Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग, 150 से अधिक इमारतें राख

Published

on

FIRE
फाइल फोटो

दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले दो दिन से भीषण आग लगी है। 65 हजार एकड़ में फैले जंगल में आग लगने की वजह से राज्य में इमरजेंसी लगा दी गई है। इस आग की वजह से 160 इमारतें जलकर राख हो गई हैं, 45 हजार घरों में बिजली नहीं आ रही और एक हजार से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं।

वेंतुरा में तेज हवा की वजह से आग ने भयंकर रूप ले लिया है, जिससे भारी नुकसान होने की संभावना है, आग की वजह से हजारों लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है, वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है जिससे लूट की घटनाओं पर लगाई जा सके।

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया में आग लगने की यह दूसरी घटना है, अरबों रुपयों की संपत्ति नष्ट हो चुकी है। मेयर एरिक गारसेट्टी के मुताबिक हालातों को देखते हुए 150,000 लोगों को अनिवार्य रूप से अपने घरों से चले जाने के लिए कहा गया है।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

भारत और अमेरिका के बीच सितंबर को होगी पहली 2+2 वार्ता

Published

on

india and America
फाइल फोटो

भारत और अमेरिका के बीच पहली 2+2 रणनीतिक वार्ता छह सितंबर को नई दिल्ली में होगी। बयान के अनुसार, “अमेरिका को यह ऐलान करते खुशी हो रही है कि पहली अमेरिका-भारत 2+2 वार्ता छह सितंबर को नई दिल्ली में होगी।”

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस इसमें हिस्सा लेंगे। बैठक में उनके भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका और भारत के बीच रणनीति, सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग को मजबूत करने के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे चुनौतियों के समाधान पर चर्चा करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ट्रंप की वाशिंगटन में पुतिन से मुलाकात की योजना

Published

on

donald-trump
फाइल फोटो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस साल के अंत में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ दूसरी वार्ता कर सकते हैं। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को बताया कि यह वार्ता व्हाइट हाउस में हो सकती है।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से बताया, “राष्ट्रपति ट्रंप ने इस साल के अंत में राष्ट्रपति पुतिन को वाशिंगटन के लिए आमंत्रित करने के लिए जॉन बॉल्टन से कहा है और इस दिशा में चर्चा हो रही है।”

ऐसी संभावना है कि पुतिन नौ नवंबर को होने वाले मध्यावधि कांग्रेसनल चुनाव से पहले या तुरंत बाद वाशिंगटन आ सकते हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन इस निमंत्रण को स्वीकार करेंगे या नहीं। ट्रंप ने फिनलैंड में पुतिन के साथ वार्ता सफल होने के बाद दूसरी वार्ता आयोजित करने की अपनी मंशा जाहिर की थी।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था,”मैं पुतिन के साथ दूसरी वार्ता को लेकर आशान्वित हूं ताकि हम एक बार फिर आतंकवाद, इजरायल की सुरक्षा, परमाणु प्रसार, साइबर हमलों, व्यापार, यूक्रेन, मध्य पूर्व में शांति और उत्तर कोरिया सहित कई मुद्दों पर बातचीत कर सकें।” उन्होंने कहा, “इन समस्याओं के कई जवाब हैं, कुछ आसान तो कुछ कठिन हैं लेकिन इन्हें सुलझाया जा सकता है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अफगान बलों ने 17 तालिबान आतंकवादियों को मार गिराया

Published

on

afghanistan
File Photo

अफगान सुरक्षा बलों द्वारा कुंदुज प्रांत में गुरुवार को सुरक्षा जांच चौकियों पर तालिबान के हमलों पर जवाबी कार्रवाई के दौरान लगभग 17 विद्रोहियों को मार गिराया और एक दर्जन से ज्यादा विद्रोही घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पुलिस के बयान के हवाले से कहा, “तालिबान आतंकवादियों ने बड़ी संख्या में बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 1.30 बजे इमाम साहिब जिले में सुरक्षा चौकियों पर हमला किया, लेकिन वे इसमें असफल रहे और आतंकवादी मारे गए।”

हालांकि, अभी जानकारी नहीं मिल पाई है कि क्या इस हमले में कोई सुरक्षाकर्मी हताहत हुआ है या नहीं। इस बीच इमाम साहिब जिले के गवर्नर महबुदुल्ला सईदी ने कहा कि इस हमले में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। तालिबान की ओर से कोई बयान जारी नहीं हुआ है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular