Connect with us

चुनाव

ईवीएम एक्सपर्ट सिर्फ गुजरात में ही हैं? : कांग्रेस

Published

on

Ajay Singh

भोपाल, 1 जुलाई | मध्य प्रदेश में पांच महीने बाद चुनाव होना है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में 16 ईवीएम विशेषज्ञों की नियुक्ति की गई है। कांग्रेस इन नियुक्तियों को संदेह की नजर से देख रही है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सवाल उठाया है कि ‘क्या देश में ईवीएम के एक्पर्ट सिर्फ गुजरात में ही हैं?’

अजय सिंह ने रविवार को भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिख लिखकर यह सवाल उठाया। उन्होंने पत्र में लिखा है कि उन्हें जानकारी मिली है कि गुजरात से 16 ईवीएम विशेषज्ञों को मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजा गया है। प्रदेश में वर्ष 2018 के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। ईवीएम के परिणामों पर पूरे देश में संदेह और सवाल उठते रहे हैं। ऐसी स्थिति में प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पूर्व सिर्फ गुजरात से ही 16 ईवीएम के विशेषज्ञों को भेजना शक के दायरे में आता है।

सिंह ने पत्र में लिखा, “ईवीएम के विशेषज्ञ शायद सिर्फ गुजरात में ही नहीं हैं, देश के अन्य राज्यों में भी हैं। क्या कारण है कि सिर्फ गुजरात के ही लोगों को यहां भेजा गया है?”

नेता प्रतिपक्ष सिंह ने अपने पत्र में आग्रह किया है कि वे गुजरात से आए विशेषज्ञों के बदले देश के अन्य राज्यों, विशेषकर गैर भाजपा शासित राज्यों के विशेषज्ञों को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भेजें, ताकि चुनाव निष्पक्ष व स्वतंत्र तरीके से हो सके और वे ही चुने जाएं, जिन्हें मतदाता अपना मत दे।

–आईएएनएस

चुनाव

तेलंगाना : कांग्रेस-तेदेपा ने जारी की पहली सूची

Published

on

Congress
फाइल फोटो

तेलंगाना में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस व उसके तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) सहयोगी ने 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। ‘महाकुटमी’ और महागठबंध के दोनों घटकों ने देर सोमवार उम्मीदवारों की घोषणा की।

कांग्रेस ने 65 उम्मीदवारों, जबकि तेदेपा ने नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है। राज्य की 119 सीटों वाली विधानसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई और यह 18 नवंबर तक जारी रहेगी।

चार पार्टियों के महाकुटमी की अगुवाई कर रही कांग्रेस की योजना 95 सीटों पर लड़ने की हैं, जबकि बाकी की सीटें तेदेपा, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) व मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के लिए छोड़ने की है।

हालांकि, सीटों की साझेदारी पर अभी अंतिम फैसला होने को है। कांग्रेस के 65 उम्मीदवारों की सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, पूर्व राज्य मंत्रियों, पूर्व सांसदों, मौजूदा विधायकों व दूसरे दलों से कांग्रेस में आए लोगों को शामिल किया गया है।

राज्य कांग्रेस ईकाई के प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी हुजुरनगर निर्वाचन क्षेत्र से फिर चुने जाने की कोशिश में जुटेंगे, जबकि उनकी पत्नी पद्मावती रेड्डी फिर से कोडाद से चुनाव लड़ेंगी।

कांग्रेस के विधायक दल (सीएलपी) के नेता के.जना रेड्डी (नागार्जुनसागर) से जबकि इसके प्रचार समिति के अध्यक्ष मल्लू भट्टी विक्रमार्का (मधिरा) से, कार्यवाहक अध्यक्ष पूनम प्रभाकर व ए.रेवंत रेड्डी करीमनगर व कोडांगल सीट से चुनाव मैदान में है।

पूर्व केंद्रीय मंत्रियों में सर्व सत्यनारायण (सिकंदराबाद छावनी), जबकि पी.बलराम नाईक (महबूबाबाद) से उम्मीदवार बनाया गया है। तेलंगाना विधानपरिषद में विपक्ष के नेता मोहम्मद अली शब्बीर को कामारेड्डी से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व उप मुख्यमंत्री व घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन सी.दामोदर राजनरसिम्हा को अंदोले से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने वी.प्रताप रेड्डी को मुख्यमंत्री व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव के खिलाफ गजवेल से अपना उम्मीदवार बनाया है।

प्रताप रेड्डी ने तेदेपा के टिकट पर चंद्रशेखर राव के खिलाफ 2014 में चुनाव लड़ा था। रेड्डी हाल में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। तेदेपा ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता नामा नागेश्वर राव (खम्मम), आर.प्रकाश रेड्डी (वारंगल वेस्ट) व एस.वेंकट वेरैया (सत्तुपल्ली) को उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मंत्री टी.देवेंद्र गौड़ के बेटे वीरेंद्र गौड़ को उप्पल निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सूची मुजफ्फर अली एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जो हैदराबाद के मलकपेत निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण में 70 फीसदी से अधिक मतदान

Published

on

(photo CREDIT ANI )

नक्सली धमकियों को चुनौती देते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रदेश में पहले चरण में नक्सल प्रभावित 18 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ। पांच राज्यों में इस साल हो रहे विधानसभा चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जाता है।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान के अंतिम आंकड़ों में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि कुछ जगहों से अभी आंकड़े संग्रहित किए जा रहे हैं। वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने मीडिया को बताया, “70 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने मतदान किया है। अंतिम आंकड़ा आने पर यह बढ़कर पिछले चुनाव के 75 फीसदी तक हो सकता है क्योंकि कुछ जगहों से अभी आंकड़े प्राप्त किए जा रहे हैं।”

नक्सलियों ने मतदान शुरू होने से चंद मिनट पहले दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण इलाके में इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण (आईईडी) में विस्फोट कर दिया था। नक्सलियों ने लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने को कहा था।

बीजापुर जिले के पामेड़ में उपद्रवियों से मुठभेड़ में सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए। बीजापुर और सुकमा जिले में मतदान केंद्र के पास आईईडी भी पाए गए। नक्सलियों ने पिछले कुछ सप्ताह से कई हमले किए जिनमें बीएसएफ के एक अधिकारी और एक पत्रकार समेत कई लोग मारे गए।

छत्तीसगढ़ में जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुए उनमें नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, मोहला-मानपुर, अंतगढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, डोंगरगांव, खुजी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकूट शामिल हैं।

भाजपा को 2013 में यहां 18 में से 12 सीटें गंवानी पड़ी थीं। प्रथम चरण में चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख चेहरों में मुख्यमंत्री रमन सिंह भी शामिल हैं, जिनको उनके अपने ही गृह क्षेत्र राजनंदगांव में कांग्रेस उम्मीद करुणा शुक्ला से कड़ी टक्कर मिल रही है।

शुक्ला दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी हैं जो भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर 2014 में कांग्रेस में शामिल हुई थीं।

नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल और कोंडागांव में मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और दोहपर तीन बजे समाप्त हुआ।

खरागढ़, डोंगरगढ़, राजनंदगांव, डोंगरगांव, खुजी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकूट में मतदान एक घंटा विलंब से आरंभ हुआ और शाम पांच बजे संपन्न हुआ।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बिलासपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया।

कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ करने, फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार देने और विशेष महिला थाना बनाने का वादा किया है।

चौथी बार प्रदेश की सत्ता में काबिज होने की उम्मीद पाल रही भाजपा ने महिलाओं को कारोबार करने के लिए दो लाख रुपये ब्याजमुक्त कर्ज देने का वादा किया है। इसके अलावा, भाजपा ने 12वीं तक के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें और वर्दी बांटने, पत्रकार कल्याण बोर्ड बनाने और राज्य में फिल्म सिटी बनाने का वादा किया है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के साथ गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी प्रदेश में चुनाव लड़ रही है।

प्रदेश में 18 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है।

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा और मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

वर्ष 2013 के चुनाव में कांग्रेस को 40.3 फीसदी मतों के साथ 39 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, भाजपा को 41.04 फीसदी मतों के साथ 49 सीटें मिली थीं।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: दोरनापाल में मतदान करने पहुंचीं 100 वर्षीय महिला

Published

on

छत्तीसगढ़ के आठ नक्सल-प्रभावित जिलों की 18 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग में करीब 31 लाख 80 हजार वोटर हैं। सुकमा के दोरनापाल में एक 100 साल महिला ने मतदान डाला है।

विधानसभा क्षेत्र खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान होगा। राज्य की जिन 18 सीटों के लिये आज मतदान हो रहा है उसमें से 12 बस्तर क्षेत्र की और छह सीटें राजनांदगांव जिले की हैं।

इन 18 विधानसभा सीट के लिए कुल 190 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला यहां के 31,80,014 मतदाता करेंगे। इनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है। वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
fbi..
अंतरराष्ट्रीय11 mins ago

अमेरिका में नफरत भरे अपराधों में 17 फीसदी की वृद्धि: एफबीआई

election-commission-min
राष्ट्रीय17 mins ago

कैराना उपचुनाव: मतगणना में धांधली पर हटाए गए शामली के डीएम

vir-das
मनोरंजन21 mins ago

नेटफ्लिक्स के कॉमेडी शो में नजर आएंगे वीर दास

kailash new
मनोरंजन35 mins ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

suicide
शहर42 mins ago

जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम के होस्‍टल में एथलीट ने की आत्‍महत्‍या

Jawaharlal Nehru
राष्ट्रीय47 mins ago

पं. नेहरू की जयंती पर सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रीय1 hour ago

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने 129वीं जयंती पर पंडित नेहरू को किया याद

शहर2 hours ago

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश

sitaram yechury-min
राजनीति2 hours ago

डीएमके नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा होगी माकपा : येचुरी

ananth kumar
राजनीति15 hours ago

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की अंत्येष्टि में उमड़े हजारों लोग

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Modi Shah
ब्लॉग4 weeks ago

गोवा में एक बार फिर राजनीति का सबसे घिनौना चेहरा सामने है!

mahesh bhatt
ब्लॉग4 weeks ago

‘मी टू मूवमेंट’ का एकजुट होकर समर्थन करना चाहिए : महेश भट्ट

unemployment in India
ब्लॉग4 weeks ago

नई नौकरियां नहीं पैदा हुई, देश में बढ़ी बेरोजगारी दर

jan-dhan-bank-
ब्लॉग4 weeks ago

‘आयुष्मान योजना काफी नहीं, लोगों को मिले स्वास्थ्य का अधिकार’

Sleep
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक1 week ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

yoga1
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन4 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

वायु प्रदूषण पहुंचा रहा त्वचा को नुकसान

kailash new
मनोरंजन35 mins ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति22 hours ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन2 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन4 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर1 week ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति1 week ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति2 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर2 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular