Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप नैतिक रूप से राष्ट्रपति पद के योग्य नहीं : जेम्स कॉमे

Published

on

james comey

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने मई 2017 में पद से हटाए जाने के बाद पहली बार दिए एक साक्षात्कार में डोनाल्ड ट्रंप को देश के राष्ट्रपति के तौर पर नैतिक रूप से अयोग्य बताया है। कॉमे ने रविवार रात को एसबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में ट्रंप के मानसिक रूप से अयोग्य होने के दावों को खारिज किया।

कॉमे ने कहा, “मैं आमतौर पर लोगों को इसके बारे में बात करते सुनता हूं। मैं नहीं समझता कि वह मानसिक रूप से अयोग्य हैं या उनमें भूलने की बीमारी के शुरुआती लक्षण हैं। मुझे वह औसत बुद्धि से ऊपर के शख्स लगते हैं, जो अपने आसपास की बातों को लेकर चौकन्ना हैं और उन्हें पता है कि क्या चल रहा है।”

कॉमे ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए मानसिक रूप से अयोग्य हैं। मुझे लगता है कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक रूप से योग्य नहीं है।”

उन्होंने कहा, “वह एक ऐसे शख्स हैं जो महिलाओं को गोश्त के टुकड़े की तरह समझते हैं, जो हर छोटी और बड़ी चीज के लिए झूठ बोलते हैं और समझते हैं कि अमेरिकी लोग उन पर विश्वास करते हैं। वह शख्स राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक आधार पर योग्य नहीं है।”

कॉमे का यह साक्षात्कार उनकी किताब ‘ए हायर लॉयल्टी : ट्रुथ, लाइज एंड लीडरशिप’ के विमोचन से पहले प्रसारित हुआ है। पेशे से वकील कॉमे ने एबीसी न्यूज को बताया कि वह नौ मई 2017 को लॉस एंजेलिस संघीय जांच ब्यूरो के कार्यालय के बीच में खड़े होकर कार्यालय के कर्मचारियों की मेहनत के लिए उनका आभार जता रहे थे कि उन्होंने टेलीविजन पर देखा, जहां फ्लैश हो रहा था कि ‘कॉमे ने इस्तीफा दे दिया।’

कॉमे ने कहा, “एफबीआई के बारे कई महान चीजों में से एक यह है कि हमारी टीम में कुछ बेहतरीन प्रैंकस्टर्स हैं और इसलिए मुझे लगा कि यह मेरे स्टाफ में से किसी की हरकत हो सकती है।”

ब्यूरो में टीवी पर इस तरह की खबरें दिखाई जा रही थी। कुछ जगह ‘कॉमे को बर्खास्त किया गया’ भी दिखाया जा रहा था। कॉमे ने कहा कि उन्हें इन खबरों पर विश्वास नहीं हो रहा था। उन्होंने कहा कि खबर पर उन्हें लगा, “यह पागलपन है। ऐसा कैसे हो सकता है?”

कॉमे को तत्कालीन होमलैंड सिक्योरिटी सचिव जॉन कैली का फोन आया, जो इन खबरों से बहुत परेशान थे और इस्तीफा देने की सोच रहे थे।

कॉमे ने कहा कि मैंने कैली से पद पर बने रहने का आग्रह किया। पूर्व एफबीआई निदेशक ने कहा कि वह वास्तव में ट्रंप से निजी तौर पर मुलाकात करने को लेकर बेचैन थे।

कॉमे ने कहा, “मैं ऐसे शख्स से मिलने जा रहा था, जो मुझे जानता नहीं था, जो कुछ ही समय पहले अमेरिका का राष्ट्रपति चुना गया था। मुझे उनसे उन आरोपों को लेकर बात करनी थी कि वह (ट्रंप) रूस में वेश्याओं के संपर्क में थे और रूस के पास इसकी फुटेज है और रूस इसका फायदा उठा सकता है।

यह पूछने पर कि क्या रूस के पास ट्रंप के खिलाफ कुछ है? इसके जवाब में कॉमे ने कहा, “मुझे लगता है कि ऐसा संभव है। मुझे नहीं पता। ये ऐसे शब्द हैं, जो मुझे नहीं लगता था कि मैं देश के राष्ट्रपति के बारे में कहूंगा लेकिन यह संभव है।”

कॉमे ने एबीसी न्यूज को बताया कि वह जानते थे कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के निजी ईमेल सर्वर की जांच के मामले से ट्रंप को चुनाव में कोई फायदा नहीं होने वाला।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया 2021 तक परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करें : अमेरिका

Published

on

फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा निर्धारित की। उन्होंने कहा कि प्योंगयांग 2021 तक पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करे। 2021 में ट्रंप का मौजूदा कार्यकाल खत्म हो रहा है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के समकक्ष री योंग हो से अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में मिलने की इच्छा भी जताई। पोम्पियो ने जारी बयान में कहा, “इस सुबह मैंने उत्तर कोरिया के अपने समकक्ष री होंग यो को अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में मिलने के लिए आमंत्रित किया, जहां हम दोनों संयुक्त राष्ट्र महसभा बैठक में हिस्सा लेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह उत्तर कोरिया के तेजी से परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया के जरिए अमेरिका, उत्तर कोरिया संबंधों में बदलाव के लिए वार्ता की शुरुआत होगी।”

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इमरान खान और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

Published

on

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और यूएई के सशस्त्रबल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की गई।

इसके साथ ही क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय हिंतों पर चर्चा की। इमरान खान यूएई के दौरे पर बुधवार को अबू धाबी पहुंचे थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में अदालत परिसर में गोलीबारी, हमलावर ढेर

Published

on

america flag-min
File Photo

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में अदालत परिसर की इमारत में गोलीबारी में चार लोग घायल हो गए जबकि पुलिस ने हमलावर को मार गिराया। सीएनएन ने पेंसिल्वेनिया पुलिस के लेफ्टिनेंट स्टीव डॉवलिन के हवाले से बताया कि बंदूकधारी बुधवार को दोपहर लगभग दो बजे मासोंटाउन बोरो नगरपालिका केंद्र पहुंचा और गोलीबारी करनी शुरू हो गई।

डॉवलिन ने कहा कि चार घायलों में पुलिस विभाग का एक सार्जेट भी हैं। हालांकि, किसी की जान को खतरा नहीं है। फायेट काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी रिचर्ड बॉउर ने कहा कि बुधवार को संदिग्ध की एक घरेलू विवाद मामले में सुनवाई थी।

बॉउर ने कहा कि संदिग्ध पर कुछ सप्ताह पहले घरेलू विवाद में गला घोंटना, उत्पीड़न, चरमपंथी खतरे और हमले के आरोप लगे हैं। हालांकि, अभी बंदूकधारी की पहचान और उसके हमले के उद्देश्यों के बारे में कुछ पता नहीं चला है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular