Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

गूगल ने जापानी भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी की याद में बनाया डूडल

Published

on

GOOGLE
जापानी भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी

सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को जापान की भूरसायनशास्त्री कात्सुको सारुहाशी की 98वीं जयंती पर डूडल बनाकर उन्हें याद किया। गूगल ने कहा, “डॉ.कात्सुको सारुहाशी के 98वें जन्मदिन पर हम उन्हें विज्ञान और दुनियाभर के युवा वैज्ञानिकों को सफलता के लिए प्रेरित करने के लिए उनके अविश्वसनीय योगदान के लिए श्रद्धांजलि देते हैं।”

अम्लीय वर्षा और समुद्री जल में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर पर केंद्रित अपने अभूतपूर्व अनुसंधान के लिए लोकप्रिय सारुहाशी वर्ष 1957 में टोक्यो यूनिवर्सिटी से रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाली पहली महिला थीं।

वह तापमान, पीएच स्तर और क्लोरिनिटी के आधार पर पानी में कार्बोनिक एसिड की सांद्रता का सटीक तरीके से मापन करने वाली पहली वैज्ञानिक थीं।

‘सारुहाशी टेबल’ नाम से जानी जाने वाली यह पद्धति दुनियाभर के महासागरीय वैज्ञानिकों के लिए काफी मददगार साबित हुई।

उन्होंने महासागरों में रेडियोएक्टिव की गति का पता लगाने की एक तकनीक भी विकसित की, जिसके कारण वर्ष 1963 के समुद्री परमाणु प्रयोग को सीमित करना पड़ा।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान में वैन में विस्फोट, 4 मरे

Published

on

pakistan
File Photo

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक वैन में सिलेंडर फटने से चार लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दुर्घटना में 10 लोग घायल हुए हैं।

वैन तनड़ो मस्ती खान कस्बे से सेहवान शरीफ के लिए जा रही थी कि तभी वैन में अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद आग लग गई जिसकी चपेट में आने से घटनास्थल पर ही तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक शख्स ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने दुर्घटना का कारण वाहन की खस्ता हालत बताई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया से वार्ता सफल नहीं रही तो बीच में ही बैठक छोड़ दूंगा : ट्रंप

Published

on

Donald Trump
File Photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ उनकी योजनाबद्ध वार्ता सकारात्मक नहीं होती है तो वह वार्ता छोड़कर बाहर चले जाएंगे।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने यह बात अमेरिका के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कही। राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ बैठक के बारे में कहा कि अगर उन्हें लगेगा कि यह बैठक सफल नहीं होने वाली तो वे इसमें शामिल ही नहीं होंगे और अगर बैठक होती है और सकारात्मक दिशा में आगे नहीं बढ़ती है तो वे इसे बीच में ही छोड़ देंगे।

उन्होंने कहा, “उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण तक अधिकतम दबाव की हमारी नीति बरकरार रहेगी।” आबे फ्लोरिडा में वार्ता के लिए ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में रुके हैं। इससे पहले ट्रंप ने पुष्टि की थी कि सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक माइक पोम्पियो ने ईस्टर सप्ताहांत में किम से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया का गुप्त दौरा किया था। उन्होंने कहा कि पोम्पियो ने किम के साथ अच्छे संबंध बनाए थे। ट्रंप ने कहा कि पोम्पियो-किम की मुलाकात बहुत अच्छी रही।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

म्यांमार में तूफान, 1 की मौत

Published

on

Myanmar
File Photo

म्यांमार में तूफान से एक शख्स की मौत जबकि मठों सहित 800 से अधिक घर तबाह हो गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, तूफान से बागो, एयीयावादी, सगाइंग और मगवे क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। प्रशासन प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान विभाग व जल विभाग ने अप्रैल के मध्य से मई मध्य तक इस तरह के खराब मौसम व ऐसी स्थितियों की चेतावनी जारी की है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular