Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

गूगल ने जापानी भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी की याद में बनाया डूडल

Published

on

GOOGLE
जापानी भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी

सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को जापान की भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी की 98वीं जयंती पर डूडल बनाकर उन्हें याद किया। गूगल ने कहा, “डॉ.कात्सुको सारुहाशी के 98वें जन्मदिन पर हम उन्हें विज्ञान और दुनियाभर के युवा वैज्ञानिकों को सफलता के लिए प्रेरित करने के लिए उनके अविश्वसनीय योगदान के लिए श्रद्धांजलि देते हैं।”

अम्लीय वर्षा और समुद्री जल में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर पर केंद्रित अपने अभूतपूर्व अनुसंधान के लिए लोकप्रिय सारुहाशी वर्ष 1957 में टोक्यो यूनिवर्सिटी से रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला थीं।

वह तापमान, पीएच स्तर और क्लोरिनिटी के आधार पर पानी में कार्बोनिक एसिड की सांद्रता का सटीक तरीके से मापन करने वाली पहली वैज्ञानिक थीं।

‘सारुहाशी टेबल’ नाम से जानी जाने वाली यह पद्धति दुनियाभर के महासागरीय वैज्ञानिकों के लिए काफी मददगार साबित हुई।

उन्होंने महासागरों में रेडियोएक्टिव की गति का पता लगाने की एक तकनीक भी विकसित की, जिसके कारण वर्ष 1963 के समुद्री परमाणु प्रयोग को सीमित करना पड़ा।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में तूफान ‘फ्लोरेंस’ से 37 की मौत

Published

on

America
फाइल फोेटो

अमेरिका के पूर्वी तट में तूफान ‘फ्लोरेंस’ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। बाढ़ में वैन के डूबने से उसमें सवार दो मानसिक बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की भी मौत हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हॉरी काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने पुष्टि करते हुए कहा कि वैन के बाढ़ के पानी में डूबने से मंगलवार को दो मरीजों की मौत हो गई।

शेरिफ कार्यालय ने जारी बयान में कहा,”लगाातार किए जा रहे प्रयासों के बावजूद बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ा और डिप्टीज वैन के दरवाजे नहीं खोल पाए।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को उत्तरी कैरोलिना के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। वहीं राज्य के गवर्नर रॉय कूपर ने कहा कि विस्थापित लोग अपने घर न लौटे क्योंकि बाढ़ अभी थमी नहीं है और कुछ स्थानों में स्थिति अभी और खराब होगी। कूपर ने कहा, “मैं जानता हूं कि कई लोगों के लिए यह भयावह सपने जैसा होगा, जो फिलहाल खत्म नहीं होगा।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया 2021 तक परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करें : अमेरिका

Published

on

फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा निर्धारित की। उन्होंने कहा कि प्योंगयांग 2021 तक पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करे। 2021 में ट्रंप का मौजूदा कार्यकाल खत्म हो रहा है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के समकक्ष री योंग हो से अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में मिलने की इच्छा भी जताई। पोम्पियो ने जारी बयान में कहा, “इस सुबह मैंने उत्तर कोरिया के अपने समकक्ष री होंग यो को अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में मिलने के लिए आमंत्रित किया, जहां हम दोनों संयुक्त राष्ट्र महसभा बैठक में हिस्सा लेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह उत्तर कोरिया के तेजी से परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया के जरिए अमेरिका, उत्तर कोरिया संबंधों में बदलाव के लिए वार्ता की शुरुआत होगी।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इमरान खान और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

Published

on

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और यूएई के सशस्त्रबल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की गई।

इसके साथ ही क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय हिंतों पर चर्चा की। इमरान खान यूएई के दौरे पर बुधवार को अबू धाबी पहुंचे थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular