Connect with us

लाइफस्टाइल

डीएलएफ मॉल में 22 नवंबर से फूड फेस्टिवल ‘खाना बजाना’

Published

on

dlf-mall-
File Photo

डाइन आउट इंडिया के सहयोग से भोजन व संगीत महोत्सव ‘खाना बजाना’ यहां डीएलएफ मॉल में 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक चलेगा, जहां कुछ जाने-माने गायक और रफ्तार और जज्बा-ए-जुनून जैसे बैंड प्रस्तुति देंगे।

एक बयान के मुताबिक, महोत्सव के दौरान मैमागोटो, मेड इन पंजाब, कैफे डेल्ही हाइट्स, कार्ल्स जूनियर, ची किचन, बिग वोंग, जिजो, वेंडीज जैसे मॉल के बार और रेस्तरांओं में लोग स्वादिष्ट व्यंजनों और कॉकटेल का लुत्फ उठा सकेंगे।Image result for dlf ,mall

महोत्सव में देश के जाने-माने गायक, रैपर और संगीत बैंड लाइव प्रस्तुति देंगे।महोत्सव में रंगरेजा, भोर, सर्वज्ञ आदि अन्य बैंड भी प्रस्तुति देंगे।

Image result for dlf ,mall

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

चाय के फायदे अनेक

Published

on

tea
File Photo

चाय सर्दी के मौसम में आपके दिन को ज्यादा सक्रिय बनाती है। 3000 से अधिक किस्मों के साथ एक कप चाय दुनिया भर में पानी के बाद सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है।

भारतीय चाय के प्रति अपने लगाव के लिए जाने जाते हैं, और सर्दियों में यह कई लोगों के लिए एक आदत बन जाती है। चाय के कई लाभ हैं। ‘हेल्थियंस’ की वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ व स्वास्थ्य सलाहकार डॉक्टर सौम्या सताक्षी ने चाय के ये लाभ बताए हैं :

ऑक्सीडेशन स्तर के आधार पर चाय मुख्य रूप से पांच प्रकार की होती हैं। साधारण बोलचाल में, चाय जितनी कम ऑक्सीडाइज्ड होगी, स्वाद और सुगंध में उतनी ही सौम्य और बेहतर होगी।

* सफेद चाय : यह चाय का सबसे कम प्रोसेस किया जाने वाला स्वरूप है, जो कि शानदार स्वाद और खुशबू देता है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और यह कोलेस्ट्रोल एवं ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है।

इसमें कैफीन की मात्रा कम होने के चलते, जो लोग अपने कैफीन सेवन पर ध्यान देते हैं उनके लिए यह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, वे एक चम्मच सफेद पत्ती, आधा चम्मच अदरक पाउडर और नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर 15 दिनों इसका सेवन करें तो आशाजनक परिणाम देखने को मिलेंगे। फिनॉल की अधिक मात्रा के चलते, यह एलेस्टिन और कोलेजन को मजबूती प्रदान करता है, जिसके चलते यह झुर्रियों को रोकने और मुंहासे ठीक करने में भी मदद करता है।

इसका रोजाना तीन-चार कप सेवन किया जा सकता है।

* ग्रीन टी : एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह कोलेस्ट्रोल को कम करने और स्वस्थ कोशिकाओं तेजी से वृद्धि करने में मदद साबित होती है।इसमें चीनी मिलाकर इसका प्रयोग चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए फेस स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं।

यह एक बेहतरीन टोनर है, जो कि बंद पड़े रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है। आंखों के आसपास सूजन को कम करने के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है। इसे बालों को साफ करने और उन्हें स्वस्थ रखने में भी प्रयोग किया जा सकता है।

ग्रीन टी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, इसमें दूध, चीनी, क्रीम और यहां तक कि शहद भी न मिलाएं। उबलते पानी में एक चम्मच ताजी पत्तियों को मिलाएं और 2 से 3 मिनट रखने के बाद ही इसे पिएं। इसका रोजाना दो-तीन कप सेवन किया जा सकता है।

* ब्लैक टी : यह चाय हृदय रोग के खतरे को कम करती है और डायबिटीज के स्तर को घटाती है। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए आदर्श है, ब्लैक टी रोम छिद्रों में कसावट लाने, त्वचा में ताजगी लाने और आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक एवं उज्ज्वल चमक लाने में मदद करती है।

* रूइबोस/हर्बल टी : हर्बल टी में कैफीन नहीं होता और इसमें टैनिन कम होता है। इसमें कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं और यह त्वचा की एलर्जी में भी लाभकारी होती है। एक प्राकृतिक सौम्य क्लीनर के रूप में इसका प्रयोग करने के लिए पहले चाय को उबाल कर ठंडा कर लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें। यह चाय आपकी त्वचा पर झाइयां, दाग धब्बे, मुंहासे, सूजन को कम करती है।

* ओलोंग टी : ओलोंग टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह कैल्शियम, मैग्नीज, पोटेशियम, कॉपर और सेलेसियम का भी प्रमुख स्रोत है। यह वजन को नियंत्रित करने और दांतों को खराब होने से रोकने में मददगार है।

यह त्वचा को स्वस्थ और रंग साफ रखती है। वे लोग जो एक्जिमा से पीड़ित हैं और चमकदार, त्वचा चाहते हैं, उन्हें दो से तीन कप ओलोंग टी पीने की सलाह दी जाती है। यह काले धब्बे और झुर्रियों को कम करती है। यह एक प्रभावकारी सनस्क्रीन और टोनर है।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

इन 7 चीज़ों को खाने से होता है कैंसर

Published

on

कैंसर
File Photo

सभी को लगता है कि कैंसर सिर्फ शराब, सिगरेट और तम्बाकू से ही होता है। ऐसा नहीं है इन चीज़ो के अलावा कुछ ऐसी चीज़े भी है जिन्हें खाने से आपको कैंसर हो सकता है।

शायद आपको ये भी नही पता जिन चीजों को खाने से कैंसर होता है उन्हें आप रोजना इस्तेमाल करते है।

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं

आइए हम आपको उन चीजों से रूबरू करते है जिसकी वजह से आपकी सेहत खराब हो सकती है और आप कैंसर जैसी बिमारी की चपेट में आ सकते है।

1. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

पहले लोग रेत में भुजे हुए पॉपकॉर्न खाया करते थे या फिर मक्खन में मिक्स करके घर में ही कुकर या पैन में पॉपकॉर्न बनाया करते थे। लेकिन आजकल वक्त को  बचाने के लिए पैकेट पॉपकॉर्न आ गए हैं। इसे बस माइक्रोवेव में रखें और कुछ ही मिनट में गरमा-गरम पॉपकॉर्न तैयार।

Image result for माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

लेकिन ये पैकेट वाले पॉपकॉर्न फेफड़ों के कैंसर का कारण बनते हैं। माइक्रोवेव में जब ये पैकेट गरम होता है तो कई तरह के कैमिक्लस छोड़ता है, जो पैकेट में अंदर मौजूद ऑयल या मक्खन और पॉपकॉर्न में मिलकर फेफड़ों को कमज़ोर करते हैं।

2. डब्बों में पैक खाना

आजकल हर चीज़ में वक्त बचाने के चक्कर में हम प्राकृतिक चीज़ों से दूर हो रहे हैं। इस वजह से ताज़ी फल और सब्ज़ियों की जगह डब्बों वाले खाने की तरह मुड़ते जा रहे हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो पैक्ड फूड बनाने लगी हैं, उन्हें सिर्फ 2 मिनट गरम करें और आपका खाना तैयार। बता दें स्टील या बाकि
मटीरियल में BPA (बिस्फेनॉल A) मौजूद होता है जो आगे चलकर कैंसर की वजह बनता है।

Related image

3. रिफाइंड चीनी

कैंसर की सबसे बड़ी वजह है रिफांइड चीनी और हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप। अगर आपको लगता है कि ब्राउन शुगर सेहत के लिए अच्छी है तो ऐसा नहीं है क्योंकि उसमें भी कलर और फ्लेवर मिलाए जाते हैं जिससे ये चीनी और भी खतरनाक हो जाती है। ये रिफाइंड चीनी कैंसर सेल्स को पालने का काम करती हैं। इसीलिए कहा जाता है कि चीनी की जगह शहद का सेवन करना चाहिए और मीठा कम खाना चाहिए।

Related image

4. कार्बोनेटिड ड्रिंक्स

जितनी भी बॉटल में भरी ड्रिंक्स आप पीते हैं सबमें कार्बोहाइड्रेट होता है। इस गैस से बने झाग देखने में बेशक बहुत अच्छे लगें लेकिन आपकी सेहत के लिए ये बिल्कुल भी अच्छे नहीं है। वहीं, इसमें मौजूद हाई-फ्रुटोज़ कॉर्न सीरप, कैमिकल्स और कलर्स इसे और भी खतरनाक बनाते हैं।

Related image

5. वेजिटेबल ऑयल्स

अगर आपको लगता है कि आजकल बाज़ारों में आने वेजिटेबल ऑयल्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं तो आप गलत हैं। ये तेल कई कैमिकल्स से भरे होते हैं। इनमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले ओमेगा 6 एसिड होता है। इन ऑयल्स को कैमिकली प्रोसेस से गुज़ारा जाता है। इसी से ऑयल की खूशबू और स्वाद को बदला जाता है।

Image result for वेजिटेबल ऑयल्स

6. डाएट फूड

अपनी सेहत को लेकर सतर्क लोग खाने-पीने के सामानों को ‘Diet’ शब्द देखकर उठाते हैं. इसी वजह से आजकल मार्केट में डाएट ड्रिंक्स और डाएट फूड्स आ गए हैं।  इनका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन भी कैंसर सेल्स को बढ़ा सकता है.

Related image

7. फ्राइड फूड
खाने से ज़्यादा आजकल लोग फ्राइड फूड खाते हैं। छोटी-छोटी भूख को लोग इन्हीं फ्राइड खाने से शांत करते हैं। ये फूड्स खाने में ज़रूर स्वादिष्ट हों लेकिन इनमें मौजूद कई तत्व कैंसर का कारण बनते हैं।

Image result for फ्राइड फूड

 

Wefornews Bureau

Continue Reading

लाइफस्टाइल

पुरानी जींस से बनाए कुछ बेहतरीन चीजें

Published

on

bag

जींस पुरानी हो गई है तो उसे फेंके नहीं बल्कि उससे कुछ नई चीजें बनाए। जिन चीजों को खरीदने के लिए आप हजारों रुपये खर्च देते हैं उसे आप अपनी जींस से आसानी से बना सकते हैं।

बैग– आपने मार्केट से कई जींस बैग खरीदें होंगे, लेकिन इस बार अपनी पुरानी जींस से इसे घर पर ही बनाएं। इसके हैंडल भी जींस से बनाएं या किसी पुराने बैग के हैंडल इसमें लगा लें।

कुशन कवर– जो जींस पुरानी हो गई है उसके लेग्स खोलकर एक-दूसरे से स्टिच कर लें। इसके बाद इसकी लेंथ के बराबर एक-दूसरे के साथ सिल लें, फिर तैयार हो जाएगा कुशन कवर।

फुटवेयर– आपके ढेरो चप्पल्स और कैनवस तो होंगे जो खराब हो चुके हैं। आप उसे जींस के कपड़े से नया लुक दे सकते हैं। जींस की पतल पतली स्ट्रैप को कांटे और उसे फिल्प-फ्लॉपर और चप्पल के ऊपर लगा दें।

होम डेकॉर– आपके घर में ऐसे कई तरह के सामान होते हैं। जिससे आपको एक्सपेरिमेंट जरूर करना चाहिए। जैसे पेन स्टैंड, डोर मैट, टेबल मैट, फ्लोर कुशन्स, पूफ्स (गद्देदार आसनी), चेयर कवर, कोस्टर्स और ऑर्गनाइज़। बस जींस को इनकी शेप के हिसाब से काटे और स्टिच कर लें।

weforenews 

Continue Reading
Advertisement
gujrat election
चुनाव10 mins ago

गुजरात चुनाव परिणाम: शुरू हुई वोटों की गिनती

अंतरराष्ट्रीय12 mins ago

अमेरिकी हवाईअड्डे पर बिजली आपूर्ति बाधित, हजारों यात्री फंसे

Post 217
चुनाव13 mins ago

हिमाचल चुनाव परिणाम: शुरू हुई वोटों की गिनती

अंतरराष्ट्रीय20 mins ago

मिस्र ने पाकिस्तान में गिरजाघर पर हमले की निंदा की

राजनीति26 mins ago

राम मंदिर निर्माण में केंद्र सरकार कर रही देरी: चक्रपाणि

suicide-farmer
शहर11 hours ago

मध्यप्रदेश : किसान ने कीटनाशक पीकर की आत्महत्या

Mumbai
शहर15 hours ago

मुंबई: MIDC इंडस्ट्रियल इलाके में बिल्डिंग में लगी आग

PV-Sindhu
खेल15 hours ago

दुबई ओपन: जापान की यामागुची से हारीं पीवी सिंधू

rekha
मनोरंजन15 hours ago

स्मिता पाटिल मेरे मुकाबले ज्यादा बेहतर थीं : रेखा

MK Stalin
राजनीति15 hours ago

उपचुनाव में स्टालिन ने AIADMK पर लगाया 100 करोड़ रु बांटने का आरोप

श्रीनगर
अंतरराष्ट्रीय1 week ago

श्रीनगर में अमेरिका के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर आंशिक प्रतिबंध

redlipstick
लाइफस्टाइल3 days ago

चाहिए स्‍मार्ट लुक तो ट्राई करें ये लिपशेड…

pr
लाइफस्टाइल3 days ago

इस अंडरग्राउंड शहर में उठाएं जिंदगी का लुत्फ

Manushi-Chiller
राष्ट्रीय4 weeks ago

मानुषी छिल्लर ने जीता 2017 मिस वर्ल्ड का ताज

makeup
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में यूं करें मेकअप

लाइफस्टाइल4 weeks ago

पुरानी साड़ी का ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

dlf-mall-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

डीएलएफ मॉल में 22 नवंबर से फूड फेस्टिवल ‘खाना बजाना’

Kapil Sibal
ओपिनियन3 weeks ago

दमनकारी विचारधारा के ज़रिये आस्था के नाम पर भय फैलाना बेहद ख़तरनाक है

modi-narendra-gujarat
ब्लॉग3 weeks ago

गुजरात में दिख रहे संघियों के दोमुँही बातों का इतिहास भी बेहद शर्मनाक रहा है!

Narendra Modi
ब्लॉग2 weeks ago

ज़िम्मेदारी लेने के नाम पर भी देश को बेवकूफ़ ही बना रहे हैं नरेन्द्र मोदी…!

मनोरंजन3 days ago

अक्षय की फिल्म पैडमैन का ट्रेलर रिलीज

jammu and kashmir snowfall
राष्ट्रीय6 days ago

बारिश और बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

saif-ali-khan
मनोरंजन2 weeks ago

सैफ की फिल्म ‘कालाकांडी’ का ट्रेलर रिलीज

bharuch rally
चुनाव2 weeks ago

पीएम की रैली में खाली पड़ी रहीं कुर्सियां!

kirron kher
शहर3 weeks ago

चंडीगढ़ रेप केस पर सांसद किरण खेर का बेतुका बयान, देखें वीडियो

sibal3
राजनीति3 weeks ago

असली हिन्‍दू नहीं हैं पीएम मोदी, उन्‍होंने सिर्फ हिन्‍दुत्‍व को अपनाया: कपिल सिब्‍बल

West Bengal
शहर3 weeks ago

कोलकाता के कारखाने में आग, कोई हताहत नहीं

NASA Super sonic parachute
टेक4 weeks ago

देखें मंगल 2020 मिशन के लिए नासा का पहला सफल पैराशूट परीक्षण

fukry
मनोरंजन4 weeks ago

‘फुकरे रिटर्न्स’ का दूसरा गाना रिलीज

Jammu Kashmir
शहर4 weeks ago

जम्मू कश्मीर: पीर पंजाल में भारी बर्फबारी, कई रास्ते बाधित

Most Popular