Connect with us

लाइफस्टाइल

एक्सरसाइज ना करने से सिकुड़ता जाता है दिमाग…

Published

on

exercise-

अगर हमे खुद को फिट रखना है तो उसके लिए हमे एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चहिए। हम शुरुआत में तो बहुत मन से एक्सरसाइज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे हमारी रुचि कम होने लगती है और हम व्यायाम करना बंद कर देते हैं।

Image result for एक्सरसाइज

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज बंद करने के बाद आपका दिमाग बुरी तरह प्रभावित हो जाता है। इसलिए अगर आपको फिट रहने है तो इसके लिए आपको एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चहिए।

Image result for एक्सरसाइज

 

आइए जानते हैं एक्सरसाइज ना करने की वजह से आपके दिमाग के कौन से हिस्से को नुकसान पहुंचता है।

जब आप अचानक से एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं तो आपके दिमाग के 8 हिस्सों में रक्त का संचार कम हो जाता है। आपके दिमाग में एक जगह होती है जिसे हम हिपोकैम्पस कहते हैं। यह हिस्सा मानव मस्तिष्क का मेमोरी केंद्र होता है। सारी सूचना यहीं एकत्रित रहती है।

Image result for एक्सरसाइज

इस वजह से अगर इस हिस्से में रक्त का संचार कम हो जाए तो 10 साल के अंदर आपके दिमाग का आकार कम हो जाएगा। जिसकी वजह से याद्दाश्त कम होने लगेगी।एक्सरसाइज ना करने की वजह से न्यूरोडीजेनेरेटिव नाम की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ने लगता है। इसमें दिमाग के न्यूरॉन कोशिकाएं क्षीण होने लगती हैं।

Image result for एक्सरसाइज

जिससे पर्किन्सन जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। हर इंसान को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट जरूर व्यायाम जरूर करना चाहिए। अगर समय कम हो तो, कम से कम 75 मिनट की दौड़भाग वाली एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज करने से ना केवल शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है बल्कि आप जल्दी बूढ़े भी नहीं होते हैं।

एक्सरसाइज नहीं करने से सिकुड़ता है दिमाग, होती रहती हैं बीमारियां

30 साल की उम्र के बाद हमारा प्रतिरक्षा तंत्र साल-दर-साल 2-3% कम होने लगता है। इसीलिए बूढ़े लोगों को सामान्य रोग होने का खतरा रहता है। इसके अलावा गठिया और कैंसर जैसे रोग भी उन्हें जल्दी हो जाते हैं। एक स्टडी में लम्बी दूरी के 125 साइकिलिस्टों को शामिल किया गया जिनमें से कुछ लोगों की उम्र 80 साल से ज्यादा थी।

Image result for एक्सरसाइज

स्टडी में पाया गया कि उनका प्रतिरक्षा तंत्र 20 साल की उम्र के लड़कों जितना मजबूत था। रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग बुढ़ापे में भी घातक वायरस से लड़ने की क्षमता रखते हैं। हालांकि ऐसा प्रतिरक्षा तंत्र पाने के लिए आपको किसी एथलीट की तरह मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आप रेगुलर कुछ ना कुछ करते रहें।

आप फिट रहने के लिए डांस भी कर सकते हैं। इससे ना केवल आपकी याद्दाश्त बढ़ेगी बल्कि आपकी सीखने की क्षमता भी तेज होगी। एक्सरसाइज से तनाव, अवसाद और मानसिक समस्याओं से भी आपको दूर रहेंगे। इसलिए कुछ ना कुछ नया सीखते रहें इससे आप ना जल्दी बूढ़े होंगे ना बीमार और आपके हिपोकैम्पस का आकार भी बढ़ेगा।

WeForNews

लाइफस्टाइल

चेहरे पर निखार लाने के लिए नारियल पानी का करें इस्तेमाल

Published

on

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, कुछ लोग तो स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के साथ ही चेहरे की खूबसूरती को निखारने में भी नारियल पानी अपना योगदान देता है। आप सोच रहे होंगे कि नारियल पानी से कैसे अपने चेहरे को निखार सकता है तो आइए आपको बताते हैं…

*नारियल पानी को घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट कहा जा सकता है, जो लोग प्रतिदिन नारियल पानी से अपना चेहरा धोते हैं उनका चेहरा चमकता हुआ रहता है।

*जिसके चेहरे पर दाग-धब्बे हों उसे नारियल के पानी से चेहरा धोने से लाभ होता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर निखार आता है।

*आंखों के नीचे काले घेरे होने पर कॉटन को नारियल पानी में डुबोकर काले घेरों पर लगाएं, इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दूर होते हैं।

*जिन लोगों की ऑयली स्किन है और इसी कारण उनके चेहरे पर मुंहासे रहते हैं उन्हें नारियल पानी से मुंह धोने से लाभ होता है।

*अगर धूप के कारण आपके चेह​रे की रंगत चली गई है तो नारियल पानी से चेहरा धोएं, इससे चेहरा गोरा होता है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सोने से पहले करें ये काम तो दिखेंगे हमेशा खूबसूरत…

Published

on

फाइल फोटो

उम्र चाहे जो भी हो खूबसूरत दिखने का सपना हर किसी का होता है, लेकिन यह सच है कि बस चाहने से कुछ नहीं होता उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है। अगर आप भी अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले ये टिप्स जरूर आजमाएं।

हल्दी वाला दूध

सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और खून साफ होता है। हल्दी वाला दूध पीने से आपकी त्वचा भी निखरेगी।

Image result for हल्दी वाला दूध

नहाएं

सोने से पहले रात को जरूर नहाएं। ऐसा करने से आपके शरीर पर मौजूद दिनभर की गंदगी एक दम दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा सांस ले पाएगी। नहाने के पानी में आधा घंटा पहले गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल लें। इस पानी से नहाने से आपको एकदम तरोताजा महसूस होगा।

Image result for नहाएं

क्रीम से मसाज

पूरे दिन हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारी आंखें भी बहुत काम करती हैं। ऐसे में आंखों का ख्याल रखना काफी जरूरी है। सोने से पहले अपनी आंखों को चारों तरफ क्रीम से मसाज जरूर करें।

Related image

 

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं ये फायदे!

Published

on

यूं तो लहसुन से सेहत को कई अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में खासतौर पर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में लहसुन खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

इम्युनिटी मजबूत करता है…

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटा पॉवर को बेहतर बनाते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फर शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाकर शरीर को वायरस से होने वाले फ्लू और जुकाम जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखता है।

जुकाम की समस्या सताने लगती है। बता दें, जुकाम और फ्लू में लहसुन बहुत असरदार होता है। कई स्टडी में बताया गया है कि लहसुन कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है। अगर आपको अक्सर जुकाम और फ्लू की समस्या सताती है, तो रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा।

कैंसर से सुरक्षित रखता है…

कई स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया किया गया है कि रोजाना लहसुन की 2-3 कलियों का सेवन करने से पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि लहसुन शरीर की इम्युनिटी पॉवर को मजबूत कर कैंसर के खतरे को कम करता है।

खून साफ करता है…

अगर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो खून को साफ कर के जड़ से मुंहासों की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। बता दें खून में खराबी होने के कारण भी मुंहासे निकलने लगते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 कलियां ताजे पानी के साथ लेने से फायदा होगा।

दिल की बीमारी में फायदेमंद…

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोजाना लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसके साथ ही लहसुन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को भी नॉर्मल रखता है। कम ही लोग जानते होंगे कि लहसुन का सेवन कर के भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जी हां, सुबह खाली पेट शहद के साथ कच्चे लहसुन की 2 कलियां खाने से वजन कम होता है।

किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए…

1. अस्थमा के रोगियों को लहसुन के सेवन में बचना चाहिए, क्योंकि अस्थमा से पीड़ित लोगों को लहसुन से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

2. गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।

3. किसी भी तरह की सर्जरी या ऑपरेशन से पहले लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. एक दिन में सिर्फ लहसुन की 2-3 कलियां अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही खाएं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular