गाजियाबाद की टायर फैक्ट्री में लगी भीषण आग | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

गाजियाबाद की टायर फैक्ट्री में लगी भीषण आग

Published

on

Ghaziabad
Photo-ANI

नई दिल्ली, यूपी के गाजियाबाद के मोदीनगर में एक टायर फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। मौके पर दमकल की 5 गाड़ियां मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है। अभी इस घटना में किसी के हताहात होने की खबर सामने नहीं आई है।

WeForNews

राष्ट्रीय

लॉकडाउन: आर्टिस्ट ने बना डाली कोरोना से लड़ती दुनिया की तस्वीर

Published

on

By

Coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

बांदा। उत्तर प्रदेश में बांदा की युवा आर्टिस्ट अपूर्वा सोनी ने लॉकडाउन के दौरान सेल्फ क्वारंटाइन समय में कोरोना से लड़ती पूरी दुनिया की तस्वीर ही बना डाली है और लॉकडाउन में बंद भारत के जज्बातों को उकेरने के साथ पूरी दुनिया को अपनी तस्वीरों में जगह दी है। मैनेजमेंट के क्षेत्र से आने वाली बांदा शहर के आवास विकास कॉलोनी की रहने वाली युवा आर्टिस्ट सोनी (29) अपने क्वारंटाइन के समय का सदुपयोग कर रही हैं। पूरी दुनिया कोविड-19 से अपने-अपने तरीके से जंग लड़ रही है, लेकिन एक आर्टिस्ट ने इस जंग को पेंटिंग में किस तरह उकेरा है, यह देखने लायक है।

सोनी कहती हैं, एक अच्छी तस्वीर संचार का सबसे अच्छा माध्यम होती है। कोरोनावायरस से हम सब मिलकर जंग लड़ रहे हैं। हमारे स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस और पत्रकारों की सराहना दुनिया कर रही है। इसीलिए मैंने इन्हें सम्मान देने की कोशिश करते हुए दुनिया में लॉकडाउन और कोरोना के तमाम आयामों को अपनी तस्वीरों में जगह देने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, आज डब्ल्यूएचओ, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश भी कोरोना से लड़ने में भारत की चिकित्सा पद्धति और योग की सराहना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने दिया जलाने की जो अपील की है, उसे मेरी तस्वीर को देख आप समझ सकते हैं। दिये की रोशनी से हमारा अंतर्मन और बाह्य वातावरण दोनों शुद्ध होता है। योगमुद्रा हमारे मानसिक एवं शारीरिक रूप में सामंजस्य बिठाने में सामथ्र्य प्रदान करती है।

आम दिनों में अपूर्वा खुद की आर्ट, पेंटिंग और प्रदर्शनियों में इधर-उधर व्यस्त रहती हैं, लेकिन लॉकडाउन के समय में वह बांदा शहर के आवास विकास कॉलोनी स्थित अपने घर में रहकर अपना क्वारंटाइन के समय का बखूबी सदुपयोग कर रही हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

निजी हवाईअड्डों पर लगभग 2 लाख नौकरियों पर संकट

Published

on

By

Unemployment
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। कोरानावायरस ने एयरलाइन और हॉस्पिटलिटी सेक्टर को काफी नुकसान पहुंचाया है, इस वजह से देश के निजी एयरपोर्ट संचालकों के साथ काम करने वाले दो लाख कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है।

एसेसिएशन ऑफ प्राइवेट एयरपोर्ट ओपरेर्ट्स(एपीएओ) ने केंद्र से आग्रह किया है कि वह न केवल आर्थिक रूप से राहत पैकेज दे, बल्कि सेक्टर को बरकरार रखने वाली प्रमुख आधारभूत संपत्तियों को बनाए रखे।

मौजूदा समय में, हवाईअड्डे साइटों पर काम कर रहे करीब 2,40,000 लोगों की नौकरियां खतरे में हैं, जिसमें हवाईअड्डे संचालन के कर्मचारी भी शामिल हैं।

छंटनी के प्रभाव को पूरे देश में महसूस किया जाएगा, क्योंकि नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद ऐसे कुछ बड़े हवाईअड्डे हैं, जिसे निजी प्रतिष्ठान संभालते हैं।

मौजूदा समय में 14 अप्रैल लॉकडाउन की समयसीमा तक किसी घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की इजाजत नहीं है। केवल कार्गो संचालन की इजाजत दी गई है,जिससे इन विमानन कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है।

इन विमानन कंपनियों की न केवल आय कम हुई है, बल्कि इनके उपर संबंधित हवाईअड्डे से जुड़े कई प्रबंधन सौदों के राजस्व को चुकाने का भारी दबाव है।

एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट एयरपोर्ट ऑपरेर्ट्स के महासचिव सत्यन नायर ने आईएएनएस से कहा, “हमने सरकार से निजी हवाईअड्डा संचालकों के लिए कुछ राहत के उपाय करने का अनुरोध किया है, जो कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण हवाई अड्डों पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को सीधे कम करेगा।”

उन्होंने कहा, “किसी भी राहत के उपायों के अभाव में, यह केवल कुछ दिनों का मामला होगा, न कि महीनों का, क्योंकि संचालकों को लागत बनाए रखने के लिए भारी कटौती की ओर बढ़ना पड़ सकता है। राहत अभी दिए जाने की जरूरत है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

कोविद-19: नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों और निजी क्षेत्र से मांगी मदद

Published

on

By

niti aayog
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एक समूह कोरोनावायरस संकट के खिलाफ लड़ाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ समन्वय कर रहा है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां और विश्व बैंक के साथ-साथ निजी क्षेत्र भी शामिल हैं।

इस समूह की स्थापना तीन सेट में समस्याओं के समाधान, प्रभावी समाधान और हितधारकों के लिए योजनाओं के निर्माण से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए की गई है। जो कि – 1) संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, 2) सिविल सोसायटी संगठन और डेवलपमेंट पार्टनर्स और 3 ) उद्योग संघ – सीआईआई, फिक्की, एसोचैम, नासकॉम हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 30 मार्च और 3 अप्रैल के बीच उद्योग संघों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और नागरिक समाज संगठनों के साथ छह बैठकें आयोजित की गईं। ये बैठकें उनके योगदान को लेकर प्रतिक्रिया के अलावा आने वाले हफ्तों के लिए उनकी योजनाओं और उनके द्वारा सामना किए जा रहे मुद्दों और उनकी अपेक्षाओं के बारे में थीं।

उन्होंने कहा, “इन तीनों समूहों ने उन क्षेत्रों का उल्लेख किया है जहां उन्हें समर्थन की आवश्यकता है। उन्हें काम में तेजी लाने के लिए और अधिक प्रभावी प्रतिक्रिया और समन्वय के लिए अन्य सशक्त समूहों के संपर्क में भी रखा गया है।”

इस समिति ने देश के विभिन्न हिस्सों में और विभिन्न समुदायों के साथ काम करने वाले 40 से अधिक प्रमुख नागरिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों के साथ विस्ताकर से विचार-विमर्श भी किया है।

समिति के सीईओ ने सभी मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है कि वे जिला स्तर पर स्थानीय प्रशासन को निर्देश दें कि वे गैर सरकारी संगठनों और सीएसओ द्वारा उपलब्ध कराए गए भौतिक और मानव संसाधनों का उपयोग करें।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय53 mins ago

लॉकडाउन: आर्टिस्ट ने बना डाली कोरोना से लड़ती दुनिया की तस्वीर

Unemployment
राष्ट्रीय1 hour ago

निजी हवाईअड्डों पर लगभग 2 लाख नौकरियों पर संकट

niti aayog
राष्ट्रीय1 hour ago

कोविद-19: नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों और निजी क्षेत्र से मांगी मदद

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

न्यूयॉर्क में स्थिति गंभीर, चीन ने 1000 वेंटिलेटर दिए दान

aiims
राष्ट्रीय2 hours ago

भोपाल में कोरोना की ‘कम्युनिटी स्प्रेड’ जैसी स्थिति नहीं : एम्स

xi jinping
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

चीन 54 देशों को चिकित्सा सामग्रियों का निर्यात करेगा

Women in Mask COVID
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

फ्रांस ने चीन से करीब 2 अरब मास्क का ऑर्डर किया

Asaduddin Owaisi
राजनीति3 hours ago

कोरोना पर सर्वदलीय बैठक में नहीं बुलाए जाने पर बोले ओवैसी- ‘हैदराबाद और औरंगाबाद का अपमान’

Coronavirus
राष्ट्रीय3 hours ago

कोविड-19: केरल में 8 नए मामले, 314 हुआ कुल आंकड़ा

राष्ट्रीय4 hours ago

कोरोना: 9 मिनट तक देश ने मनाई ‘दिवाली’

मनोरंजन1 week ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन1 month ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular