Connect with us

खेल

गूगल एंड्रायड निर्माताओं से 40 डॉलर प्रति डिवाइस शुल्क वसूलेगी

Published

on

google\
File Photo

एंड्रायड निर्माताओं को अब यूरोप में गूगल को प्रति डिवाइस 40 डॉलर के शुल्क का भुगतान करना होगा, ताकि वे गूगल प्ले स्टोर और अन्य मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकें।

द वर्ज में शुक्रवार को प्रकाशित रपट के मुताबिक, एप का गूगल मोबाइल सर्विसिस सुइट इस्तेमाल करने के लिए प्रति डिवाइस 40 डॉलर तक के गोपनीयता शुल्क को नियत किया गया है। रपट में कहा गया है, “नया शुल्क देश और डिवाइस के टाइप के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

इसे एक फरवरी, 2019 या इसके बाद से सक्रिय होनेवाले डिवाइसों पर लागू किया जाएगा। बयान में आगे कहा गया है, “इस मामले की जानकारी रखनेवाले एक सूत्र ने बताया कि गूगल इसके अलावा कंपनियों से उनके डिवाइसों में क्रोम और गूगल सर्च इंस्टाल करने का अलग से लाइसेंसिंग शुल्क वसूलेगी।”

प्रौद्योगिकी दिग्गज ने हालांकि अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस हफ्ते की शुरुआत में गूगल ने कहा कि वह मोबाइल डिवाइस निर्माताओं के साथ संगता समझौतों का उन्नयन कर रही है और उनसे यूरोप में इस्तेमाल करने में गूगल प्ले और अन्य एंड्रायड एप के लिए शुल्क वसूला जाएगा।

–आईएएनएस

खेल

आस्ट्रेलियन ओपन : हालेप को हरा सेरेना अंतिम-8 में

Published

on

Serena Williams-

मेलबर्न। वर्ल्ड नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप आस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गई हैं। अमेरिका की सेरेना विलिम्स ने सोमवार को हालेप को तीन सेटों तक चले कड़े मुकाबले में मात दी।

सेरेना ने महिला एकल वर्ग के चौथे दौर के मुकाबले में 6-1, 4-6, 6-4 से जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। मैच के बाद सेरेना ने कहा, “यह वाकई शानदार और काफी करीबी मैच था। मुझे टेनिस खेलना, यहां आना पसंद है। इस कोर्ट पर वापसी कर खेलना मुझे रास आया। मुझे अपने खेल को और आगे ले जाने की जरूत है।

हालेप इस समय नंबर-1 खिलाड़ी हैं और उसका कारण है। वह महान हैं।” पिछले साल सेरेना ने बच्ची के जन्म के कारण आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं लिया था। वह 2017 में इस टूर्नामेंट की विजेता रह चुकी हैं। सेरेना के पास सात आस्ट्रेलियन ओपन खिताब हैं।

कुल 23 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना अपने आठवें आस्ट्रेलियन ओपन को जीतने के की रेस में क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी। प्लिसकोवा ने स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा को 6-3, 6-1 से मात दे अंतिम-8 में प्रवेश किया है। इस हार के साथ ही पिछले साल की उप-विजेता हालेप का इस टूर्नामेंट का सफर खत्म हो गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 228 पदकों के साथ टॉप पर रहा महाराष्ट्र

Published

on

मेजबान महाराष्ट्र 228 पदकों के साथ पुणे में रविवार को सम्पन्न हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2019 की पदक तालिका में टॉप पर रहा। हरियाणा को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान मिला। महाराष्ट्र ने कुल सबसे अधिक 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य पदक जीते। हरियाणा ने कुल 178 पदक मिले। उसके खाते में 62 स्वर्ण, 56 रजत और 60 कांस्य आए। 

दिल्ली ने 136 पदक जीते, जिनमें 48 स्वर्ण, 37 रजत और 51 कांस्य शामिल हैं। कर्नाटक को 77 पदक मिले। उसने 30 स्वर्ण, 28 रजत और 19 कांस्य जीते। इसी तरह तमिलनाडु को कुल 87 पदक मिले। उसके खाते में 27 स्वर्ण, 35 रजत तथा 25 कांस्य आए।

उत्तर प्रदेश ने 23 स्वर्ण, 25 रजत और 40 कांस्य पदकों के साथ कुल 88 पदक जीते। इसके बाद पंजाब (72), गुजरात (39), पश्चिम बंगाल (44) तथा केरल (58) का स्थान है।

भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित इन खेलों में 29 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों के 6000 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

महेंद्र सिंह धोनी की जगह कोई नहीं ले सकता : रवि शास्त्री

Published

on

By

-ravi-shastri-ms-dhoni

मेलबर्न, 18 जनवरी | भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि टीम में महेंद्र सिंह धोनी की जगह कोई और नहीं ले सकता है इसलिए जब तक धोनी हैं हर हिंदुस्तानी को उनके खेल का लुत्फ उठाना चाहिए। शास्त्री ने यह बात ‘डेली टेलीग्राफ’ को दिए साक्षात्कार में कही। शास्त्री ने साथ ही कहा कि धोनी जैसे खिलाड़ी दशकों में एक बार पैदा होते हैं।

शास्त्री ने कहा,”आप उन्हें बदल नहीं सकते। उन जैसे खिलाड़ी 30-40 साल में एक बार आते हैं। यही मैं भारतीयों से कहता हूं। जब तक वह हैं उनके खेल का आनंद लो। जब वह चले जाएंगे तो एक बड़ा खालीपन होगा जिसे भरना मुश्किल होगा। मैं जानता हूं कि ऋषभ पंत हैं, लेकिन इतने लंबे समय तक खेल का दूत बनकर रहना शानदार है।”

बीते कुछ वर्षों से धोनी के टीम में बने रहने पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। धोनी ने हालांकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक जड़ अपने आलोचकों को करार जबाव दिया है। उनकी पारियों के दम पर ही भारत ने पहली बार आस्ट्रेलिया को उसके घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में मात दी है।

धोनी इसी साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप टीम का अहम हिस्सा माने जा रहे हैं। शास्त्री ने कहा विकेट के पीछे से उनका योगदान शानदार रहता है।

कोच के मुताबिक, “ऐसा इसलिए क्योंकि वह सही कोण से चीजें देखते हैं। वह टीम में पूजे जाते हैं। यह पूरी टीम उनके द्वारा बनाई हुई है क्योंकि वह पूरे 10 साल तक टीम के कप्तान रहे हैं। ड्रैसिंग रूम में इस तरह का अनुभव और सम्मान होना बड़ी बात है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular