Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप नैतिक रूप से राष्ट्रपति पद के योग्य नहीं : जेम्स कॉमे

Published

on

james comey

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमे ने मई 2017 में पद से हटाए जाने के बाद पहली बार दिए एक साक्षात्कार में डोनाल्ड ट्रंप को देश के राष्ट्रपति के तौर पर नैतिक रूप से अयोग्य बताया है। कॉमे ने रविवार रात को एसबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में ट्रंप के मानसिक रूप से अयोग्य होने के दावों को खारिज किया।

कॉमे ने कहा, “मैं आमतौर पर लोगों को इसके बारे में बात करते सुनता हूं। मैं नहीं समझता कि वह मानसिक रूप से अयोग्य हैं या उनमें भूलने की बीमारी के शुरुआती लक्षण हैं। मुझे वह औसत बुद्धि से ऊपर के शख्स लगते हैं, जो अपने आसपास की बातों को लेकर चौकन्ना हैं और उन्हें पता है कि क्या चल रहा है।”

कॉमे ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए मानसिक रूप से अयोग्य हैं। मुझे लगता है कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक रूप से योग्य नहीं है।”

उन्होंने कहा, “वह एक ऐसे शख्स हैं जो महिलाओं को गोश्त के टुकड़े की तरह समझते हैं, जो हर छोटी और बड़ी चीज के लिए झूठ बोलते हैं और समझते हैं कि अमेरिकी लोग उन पर विश्वास करते हैं। वह शख्स राष्ट्रपति बनने के लिए नैतिक आधार पर योग्य नहीं है।”

कॉमे का यह साक्षात्कार उनकी किताब ‘ए हायर लॉयल्टी : ट्रुथ, लाइज एंड लीडरशिप’ के विमोचन से पहले प्रसारित हुआ है। पेशे से वकील कॉमे ने एबीसी न्यूज को बताया कि वह नौ मई 2017 को लॉस एंजेलिस संघीय जांच ब्यूरो के कार्यालय के बीच में खड़े होकर कार्यालय के कर्मचारियों की मेहनत के लिए उनका आभार जता रहे थे कि उन्होंने टेलीविजन पर देखा, जहां फ्लैश हो रहा था कि ‘कॉमे ने इस्तीफा दे दिया।’

कॉमे ने कहा, “एफबीआई के बारे कई महान चीजों में से एक यह है कि हमारी टीम में कुछ बेहतरीन प्रैंकस्टर्स हैं और इसलिए मुझे लगा कि यह मेरे स्टाफ में से किसी की हरकत हो सकती है।”

ब्यूरो में टीवी पर इस तरह की खबरें दिखाई जा रही थी। कुछ जगह ‘कॉमे को बर्खास्त किया गया’ भी दिखाया जा रहा था। कॉमे ने कहा कि उन्हें इन खबरों पर विश्वास नहीं हो रहा था। उन्होंने कहा कि खबर पर उन्हें लगा, “यह पागलपन है। ऐसा कैसे हो सकता है?”

कॉमे को तत्कालीन होमलैंड सिक्योरिटी सचिव जॉन कैली का फोन आया, जो इन खबरों से बहुत परेशान थे और इस्तीफा देने की सोच रहे थे।

कॉमे ने कहा कि मैंने कैली से पद पर बने रहने का आग्रह किया। पूर्व एफबीआई निदेशक ने कहा कि वह वास्तव में ट्रंप से निजी तौर पर मुलाकात करने को लेकर बेचैन थे।

कॉमे ने कहा, “मैं ऐसे शख्स से मिलने जा रहा था, जो मुझे जानता नहीं था, जो कुछ ही समय पहले अमेरिका का राष्ट्रपति चुना गया था। मुझे उनसे उन आरोपों को लेकर बात करनी थी कि वह (ट्रंप) रूस में वेश्याओं के संपर्क में थे और रूस के पास इसकी फुटेज है और रूस इसका फायदा उठा सकता है।

यह पूछने पर कि क्या रूस के पास ट्रंप के खिलाफ कुछ है? इसके जवाब में कॉमे ने कहा, “मुझे लगता है कि ऐसा संभव है। मुझे नहीं पता। ये ऐसे शब्द हैं, जो मुझे नहीं लगता था कि मैं देश के राष्ट्रपति के बारे में कहूंगा लेकिन यह संभव है।”

कॉमे ने एबीसी न्यूज को बताया कि वह जानते थे कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के निजी ईमेल सर्वर की जांच के मामले से ट्रंप को चुनाव में कोई फायदा नहीं होने वाला।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान में वैन में विस्फोट, 4 मरे

Published

on

pakistan
File Photo

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक वैन में सिलेंडर फटने से चार लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दुर्घटना में 10 लोग घायल हुए हैं।

वैन तनड़ो मस्ती खान कस्बे से सेहवान शरीफ के लिए जा रही थी कि तभी वैन में अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद आग लग गई जिसकी चपेट में आने से घटनास्थल पर ही तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक शख्स ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने दुर्घटना का कारण वाहन की खस्ता हालत बताई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया से वार्ता सफल नहीं रही तो बीच में ही बैठक छोड़ दूंगा : ट्रंप

Published

on

Donald Trump
File Photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ उनकी योजनाबद्ध वार्ता सकारात्मक नहीं होती है तो वह वार्ता छोड़कर बाहर चले जाएंगे।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने यह बात अमेरिका के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कही। राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ बैठक के बारे में कहा कि अगर उन्हें लगेगा कि यह बैठक सफल नहीं होने वाली तो वे इसमें शामिल ही नहीं होंगे और अगर बैठक होती है और सकारात्मक दिशा में आगे नहीं बढ़ती है तो वे इसे बीच में ही छोड़ देंगे।

उन्होंने कहा, “उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण तक अधिकतम दबाव की हमारी नीति बरकरार रहेगी।” आबे फ्लोरिडा में वार्ता के लिए ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में रुके हैं। इससे पहले ट्रंप ने पुष्टि की थी कि सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक माइक पोम्पियो ने ईस्टर सप्ताहांत में किम से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया का गुप्त दौरा किया था। उन्होंने कहा कि पोम्पियो ने किम के साथ अच्छे संबंध बनाए थे। ट्रंप ने कहा कि पोम्पियो-किम की मुलाकात बहुत अच्छी रही।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

म्यांमार में तूफान, 1 की मौत

Published

on

Myanmar
File Photo

म्यांमार में तूफान से एक शख्स की मौत जबकि मठों सहित 800 से अधिक घर तबाह हो गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, तूफान से बागो, एयीयावादी, सगाइंग और मगवे क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। प्रशासन प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान विभाग व जल विभाग ने अप्रैल के मध्य से मई मध्य तक इस तरह के खराब मौसम व ऐसी स्थितियों की चेतावनी जारी की है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular