Connect with us

लाइफस्टाइल

आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

Published

on

icecube-

आइस क्यूब को ज्यादातर गर्मियों में तपती धूप में ठंडक प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन आइस क्यूब का उपयोग महज खाने, पीने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने तथा सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों तथा सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याओं का सरल तथा सस्ता उपचार साबित होते हैं।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि आइस क्यूब से जहां सौन्दर्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार में मदद मिलती है वहीं आइस क्यूब, फेशियल स्पा तथा सैलून जैसे महंगे सौंदर्य उपचारों के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

उन्होंने कहा कि चेहरे पर आइस क्यूब की मसाज से त्वचा में खिंचाव आता है तथा छिद्रों से गंदगी बाहर निकलती है। लेकिन आइस-क्यूब को सीधे कभी चेहरे पर कतई न मलें क्योंकि इससे चेहरे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। आइस-क्यूब को हमेशा साफ कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही चेहरे की हल्के-हल्के ऊपर से नीचे तथा दाएं से बाएं ओर मसाज करें। हल्के-हल्के मसाज करने से त्वचा में ताजगी तथा रंगत में निखार का साफ अहसास देखा जा सकता है।

गर्मियों के आद्र्रता भरे मौसम में फाउंडेशन को ज्यादा देर तक बनाए रखने के लिए सबसे पहले त्वचा को धोकर साफ करें तथा काटन वूल की मदद से एस्ट्रीजैन्ट टोनर अप्लाई करें। कुछ मिनटों के बाद साफ कपड़े में आइस-क्यूब को चेहरे पर आहिस्ता से रगड़िए। इससे त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

वैकल्पिक तौर पर आईस क्यूब के ठंडे पानी में काटन वूल को भिगोकर इसे त्वचा पर आहिस्ता-आहिस्ता मलिए। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा तथा त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि अगर त्वचा में चोट की वजह से सूजन आ जाए तो आइस-पैक्स से त्वचा की जलन तथा सूजन को राहत प्रदान करने में मदद मिलती है। आइस-क्यूब आंखों में सूजन के लिए भी रामबाण का काम करती है।

एक साफ कॉटन के वस्त्र में आइस-क्यूब को लपेट कर कुछ सेकेंड तक आंखों से लगाइए, लेकिन याद रखिए कि आंखों के नीचे की त्वचा अत्यंत पतली तथा संवेदनशील होती है तथा अगर आपने आईस क्यूब ज्यादा देर तक आंखों के नीचे रखे तो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। थ्रे

डिंग तथा वैक्सिंग के बाद भी आईस-क्यूब ठंडक तथा राहत प्रदान करने में अति सहायक साबित होती है। चेहरे पर आइस क्यूब से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। मुट्ठी भर आइस क्यूब में लवैंडर, जैस्मिन तेल की बूंदें डालकर कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करने से त्वचा की यौवनता लौट आती है।

आइस क्यूब में संतरा, नींबू, स्ट्राबेरी का रस मिलाकर नैपकिन में डालकर चेहरे की मसाज करने से चेहरे के छिद्रों को टाइट करने में मदद मिलती है जिससे आप युवा लगते हैं।

आइस क्यूब टिप्स :

* कई बार थ्रेडिंग के बाद त्वचा में सूजन आ जाती है जिसे आइस-क्यूब को नैपकिन में लपेटकर मलने से दूर किया जा सकता है। घर में जब आप आईब्रोज करती है तो वैक्सिंग के बाद लालगी तथा सूजन के लिए आइस-क्यूब का उपयोग किया जा सकता है।

* त्वचा पर चकत्ते, फोड़़े, फुन्सियों में भी आइस-क्यूब काफी लाभकारी माने जाते हैं। अगर फोड़़े, फुन्सियों की वजह से चेहरे पर जलन तथा सूजन महसूस हो रही हो तो आइस-क्यूब के उपयोग से काफी राहत मिलती है।

* आइस-क्यूब के लगातार उपयोग से छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील मुहांसे निकलने बंद हो जाते हैं।

* यदि आप किसी पार्टी में जाने की जल्दी में हैं तथा आप मेकअप के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो भी साफ कपड़े या नैपकिन में आई क्यूब लपेटकर चेहरे तथा त्वचा पर रगड़ने से त्वचा में निखार आएगा तथा चेहरे की आभा बढ़ेगी।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

नाश्ते में बनाएं कॉर्न चीज पराठा

Published

on

corn_cheese_paratha
फाइल फोटो

मम्मियों को बच्चों के हेल्दी की काफी टेंशन होती है। बच्चों को रोज–रोज नया और यमी नाश्ता देने के लिए दिमाग को पहले से तैयार करना पड़ता है। आपकी इस उलझन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कॉर्न चीज पराठा की रेसिपी। आईए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में

Related image

सामग्री

मैदा/आटा (सुविधानुसार)– 500 ग्राम
रिफाइंड तेल– 04 बड़े चम्मच
अजवाइन– 05 ग्राम
घी– तलने के लिए
नमक– 01 छोटा चम्मच

Image result for कॉर्न चीज पराठा

भरावन के लिए

उबले और मैश किए कॉर्न– 04 कप
कद्दूकस किया हुआ चीज– 01 कप
बारीक कटे हुए बींस और गाजर– 1 1/2 कप
बारीक कटे हुए प्याज– 04
बारीक कटी हुई हरी मिर्च– 01 छोटा चम्मच
चाट मसाला– 01 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच
नमक– स्वादानुसार

Image result for कॉर्न चीज पराठा

विधि

कॉर्न चीज पराठा के लिए सबसे पहले मैदा में रिफाइंड तेल, अजवाइन और नमक मिला कर उसे गूंथ लें। भरावन की सभी चीजें मिलाकर एक बर्तन में रख लें। इसके बाद मैदे की मनपसंद साइज की लोई लेकर उसमें उचित मात्रा में भरावन को भर लें और उसे परांठे की तरह बेल लें। तवे पर घी गर्म करें और उसमें सुनहरा होने तक पराठे को दोनों ओर से सेंक लें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

इस तरह बनाएं बचे हुए चावल से टेस्टी कटलेट

Published

on

cut late-min
फाइल फोटो

5 लोगों के लिए

सामग्री : पका चावल- 1 कप, उबला आलू- 1 बड़ा, मिक्‍स वेजिटेबल मे बींस, शिमला मिर्च, हरी प्‍याज, लाल और पीली शिमला मिर्च और गाजर- 1 कप बारीक कटा, प्‍याज- 1, अदरक- 2 चम्‍मच, हरी मिर्च- 1, लाल मिर्च पावडर- 1/2 चम्‍मच, धनिया पत्‍ती- 2 चम्‍मच, नमक- स्‍वादअनुसार, हल्‍दी पावडर- चुटकीभर, जीरा पावडर- 1/2 चम्‍मच, धनिया पावडर- 1/2 चम्‍मच, कार्न स्‍टार्च- 1 चम्‍मच, बेसन- 3 चम्‍मचए तेल- 3 चम्‍मच।

विधि : सबसे पहले एक कटोरे में तेल छोड़ कर सभी सामग्रियों एक साथ मिक्स कर लें। अब चावल को अच्‍छी तहर से मिश्रण में मिला लें। अब एक प्‍लेट लें थोड़ा सा मैदा लें। फिर मिश्रण की टिक्‍कियां बना कर मैदे में लपेट कर किनारे रखें। इसी तरह से ढेर सारी टिक्‍कियां बनाए। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और इन टिक्‍कियों को अच्छी तरह तल लें। इन टिक्‍कियों को दोंनो ओर गोल्‍डन ब्राउन होने तक तलें। फिर इन्‍हें एक पेपर नैप्‍किन पर निकालें और मन चाही सॉस के साथ सर्व करें।

wefornews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

बेहद आसान है चॉकलेट आइसक्रीम बनाना

Published

on

Ice-Cream
photo credit (Jamie Oliver)

6 लोगों के लिए…

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

सामग्री :

1-1/4 कप चीनी, 6 टे.स्पून कोको पाउडर, 2 अंडे फेंटे हुए, 2 कप दूध, 2 कप क्रीम, 1 टी स्पून वेनिला एसेंस, 1/4 टी स्पून नमक।

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

विधि :

चीनी, कोको पाउडर, नमक और अंडो को अच्छी तरह मिला लें। अब मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए मिश्रण को तब तक पकाये जब तक यह मिश्रण पर चिपकने लगे। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें, फिर इससे फेंटी हुई क्रीम और वेनिला एसेंस डाल दें और हल्के हाथ से चलाकर फ्रिजर में जमाने के लिये रख दें।

Image result for चॉकलेट आइसक्रीम

WeForNews

Continue Reading

Most Popular