Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

रूस में चर्च से निकल रहे लोगों पर गोलीबारी, 4 की मौत

Published

on

gun-fire
फाइल फोटो

रूस में हफ्ते भर तक चलने वाले पैनकेक समारोह में उस वक्त शोक और भय की लहर दौड़ गई, जब दागेस्तान के शहर किज्लयार में लोगों पर एक अज्ञात बंदूकधारी ने गोलियां बरसाकर चार लोगों की जान ले ली और इतने ही लोगों को जख्मी कर दिया।

स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संबद्ध एक सूत्र ने समाचार एजेंसी तास को बताया, “वारदात किज्लयार में हुई है। शुरुआती रपट के मुताबिक चार लोग मारे गए हैं। चार अन्य लोग घायल हुए हैं। बंदूकधारी को भी मार गिराया गया है।”

किज्लयार के महापौर अलेक्जैंडर शुआलोव ने तास को बताया कि लोग शाम की प्रार्थना के बाद गिरजाघर से बाहर आ रहे थे, जब बंदूकधारी ने उन पर गोलियां बरसाईं।

उन्होंने कहा, “चार लोग मारे गए हैं। बंदूकधारी भी मारा गया है। दो पुलिस अधिकारी और एक महिला घायलों में शामिल हैं।”

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

नासा के 13वें प्रशासक बने जिम ब्रिडेनस्टीन

Published

on

nasa

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जिम ब्रिडेनस्टीन को अंतरिक्ष एजेंसी नासा के 13वें प्रशासक के रूप में शपथ दिलाई है। अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में यह जानकारी दी। ओकलाहोम से रिपब्लिकन प्रतिनिधि ब्रिडेनस्टीन ने नासा में अपनी नई भूमिका के लिए सोमवार को प्रतिनिधिसभा से इस्तीफा दे दिया। नासा का प्रशासक नियुक्त किए जाने वाले वह पहले राजनेता हैं।

ब्रिडेनस्टीन ने सोमवार को कहा, “नासा अमेरिका का सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुत करती है। हम नेतृत्व करते हैं, हम खोजते हैं, हम मार्गदर्शन करते हैं और प्रेरित करते हैं।”

वाशिंगटन स्थित नासा मुख्यालय में उपराष्ट्रपति पेंस ने ब्रिडेनस्टीन को पद की शपथ दिलाई। इस दौरान पेंस ने कहा, “अमेरिका के राष्ट्रपति की तरफ से यहां आना सम्मान की बात है। जिम ब्रिडेनस्टीन के शपथ लेते ही अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम को नया नेतृत्व मिलेगा।”

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पेंस और ब्रिडेनस्टीन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद नासा के अंतरिक्ष यात्रियों स्कॉट टिंगल, ड्रियू फ्यूस्टेल और रिकी अर्नोल्ड से बात की।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका : टेनेसी के रेस्तरां में गोलीबारी करने वाला हमलावर गिरफ्तार

Published

on

photo credit (AFP)

अमेरिका के टेनेसी के एक रेस्तरां में गोलीबारी करने वाले हमलावर को गहन तलाशी अभियान के बाद सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई थी।

मेट्रोपॉलिटन नैशविले पुलिस विभाग ने ट्वीट कर कहा, “ओल्ड हिकरी ब्लेव्ड एंड हॉबसन के पास एक वन क्षेत्र से कुछ देर पहले ट्रेविस रीनकिंग को पकड़ लिया गया।”

पुलिस ने बताया कि रीनकिंग (29) रविवार तड़के वैफल हाउस में घुसकर गोलियां चलाने के बाद नग्न अवस्था में ही भाग खड़ा हुआ था। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि जब रीनकिंग को गिरफ्तार किया गया, उसके पास हथियार था या नहीं।

पुलिस के मुताबिक, रीनकिंग इलिनॉयस शहर का श्वेत शख्स है, जो पिछले कई वर्षो से मानसिक दिक्कतों से जूझ रहा है। उसने एक बार कहा था कि गायिका टेलर स्विफ्ट उसका पीछा करती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टोरंटो में वैन ने भीड़ को कुचला, 10 की मौत

Published

on

(फोटो- CTV NEWS)

कनाडा के टोरंटो शहर में वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 घायल हो गए। यह घटना सोमवार को दोपहर लगभग 1.30 बजे उस समय हुई, जब वैन ड्राइवर शहर के लोकप्रिय योंग स्ट्रीट की ओर बढ़ रहा था और देखते ही देखते भीड़ को कुचलते हुए निकल गया।

इस दौरान उसने वैन की रफ्तार बढ़ा दी लेकिन जल्द ही वैन एक बस शेल्टर से जा टकराई। वैन ड्राइवर की पहचान रिचमंड हिल के 25 वर्षीय एलेक मिनासियान के रूप में की गई है।

भीड़ को कुचलते हुए भागने की कोशिश कर रहे वैन ड्राइवर पर एक पुलिसकर्मी ने बंदूक तानी और उसे आत्मसमर्पण करने को कहा। संदिग्ध हमलावर ने पुलिसकर्मी को बताया कि उसके पास बंदूक है।

इस पर पुलिसकर्मी ने चिल्लाकर कहा, “जमीन पर लेट जाओ, वरना गोली मार दी जाएगी।” इसके जवाब में संदिग्ध ने कहा, “मुझे मार दो।” हालांकि, इसके बाद उसने जल्द ही आत्मसमर्पण कर दिया।

यह शहर के इतिहास की सबसे भयावह घटना थी। कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडेल ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में इस घटना के आतंकवाद से जुड़े होने के अंदेशों से इनकार कर दिया।

मंत्री ने कहा कि यह घटना किसी भी तरह से आतंकवाद से जुड़ी हुई नहीं लगती। टोरंटो पुलिस प्रमुख मार्क सॉडर्स ने कहा कि वह फिलहाल किसी भी बात से इनकार नहीं कर रहे।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, “हमारी संवेदनाएं इस भयावह घटना के पीड़ितों के साथ हैं। हम इस स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।” विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिह ने कहा, “टोरंटो से दुखद खबर आ रही है। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।”

यह घटना शहर के केंद्र से लगभग 29 किलोमीटर दूर हुई, जहां जी7 देशों के विदेश मंत्रियों की वैश्विक मुद्दों पर बैठक हो रही थी। यूरोप और अमेरिका के बाद इस तरह की यह कनाडा में होने वाली पहली घटना है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular