद है।

दूसरी तरफ अगर ट्यूनीशिया की बात करें तो टीम अपना पांचवां विश्व कप खेल रही है लेकिन वह कभी भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाई है।

ट्यूनीशिया ने पांच बार के अपने विश्व कप के 12 मुकाबलों में केवल एक बार जीत दर्ज की है। ट्यूनीशिया को यह जीत 1978 के विश्व कप में मेक्सिको के खिलाफ मिली थी। फुटबाल के सबसे बड़े विश्व मंच पर किसी भी अफ्रीकी टीम की यह सबसे पहली जीत थी।

ट्यूनीशिया विश्व के क्वालीफाइंग राउंड में अपराजित रही है। हाल ही में खेले गए दोस्ताना मैचों में उसने ईरान और कोस्टा रिका को हराया था जबकि यूरोपियन चैंपियन पुर्तगाल से उसने ड्रॉ खेला था। लेकिन टीम को स्पेन के हाथों 1-0 से मात खानी पड़ी थी।

इंग्लैंड और ट्यूनीशिया 1998 में फ्रांस में एक-दूसरे के खिलाफ आमने सामने हुई थी जब इंग्लैड ने उसे 2-0 से हराया था। हालांकि टीम में इस बार सुपर स्टार खिलाड़ियों की कमी है जो उसे जीत दिला सके।

ट्यूनीशिया में स्थानीय खिलाड़ियों की भरमार है। टीम में मिडफील्डर यूसुफ मसकनी और ट्यूनीशिया लीग में सर्वाधिक गोल करने वाले ताहा यासिन खनेसी भी नहीं हैं। दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं।

डिफेंडर सियाम बेन यूसुफ का टीम में अहम रोल होगा क्योंकि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रामक खिलाड़ियों में से एक हैं और टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : नहीं चला नेमार का जादू, ब्राजील ने स्विट्जरलैंड से खेला ड्रॉ

Published

on

पांच बार की चैम्पियन ब्राजील ने फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई के अपने पहले मुकाबले में रविवार देर रात स्विट्जरलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेला। रोस्तोव एरीना में खेले गए मुकाबले में ब्रजाली के लिए फिलिप कोटिन्हो ने गोल किया जबकि स्विट्जरलैंड के लिए स्टीवन जुबेर ने बराबरी का गोल दागा।

मैच में गोल करने का पहला मौका ब्राजील को 12वें मिनट में मिला। स्टार फारवर्ड नेमार ने बॉक्स के बाहर से पॉलिन्हो को पास दिया लेकिन वह गेंद तक नहीं पहुंच पाए और स्विट्जरलैंड के गोलकीपर यान सोमेर ने ब्राजील को शुरुअती बढ़त नहीं लेने दी।

इसके आठ मिनट बाद, स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना से खेलने वाले मिडफील्डर कोटिन्हो ने बाक्स के बाहर बाएं छोर से शानदार गोल दागकर ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया। कोटिन्हो के शानदार गोल से ब्राजील के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा और टीम अपने खेल में अधिक आक्रामकता लेकर आई।

मैच के 31वें मिनट में नेमार को गलत तरीके से गिराने के कारण स्विट्जरलैंड के कप्तान स्टीफन लिकस्टाइनर को पीला कार्ड दिया गया। पूरे मैच के दौरान विपक्षी टीम के खिलाड़ियों ने नेमार पर मजबूत टैकल किए और उन्हें परेशानी में डाले रखा।

दूसरे हाफ की शुरुआत ब्राजील के लिए अच्छी नहीं रही। 50वें मिनट में स्विट्जरलैंड को कॉर्नर मिला और जेरदान शाकिरी की किक पर बेहतरीन हेडर लगाते हुए जुबेर ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी।

जुबेर के गोल के बाद स्विट्जरलैंड ने ब्राजील पर दबाव बनाया और कोच टिटे को 60वें मिनट में मिडफील्डर कैसिमीरो की जगह इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी से खेलने वाले फर्नाडिन्हो को मैदान पर लाना पड़ा। इस बदलाव के बाद ब्राजील के खिलाड़ी विपक्षी टीम के बॉक्स के पास जगह बनाने में कामयाब रहे।

मैच के 69वें मिनट में कोटिन्हो को बॉक्स अंदर मैच का अपना दूसरा गोल करने का बेहतरीन मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। कोटिन्हो के प्रयास के बाद स्विट्जरलैंड ने अपने अटैक को बेहतर किया। हालांकि, वे बॉक्स के अंदर ब्राजील के डिफेंस को नहीं भेद पाए।

नेमार ने 88वें मिनट में हेडर से गोल करके ब्राजील को बढ़त दिलाने की कोशिश की लेकिन वह गेंद को सीधा गोलकीपर सोमेर के हाथों में मार बैठे। दो मिनट बाद स्ट्राइकर राबटरे फिर्मिनो ने हेडर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह भी सोमेर को भेदने में कामयाब नहीं हो पाए।

ब्राजील ग्रुप-ई के अपने अगले मुकाबले में शुक्रवार को कोस्टा रिका से भिड़ेगी जबकि स्विट्जरलैंड का सामना सर्बिया से होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
jeff bezos
टेक10 mins ago

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स

sensex-1
व्यापार22 mins ago

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में कमजोरी

kim jong un
अंतरराष्ट्रीय43 mins ago

किम जोंग उन 2 दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचे

audi_ceo
अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

धोखाधड़ी के आरोप में ऑडी का सीईओ गिरफ्तार

rahul gandhi
राजनीति16 hours ago

दिल्‍ली विवाद पर बोले राहुल- अराजकता पर पीएम ने कीं आंखें बंद

manish tiwari
राजनीति16 hours ago

प्रधानमंत्री बताएं वित्तमंत्री कौन है: मनीष तिवारी

vijay malya
राष्ट्रीय17 hours ago

विजय माल्या के खिलाफ ईडी ने दायर की नई चार्जशीट

kumarswamy
राजनीति17 hours ago

गौरी लंकेश मामले में मुतालिक के खिलाफ कार्रवाई होगी: कुमारस्‍वामी

manish sisodia-min
राजनीति17 hours ago

सत्येंद्र जैन के बाद अब मनीष सिसोदिया अस्पताल में भर्ती

pc-chacko
राजनीति17 hours ago

दिल्ली संकट के लिए आप, भाजपा दोनों जिम्मेदार : कांग्रेस

beadroom-min
ज़रा हटके1 week ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके3 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

beer spa
ज़रा हटके1 week ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग2 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव6 days ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके7 days ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच2 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

राष्ट्रीय2 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

Lack of Toilets
ब्लॉग2 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

bhadash cafe-min
ज़रा हटके1 week ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

Loveratri Teaser
मनोरंजन5 days ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन5 days ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन1 week ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन1 week ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन2 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन2 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन3 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय4 weeks ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

thug_ranjha
मनोरंजन4 weeks ago

‘ठग रांझा’ दुनियाभर में सबसे अधिक देखा गया भारतीय वीडियो

Most Popular