Connect with us

खेल

लीड्स वनडे : इंग्लैंड ने भारत के सीरीज जीतने के क्रम को रोका

Published

on

John Root

लीड्स, 18 जुलाई (आईएएनएस)| इंग्लैंड ने हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में मंगलवार को पहले गेंद और फिर बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत को पस्त कर आठ विकेट से जीत सीरीज 2-1 से अपने नाम कर मेहमानों के लगातार सीरीज जीतने के क्रम पर फुल स्टॉप लगा दिया।

इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम आठ विकेट के नुकसान पर 256 रन ही बना सकी। इंग्लैंड ने यह लक्ष्य 44.3 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

तीन मैचों की सीरीज इस मैच से पहले 1-1 की बराबरी पर थी। तीसरा मैच निर्णायक था जहां मेजबान ने भारत को एकतरफा तरीके से मात दे टी-20 सीरीज में मिली हार का हिसाब बराबर किया। भारत को लगातार नौ सीरीज जीतने के बाद वनडे में किसी द्विपक्षीय सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भारत को आस्ट्रेलिया में 2015-16 आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-4 से हार मिली थी। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिली यह पहली सीरीज हार है।

इग्लैंड के लिए जोए रूट ने नाबाद 100 और कप्तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 88 रनों की पारियां खेलीं। इंग्लैंड ने अपने घर में लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीती है।

मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और उनके गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया।

भारत के लिए इस अहम मैच में सिर्फ कप्तान कोहली ही अपने बल्ले को चमका सके। उन्होंने 72 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 71 रनों की पारी खेली। शिखर धवन (44) और महेंद्र सिंह धोनी (42) ने उपयोगी पारियां खेलीं, लेकिन अंत में भुवनेश्वर कुमार (21) और शार्दूल ठाकुर (नाबाद 22) के बीच अंत में आठवें विकेट के लिए हुई 35 रनों की साझेदारी भारत को सम्मानजनक स्कोर प्रदान करने में सफल रही।

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं आई। जेम्स विंसे (27) और जॉनी बेयर्सटो (30) ने उसे सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े। ठाकुर ने सुरेश रैना के हाथों बेयर्सटो को कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई। 74 के कुल स्कोर पर इंग्लैंड ने अपना दूसरा विकेट विंसे के रूप में खोया जो रन आउट हुए।

इसके बाद कप्तान और रूट ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 186 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाई। मोर्गन ने अपनी नाबाद पारी में 108 गेंदें खेलीं और नौ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। वहीं रूट ने 120 गेंदों का सामना किया। उनकी नाबाद पारी में 10 चौके लगाए। यह रूट का 13वां वनडे शतक है। उन्होंने दूसरे वनडे में भी 113 रनों की पारी खेली थी।

इससे पहले, कोहली ने सलामी बल्लेबाज धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। धवन को इस मैच में अपने सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा (2) का साथ नहीं मिल सका जो छठे ओवर की चौथी गेंद पर डेविड विले की गेंद पर आउट हो गए। शुरुआत में रोहित और धवन दोनों मार्क वुड और विले की स्विंग लेती गेंदों पर संघर्ष कर रहे थे। नतीजन रनगति काफी धीमी थी।

धवन को जब कोहली का साथ मिला तो रनगति पटरी पर आनी शुरू हुई। हालांकि यह जोड़ी टीम के बड़े स्कोर की नींव रख पाती तभी बेन स्टोक्स ने धवन को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। धवन 84 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

कोहली ने इस मैच में लोकेश राहुल के स्थान पर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी। कार्तिक ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। 22 गेंदों में 21 रन बनाने वाले कार्तिक 125 के कुल स्कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए।

राशिद ने ही 156 के कुल स्कोर पर कोहली को बोल्ड कर भारत को बड़ा झटका दिया। अब जिम्मेदारी टीम के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों और ऐसी विषण परिस्थतियो में कई बार टीम को बाहर निकालने वाले सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोन पर थी। रैना विफल रहे और रन ही बना कर राशिद का तीसरा शिकार बने।

दूसरे छोर पर धोनी थे उन्हें साथ की जरूरत थी। हार्दिक पांड्या ने उम्मीद जगाई लेकिन वुड के बेहतरीन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों में जा समाई। वह 21 गेंदों में 21 रन ही बना सके जिसमें दो चौके शामिल थे।

पांड्या के बाद धोनी विले का शिकार होकर पवेलियन लौट लिए। अर्धशतक से आठ रन दूर रहने वाले पूर्व कप्तान ने 66 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए।

अंत में भुवनेश्वर और ठाकुर ने टीम को बचाया। भुवनेश्वर आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर विले का शिकार बने।

इंग्लैंड के लिए राशिद और विले ने तीन-तीन विकेट लिए। वुड को एक सफलता मिली।

–आईएएनएस

खेल

साइना नेहवाल ने की शादी

Published

on

Saina_Kashyap
साइना-कश्‍यप शादी के बंधन में बंधे। (फोटो: ट्वीटर)

महिला बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल ने शादी कर ली। साइना ने पुरुष बैडमिंटन स्टार परूपल्ली कश्यप को अपना जीवनसाथी बनाया है। जैसा कि लोगों को अंदाजा था कि दोनों की शादी बड़े ही धूम-धड़ाके से होगी, वैसा नहीं हुआ, अलबत्‍ता बड़ी ही सादगी से दोनों दाम्‍पत्‍य बंधन में बंध गये।

WeForNews

Continue Reading

खेल

पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर बनाये 277

Published

on

ind-vs-aus-min
AUS v IND

पर्थ। दूसरे और तीसरे सत्र में तीन-तीन विकेट गंवाने के बावजूद आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे।

भारत की ओर से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी को अब तक दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मार्कस हैरिस (70) और एरॉन फिंच (50) ने पहले सत्र की समाप्ति तक 66 रन जोड़े। इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर आस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट फिंच के रूप में खोया।

फिंच अर्धशतक पूरा होने के बाद ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 105 गेंदों की पारी में छह चौकों की मदद से 50 रन बनाए।

इस बीच, अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस ने इस बीच अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। हैरिस ने फिंच के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (5) के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। हैरिस ने ख्वाजा के साथ 18 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

हैरिस 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए। भारत के लिए हैरिस का अहम विकेट 134 के स्कोर पर हनुमा विहारी ने लिया। हैरिस ने 141 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए।

इसके बाद शॉन मार्श (45) ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (7) के साथ मिलकर दूसरे सत्र के समापन तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 11 रन जोड़े और टीम को 145 रनों के स्कोर तक पहुंचाया।

चायकाल के बाद मेजबान टीम को चौथा झटका 148 के स्कोर पर हैंड्सकॉम्ब के रूप में लगा। उन्हें इशांत शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। इसके बाद मार्श ने ट्रेविस हेड (58) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े।

मार्श का विकेट 235 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 98 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। मार्श के आउट होने के बाद हेड भी टीम के 251 के स्कोर पर चलते बने। हेड ने 80 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके जड़े।

हेड के आउट होने के बाद कमिंस और पेन ने मेजबान टीम को और झटका नहीं लगने दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पर्थ टेस्ट से बाहर हुए आश्विन और रोहित शर्मा

Published

on

Ravichandran-Ashwin-rohit-sharma-min
आर. आश्विन और रोहित शर्मा चोट की वजह से पर्थ टेस्‍ट नहीं खेल पाएंगे। (फाइल फोटो)

भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से पर्थ में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पर्थ टेस्ट के लिए गुरुवार को 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।

बोर्ड ने कहा, “अश्विन को कमर में चोट लगी है और उनका इलाज चल रहा है। ऐसे में वह दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।”

बीसीसीआई ने कहा, “रोहित को एडिलेड टेस्ट में फील्डिंग के दौरान पीठ में चोट आई थी। उनका भी इलाज चल रहा है और ऐसे में वह भी दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।”

बोर्ड ने यह भी कहा कि किशोर खिलाड़ी और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का भी टखने की चोट का इलाज चल रहा है। हालांकि, उनकी स्थिति में काफी सुधार है फिर भी वह पर्थ टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Arvind Rajbahar
राष्ट्रीय3 hours ago

भाजपा हिंदू-मुस्लिम दंगा कराने वाली सरकार : राजभर

ARUN JAITLEY
राष्ट्रीय5 hours ago

जेटली ने राफेल मामले में जेपीसी की मांग ठुकराई

arun shourie
राष्ट्रीय5 hours ago

राफेल पर फैसला हैरत भरा, मगर ये ‘क्लीनचिट’ नहीं : सिन्हा, शौरी, भूषण

Rahul Gandhi
राजनीति10 hours ago

राफेल डील पर बोले राहुल- ‘विमान की कीमत पर सवाल बरकरार’

Saina_Kashyap
खेल11 hours ago

साइना नेहवाल ने की शादी

canada
ज़रा हटके11 hours ago

ये हैं दुनिया की सबसे डरावनी जगह…

व्यापार12 hours ago

सेंसेक्स में 33 अंकों की तेजी

MUFFS
टेक12 hours ago

पोर्टोनिक्स लेकर आए ब्ल्यूटुथ हेडफोन ‘मफ्स जी’, जानें कीमत

स्वास्थ्य13 hours ago

सिनेमा, संग्रहालय जाने से बुजुर्गों में अवसाद का जोखिम हो सकता है कम

CONGRESS
चुनाव13 hours ago

अशोक गहलोत के सिर सजा राजस्थान का ताज

jewlary-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति3 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Sara Pilot
ओपिनियन2 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके3 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

Cervical
लाइफस्टाइल4 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

demonetisation
ब्लॉग3 weeks ago

नये नोट ने निगले 16,000 करोड़ रुपये

Kapil Sibal
राष्ट्रीय14 hours ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन2 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर5 days ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव7 days ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय1 week ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन2 weeks ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय2 weeks ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Amarinder Singh
राष्ट्रीय3 weeks ago

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्‍यास के मौके पर बोले अमरिंदर- ‘बाजवा को यहां घुसने की इजाजत नहीं’

मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का पहला गाना ‘तू ही रे’ रिलीज

Most Popular