लौकी का जूस पीने से होते है ये फायदे... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

लौकी का जूस पीने से होते हैं ये फायदे…

Published

on

Gourd juice-
File Photo

गर्मियों के मौसम में लौकी की सब्जी आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। ये आपके शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है।

जितना फायदे लौकी की सब्जी से होता है उसे कई ज्यादा फायदा लौकी का जूस पहुँचता है। लौकी का जूस, बुखार, खाँसी, पेट की बीमारियां, हृदय के विकार, गर्भाशय जैसी समस्याओं को दूर करता है। बता दें लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन पोटैशियम अदि पाया जाता है।

आइए हम आपको बताते है लौकी से होने वाले अनेक फायदे…

पाचन के लिए

अगर आपको किसी भी तरह की पाचन तंत्र में समस्या है तो आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते है। जो आपकी पेट से जुड़ी समस्या-जैसे कब्ज, गैस से राहत दिलाएगा।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो आप लौकी का जूस पी सकते है। इसे पीने से आपके शरीर की सारी चर्बी कम हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके लिए लौकी का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद है। लौकी का जूस आपके शरीर में केलोस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इसी की वजह से आपका बीपी लेवल रहता है।

बालों के लिए
लौकी का जूस आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे पीने से आपके बाल नहीं झड़ते। साथ ही गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है।

तनाव के लिए

लौकी का जूस पीने से आपका दिमाग शांत रहता है। साथ ही ये आपके तनाव को कम करता है।

WeForNews

लाइफस्टाइल

करेला का जूस आपकी सेहत के लिए होता हैं इतना फायदेमंद…

Published

on

karela-juice-
File Photo

करेला खाने में कड़वा जरूर होता है, लेकिन उतना ही गुणकारी भी होता है। करेले की सब्ज़ी खाने से गर्मियों में आपको पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

इतना ही नहीं ये आपको गर्मी में लू लगने से बचाता है। साथ ही अगर आप रोजना करेले के जूस का सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत को बहुत फायदे होगा।

आज हम आपको करेले के जूस से होने वाले कई जबरदस्त फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जो आपकी कई समस्याओं का समाधान करेगा।

जिन लोगों को डायबिटिज की बीमारी है अगर वो रोजना एक चोथई कप करेले के रस में गाजर का रस मिलाकर पिएंगे तो उनका ब्लड शुगर काम रहेगा।

साथ ही डायबिटीज लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। जिन लोगों को पथरी की बीमारी है उन्हें रोजना एक गिलास करेले का रस पीना चाहिए। इससे धीरे-धीरे पथरी गल कर निकल जाती है।

अगर आपको भूख कम लगती है तो करेले का सेवन भी आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। भूख न लगने का कारण ये होता की आपके शरीर को पूरी तरह पोषण नहीं मिल पाता।

जिसके कारण आपका शारीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इसिलए रोजना करेले की सब्जी या उसका जूस पीने से पाचन ठीक रहता है, और आप कई बीमारियों से बचें रहते है। इतना ही नहीं आपकी भूख भी बढ़ने लगती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर रोजना पीने से शारीर में पैदा होने वाले टॉकसिंस और अनावश्यक वासा के हो जाती है, जो आपके मोटापे को कम करती है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

काजू से अपने चेहरे में ऐसे लाएं निखार…

Published

on

Kaju
File Photo

ड्राई फ्रूट्स खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपकी बॉडी में ताकत बनी रहती है। अगर हम काजू की बात करें तो इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है।

जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको काजू की खूबियों के बारे में बताते है। बता दें रोज एक काजू का सेवन करने से शारीर में रोगों से लड़ने के लिए शक्ति बनी रहती है।

इतना ही नहीं रोज काजू खाने से बॉडी में खून की कमी नहीं होती। और ये आपके चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। काजू आपके बालों को भी मजबूत बनता है। आइए जानते है काजू खाने से और क्या-क्या फायदे होते है।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसके लिए रात में काजू को दूध में भिगोकर रख दें। सुबह होते ही इसे बारीक पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें। आप चाहें तो इस पेस्ट में नींबू और दही भी मिला सकती है। इस बनें पेस्ट को अपने चेहरे पर लागए।

इसे लगने के बाद आपका चेहरा निखर जाएगा।अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए आप काजू को मुल्तानी में शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसका पेस्ट भी आपके चेहरे पर निखार लाएगा।

*काजू में कॉपर होता है जिसके कारण अगर आप इसे पीसकर बालो में लागएंगे तो बाल मजबूत होंगे। काजू को दूध में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

*काजू का रोज सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते है, साथ ही ये बालों को झड़ने से भी रोकते है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

प्याज के छिलके से चेहरे को बनाए खूबसूरत

Published

on

Onion peel-
File Photo

कुछ लोगों को स्किन की कई समस्या होती हैं। कभी-कभी आपको स्किन एलर्जी की परेशनी हो जाती है।

इसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के उपाय भी करते है लेकिन ये ठीक नहीं होती। ऐसे में हम आपको बताते है कि अपनी स्किन एलर्जी को कैसे ठीक करें।

स्किन के लिए प्याज बेहद लाभकारी है। जी हां प्याज आपके खाने का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

इसके कुछ आसान से उपाय आपकी खुबसूरती में चार चांद लगा सकता है। बता दें अक्सर लोग प्याज काटकर उसके छिलके को बेकार कचरा समझ कर फेंक देते है। लेकिन आपको नहीं पता होगा यही छिलके आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। प्याज के छिलकों के इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी बहुत सारी समस्यों को दूर कर सकते है।

आइए बताते है कैसे करें इस्तेमाल..

अगर आपको स्किन एलर्जी है तो आप प्याज के छिलकों को 2-3 घण्टे तक भिगोकर रखें। बाद में इससे अपना चेहरा साफ कर लें ।

चेहरे के साथ-साथ प्याज के छिलके आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। प्याज के छिलकों को भिगोकर इसके पानी से बाल धोने से बालों में चमक आती है।

अगर आपको अपना चेहरा चमकदार और दाग धब्बे हटाने है तो उसके लिए प्याज के छिलकों को पीसकर हल्दी में मिला लें। इससे आपका चेहरा चाँद की तरह चमकेगा जाएगा। साथ ही कोमतला भी आएगी।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular