कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

कर्नाटक उपचुनाव पर टिका येदियुरप्पा सरकार का भविष्य

Published

on

Yeddyurappa
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर भाजपा की बी.एस. येदियुरप्पा सरकार का भविष्य टिका है। सरकार बचाने के लिए फिलहाल भाजपा को वैसे तो सात सीटें चाहिए, मगर पार्टी ने कम से कम आठ सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

हालांकि भाजपा के नेता उपचुनाव में सभी 15 सीटों पर क्लीन स्वीप का दावा कर रहे हैं। भाजपा ने उपचुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। बी.एस. येदियुरप्पा मंत्रियों व संगठन पदाधिकारियों के साथ विधानसभा क्षेत्रों में दिन-रात कैंप कर रहे हैं।

भाजपा महासचिव पी. मुरलीधर राव बतौर कर्नाटक प्रभारी उपचुनाव की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कई दफा वह राज्य में भाजपा कोर कमेटी की बैठक लेकर पार्टी नेताओं को चुनाव प्रबंधन का पाठ पढ़ा चुके हैं।

पी. मुरलीधर राव ने आईएएनएस से कहा, “उपचुनाव में सिर्फ स्थिर सरकार ही एक मुद्दा है। जनता भाजपा को वोट देकर बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व में स्थिर सरकार चाहती है। क्योंकि जनता कांग्रेस-जेडी(एस) की सरकार का हश्र देख चुकी है। कांग्रेस राज्य को मध्यावधि चुनाव में झोंकना चाहती है, जिसे जनता भली-भांति जानती है।”

राव ने सभी 15 सीटें जीतने का दावा किया है।

उल्लेखनीय है कि 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) के कुल 17 विधायकों के इस्तीफा देने से बीती जुलाई में कुमारस्वामी की गठबंधन सरकार गिर गई थी। वहीं इन विधायकों के इस्तीफे के कारण बहुमत के आंकड़े के कम होकर 104 पहुच गया और उसके बाद भाजपा ने 105 विधायकों के साथ सरकार बनाई थी।

इस्तीफा देने वाले सभी विधायकों को तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार देकर उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी। मगर, सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में इन अयोग्य करार दिए गए विधायकों को चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी। जिसके बाद भाजपा ने चुनाव वाली 15 सीटों पर उन्हीं अयोग्य विधायकों को टिकट दिया है।

वैसे तो विधायकों के इस्तीफे से खाली हुईं कुल 17 सीटों पर चुनाव होना है। मगर दो सीटों का मामला कोर्ट में होने के कारण फिलहाल 15 सीटों पर ही पांच दिसंबर को उपचुनाव हो रहा है। उपचुनाव के नतीजे नौ दिसंबर को आएंगे।

इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं। बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं। अब 15 और विधायकों के चुनाव के बाद सदन की सदस्य संख्या 222 हो जाएगी। ऐसे में बहुमत के लिए भाजपा को 112 विधायक चाहिए। लिहाजा इस उपचुनाव में सात सीटें जीतने पर भाजपा की येदियुरप्पा सरकार को बहुमत हासिल हो जाएगा। लेकिन भाजपा कम से कम आठ सीटें जीतना चाहती है।

खाली हुई दो अन्य सीटों पर भी आगे चुनाव होंगे, जिससे बहुमत का आंकड़ा 113 हो जाएगा। ऐसे में भाजपा इसी उपचुनाव में पूरे बहुमत की व्यवस्था कर लेना चाहती है।

जिन सीटों को पांच दिसंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होना है, उनमें गोकक, कागवाड, अथानी, येल्लपुरा, हिरेकेरूर, रवबेन्नुर, विजय नगर, चिकबल्लापुरा, केआरपुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लायुत, शिवाजी नगर, होसकोटे, हंसुर और केआर पेटे विधानसभा सीटें शामिल हैं। दो सीटों मस्की और राजराजेश्वरी का मामला कोर्ट में होने के कारण फिलहाल वहां उपचुनाव नहीं हो रहे हैं।

–आईएएनएस

चुनाव

कांग्रेस की आयोग से शिकायत- ‘दिल्ली चुनाव का सांप्रदायीकरण कर रही भाजपा’

Published

on

Congress
(फोटो: आईएएनएस)

नई दिल्ली। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के खिलाफ शिकायत की है, जिन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार के दौरान सांप्रदायिक या भड़काऊ बयान दिए हैं। इनमें केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, “ठाकुर, प्रवेश वर्मा और अमित शाह मतों के ध्रुवीकरण के लिए जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसा लगता है कि भाजपा चुनाव का सांप्रदायीकरण करना चाहती है। यह अस्वीकार्य है। भाजपा आसन्न हार के कारण संतुलन खो बैठी है। हमने उनके खिलाफ कार्रवाई का ईसी से आग्रह किया है।”

माकन ने कहा कि चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से एक रिपोर्ट मांगी है।

भाजपा सांसद वर्मा ने यह दावा करके विवाद खड़ा कर दिया कि यदि भाजपा दिल्ली में सत्ता में आई तो सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों से शाहीन बाग को एक घंटे में खाली करा देंगे, और अपने संसदीय क्षेत्र पश्चिमी दिल्ली से एक महीने के भीतर सरकारी जमीन पर निर्मित सभी मस्जिदों को हटा देंगे।

वर्मा ने विकासपुरी में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था, “यह सिर्फ एक चुनाव नहीं है। यह चुनाव देश की एकता का फैसला करने वाला है।”

उन्होंने कहा, “यदि भाजपा 11 फरवरी को सत्ता में आई तो एक घंटे के भीतर आप एक भी प्रदर्शनकारी को नहीं पाएंगे। एक महीने के भीतर मेरे संसदीय क्षेत्र में सरकारी जमीन पर बनी एक भी मस्जिद नहीं पाएंगे।”

वर्मा का यह भाषण भाजपा की शाहीन बाग पर आधारित नई चुनावी रणनीति का हिस्सा लगता है, और उनसे ठीक पहले केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने एक सभा में देश के गद्दारों को गोली मारने जैसा नारा लगवाया था।

एक वायरल वीडियो में ठाकुर नारा लगा रहे हैं, ‘देश के गद्दारों को’ और भीड़ जवाब दे रही है ‘गोली मारो..को’।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

सभी पार्टियां हमारे खिलाफ, जनता देगी जवाब : केजरीवाल

Published

on

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश भर के सभी दलों ने आम आदमी पार्टी (आप) और दिल्ली के लोगों के खिलाफ हाथ मिला लिया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली उन्हें आठ फरवरी को जवाब देगी। गोकलपुरी में एक रोड शो को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने एक बार फिर भावुक लहजे में कहा कि सभी पार्टियां दिल्ली के बेटे को हराने के लिए आ गई हैं।

उन्होंने कहा, “भाजपा, राजद, कांग्रेस, जद(यू), लोजपा समेत देशभर की पार्टियां आपको और आपके बेटे को हराने के लिए आई हैं।”

आप प्रमुख ने सब्सिडी के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने प्रत्येक घर के बिल का भुगतान किया है। केजरीवाल ने कहा, “सभी के लिए एक बड़े बेटे की तरह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित कराई। अगर कोई बीमार है, तो मैंने सुनिश्चित किया कि उसका इलाज मुफ्त में हो।”

रोड शो के दौरान केजरीवाल ने कहा, “सभी पार्टियों ने हमारे खिलाफ हाथ मिलाया है, हमें और आपके बेटे को हराने के लिए। भाजपा आपके, आपके काम और आपके बेटे को हराने के लिए सभी 200 सांसदों, 70 केंद्रीय मंत्रियों और 11 मुख्यमंत्रियों (अन्य राज्यों के) को ला रही है। वे हमारा अपमान करने के लिए यहां हैं। वे कहेंगे कि पानी खराब है, स्कूल खराब है। मैं पूछना चाहता हूं कि क्या दिल्ली यह अपमान बर्दाश्त करेगी?”

उन्होंने लोगों से उन भाजपा नेताओं से सवाल करने को कहा, जो यहां प्रचार करने आ रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, “अगर वे आपके क्षेत्र में आते हैं तो उनसे उनके राज्य के बारे में पूछें। उनसे पूछें कि वे दिल्ली के बारे में क्या जानते हैं। उनसे सवाल करें कि उनके राज्य में लोगों को कितने घंटे बिजली मिलती है और इसकी लागत क्या है? उनके राज्य में एक परिवार को पानी के लिए कितना भुगतान करना पड़ता है और उन्हें बताएं कि आपको ये सभी मुफ्त में मिल रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “उन्हें कहना कि चाय पियो, अपने राज्य में जाओ। दिल्ली वालों को भाषण की जरूरत नहीं है।”

उन्होंने कहा, “मेरी गलती क्या है? वे सभी मुझे हराने के लिए एक साथ हैं। यह लड़ाई उनके और दिल्ली के दो करोड़ लोगों के बीच है। दिल्ली के लोग इस अपमान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

भड़काऊ नारे लगवाकर मुश्किल में फंसे अनुराग ठाकुर

Published

on

Anurag Thakur
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (फोटो: सोशल मीडिया)

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर चुनाव आयोग का शिकंजा कस सकता है। वे दिल्ली के चुनाव प्रचार में अपने भाषण को लेकर विवादों में घिर गए हैं। रिठाला में एक रैली को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने आपत्तिनजक नारे लगवाए थे।

भड़काऊ नारे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। कांग्रेस महिला विंग ने इस बावत कार्रवाई की मांग की थी। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्थानीय अधिकारियों से इस पर रिपोर्ट मांगी है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Congress
चुनाव8 hours ago

कांग्रेस की आयोग से शिकायत- ‘दिल्ली चुनाव का सांप्रदायीकरण कर रही भाजपा’

Imran Khan
अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

जब इमरान ने कहा- ‘डॉक्टर ने ऐसा इंजेक्शन लगाया कि नर्से लगने लगीं हूर’

Oxford Hindi Word Of The Year
राष्ट्रीय9 hours ago

‘संविधान’ साल 2019 का ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द घोषित

Water-Tableau
राष्ट्रीय9 hours ago

जल शक्ति और एनडीआरएफ की झांकी को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

Anurag Thakur and Pravesh Verma
राजनीति10 hours ago

अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ सौंपी गई चुनाव आयोग को रिपोर्ट

sensex-min (1)
व्यापार10 hours ago

सेंसेक्स 188 अंक नीचे

nitish kumar
राजनीति10 hours ago

देशहित के बाहर नहीं जाना चाहिए: नीतीश

Ayushmann
मनोरंजन10 hours ago

मुझे गे रोल निभाने पर दोबारा सोचने को कहा गया था : आयुष्मान

टेक10 hours ago

सैमसंग गैलक्सी नोट को टक्कर देने तैयार ‘मोटोरोला स्टाइल्स’

PM Modi addresses at UNGA
राजनीति10 hours ago

खेती को लाभकारी बनाने पर सरकार का फोकस : मोदी

chili-
स्वास्थ्य4 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य3 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल4 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य3 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

लाइफस्टाइल4 days ago

बदलते मौसम के साथ हुई मौसमी एलर्जी का करें तुरंत इलाज

Ginger
लाइफस्टाइल2 weeks ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल1 week ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर3 days ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन1 week ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन1 week ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन1 week ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन2 weeks ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन2 weeks ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन2 weeks ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन2 weeks ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

Most Popular