स्वास्थ्य

सिर्फ जामुन ही नहीं, इसकी गुठली भी है वरदान !

File Photo

गर्मियों के फायदेमंद फलों में से एक जामुन भी है। काले- काले रसीले और स्वाद में खट्टा मीटा होने से ये सभी का मनपंसद फल है।

इसको खाने में जितना स्वाद है उसके ज्यादा ये सेहत के लिए बेहद कीमती भी है। डायबिटीज के मरीजों जामुन खाने के सलाह दी जाती है क्योंकि डायबिटीज को कंट्रोल करने वाला  ये एक बेहतर फल माना कर गया है। हालांकि जामुन से मिलने वाले फायदों से तकरीबन हर कोई वाकिफ होगा। लेकिन क्या आप जानते सिर्फ जामुन ही नही इसकी गुठली भी बेहद कीमती है। जी हां, इसकी गुठली का पाउडर डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।आयुर्वेद में डायबिटीज कंट्रोल करने, यूनानी और चीनी दवाओं में पाचन संबंधी रोगों के लिए जामुन के गुठली का उपयोग किया जाता है। यह विटामिन ए और सी का बेहतर स्रोत है।

जामुन की गुठली के चूर्ण को एक चम्मच मात्रा में दिन में दो-तीन बार लेने पर पेचिश में आराम मिलता है।
रक्तप्रदर की समस्या होने पर जामुन की गुठली के चूर्ण में पच्चीस प्रतिशत पीपल की छाल का चूर्ण मिलाकर, दिन में दो से तीन बार एक चम्मच की मात्रा में ठंडे पानी से लेने से लाभ मिलता है।
दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए जामुन विशेषतौर पर फायदेमंद होता है। इसकी गुठली को पीसकर, इससे मंजन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं।
अगर आपका बच्चा बिस्तर गीला करता है तो जामुन की गुठली को पीसकर आधा-आधा चम्मच दिन में दो बार पानी के साथ पिलाने से लाभ मिलता है।

 

 

कैसे बनाए जामुन की गुठली का पाउडर

आपने इसकी गुठली के पाउडर के फायदे तो जानिए, तो अब सवाल होता है कि पाउडर बनाए कैसे? तो चलिए जानते है इसके बनाने का तरीका।
सबसे पहले जामुन खाने के बाद गुठली को अच्छी तरह धो लें।फिर इसे धूप में अच्‍छी तरह से सुखाकर इसका छिलका उतार लें।अंदर का हिस्सा आपको पिस्ता की तरह नजर आने लगेगा।
अब इस छिलके के साथ पतला पाउडर बना लें।लेकिन ध्‍यान रहें कि सूखने के बाद गुठली सख्‍त हो जाती है इसलिए गुठली को पीसने से पहले इसके छोटे-छोटे टुकड़े जरूर कर लें।
इसे रोजाना 1 चम्मच सुबह खाली पेट गुनगुना पानी के साथ सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो जायेगी।

Wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top