ज़रा हटके

पिज्जा पहुंचाने के लिए फोर्ड की सेल्फ ड्राइविंग कार का परीक्षण

pizza

सैन फ्रांसिसको: फोर्ड मोटर और डोमिनोज पिज्जा ने ग्राहकों को पिज्जा पहुंचाने के लिए सेल्फ ड्राइविंग वाहनों के प्रयोग का परीक्षण शुरू किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की बुधवार की रिपोर्ट में कहा गया कि डेट्रायड की वाहन कंपनी फोर्ड ने कैमरा, सेंसर्स, रडार युक्त सेल्फ ड्राइविंग कार फोर्ड फ्यूजन हाइब्रिड मुहैया कराया है, जो डेढ़ महीनों तक मिशिगन राज्य के आन अर्बर शहर में परीक्षण के दौरान पिज्जा पहुंचाने का काम करेगी।

हालांकि इस कार को स्वछंद रूप से विचरण करने नहीं दिया जाएगा। बल्कि फोर्ड का एक इंजीनियर काले शीशों के पीछे से कार को चलाएगा, तथा एक दूसरा इंजीनियर कार के हार्डवेयर के इनपुट्स की निगरानी करेगा।

पिज्जा डिलिवरी प्रौद्योगिकी में किया गया यह कोई पहला परीक्षण नहीं है। ऑस्ट्रेलिया की कंपनी डोमिनोज पिज्जा ने पहले न्यूजीलैंड में ड्रोन और सेल्फ ड्राइविंग रोबोट के माध्यम से पिज्जा डिलिवरी का परीक्षण किया था।

डोमिनोज अमेरिका के अध्यक्ष रसेल विनेर ने कहा, “हम जानना चाहते हैं कि लोग इस तरीके से पिज्जा पहुंचाने पर क्या सोचते हैं।”

फोर्ड के उपाध्यक्ष शेरिफ माराकबाई ने कहा कि उनकी कंपनी का लक्ष्य ग्राहक अनुभव बेहतर करना है। डोमिनोज का भी यही लक्ष्य है जो स्मार्ट वातावरण में स्मार्ट वाहनों द्वारा लोगों के जीवर स्तर को उन्नत बनाना चाहते हैं।

इससे पहले फोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिम हेकेट ने कहा कि कंपनी को ऐसे सेल्फ ड्राइविंग वाहन लांच करने की उम्मीद है जो साल 2021 तक राइड-शेयरिंग टैक्सियों के बेड़े का हिस्सा बनेंगे।

–आईएएनएस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top