Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

ट्रंप ने पाकिस्तान को हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा भुगतने की चेतावनी दी

Published

on

Donald trump
Donald Trump (File Photo )

न्यूयॉर्क, 26 नवंबर | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि जमात-उद-दावा के नेता हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा द्विपक्षीय संबंधों को भुगतना पड़ेगा।

ट्रंप की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने शनिवार को बयान जारी कर कहा, “अमेरिका सईद की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी आलोचना करता है और उसकी तुरंत दोबारा गिरफ्तारी की मांग करता है।”

बयान के मुताबिक, “यदि पाकिस्तान सईद पर कानूनी रूप से कार्रवाई नहीं कर सकता और उसके अपराधों के लिए उस पर अभियोग नहीं लगा सकता तो पाकिस्तान की निष्क्रियता का खामियाजा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों और पाकिस्तान की वैश्विक प्रतिष्ठा को भुगतना पड़ेगा।”

ट्रंप की यह ताजा चेतावनी सईद की रिहाई पर केंद्रित है।

सैंडर्स ने बयान में कहा, “पाकिस्तान द्वारा सईद पर अभियोग लगाने में असफल रहने के बाद सईद की रिहाई से अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का मुकाबला करने में पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को लेकर गलत संदेश गया है और पाकिस्तान के वे दावे झूठे साबित हुए हैं, जिसमें पाकिस्तान ने कहा था कि वह अपनी धरती का उपयोग आतंकवादियों को पनाह देने के तौर पर नहीं करने देगा।

सैंडर्स के मुताबिक, “राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिण एशिया नीति स्पष्ट है कि अमेरिका, पाकिस्तान के साथ रचनात्मक संबंध चाहता है लेकिन इसके साथ ही वह पाकिस्तानी धरती पर मौजूद आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कदम उठाए जाने की उम्मीद करता है। सईद की रिहाई गलत दिशा में उठाया गया कदम है।”

बयान के मुताबिक, अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया है, जो आतंकवादी हमलों में कई निर्दोष लोगों की मौत का जिम्मेदार है। इन पीड़ितों में कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं।

बयान के मुताबिक, “सईद खुद एक कुख्यात आतंकवादी है, जो 2008 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है, जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी।”

विदेश विभाग ने शुक्रवार को हाफिज सईद की रिहाई की निंदा की थी। सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर की ईनामी राशि रखी है।

अमेरिका ने हाफिज सईद की दोबारा गिरफ्तारी की मांग की है।

अदालत द्वारा सईद की हिरासत बढ़ाने से इनकार के बाद पाकिस्तान सरकार ने सईद की नजरबंदी से रिहाई के आदेश दिए थे।

राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख रखने वाले डोनाल्ड ट्रंप के जनवरी में पद संभालने के बाद पाकिस्तान ने सईद को नजरबंद कर दिया था। पाकिस्तान अभी तक सईद पर आतंकवाद के अभियोग लगाने में सफल नहीं हुआ है।

साल 2008 में अमेरिकी वित्त विभाग ने सईद को विशेष तौर पर नामित वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था और उस पर प्रतिबंध लगाए थे।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

जिम्बाब्वे में सोने की खदानों में भरा पानी, 60 के मरने की आशंका

Published

on

zimbabwe

जिम्बाब्वे के मैशोनालैंड वेस्ट प्रांत में एक बांध ढहने से पास में स्थित सोने की दो खदानों में काम कर रहे लगभग 60 से ज्यादा खदान कर्मियों की मौत का अंदेशा है।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को लोक निर्माण और राष्ट्रीय आवास मंत्री जूली मोयो के हवाले से बताया, “खदानों में फंसे अवैध खनिकों की संख्या 60 से 70 के बीच हो सकती है।”

एक बयान के मुताबिक, मोयो ने कहा कि तेज बारिश के कारण खदानों में जिंदा फंसे लोगों को बचाने की उम्मीद धुंधली हो रही है। रात में हुई तेज बारिश के कारण पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया है।

उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों ने आपस में जुड़ी हुई दो सुरंगों में से पानी निकाल दिया है और शवों को बाहर निकालने का काम शनिवार से शुरू होने की संभावना है।

राष्ट्रपति एमर्सन मनंगग्वा ने शुक्रवार को इस घटना को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया।

मैशोनालैंड वेस्ट की प्रांतीय मंत्री मैरी म्लिस्वा-चिकोका ने कहा कि यह घटना एक बड़ा उदाहरण है कि खनन प्रशासन और खनिकों को सुरक्षा मानकों का पालन करने की जरूरत की प्रति सचेत हो जाना चाहिए।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान दौरा एक दिन के लिए टाला

Published

on

Prince Mohammed bin Salman
File Photo

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपना पाकिस्तान दौरा एक दिन के लिए टाल दिया है।

वह पहले शनिवार को पाकिस्तान दौरे पर जाने वाले थे, लेकिन अब इसे स्थगित करते हुए उन्होंने रविवार-सोमवार को दौरे पर जाने का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने यह कहा।

सलमान एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ 16 फरवरी को पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने न केवल अपने दौरे की अवधि को एक दिन कम कर दिया, बल्कि अब उन्होंने दौरे पर अपने साथ व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल को भी न ले जाने का फैसला किया है।

इसके बाद इस्लामाबाद के बोर्ड ऑफ इन्वेस्टमेंट ने एक आमंत्रित गणों को एक बयान में कहा कि 17 फरवरी को होने वाले पाकिस्तान-सऊदी व्यापार सम्मेलन को स्थगित कर दिया गया है।

बयान में कहा गया, “इस संबंध में किसी भी परेशानी के लिए खेद है। सम्मेलन की नई तारीख की सूचना दे दी जाएगी।”

सऊदी क्राउन प्रिंस का यह फैसला पाकिस्तान में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले के महज 48 घंटे बाद आया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, “सऊदी अरब के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री हिज रॉयल हाइनेस क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 17-18 फरवरी को पाकिस्तान दौरे पर आएंगे।”क्राउन प्रिंस पाकिस्तान के न्योते पर इस दौरे पर जा रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

थेरेसा मे ईयू नेताओं के साथ वार्ता को तैयार

Published

on

Theresa May
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (फाइल फोटो)

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे अपने ब्रेक्सिट समझौते को बचाने का प्रयास करने के लिए कुछ ही दिनों में ईयू के अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए ब्रसेल्स जाएंगी। हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता एंड्रिया लीडसम ने शुक्रवार को एक रेडियो साक्षात्कार में कहा कि मे ब्रेक्सिट मुद्दे पर चर्चा जारी रखने के मकसद से आने वाले दिनों में ब्रसेल्स जाएंगी।

हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है। मे की दोनों पक्षों के बीच प्रस्तावित वार्ता गुरुवार को इस मसले पर हुए मतदान में उन्हें मिली शर्मनाक हार के बाद होगी, जिसमें खुद उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के 60 सांसदों ने उनके द्वारा पहले स्वीकार किए गए ईयू समझौते के खिलाफ वोट किया था।

मे को उम्मीद है कि ईयू के वार्ताकार उत्तरी आयरलैंड सीमा विवाद मामले में पिछले प्रस्ताव में बदलाव के लिए उनके समक्ष पर्याप्त गुजांइश रखेंगे, जिससे कि वह सांसदों का समर्थन हासिल कर पाएंगी। राजनीतिक विश्लेषकों और कुछ शीर्ष नेताओं के मुताबिक, ब्रिटेन के ईयू से अलग होने से महज चार सप्ताह पूर्व 27 फरवरी को हाउस ऑफ कॉमन्स में संभावित शक्ति परीक्षण मे के लिए अंतिम रूप से निर्णायक साबित होगा।

पूर्व एटोर्नी जनरल डोमिनिक ग्रीयेवे ने टाइम्स न्यूजपेपर से कहा कि 27 फरवरी को ब्रेक्सिट को लेकर होने वाले मतदान में एक दर्जन या अधिक सरकारी मंत्री इस्तिफा दे सकते हैं। ग्रीयेवे ने साक्षात्कारों में कहा कि अगर थेरेसा मे बिना किसी समझौते के ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के खतरे को दूर करने में नाकाम रहती हैं, तो इतने ज्यादा इस्तीफे आ सकते हैं कि उनकी सरकार गिर सकती है। मे अपना नवीनतम समझौता प्रस्ताव सांसदों के समक्ष 27 फरवरी को रखेंगी।

-आईएएएनएस

Continue Reading
Advertisement
http://www.swarajkhabar.com/wp-content/uploads/2019/02/Pulwama-Terrorist-Attack.jpg
राष्ट्रीय1 hour ago

पुलवामा आतंकी हमला : सीआरएपीएफ जवान पर हमला कैसे हुआ

indus water treaty
ओपिनियन2 hours ago

पाकिस्तान को पानी रोकने पर विशेषज्ञों की राय बंटी

Vande Bharat Express Train 18
ब्लॉग6 hours ago

ट्रेन 18 से : एक वादा जो पूरा नहीं किया जा सका

Pokran-IAF
राष्ट्रीय8 hours ago

Video: पोकरण में वायुसेना का सैनिक अभ्यास

Whatsapp Group
टेक9 hours ago

‘वाट्स एप बिजनेस’ का बीटा वर्शन आईओएस के लिए उपलब्ध

Saina Nehwal
खेल9 hours ago

सायना, सौरभ ने जीते सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप खिताब

Indian Army
ब्लॉग10 hours ago

मोदीजी, ज़रा बताइए कि सेना को आतंकियों से निपटने की पूरी छूट कब नहीं थी?

amitabh bachchan
मनोरंजन10 hours ago

पुलवामा हमले में शहीदों के परिजनों को पांच लाख रुपये देंगे अमिताभ

JAMMU AND KASHMIR-min (1)
राष्ट्रीय10 hours ago

राजौरी में एलओसी के पास धमाके में मेजर शहीद

Home Ministry
राष्ट्रीय10 hours ago

जम्मू-कश्मीर के छात्रों को धमकी, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

rose day-
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल7 days ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल3 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

dairy products
ब्लॉग4 weeks ago

बिहार : समस्तीपुर में डेयरी संयंत्र, भोजपुर में पशु आहार कारखाना लगेंगे

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

mukesh ambani
ब्लॉग4 weeks ago

मुकेश अंबानी ने ‘डेटा औपनिवेशीकरण’ के खिलाफ अभियान का आह्वान किया

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular