Election Results 2018: मेघालय में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने पेश किया दावा,BJP भी बना रही रणनीति | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

Election Results 2018: मेघालय में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने पेश किया दावा,BJP भी बना रही रणनीति

Published

on

Congress
File Photo

मेघालय विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है। लेकिन इतनी सीटों के जीतने के बावजूद भी बहुमत नहीं मिल पाया।

21 सीटों पर विजय हासिल करने वाली कांग्रेस ने शनिवार को परिणाम आने के तुरंत बाद राज्यपाल को पत्र सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रविवार को 11 बजे नए चुने हुए विधायकों के साथ मुलाकात करेंगे।

बता दें कि सरकार बनाने के दावे को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी और विंसन पाला ने राज्यपाल से मुलाकात की और पत्र सौंपा। वहीं, दूसरी ओर बीजेपी भी अपने सपोर्ट से गठबंधन की सरकार बनाने की तैयारी है।

इस बात पर चर्चा करने के लिए बीजेपी नेता और असम सरकार में मंत्री हेमंत विस्वा शर्मा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता किरण रिजिजू और केजे अल्फोंस भी शिलांग पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, हेमंत विस्वा और केजे अल्फोंस दोपहर 1 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं।

मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी कांग्रेस गोवा और मणिपुर में हुई अपनी गलतियों को दोहराना नहीं चाहती है। यही वजह है कि मेघालय के नतीजे आने से पहले ही कांग्रेस पार्टी ने अपने तीन वरिष्ठ नेताओं अहमद पटेल, कमलनाथ और मुकुल वासनिक को दिल्ली से शिलांग के लिए रवाना कर दिया था। इन तीनों नेताओं ने शिलॉन्ग में आने के बाद मेघालय में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है।

त्रिपुरा में जहां इस बार 91 प्रतिशत मतदान हुआ है। मेघालय और नागालैंड में क्रमश: 67 और 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा की 59 सीटों के मतदान हुआ है। यहां 372 उम्मीदवार मैदान में हैं।

नागालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा में 59 सीटों के लिए हुए चुनाव में 193 उम्मीदवार और त्रिपुरा के 60 विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में 292 उम्मीदवार मैदान में है।60 सदस्यों वाली नगालैंड विधानसभा में 193 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से केवल पांच महिलाएं हैं।

बात करें अगर नगालैंड के चुनावी इतिहास कि तो नागालैंड के पहले राज्य विधानसभा चुनावों में राज्य को 46 सीट आवंटित थीं जिसमें 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव हुए। टयूएनसांग जिला को अपनी 6 सीटों को आवंटित किया गया था, इसके क्षेत्रीय परिषद द्वारा चुने गए सदस्यों द्वारा भरे जाने के लिए दूसरे विधानसभा चुनावों में निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 52 हो गई।

अंत में 1974 में तीसरे विधानसभा चुनाव में, निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 60 हो गई, जो कि राज्य विधानसभा के निचले सदन की वर्तमान ताकत है। नागलैंड की 60 विधानसभा सीटों में से 59 अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं जिसमें से सिर्फ एक सीट पर जरनल कैंडिडेट चुनाव लड़ रहा है तो वहीं बाकि बची सभी सीटों पर अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार हैं।

Wefornews Bureau

चुनाव

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन, श्रीनगर से फारूक अब्दुल्ला लड़ेंगे चुनाव

Published

on

Farooq Abdullah
एनसी नेता और पूर्व जेके मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (फोटो: एएनआई)

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नैशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इसकी घोषणा एनसी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और कांग्रेस नेती गुलाम नबी आजाद ने की। सीट बंटवारे के तहत जम्मू और उधमपुर में कांग्रेस अपने प्रत्याशी उतारेगी। श्रीनगर सीट एनसी के हिस्से में आई है। यहां से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला चुनाव लड़ेंगे।

खास बात यह है गठबंधन के बावजूद अनंतनाग और बारामुला में दोनों दल अपने प्रत्याशी उतारेंगे। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, अनंतनाग और बारामुला पर हमारी ‘दोस्ताना जंग’ होगी, इसका मतलब है कि यहां गलाकाट मुकाबला नहीं होगा। इन दोनों सीटों पर दोनों दल अपने प्रत्याशी उतारेंगे, कांग्रेस जीते या फिर नैशनल कॉन्फ्रेंस, यह जीत दोनों दलों के लिए होगी। गुलाम नबी ने कहा कि लद्दाख सीट को लेकर बातचीत चल रही है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

मायावती का ऐलान- ‘नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव’

Published

on

Mayawati
बीएसपी सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती ने ऐलान किया है कि वे इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि देश के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए फैसला किया है।

मायावती ने आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की। मायावती ने कहा, “ऐसा फैसला मैंने गठबंधन हित में लिया है। वर्तमान परिस्थितियों में चुनाव न लड़ना पार्टी के हित में रहेगा। उन्होंने कहा कि मेरे जीतने से ज्यादा गठबंधन की जीत जरूरी है। सुप्रीमो होने के नाते कड़े फैसले लेने पड़ते हैं। बाद में अगर जरूरत पड़ी तो वह चुनाव लड़ेंगी।”

दरअसल, सपा-बसपा के गठबंधन के बाद मायावती के पश्चिम की किसी सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर थी। लेकिन चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद से इसपर विराम लग गया।

गौरतलब है चुनाव को लेकर सपा-बसपा दोनों अपने को एक रूप में प्रस्तुत कर रही हैं। मायावती जो ट्वीट करती हैं, अखिलेश भी उसपर अपनी सहमति दर्ज कराते नजर आते हैं।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

बिहार में सीटों के बंटवारे पर महागठबंधन 22 मार्च को करेगा घोषणा

Published

on

Sharad Yadav
लोकतांत्रिक जनता दल पार्टी नेता शरद यादव (फाइल फोटो)

लोकतांत्रिक जनता दल पार्टी नेता शरद यादव ने कहा कि बिहार के लिए सीटों के बंटवारे पर महागठबंधन 22 मार्च को घोषणा करेगा।

शरद यादव ने समचार एजेंसी एएनआई को बताया कि इसके लिए पटना में महागठबंधन के नेता एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन से जुड़ी पार्टियों को मिलने वाली सीटों की जानकारी देंगे।

बता दें कि बिहार में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को विपक्ष का महागठबंधन लोकसभा चुनाव में टक्कर दे रहा है। महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस, लोकतांत्रिक जनता दल, आरएलएसपी समेत कई स्थानीय पार्टियां शामिल हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Equinox Doodle-
राष्ट्रीय14 mins ago

Spring Equinox 2019: गूगल ने बसंत विषुव पर बनाया डूडल

Farooq Abdullah
चुनाव49 mins ago

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन, श्रीनगर से फारूक अब्दुल्ला लड़ेंगे चुनाव

Daati Maharaj
राष्ट्रीय52 mins ago

सीबीआई ने दी दाती महाराज को अग्रिम जमानत पर चुनौती

Earthquake-min
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

तुर्की में 5.5 तीव्रता का भूकंप

Nirav Modi
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Arvind Kejriwal
राजनीति2 hours ago

अगर आप चाहते हैं आपके बच्चे चौकीदार बनें तो मोदी को वोट दें : केजरीवाल

priyanka-gandhi
राजनीति3 hours ago

वाराणसी के अस्सी घाट से बोलीं प्रियंका- ‘बीजेपी के राज में रोजगार खत्म’

anil kapoor
मनोरंजन3 hours ago

‘टोटल धमाल’ की सफलता से खुश हैं अनिल कपूर

Holi song
मनोरंजन4 hours ago

Holi 2019: इन गानों के बिना अधूरी हैं होली…

Pramod Sawant
राजनीति4 hours ago

गोवा सीएम प्रमोद सावंत ने साबित किया बहुमत

green coconut
स्वास्थ्य3 weeks ago

गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

chili-
स्वास्थ्य4 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

sugarcanejuice
लाइफस्टाइल3 weeks ago

गर्मियों में गन्ने का रस पीने से होते है ये 5 फायदे…

pulwama terror attack
ब्लॉग4 weeks ago

जवानों के लिए खूनी साबित हुआ फरवरी 2019

ILFS and Postal Insurance Bond
ब्लॉग3 weeks ago

IL&FS बांड से 47 लाख डाक जीवन बीमा प्रभावित

Bharatiya Tribal Party
ब्लॉग4 weeks ago

अलग भील प्रदेश की मांग को लेकर राजस्थान में मुहिम तेज

Momo
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मोमोज खाने से आपकी सेहत को होते है ये नुकसान

egg-
स्वास्थ्य4 weeks ago

रोज एक अंडा खाने से होते हैं ये फायदे….

indian air force
ब्लॉग3 weeks ago

ऑपरेशन बालाकोट में ग़लत ‘सूत्रों’ के भरोसे ही रहा भारतीय मीडिया

Chana
स्वास्थ्य8 hours ago

क्या आपको पता है काले चने खाने से होते हैं ये फायदे…

Most Popular