Connect with us

ज़रा हटके

गंगा, गाय, गरीब के नाम पर आई सरकार ‘जुमलों’ में सिमटी : राजेंद्र

“वर्तमान की केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गंगा नदी, देश का गरीब वर्ग, गाय और स्वदेशी की इकाई गांव कोई मायने नहीं रखते हैं। यह सरकार देश की सांस्कृतिक विरासत से मुंह मोड़ चुकी है। गाय-गरीब मरता है तो मर जाए, उसकी उसे चिंता नहीं है, गंगा नदी की बदहाली लगातार बढ़ती जा रही है, मगर सरकार उस ओर से आंखें मूंदे हुए है।”

Published

on

rajendra-singh-water-man

ग्वालियर, 4 अक्टूबर | जल कार्यकर्ता राजेंद्र सिंह वर्तमान केंद्र सरकार के रवैए से बेहद खफा हैं। उनका कहना है कि गंगा, गाय, गरीब और गांव के नाम पर आई इस सरकार ने इन सभी को भुला दिया है, और यह सरकार अब सिर्फ जुमलों में सिमट कर रह गई है।

एकता परिषद और सहयोगी संगठनों द्वारा जल, जंगल और जमीन की लड़ाई को लेकर मंगलवार से ग्वालियर में शुरू हुए जनांदोलन-2018 में हिस्सा लेने आए राजेंद्र से, सत्ता में आने से पूर्व भाजपा द्वारा किए गए वादों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “वर्तमान की केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गंगा नदी, देश का गरीब वर्ग, गाय और स्वदेशी की इकाई गांव कोई मायने नहीं रखते हैं। यह सरकार देश की सांस्कृतिक विरासत से मुंह मोड़ चुकी है। गाय-गरीब मरता है तो मर जाए, उसकी उसे चिंता नहीं है, गंगा नदी की बदहाली लगातार बढ़ती जा रही है, मगर सरकार उस ओर से आंखें मूंदे हुए है।”

सिंह से जब गंगा की स्थिति को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, “गंगा नदी की अविरलता, निर्मलता के लिए डॉ. जी. डी. अग्रवाल (स्वामी सानंद) 105 दिनों से उपवास पर हैं और अब वह सिर्फ गंगाजल का सेवन करने वाले हैं। 86 साल के बुजुर्ग की इस सरकार को चिंता तक नहीं है, वह सुध नहीं ले रही। डॉ. अग्रवाल उसी विचारधारा को मानने वाले हैं, जिसकी इन दिनों देश में सत्ता है। वह अपने लिए कुछ नहीं मांग रहे, वह तो इस देश की धरोहर और संस्कृति की पूंजी को बचाने की बात कर रहे हैं, मगर सरकार कान में तेल डाले बैठी है।”

स्टॉकहोम वाटर प्राइज विजेता सिंह ने कहा, “गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए गौमुख से गंगा सागर तक ‘सद्भावना यात्रा’ निकाली जा रही है। यह यात्रा गंगा के तटों पर जाकर उनका हाल देखेगी, साथ ही लोगों को जागृत करने का काम किया जाएगा। इस यात्रा में गंगा विशेषज्ञ, वैज्ञानिक और गंगा भक्त शामिल हैं, जो अपने लिए कुछ नहीं मांग रहे, बल्कि गंगा को बचाने की बात कर रहे हैं।”

केंद्र में भाजपा की सरकार आने के समय के वादों को याद करते हुए सिंह कहते हैं, “प्रधानमंत्री ने अपने को गंगा का बेटा बताया था, तब सभी में उम्मीद जागी थी कि वह गंगा के लिए जरूर कुछ करेंगे। यही कारण था कि उस दौरान शुरू किया जाने वाला आंदोलन स्थगित कर दिया गया था, मगर बीते साढ़े चार वर्षो में एक प्रतिशत भी काम नहीं हुआ है। गंगा के लिए 20,000 करोड़ रुपये की योजना बनी, मगर खर्च कितना हुआ और गंगा की सेहत में क्या बदलाव आया, यह किसी से छुपा नहीं है।”

मैगसेसे पुरस्कार विजेता सिंह ने आरोप लगाया, “चुनाव करीब आते ही सरकार ने फिर गंगा की बात शुरू कर दी है और 18,668 करोड़ रुपये की योजनाएं बनाई गई हैं। सारा पैसा बांट दिया गया है, इस बात की उम्मीद कम है कि गंगा की सेहत सुधरेगी, हां ठेकेदारों का स्वास्थ्य जरूर दुरुस्त हो जाएगा।”

सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि गंगा नदी किसी एक व्यक्ति या वर्ग की नहीं है, वह हमारी संस्कृति की प्रतीक है। लिहाजा उसे बचाने की जिम्मेदारी समाज के हर वर्ग की है, इसलिए वह गंगा की खातिर गौमुख से यात्रा शुरू कर चुके हैं, जो 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन गंगा सागर जाकर विसर्जित होगी।

— आईएएनएस

ज़रा हटके

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक लाई डिटेक्टर टेस्ट…

Published

on

lie detector test

‘लाई डिटेक्टर टेस्ट’ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत अपराधियों से सच उगलवाया के लिए मशीन का सहारा लिया जाता है। ये मशीने आधुनिक युग की देन है, लेकिन आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल इंसान सैंकड़ों सालों कर रहा है। जी हां, मशीनों के अभाव में सैंकड़ों साल पहले से मिस्र में लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मिस्त्र का ‘अयिदाह कबीला’ सदियों से इस लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन जब आप झूठ पकड़ने वाले इनके तरीके के बारे में जान लेंगे तो खौफ से आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। जी हां, यह तरीका बेहद डरावना है। खास बात ये है कि ये समुदाय आज भी लाई डिटेक्टर की इस पुरानी तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है।

झूठ पकड़ने का यहां जो तरीका अपनाया जाता है उसके तहत अयिदाह कबीले के लोग एक धातु को पहले गरम करते हैं। इसके बाद में उस धातु को आरोपी की जीभ पर लगाते हैं। माना जाता है कि जिस आरोपी की जीभ पर इस प्रक्रिया के बाद फफोले पड़ जाते हैं, उसे दोषी मान लिया जाता है। इसे एक परम्परा का नाम दिया गया है जिसे ‘बिशाह’ कहा जाता है। मिस्र के कबीलों में पुराने समय में लाई डिटेक्टर टेस्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि आज अधिकतर कबीलों में यह परंपरा बंद हो चुकी है, लेकिन एक कबीला अब भी इसका इस्तेमाल कर रहा है। जी हां, अयिदाह कबीला इस परंपरा का इस्तेमाल कर रहा है। अल अरबिया डॉट नेट की खबर के मुताबिक, इस परंपरा के तहत अयिदाह कबीले के लोग एक लोहे की छड़ को पहले गरम करते हैं और उसके बाद उस छड़ को आरोपी की जीभ पर लगाते हैं। इसके बाद दोषी का दोष सिद्ध होता है। इसके लिए इनका लॉजिक भी गजब का है। आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।

जी हां, इस प्रक्रिया के तहत जिस व्यक्ति की जीभ पर फफोले नहीं पड़ते वह निर्दोष साबित होता है। इस परंपरा को मानने वाले लोगों का कहना है कि जिस व्यक्ति ने अपराध किया होता है, वो नर्वस होता है, जिससे उसकी जीभ सूख जाती है और जब गरम धातु की छड़ उसकी जीभ से छूती है तो उस पर फफोले पड़ जाते हैं। वहीं जो व्यक्ति निर्दोष होता है, उसकी जीभ पर सलाइवा होता है और जब छड़ उससे छूती है तो कुछ नहीं होता।

WeForNews 

Continue Reading

ज़रा हटके

भूखी शार्क के बीच जा गिरी ये महिला, देखें वीडियो

Published

on

China

चीन में एक महिला गलती से एक टैंक में गिर गई जहां कई भूखी शार्क थीं। Jiaxing के शॉपिंग मॉल में महिला शार्के के टैंक के ऊपर से निकलने के चक्कर में अंदर जा गिरी। उस समय शार्क को खाना खिलाने की तैयारी चल रही थी। उस वक्त टैंक इसलिए खुला था क्योंकि उनको खाना डालने की तैयारी चल रही थी।

जैसे ही महिला गिरी तो दो लेमन शार्क उसके करीब आ गईं और आस-पास घूमने लगीं। सेक्यूरिटी गार्ड और आस-पास खड़े लोग तुरंत वहां पहुंचे और महिला को बाहर निला लिया गया। जरा सी चूक महिला की जान ले सकती थी।

मॉल के स्पोक पर्सन ने कहा कि खाने के लिए चैम्बर्स को खोला गया था। महिला इसलिए चैम्बर के ऊपर से गुजरने की कोशिश कर रही थी क्योंकि उसी समय एक मीटिंग थी। उन्होंने बताया कि महिला बिलकुल ठीक है और कोई चोट नहीं आई है।

WeForNews

Continue Reading

ज़रा हटके

भारत के इन होटलों में भूतों का डेरा…

Published

on

honted hotel-min (1)

कहीं घूमने जाने को मन बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए जरूरी है। हर कोई अपनी ट्रिप को मजेदार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करता है। लोकेशन के चयन के बाद जो पहला काम होता है वो है होटल बुकिंग। अपने अनुभव को यादगार बनाने के लिए हम अच्छे से अच्छा होटल ढूंढते हैं।

भारत में अंग्रेजी शासन के दौरान बहुत से आलीशान भवनों और होटलों का निर्माण करवाया गया था। बहुत से भवनों को हेरिटेज घोषित किया गया, जबकि कुछ होटल खंडहर में तब्दील हो गए। माना जाता है कि उस दौरान बनाए गए बहुत से होटल आज अपनी संरचनात्मक खूबसूरती से ज्यादा डरावने अनुभवों के लिए चर्चा में रहते हैं। जानकारों का मानना है कि इन होटल्स में भूत-प्रेतों का साया है।

Image result for उत्तराखंड के मसूरी स्थित सवॉय होटल

मॉर्गन हाऊस पश्चिम बंगाल में कालिम्पोंग नामक हिल स्टेशन पर स्थित है। इस होटल की संरचना कुछ ऑस्कर वाइल्ड की प्रसिद्ध किताब ‘द कैंटरविले घोस्ट’ के महल से बहुत हद तक मेल खाती है। जॉर्ज मोरगन कभी यहां अपनी पत्नी के साथ रहा करते थे, लेकिन जब उनकी पत्नी का देहांत हो गया तो वे यह घर छोड़कर चले गए। बाद में इसे एक लॉज बना दिया गया, लेकिन वहां ठहरने वाले लोगों ने शिकायत की। उन्हें लग रहा था कि वहां कोई आत्मा है। लोगों को वहां किसी औरत के हाई हील्स में चलने की आवाजें आती हैं।

Image result for मॉर्गन हाऊस पश्चिम बंगाल में कालिम्पोंग नामक हिल स्टेशन

ब्रिज राज भवन राजस्थान के कोटा शहर में स्थित है। इस होटल का इतिहास भी भारत में अंग्रेजों से जुड़ा है। इस भवन में कभी मेजर चार्ल्स बर्टन नाम का एक ब्रिटिश अधिकारी रहा करता था। जिससे इस भवन की रहस्यमयी कहानी जुड़ी है। इसका भवन निर्माण 19वीं शताब्दी के दौरान करवाया गया था, जिसे बाद में एक हेरिटेज होटल में तब्दील किया गया। माना जाता है कि 1857 की क्रांति के दौरान चार्ल्स बर्टन और उनके परिवार की इसी होटल में हत्या कर दी गई थी। कहते हैं यहां आज भी मेजर का भूत भटकता है, जानकारों का मानना है कि आधी रात के दौरान यहां अनहोनियां घटती रहती हैं।

Related image

उत्तराखंड के मसूरी स्थित सवॉय होटल भारत के ऐतिहासिक होटल्स में से है। जिसका निर्माण 1902 में करवाया गया था। अपनी खूबसूरती के साथ-साथ ये होटल भारत के चुनिंदा भुतहा होलट में गिना जाता है। जानकारों का मानना है कि यहां किसी ब्रिटिश लेडी गारनेट ऑरमेकी की आत्मा भटकती है। जो सन् 1911 में यहां रहने आई थीं, लेकिन कुछ समय बाद गारनेट की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी। मौत की वजह आज तक पता नहीं लगी है। शाम के बाद होटल के कुछ कमरों में से अजीबो-गरीब आवाजें सुनाई देती हैं।

Related image

 

WeForNews 

Continue Reading
Advertisement
Pinarayi_Vijayan_PTI
राजनीति5 hours ago

सबरीमाला संकट के लिए संघ जिम्मेदार : विजयन

cbi
राष्ट्रीय6 hours ago

सीबीआई ने डीएसपी देवेंद्र कुमार को किया सस्‍पेंड

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

परमाणु शस्त्रागार अधिक सशक्‍त बनाएगा अमेरिका

sensex
व्यापार7 hours ago

सेंसेक्स में 287 अंकों की गिरावट

masood-azhar
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

मसूद को वैश्विक आतंकी का दर्जा नहीं दिया जा सकता: चीन

smarti-irani-
राजनीति7 hours ago

सबरीमाला पर स्मृति का विवादित बयान- पूजा का अधिकार है, अपवित्र करने का नहीं

Sonali Bendr
मनोरंजन7 hours ago

सोनाली को विगमेकर के रूप में मिला दोस्त…

Car Bomb Blast
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

इराक: कार में बम विस्फोट, 7 की मौत

Rajkumar Hirani-
मनोरंजन7 hours ago

कहानियां छोटे शहरों में ही बस्ती हैं : राजकुमार हिरानी

pashupati-kumar-paras
राजनीति7 hours ago

सात से कम सीटों पर बीजेपी से समझौता नहीं: एलजेपी

jeans
लाइफस्टाइल3 days ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Sonarika Bhadauriya
टेक3 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Kapil Sibal
टेक3 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Matka
ज़रा हटके4 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग3 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग4 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

Home-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में संतुलित लाइट का करें इस्तेमाल

Rafale deal scam
ओपिनियन3 weeks ago

2019 में भी मोदी जीते तो 36 नहीं बल्कि 72 राफ़ेल मिलेंगे और वो भी बिल्कुल मुफ़्त!

राजनीति1 day ago

वीडियो: एनडी तिवारी के अंतिम संस्कार के मौके पर योगी ने लगाए ठहाके

Devendra Fadnavis WIFE
राष्ट्रीय2 days ago

वीडियो: क्रूज से सेल्फी लेने के लिए सीएम फडणवीस की पत्नी ने क्रॉस की सेफ्टी लाइन

Amritsar Train
शहर3 days ago

अमृतसर हादसे पर पंजाब में राजकीय शोक

MEERUT
राष्ट्रीय3 days ago

वीडियो: मेरठ में बीजेपी पार्षद की गुंडागर्दी, दरोगा को जड़े थप्पड़

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन3 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Most Popular