गौतम गम्भीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

गौतम गम्भीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

आंध्र प्रदेश के साथ होने वाला रणजी ट्रॉफी मुकाबला मेरे करियर का अंतिम मैच होगा।

Published

on

gautam gambhir

नई दिल्ली, 4 दिसम्बर | साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया। दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच गुरुवार से फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाने वाला रणजी मुकाबला गम्भीर के शानदार क्रिकेट करियर का अंतिम मैच होगा।

भारत के लिए 58 टेस्ट और 147 वनडे मैच खेलने वाले गम्भीर ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। गम्भीर ने लिखा, “जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं। भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगी भर डरता रहा।”

गम्भीर ने आगे लिखा, “आंध्र प्रदेश के साथ होने वाला रणजी ट्रॉफी मुकाबला मेरे करियर का अंतिम मैच होगा। मेरे करियर का अंत वहीं होने जा रहा है, जहां (कोटला स्टेडियम) से मैंने शुरुआत की थी। एक बल्लेबाज के तौर पर मैंने टाइमिंग का सम्मान किया है। मेरे लिए यह संन्यास लेने का सही समय है और मुझे लगता है कि यह मेरे शॉट्स की तरह ही स्वीट है।”

गम्भीर ने 2016 में भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच खेला था। उनका करियर 1999 में शुरू हुआ था। गम्भीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे। गम्भी ने भारत के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले।

टेस्ट मैचों में गम्भीर ने नौ शतक लगाए जबकि वनडे मैचोंे में उनके नाम 11 शतक रहे। इसके अलावा गम्भीर ने टी-20 मैचों में सात अर्धशतक लगाए।

अपने दो दशक के क्रिकेट करियर के दौरान गम्भीर भारत के अलावा दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स, एसेक्स, कोलकाता नाइट राइर्ड्स के लिए खेले। कोलकाता नाइट राइर्ड्स के कप्तान के तौर पर गम्भीर ने दो बार आईपीएल खिताब जीते हैं। वह दिल्ली की रणजी टीम तथा डेयरडेविल्स टीम के भी कप्तान रहे हैं।

–आईएएनएस

खेल

अंडर-17 महिला फुटबाल विश्व कप 2020 की मेजबानी करेगा भारत

Published

on

football-min
प्रतीकात्मक तस्वीर

मियामी। भारत 2020 में होने वाले अंडर-17 महिला फुटबाल विश्व कप की मेजबानी करेगा। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने यह घोषणा की। फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैन्टिनो ने यहां फीफा परिषद की बैठक के बाद कहा, “हमने यह निर्णय लिया है कि भारत 2020 में महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा।”

‘ईएसपीएन’ के अनुसार, यह दूसरी बार है जब भारत किसी फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इससे पहले, भारत ने 2017 में अंडर-17 पुरुष विश्व कप की मेजबानी की थी जिसका खिताब इंग्लैंड ने जीता था। कोलकाता में हुए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से करारी शिकस्त दी थी।

अंडर-17 महिला विश्व कप का यह सातवां संस्करण होगा और दूसरी बार इसका आयोजन एशिया में होगा। 2016 में जॉर्डन ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी की थी जिसे उत्तर कोरिया ने अपने नाम किया था।

फ्रांस और भारत ने अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी में रुची दिखाई थी और अंत में इसके लिए भारत को चुना गया।

इस प्रतियोगिता की शुरुआत 2008 में हुई थी जिसकी मेजबानी न्यूजीलैंड ने की थी। स्पेन टूर्नामेंट का मौजूदा चैम्पियन है। एशियाई टीमें को इसमें सबसे अधिक सफलता मिली है। उत्तर कोरिया (2008 और 2016) ने दो जबकि जापान और दक्षिण कोरिया ने इसे एक-एक बार जीता है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

क्राइस्टचर्च हमले के बाद बांग्लादेश का न्यूजीलैंड दौरा रद्द

Published

on

christchurch-attack-min
क्राइस्टचर्च में गोलीबारी के बाद सुरक्षित स्थानों में जाते बांग्लादेशी क्रिकेटर। (फोटो: वीडियो ग्रैब)

क्राइस्टचर्च। क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी के बाद यहां न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच को रद्द कर दिया गया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के बीच हुई बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया। इस हमले में 40 लोगों की मौत हुई है और 20 से अधिक लोग घायल हैं। पुलिस ने इसमामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एनजेडसी ने ट्वीट किया, “क्राइस्टचर्च में हुई इस चौंकाने वाली घटना से प्रभावित लोगों के परिजनों और दोस्तों के प्रति हम संवेदना व्यक्त करते हैं। एनजेडसी और बीसीबी के बीच हुई बातचीत के बाद हेग्ले ओवल टेस्ट को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। दोनों टीम और उसके सपोर्ट स्टाफ सुरक्षित हैं।”

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने भी एक बयान जारी किया। रिचर्डसन ने कहा, “क्राइस्टचर्च में हुई घटना से प्रभावित लोगों के परिजनों और दोस्तों के प्रति हम संवेदना व्यक्त करते हैं। दोनों टीम एवं उसके सपोर्ट स्टाफ सुरक्षित हैं और आईसीसी मैच को रद्द करने के निर्णय का समर्थन करता है।”

हमले के समय बांग्लादेश के खिलाड़ी मस्जिद के पास मौजूद थे लेकिन वह घटनास्थल से सुरक्षित निकले में कामयाब रहे।

-आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सुप्रीम कोर्ट ने हटाया श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध

Published

on

s-sreesanth-min
भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत पर बीसीसीआई द्वारा लगा आजीवन प्रतिबंध सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया। श्रीसंत पर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में लाइफटाइम बैन लगा था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बीसीसीआई के पास अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का अधिकार है। कोर्ट ने बीसीसीआई से श्रीसंत को सुनवाई का मौका देने और 3 महीने में सजा तय का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लाइफटाइम बैन ज्यादा है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बीसीसीआई श्रीसंत पर अपने लगाए प्रतिबंध पर फिर से विचार करें। अदालत ने कहा कि तीन महीने में बीसीसीआई फैसला करे। अदालत ने कहा कि बीसीसीआई श्रीसंत का भी पक्ष सुने।

दरअसल, बीसीसीआई ने श्रीसंत पर आईपीएल-2013 में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर अजीवन प्रतिबंध लगाया था। इसके खिलाफ श्रीसंत ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इससे पहले बीसीसीआई ने कोर्ट में कहा कि श्रीसंत पर भ्रष्टाचार, सट्टेबाजी और खेल को बेइज्जत करने के आरोप हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राष्ट्रीय7 mins ago

विचारधाराओं की लड़ाई है 2019 का लोकसभा चुनाव: राहुल

Indian Army insurance ILFS bonds
ब्लॉग36 mins ago

सेना ने माना, आईएलएंडएफएस बांड में फंसा एजीआईएफ का पैसा

utrecht
अंतरराष्ट्रीय58 mins ago

नीदरलैंड : ट्राम में ‘आतंकी हमला’, गोलीबारी में 3 की मौत

congress logo
चुनाव1 hour ago

रूपाणी के घर भाजपा की बैठक चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन : कांग्रेस

NIRAV MODI
राष्ट्रीय1 hour ago

इंग्लैंड : नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

Abdul Mannan and Sujan Chakrabarty
चुनाव1 hour ago

वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया : बंगाल कांग्रेस

pramod-sawant-min
राजनीति3 hours ago

गोवा के नए मुख्यमंत्री रात 11 बजे शपथ लेंगे

Election Commission
चुनाव4 hours ago

पहले चरण के चुनाव के लिए आयोग की अधिसूचना जारी

Naxalite
राष्ट्रीय5 hours ago

दंतेवाड़ा में आईडी ब्लास्ट, 5 सीआरपीएफ जवान घायल

व्यापार5 hours ago

सेंसेक्स 71 अंक ऊपर

green coconut
स्वास्थ्य3 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

chili-
स्वास्थ्य4 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल3 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

indus water treaty
ब्लॉग4 weeks ago

सिन्धु का पानी तो भारत सिर के बल खड़े होकर भी नहीं रोक सकता!

indus water treaty
ओपिनियन4 weeks ago

पाकिस्तान को पानी रोकने पर विशेषज्ञों की राय बंटी

Rafale deal scam
ब्लॉग4 weeks ago

दिग्गज मिसाइल निर्माता कंपनी ईडी के घेरे में

Rafale
ब्लॉग4 weeks ago

विदेशी कंपनियां उठा रही हैं गलाकाट घरेलू रक्षा स्पर्धा का फायदा – तहकीकात

pulwama terror attack
ब्लॉग4 weeks ago

जवानों के लिए खूनी साबित हुआ फरवरी 2019

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग3 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Momo
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मोमोज खाने से आपकी सेहत को होते है ये नुकसान

Most Popular