नींबू पानी पीने से मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

स्वास्थ्य

नींबू पानी पीने से मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

Published

on

Nimbu-

गर्मी के मौसम में हम अक्सर नींबू पानी पीते हैं लेकिन इसके पीने के क्या-क्या फायदे हैं ये हम को मालूम नहीं।

क्या आपको पता है नींबू कई तरह की शारीरिक समस्याओं का इलाज के काम में आता है। इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपको नींबू पानी पीने के सही तरीके के बारे में पता होगा।

Image result for नींबू पानी

आइए हम आपको बताते है नींबू पीने के कई फायदे

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि किडनी में पथरी होने से रोकता है। अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको पथरी की समस्या नहीं होगी।आपने अक्सर सोकर उठने के बाद लोगों को गुनगुने पानी में नींबू की बूंदे मिलाकर पीते हुए देखा होगा। दरअसल इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है।

Image result for नींबू पानी

इससे व्यक्ति का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। खाना जल्दी पचता और व्यक्ति फिट रहता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना नींबू पानी पीने वालों को जुकाम-बुखार की भी बहुत कम शिकायत होती है।

Image result for नींबू पानी

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है तो आप एक गिलास नींबू पानी पी लीजिए। इससे आपके मुंह से बदबू आनी भी बंद हो जाएगी और मुंह सूखा भी नहीं रहेगा। नींबू आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। नींबू पानी आपको वजन घटाने में भी मदद करता है।

Image result for नींबू पानी

बस आप इतना ध्यान होना चाहिए की आप हमेशा ताजे नींबू का ही प्रयोग करें। नींबू पानी गुनगुने और ठंडे दोनो रूप में पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नींबू पानी के साथ संतरे या खीरे का सेवन करें तो और भी अच्छा है।

WeForNews

लाइफस्टाइल

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

Published

on

Roti-
File Photo

रोटी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में ताकत मिलती है, जो आपको बहार के खाने से कभी नहीं मिलेगी।

क्योंकि घर का खाना बहार के खाने से कई गुना ज्यादा पोष्टिक और साफ होता है। आज हम आपको जो बताने जा रहे हे उसे रोटी के साथ आपको भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी होगी की रोटी के साथ चावल कभी नहीं खाने चाहिए।

जी हां, ये सच है कि रोटी के साथ आप चावल का सेवन करने से बचें। दोनों को एक साथ खाने से पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अक्सर हम जब खाना खाते है तो दाल चावल के साथ रोटी का भी सेवन कर लेते है।

जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोगो का खाना बिना दाल रोटी और चावल के साथ पूरा नहीं होता। आपकी जानकारी के लिए बता दें रोटी और चावल एक साथ खाने से पेट का कैंसर होता है। इतना ही नहीं रोटी और चावल खाने से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

जिसके करण आपके पेट में असहज महसूस होता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती। इसिलए जितना हो सके आप चावल और रोटी का साथ में सेवन कम करें।

डायटिशियन का कहना है कि रात में जितना हो सके हल्का खाना खाना चाहिए,जो जल्दी से पच जाएं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें चावल खाने से पेट फूलता है, जो जल्दी से नहीं पचता। इसिलए जितना हो सके चावल का कम सेवन करें।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चेक रिपब्लिक में बर्डफ्लू फैलने का दूसरा मामला

Published

on

Representative Images

प्राग, चेक रिपब्लिक के कृषि मंत्रालय ने सोमवार को पार्डुबिस के मध्य चेक क्षेत्र में एवियन इंन्फ्लूएंजा (बर्डफ्लू) के दूसरे मामले के फैलने की पुष्टि की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “एच5एन8 (बर्डफ्लू) के प्रसार को रोकने के लिए 1 लाख मुर्गियों को मारना पड़ेगा।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पारडुबिक के स्लोपोटिक गांव के एक पॉल्ट्री बीडर ने रविवार को इस सप्ताहंत तुर्की के 7500 मुर्गियों में से 1300 की मौत की पुष्टि की।

इन पक्षियों में कथित रूप से एवियन इंन्फ्लूएंजा (बर्डफ्लू) के लक्षण देखे गए थे, इस बात की पुष्टि बाद में प्राग के राज्य पशु चिकित्सा संस्थान ने की थी। इसके अलावा फार्म में 1,30,000 ब्राइलर मुर्गियां भी हैं।

कृषि मंत्री मिरोस्लेव तोमान ने कहा, “पूरे कंपनी परिसरों को बंद कर दिया गया है। परिसर से बाहर बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रवेशद्वार पर एहतियाती उपाय अपनाए जाएंगे।”

–आईएएनएस

Continue Reading

स्वास्थ्य

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Published

on

hing-
File Photo

हींग से आप खाने का स्वाद बढ़ते है। दाल में हींग का तड़का लगने से स्वाद आ जाता है। हींग आपके किचन का बेहद महत्पूर्ण हिस्सा है।

लेकिन क्या आप जानते हींग आपके खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिलाता है। आपकी कई समस्याओं को दूर करने में ये एक आसान सा घरेलू नुस्खा है। आइए जानते है हींग से होने वाले फायदे…

दांतों की सड़न

आपको बता दें हींग में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते है, जो दांतो की सड़न को दूर करने में मदद करते है। इतना ही नहीं ये दांतो के दर्द को भी ठीक करता है। अगर आपके दांतों में दर्द है तो एक साबुत हींग का टुकड़ा उस दांत में रख ले जिसमे दर्द हो रहा है।

हींग को आप माउथ वॉश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। माउथ वॉश को करने के लिए एक कप में हींग और कुछ लोंग मिला लें। पानी को हल्का गर्म करके इससे माउथ वॉश करें।

पेट से जुड़ी समस्या

हींग आपके के पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। जैसे-गैस, पेट में कीड़े, और मरोड़े जैसी समस्या। अपने खाने में हींग के इस्तेमाल से इन बीमारियों से निजात पा सकते हों।

सांस से जुड़ी समस्या

हींग आपकी सांस से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। इसमें कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है। हींग दमा और ब्रोंकाइटिस को काफी हद तक कम करने में मददगार है। इसका सेवन करने के लिए हींग को पहले पानी के साथ पीसकर इसका पेस्ट बना लें।

पेस्ट को सीने पर लगा लें इससे आपको खासी से राहत मिलेगी। अगर आपको दमा और ब्रोंकाइटिस को ठीक करना है तो उसके लिए आधे चम्मच हींग पाउडर को सूखे अदरक के साथ शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular