Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग, 150 से अधिक इमारतें राख

Published

on

FIRE
फाइल फोटो

दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले दो दिन से भीषण आग लगी है। 65 हजार एकड़ में फैले जंगल में आग लगने की वजह से राज्य में इमरजेंसी लगा दी गई है। इस आग की वजह से 160 इमारतें जलकर राख हो गई हैं, 45 हजार घरों में बिजली नहीं आ रही और एक हजार से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं।

वेंतुरा में तेज हवा की वजह से आग ने भयंकर रूप ले लिया है, जिससे भारी नुकसान होने की संभावना है, आग की वजह से हजारों लोगों ने अपना घर छोड़ दिया है, वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है जिससे लूट की घटनाओं पर लगाई जा सके।

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया में आग लगने की यह दूसरी घटना है, अरबों रुपयों की संपत्ति नष्ट हो चुकी है। मेयर एरिक गारसेट्टी के मुताबिक हालातों को देखते हुए 150,000 लोगों को अनिवार्य रूप से अपने घरों से चले जाने के लिए कहा गया है।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

अफगानिस्तान : चुनाव के दिन हिंसा में 67 की मौत, 126 घायल

Published

on

Afghanistan-
फोटो-आईएएनएस

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा संसदीय चुनाव के दौरान किए गए हमलों में करीब 67 लोगों की मौत और 126 लोग घायल हुए।

तालिबान ने संसदीय चुनावों को निशाना बनाने की धमकी दी थी। समाचार एजेंसी ‘एफे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उप गृहमंत्री अख्तर मोहम्मद इब्राहिमी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सुरक्षा बलों व मतदान केंद्रों पर सिलसिलेवार 193 हमले सुबह करीब सात बजे शुरू हुए और शाम करीब छह बजे तक जारी रहे।

काबुल में एक आत्मघाती विस्फोट सहित देश भर के 76 मतदान केंद्रों पर हमले किए गए। मतदान केंद्रों के निकट एक दर्जन विस्फोट हुए। इसके साथ ही तालिबान व अफगान सुरक्षा बलों में भी गोलीबारी हुई। इ्ब्राहिमी ने कहा कि इन हमलों के परिणामस्वरूप 27 नागरिक मारे गए और 100 के करीब जख्मी हो गए।

इसमें सुरक्षा बलों के नौ सदस्य मारे गए और 25 घायल हुए। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 31 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 18 गिरफ्तार किए गए। हिंसा के बावजूद राष्ट्रपति के प्रवक्ता हारून चखनसोरी ने चुनावों को ‘सफल’ बताया और इसे ‘आतंकवादियों की हार’ करार दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन की कोयला खदान में 22 श्रमिक फंसे, बचाव अभियान जारी

Published

on

File Photo

चीन के शांदोंग प्रांत की एक कोयला खदान में एक दुर्घटना में 22 श्रमिकों के फंसे होने की खबर है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, युंचेंग जिले की खदान में शनिवार रात चट्टान के विस्फोटित होने से 22 श्रमिक अंदर फंस गए हैं। प्रशासन के अनुसार, खदान के अंदर की वेंटिलेशन प्रणाली ने काम करना शुरू कर दिया है और बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

रूस के साथ परमाणु संधि से अलग होगा अमेरिका : ट्रंप

Published

on

donald-trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश रूस के साथ इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से अलग हो जाएगा।

आईएनएफ सामरिक हथियारों के विकास को सीमित करने वाली दशकों पुरानी संधि हैं। ट्रंप ने संवाददाताओं से यह बात नेवादा में शनिवार को एक रैली के दौरान कही। उन्होंने आरोप लगाया कि रूस 1987 संधि का उल्लंघन कर रहा है।

उन्होंने कहा, “संधि का कई सालों से उल्लंघन हो रहा है। हमें उन हथियारों को विकसित करना होगा।” ट्रंप की यह टिप्पणी ऐसे मौके पर आई है जब उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन शनिवार से रूस दौरे पर हैं जहां वह रूसी नेताओं को इस ऐतिहासिक सौदे से बाहर निकलने की अमेरिकी योजना की जानकारी दे सकते हैं।

पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका द्वारा हस्ताक्षरित यह संधि 483 किलोमीटर और 5,472 किलोमीटर के बीच की दूरी और जमीन से लॉन्च होने वाली बैलिस्टिक व क्रूज मिसाइलों के निर्माण, तैनाती और परीक्षण पर प्रतिबंध लगाती है।  रूस और अमेरिका दोनों एक-दूसरे पर संधि के उल्लंघन का आरोप लगाते रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular