Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

संघर्षविराम के बावजूद गाजा से इजरायल पर दागी गईं मिसाइलें

Published

on

israel-F-16
File Photo

इजरायली सेना ने रविवार सुबह गाजा की तरफ से दागी गईं दो मिसाइलों में से एक को बीच राह में रोक दिया। फिलिस्तीनी आतंकियों और इजरायल के बीच संघर्षविराम के बावजूद यह हमला हुआ।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इजरायल ने गोलीबारी पर जवाबी कार्रवाई नहीं की। यह गोलीबारी शनिवार रात दूसरी दफा संघर्षविराम पर सहमति का उल्लंघन थी।इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने ट्वीट किया, “स्डेरोट में सायरन से संबंधित खबरों के आने के बाद गाजा से इजरायल की ओर दो रॉकेट दागे गए।

इजरायली मिसाइल भेदी प्रणाली, आयरन डोम ने इनमें से एक रॉकेट को बीच में ही रोक दिया। करीब मध्यरात्रि पर हमास और इस्लामिक जिहाद ने हालिया समय में बढ़ते तनाव को रोकने के लिए समझौते की घोषणा की थी। इजरायली सेना ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि आईडीएफ सुरक्षा बाड़े से सटे इलाके में हमास नीत आतंकी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

उसने कहा कि अगर जरूरत पड़ती है तो गाजा में उसके हमले में तेजी लाई जाएगी।हमास आतंकियों ने शुक्रवार तड़के से लेकर शनिवार तक करीब 200 रॉकेट दागे थे। पुलिस ने नागरिकों से कहा था कि अगर उन्हें विमान रोधी सायरन सुनाई देता है तो वे अपने आश्रयों में चले जाएं।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

फिलीस्तीन पर बयान देकर निशाने पर आईं निक्की हेली

Published

on

nikki
File Photo

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली जो दिसंबर अंत में अपना पद छोड़ रही है, वह फिलीस्तीन के खिलाफ बयान देकर निशाने पर आ गई हैं।

संयुक्त राष्ट्र में फिलीस्तीन के स्थायी पर्यवेक्षक रियाद मंसूर ने फिलिस्तीनी लोगों के प्रति बैर भाव दिखाने के लिए निक्की की तीखी आलोचना की है। सुरक्षा परिषद की बैठक में मंगलवार को इजरायल-फिलिस्तीनी मुद्दे पर हेली ने अपने आखिरी बयान में दोनों पक्षों से सुरक्षा परिषद की बैठक में और ज्यादा वार्ता करने की अपील की।

अपने भाषण में हेली ने इजरायल और फिलीस्तिनियों से एक नई मध्य पूर्व शांति योजना में शामिल होने को कहा, जिसका अनावरण अभी डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा किया जाना बाकी है। हेली ने कहा कि इस योजना में ऐसे तत्व शामिल हैं जिसे दोनों पक्ष पसंद और नापसंद करेंगे और कहा कि उन्होंने योजना पढ़ ली है।

उन्होंने इजरायलियों और फिलीस्तिनियों से योजना के उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा, जो उन्हें पसंद आएं और वार्ता आगे बढ़ाने को कहा।हेली ने कहा, “शांति समझौते से दोनों पक्षों को काफी लाभ होगा, लेकिन फिलीस्तिनियों को ज्यादा फायदा होगा और इजरायलियों के लिए अधिक जोखिम होगा।”

जिसके बाद, मंसूर ने संवाददाताओं से कहा, “दुर्भाग्यवश, राजदूत हेली ने फिलीस्तीनी लोगों और फिलीस्तीनी मामलों के प्रति अत्यधिक शत्रुता का भाव प्रदर्शित किया है।”मंसूर ने कहा, “अमेरिका के विभिन्न प्रतिनिधियों ने हमेशा इजरायल के प्रति भारी समर्थन दिखाया है।

लेकिन, फिर भी फिलिस्तीनी पक्ष को पूरी तरह से नजअंदाज नहीं करने के मामले में उनमें थोड़ा संतुलन था।” समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंसूर के हवाले से कहा कि हेली पिछले अमेरिकी राजदूतों की तुलना में अधिक आक्रामक और इजरायल की ज्यादा समर्थक रही हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ईस्टर आइलैंड में भूकंप के तेज झटके

Published

on

ईस्टर आइलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिका ज्योलॉजिकल सर्वे के अनुसार रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है। फिलहाल अब तक भूकंप में किसी के हताहत होने या किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एफबीआई के पूर्व निदेशक ने की रिपब्लिकन्स की आलोचना

Published

on

james comey

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने जांच एजेंसी पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा निशाना साधे जाने के खिलाफ नहीं बोलने पर रिपब्लिकन्स की आलोचना की है।

सीएनएन के मुताबिक, कॉमे ने हाउस ज्यूडिशियरी एंड ओवरसाइट कमेटी के सदस्यों के साथ लगभग छह घंटे की बातचीत के बाद सोमवार को कहा, “किसी को तो एफबीआई के पक्ष में खड़ा होना पड़ेगा और बोलना पड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “जो लोग (रिपब्लिकन सहित) बेहतर तरीके से जानते हैं, उन्हें खड़े होने और सच्चाई बोलने का साहस करना पड़ेगा, उन्हें स्वार्थी ट्वीट्स और अपने पद के खोने के डर के बिना बोलना पड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “यह एक सच्चाई है और ये लोग बोल नहीं रहे हैं। यह चुप्पी शर्मनाक है।” कॉमे का यह बयान हिलेरी क्लिंटन की ईमेल जांच और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की एफबीआई जांच के बारे में सवाल पूछे जाने पर आया है।

पूर्व एफबीआई निदेशक कॉमे ने ट्रप और अन्य रिपब्लिकन पर एफबीआई की प्रतिष्ठा को दागदार करने का भी आरोप लगाते हुए कहा कि इसका मुझसे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, “अमेरिकी राष्ट्रपति के लगातार झूठ की वजह से एफबीआई की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Congress-reuters
राजनीति4 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Sara Pilot
ओपिनियन3 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके4 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Ranveer singh-
मनोरंजन2 weeks ago

दीपिका-रणवीर के रिसेप्शन में पहुंचे बॉलीवुड के ये सितारे, देखें तस्वीरें

ATM
ब्लॉग3 weeks ago

देश के आधे एटीएम बंद हुए तो होंगे नोटबंदी जैसे हालात!

Tigress Avni
ब्लॉग4 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

PM Modi Rajnath Jaitley
ब्लॉग3 weeks ago

लोकतांत्रिक संस्थाओं को उन शासकों की परवाह क्यों है जो क़ानून को ही ठेंगा दिखाते हैं?

Kangana Runout
मनोरंजन19 hours ago

फिल्म “मणिकर्ण‍िका” का ट्रेलर लॉन्च

RAHUL
राजनीति23 hours ago

कर्ज माफी पर बोले राहुल- ‘जो वादा किया, निभाया’

bjp
राजनीति1 day ago

बीजेपी विधायक की महिला एसडीएम को धमकी

Jammu-Kashmir
शहर2 days ago

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

delhi-bus--
मनोरंजन3 days ago

निर्भया पर बनी फिल्म ‘दिल्ली बस’, इस दिन होगी र‍िलीज

Kapil Sibal
राष्ट्रीय5 days ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन7 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर1 week ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव2 weeks ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय2 weeks ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

Most Popular