फिच का अनुमान, बढ़ सकता है भारत का राजकोषीय घाटा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

फिच का अनुमान, बढ़ सकता है भारत का राजकोषीय घाटा

Published

on

fitch..
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारतीय अर्थव्यवस्था पर आर्थिक सुस्‍ती का असर साफ नजर आ रहा है। जोखिम से बचाव समेत विभिन्न आर्थिक मुद्दों पर परामर्श देने वाली कंपनी फिच सॉल्यूशंस ने भारत के राजकोषीय घाटे को लेकर अपने पूर्वानुमान को और बढ़ाया। फिच के अनुसार जीएसटी कलेक्‍शन और कॉरपोरेट टैक्‍स में कमी की वजह से सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचा है।

फिच सॉल्यूशंस का कहना है कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.6 फीसदी पर रह सकता है। पहले राजकोषीय घाटा को जीडीपी के 3.4 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया गया था। इसका मतलब यह हुआ कि फिच ने राजकोषीय घाटे का अनुमान 0.2 फीसदी बढ़ा दिया है। अगर फिच का अनुमान हकीकत में बदल जाता है तो सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ेगा।

फिच ने बताया कि सुस्त आर्थिक वृद्धि के अलावा जीएसटी कलेक्‍शन और कॉरपोरेट टैक्‍स की दरों में कटौती से राजस्व संग्रह को नुकसान होने की आशंका है। यही वजह है कि राजकोषीय घाटे के अनुमान को बढ़ाया गया है। फिच ने कहा , “हमारा मानना है कि राजकोषीय खर्च में कटौती नहीं करने की मंशा के बीच सुस्त आर्थिक वृद्धि और सरकार के कॉरपोरेट टैक्‍स की दर में कटौती से राजस्व संग्रह कम रहेगा। इस वजह से हमने राजकोषीय घाटे के अनुमान को बढ़ाया है।”

WeForNews

राष्ट्रीय

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विरोध में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

Published

on

PHOTO CREDIT ANI

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा बहान करने की मांग को लेकर युवक कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं को विरोध प्रदर्शन के कारण संसद के ठीक बगल में स्थित शास्त्री भवन के पास अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई।

प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के पुतले भी जलाए और बैरिकेड्स तोड़कर वे आगे बढ़ गए, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

राज्यसभा में बोले अमित शाह- ‘पूरे देश में लाया जाएगा एनआरसी’

Published

on

Amit Shah-In Rajya Sabha
गृह मंत्री अमित शाह (फोटो: राज्यसभा टीवी)

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश भर में एनआरसी लाया जाएगा। कोई भी, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, उसे चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एनआरसी के तहत सभी को लाने की यह एक प्रक्रिया है।

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को नागरिकता मिलनी चाहिए, इसीलिए नागरिकता संशोधन विधेयक की आवश्यकता है, ताकि पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान में धर्म के आधार पर भेदभाव करने वाले इन शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सके।” गौर करने वाली बात यह है कि अमित शाह ने इस दौरान मुसलमानों का नाम नहीं लिया।

असम एनआरसी पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जिन लोगों के नाम एनआरीसी सूची में नहीं वे ट्रिब्यूनल में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे असम में ट्रिब्यूनल का गठन किया जाएगा। यदि किसी के पास ट्रिब्यूनल में जाने के लिए पैसा नहीं है, तो असम सरकरा उसके लिए वकील नियुक्त करने का खर्च उठाएगी।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

पीडीएस योजना के भ्रष्टाचार में यूपी-बिहार सबसे ऊपर

Published

on

pds scam
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के गरीबों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने वाली सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में भ्रष्टाचार चरम पर है। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है।

उत्तर प्रदेश में पीडीएस में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार जारी है। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय उपभोक्ता मामलों और खाद्य राज्यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने बताया कि इस साल 31 अक्टूबर 2019 तक पीडीएस में भ्रष्टाचार की कुल 807 शिकायतें मिली हैं, जिनमें सबसे अधिक 328 शिकायतें उत्तर प्रदेश से आई हैं। गौरतलब है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में घोटाले के लिए उत्तर प्रदेश पहले भी कई बार सुर्खियों में रहा है।

रोचक है कि सरकार ने यह जवाब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ रहे गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन और आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया के सवाल पर दिया है। इन सांसदों ने पूछा था कि क्या खाद्य वितरण के मामले में आई शिकायतों में उत्तर प्रदेश भी शामिल है। सांसदों ने इन शिकायतों के ब्योरे के साथ-साथ इस पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी। साथ ही, उन्होंने सरकार द्वारा इसके स्थायी समाधान के लिए लाई गई योजना के बारे में भी जानकारी मांगी।

सरकार ने इन प्रश्नों के जवाब में बताया कि उत्तर प्रदेश में पीडीएस में भ्रष्टाचार के सबसे ज्यादा 328 शिकायतें आई हैं, जबकि दूसरे स्थान पर बिहार है जहां से 108 शिकायतें आई हैं। ध्यान रहे की बिहार में भी बीजेपी-जेडीयू की मिलीजुली सरकार है। इसके अलावा पीडीएस में भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली तीसरे स्थान पर है जहां से 78 शिकायतें आई हैं। सरकार ने बताया कि जिन राज्यों से पीडीएस में भ्रष्टाचचार की कोई शिकायत नहीं मिली है उनमें मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम शामिल हैं। इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर नागर हवेली और लक्ष्यद्वीप से भी कोई शिकायत नहीं मिली है।

उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री ने बताया कि पीडीएस (कंट्रोल) आदेश 2015 के प्रावधानों के उल्लंघन के अपराध के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान है। इस आदेश के तहत राज्य व केंद्र शासित प्रदेश को दंडात्मक कार्रवाई करने की शक्ति प्राप्त है।

मंत्री ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार लाने के लिए मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से पीडीएस ऑपरेशन को कंप्यूटरीकृत कर रहा है। इस योजना के तहत राशन कार्ड लाभार्थियों का डिजिटलीकरण करके सप्लाई-चेन मैनेजमेंट का कंप्यूटरीकरण किया जा रहा है और इसमें पारदर्शिता लाने की कोशिश की जा रही है। इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ई-पीओएस) डिवाइस का इस्तेमाल करके राशन की दुकानों का ऑटोमेशन किया जा रहा है।

गौरतलब है ध्यान रहे कि उत्तर प्रदेश में करोड़ों रुपये के खाद्यान्न घोटाले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने 2014 में सीबीआई को प्रदेश के तत्कालीन कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप सिंह ऊर्फ राजा भैया की भूमिका की जांच करने का निर्देश दिया था।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
anand sharma
राजनीति5 mins ago

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा पर राज्यसभा में घिरी मोदी सरकार

potato-m
लाइफस्टाइल14 mins ago

इन बीमारी में भूलकर भी ना करें आलू का सेवन…

राष्ट्रीय18 mins ago

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विरोध में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

Rabri Devi
राजनीति41 mins ago

झारखंड चुनाव : राजद उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगी राबड़ी

Amit Shah-In Rajya Sabha
राजनीति42 mins ago

राज्यसभा में बोले अमित शाह- ‘पूरे देश में लाया जाएगा एनआरसी’

अंतरराष्ट्रीय46 mins ago

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग मानवाधिकार विधेयक पारित

Cold
लाइफस्टाइल51 mins ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

शहर1 hour ago

लाठीचार्ज के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रहे जेएनयू छात्रों को थाने ले गई पुलिस

pds scam
राष्ट्रीय1 hour ago

पीडीएस योजना के भ्रष्टाचार में यूपी-बिहार सबसे ऊपर

Assam
शहर1 hour ago

असम के एनएच पर सड़क हादसा, 8 की मौत

लाइफस्टाइल3 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

cancer
लाइफस्टाइल3 hours ago

दांतों की वजह से भी हो सकता है जीभ का कैंसर

Falsa
लाइफस्टाइल3 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति4 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य4 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

Most Popular