Connect with us

खेल

दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ में टीम इंडिया की हार को मत ढूंढिए, सिक्के के दूसरे पहलू को भी समझिए

Published

on

team-india
फाइल फोटो

दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ होने के साथ ही टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के साथ साथ कप्तान कोहली पर उंगलियां उठने लगीं.. और श्रीलंकाई टीम ने भी इस ड्रॉ में अपनी जीत तलाश ली.. .लेकिन कैप्टन कोहली के लिए इस सीरीज़ के रिज़ल्ट से ज्यादा द.अफ्रीकी दौरा अहमियत रखता है… असल में सिक्के का दूसरा पहलू ये है कि द. अफ्रीका से भिड़ने के लिए लंका से सीरीज़ तो कोहली एंड कंपनी के लिए तैयारियों का सिर्फ एक प्लेटफॉर्म भर था.. हालांकि आखिरी दिन के खेल के लिए लंकाई टीम बधाई की पात्र ज़रूर है…

टीम इंडिया ने दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन ही अपनी जीत का सारा साजो सामान जुटा लिया था… पांचवें यानी आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज़ों को बस लंका के 7 विकेट निकालकर जीत को अमली जामा पहनाना था.. लेकिन 7 तो छोड़िए भारतीय गेंदबाज़ों ने आखिरी दिन दिन भर पसीना बहाया लेकिन उनके हत्थे सिर्फ लंका के दो विकेट ही आए… लंकाई बल्लेबाज़ों ने विकेट से मिलती मदद को अपना हथियार बनाया और चमत्कारिक ढंग से प्रदर्शन करते हुए अपने पांव दिल्ली के विकेट पर खूंटे की तरह गाढ़ दिए… आखिरकार कप्तान कोहली ने लंकाई टीम से साझा कर इस टेस्ट को ड्रॉ कराने का फैसला ले ही लिया..

श्रीलंका ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाए… और विकेट और दिन को बचाकर दिल्ली टेस्ट को ड्रॉ कराने में सफल हो गए… दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ होने के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ को 1-0 से अपने नाम कर लिया.. कप्तान कोहली के लिए ये सीरीज़ और भी बड़ी सीरीज़ साबित हुई क्योंकि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार नौंवी सीरीज़ अपने नाम की…

आखिरी और निर्णायक दिन का खेल टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों के साथ शुरु हुआ.. भारतीय गेंदबाज़ों ने जीत के लिए ज़रूरी 7 विकेटों को निकालने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी.. सुबह से ही टीम इंडिया के गेंदबाज़ किसी शिकारी की ही तरह लंकाई बल्लेबाज़ों पर हमला बोल रहे थे.. जिसका फायदा जल्द देखने को भी मिला.,. चौथे दिन 31 रन पर 3 विकेट गंवाने वाली लंकाई टीम ने 35 रन पर मैथ्यूज़ के तौर पर अपना चौथा विकेट भी गंवा दिया.. लंकाई टीम दबाव में थी लेकिन फिर भी उनहोंने अपने हौसले को बनाए रखा.. धनंजय और कप्तान चांडीमल ने भारतीय गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया.. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 112 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई… लेकिन चांडीमल के विकेट के साथ ही इस साझेदारी का भी अंत हो गया..

चायकाल से पहले लंकाई टीम को लगा ये पांचवां और आखिरी झटका था.. इसके बाद शतक जड़कर धनंजय रिटायर्ड हर्ट हो गए.. इसके बाद रौशन और डिकवेला ने भारतीय गेंदबाज़ों को एक विकेट के लिए तरसा दिया.. हाथ से वक्त फिलसता देख कोहली ने खुद भी गेंदबाज़ी की तो मुरली विजय को भी गेंदबाज़ी के मोर्चे पर लगा दिया लेकिन फिर भी वो लंकाई टीम के किले को भेद नहीं सके… और आधे घंटे पहले ही कप्तान कोहली ने साझा तरीके से ड्रॉ का फैसला ले लिया.. हालांकि कहने वाले इस ड्रॉ को टीम इंडिया की हार के तौर पर देख रहे हैं तो लंकाई टीम इसे अपनी बड़ी जीत मान रही है लेकिन कप्तान कोहली और उनकी टीम के लिए ये सीरीज़ बहुत कुछ दे कर गई है

जिसका फायदा उन्हें ज़रूर मिलेगा.. कोहली के लिए श्रीलंकाई टीम से टेस्ट सीरीज़ खेलने का मकसद साफ था.. उन्हें लंका से खेलकर द. अफ्रीकी दौरे के लिए अपनी तैयारियों को अंजाम देना था जिसमें उनकी टीम सफल भी रही… हां, कुछ कमियां थी जिन पर काम करना बेहद ज़रूरी होगा.. मसलन स्लिप पर परमानेंट फील्डर का होना ज़रूरी है… कैचेज भी बहुत ड्रॉप हुए तो विकेटकीपिंग में भी सुधार की पूरी गुंज़ाइश दिखती है.. ज़ाहिर है… ये सीरीज़ खत्म होते ही द.अफ्रीकी दौरे की चिंता शुरु हो गई है जहां इस तरह की गलतियों की कोई गुंज़ाइश नहीं बचती.. ऐसे में नए साल में होने वाला ये नया इम्तिहान कोहली के लिए इस सीरीज़ के रिज़ल्ट से कही ज्यादा मायने रखता है

WeForNews

खेल

दुबई ओपन: जापान की यामागुची से हारीं पीवी सिंधू

Published

on

PV-Sindhu
पीवी सिंधू (फाइल फोटो)

दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स में पीवी सिंधू दुनिया की दुसरे नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची से 21-15, 12-21,19-21 से हार गई।
इससे पहले शनिवार को ओलंपिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए चीन की चेन यूफेई को सीधे गेम में हराकर दुबई सुपर सीरीज फानइल्स के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने आठवें नंबर की चीन की खिलाड़ी को 59 मिनट में 21-15 21-18 से हराया। दूसरी ओर जापान की अकाने यामागुजी ने एक अन्य सेमीफाइनल में थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को एक घंटा और 12 मिनट चले कड़े मुकाबले में 17-21 21-12 21-19 से हराया।

फाइनल में सिंधू को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय खिलाड़ी ने अकाने के खिलाफ अब तक पांच मैचों में जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ दो बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

सिंधू ने राउंड रोबिन के दौरान भी ग्रुप ए में अकाने को एकतरफा मुकाबले में सिर्फ 36 मिनट में 21-9 21-13 से हराया था। सिंधू ने इसके अलावा इस साल हांगकांग ओपन में भी अकाने को हराया था लेकिन जापान की खिलाड़ी फ्रेंच ओपन में जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

WeForNews

Continue Reading

खेल

विशाखापट्टनम वनडे : धवन का शतक, भारत का सीरीज पर कब्जा

Published

on

dhawan-batting_
विकेट लेने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी।

विशाखापट्टनम, 17 दिसम्बर | गेंदबाजों के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 100) और श्रेयस अय्यर (65) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने रविवार को श्रीलंका को निर्णायक मुकाबले में आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसके साथ भारत ने लगातरा आठवीं वनडे सीरीज अपने नाम की है।

भारत ने मैन आफ द मैच कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के तीन-तीन विकेटों के दम पर श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मैन ऑफ द सीरीज चुने गए धवन ने 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद शतकीय पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने वनडे में चार हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। धवन ने अपने 4000 रन 95 पारियों में पूरे किए हैं जबकि विराट कोहली ने 93 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था।

वहीं युवा बल्लेबाज अय्यर ने अपने तीसरे वनडे में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 63 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी हुई। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने अपना पहला विकेट 14 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (7) के रूप में खो दिया था। इसके बाद धवन और अय्यर ने टीम को जीत के काफी करीब पहुंचाया।

अय्यर को थिसारा परेरा ने सुरंगा लकमल के हाथों कैच करा आउट किया। इसके बाद दिनेश कार्तिक (नाबाद 26) ने धवन का साथ दिया और टीम को जीत दिला ले गए।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका उपुल थरंगा (95) और सादिरा समाराविक्रमा (42) के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाई और एक समय बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही मेहमान टीम कम स्कोर पर ही थम गई।

भारतीय गेंदबाजों ने थरंगा और समाराविक्रमा की साझेदारी को तोड़ते हुए मैच में वापसी की और श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ढेर कर दिया।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के अलावा हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।

15 रनों के कुल स्कोर पर बुमराह ने जब दानुष्का गुणाथिलका (13) को पवेलियन भेजा तो लगा की भारतीय गेंदबाज दूसरे मैच की तरह ही श्रीलंकाई विकटों की झड़ी लगा देंगे, लेकिन थरंगा ने अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया और समाराविक्रमा के साथ पारी को संभाला।

थरंगा ने हार्दिक पांड्या द्वारा फेंके गए पारी के नौवें ओवर में लगातार पांच चौके जड़े। इसके बाद उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वह अपने शतक से पांच रनों से चूक गए। 82 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के मारने वाले थरंगा कुलदीप की गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी द्वारा स्टम्प कर दिए गए।

थरंगा ने इस साल वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह इस साल ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऐसा किया है।

थरंगा 160 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उनसे पहले चहल ने समाराविक्रमा को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 136 के कुल स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया। इन दोनों बल्लेबाजों के जाने के बाद श्रीलंकाई पारी संभल नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही।

श्रीलंका ने अपने सात विकेट महज 55 रनों में ही खो दिए।

दूसरे मैच में शतक लगाने वाले एंजेलो मैथ्यूज (17) को चहल ने बोल्ड किया। निरोशन डिकवेला (8) को कुलदीप ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। कप्तान थिसारा परेरा (6) को चहल ने पगबाधा आउट कराया।

सचिथा पाथिराना (7) को पांड्या ने 208 रनों के कुल स्कोर पर आउट किया। दो रन बाद अकिला धनंजय (1) को कुलदीप ने बोल्ड किया।

पांड्या ने सुरंगा लकमल और भुवनेश्वर ने असेला गुणारत्ने (17) को आउट कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया।

Continue Reading

खेल

रोहित की इस डबल सेंचुरी में छुपे थे कई राज़ जिसने मोहाली के स्टेडियम में ला दी रनों की सूनामी

Published

on

ROHIT SHARMA
मुकाबला था रोहित Vs श्रीलंका... जिसमें पूरी टीम पर खेल का अकेला महारथी भारी पड़ गया।

रोहित शर्मा… वनडे क्रिकेट में ये आज की तारीख का सबसे बड़ा नाम है… मोहाली में रोहित ने जैसी पारी खेली वो उन्हें लंबे वक्त तक दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ बनाए रखेगी… हिटमैन ने लंका के खिलाफ़ दोहरा शतक जड़कर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए… और इन कीर्तिमानों के बाद आखिर में उन्हें मिली बतौर कप्तान पहली जीत.

2017… रोहित शर्मा के लिए ये बंपर साल है… श्रीलंका के खिलाफ़ मोहाली वनडे में सबकी नज़र उन्हीं पर थी… रोहित कप्तान के तौर पर अपना दूसरा मैच खेल रहे थे… वो धर्मशाला में खेले पहले मैच में असफल हो गए थे… लिहाज़ा मोहाली के पीसीए स्टेडियम में उन्हें लंका से सूद समेत बदला लेना था… उन्होंने शुरुआत संभल के की… लेकिन गुजरते वक्त के साथ मैदान में हिटमैन का तूफान आ गया… शिखर धवन के साथ हुई बेहतरीन शुरुआत से मिले हौसले पर सवार होकर हिटमैन ने मैदान में चौकों-छक्कों का सैलाब ला दिया… और इसका असर देखिए… पिछले मैच में कहर बरपा रहे लंकाई गेंदबाज़ मोहाली में रोहित के खिलाफ़ पनाह मांगते दिखे…

रोहित शर्मा ने मोहाली में करियर का तीसरा दोहरा शतक ठोक डाला… रोहित तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ हैं…इसके साथ ही रोहित कप्तान के तौर पर डबल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए… उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग कप्तान के तौर पर 219 रन की पारी खेल चुके हैं… ये कारनामा यूं ही मुमकिन नहीं हुआ… इसके लिए रोहित को शतक बनाने के बाद मैदान में जलजला लाना पड़ा… रोहित ने अपने शुरुआती 116 रन 126 गेंदों में बनाए… इसके बाद उन्होंने अपनी पारी में 92 रन और जोड़े… और इसी दौरान हिटमैन की क्लासिकल निर्दयीता सामने आई…

रोहित ने अपनी पारी में बाद के 92 रन सिर्फ 27 गेंदों में ठोक डाले… इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 341 का रहा… रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 13 चौके तो लगाए ही… लेकिन इसे खास बनाने वाले हैं वो 12 छक्के जो हिटमैन ने अपनी पारी में लगाए… रोहित ने सेंचुरी तक पहुंचने के दौरान सिर्फ एक सिक्स लगाया… यानी उन्होंने शतक से दोहरे शतक तक का सफर 11 दनदनाते छक्कों के साथ पूरा किया…

रोहित शर्मा ने सीरीज़ के दूसरे मैच में 135.94 की तूफानी स्ट्राइक रेट से 208 रन की जानदार पारी खेली… और आखिर तक आउट नहीं हुए… बेशक दोहरा शतक लगाने के मामले में हिटमैन का कोई जोड़ नहीं है… लेकिन सेंचुरी लगाने के मामले में विराट कोहली उनसे काफी आगे नज़र आते हैं… रोहित ने मोहाली में करियर का 16वां शतक लगाया जबकि कोहली वनडे में उनसे दोगुना यानी 32 शतक जड़ चुके हैं… लेकिन मौजूदा साल की बात करें तो रोहित कोहली की बराबरी में नज़र आते हैं…मोहाली में हिटमैन ने विराट के बराबर यानी साल 2017 में छठा शतक लगाया…

बेशक रोहित शर्मा की करिश्माई बल्लेबाज़ी ने पूरे मुकाबले को अपने रंग में रंग दिया… दरअसल मुकाबले पर चढ़ा हिटमैन का ये रंग बेहतरीन ओपनिंग पार्टनरशिप से मुमकिन हुआ… शिखर धवन की शुरुआती आतिशी बल्लेबाज़ी ने रोहित को क्रीज़ पर सेट होने का भरपूर मौका दिया… इस दौरान गब्बर लगातार रन बरसाते रहे… उन्होंने शुरुआत से ही लंकाई गेंदबाज़ों को दबाव में रखा… और कई बड़े शॉट्स लगाए… धवन ने 9 चौकों की मदद से 67 गेंद में 68 रन की पारी खेली…रोहित-धवन के बीच 115 रन की शतकीय साझेदारी हुई… ये 2017 में टीम इंडिया की ओर से नौवीं शतकीय साझेदारी थी…

आगाज़ गब्बर की वजह से अच्छा हुआ तो इसे शानदार अंज़ाम तक हिटमैन ने पहुंचाया… इन दोनों बल्लेबाज़ों की आतिशी पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड बना दिया…टीम इंडिया वनडे में 100 बार 300 का आंकड़ा पार करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई… भारत ने मोहाली में चार विकेट के नुकसान पर 392 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया… इसमें आधा से ज़्यादा रन तो अकेले रोहित शर्मा ने बना डाले… किसी फैन के चश्मे से देखें तो ये मुकाबला दो टीमों के बीच था ही नहीं… ये मुकाबला था रोहित Vs श्रीलंका… जिसमें पूरी टीम पर खेल का अकेला महारथी भारी पड़ गया.

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Election Himachal
चुनाव55 mins ago

हिमाचल चुनाव : कई सीटों पर कांटे की टक्कर के बाद जीते नेता

satti dhumal
चुनाव1 hour ago

हिमाचल चुनाव : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री उम्मीदवार हारे

Himachal Pradesh Assembly Election
चुनाव2 hours ago

हिमाचल चुनाव : 2 निर्दलियों ने भाजपा उम्मीदवारों को हराया

Mamata Banerjee
राजनीति2 hours ago

गुजरात की जीत भाजपा की ‘नैतिक हार’ : ममता

Banarasi saree
व्यापार3 hours ago

बनारसी साड़ी व कालीन उद्योग पर जीएसटी का कहर

PM Modi
राजनीति3 hours ago

गुजरात चुनाव में जीत के बाद मोदी ने दिया नारा, ‘जीतेगा भाई जीतेगा विकास ही जीतेगा’

arun-yadav
चुनाव3 hours ago

जनादेश स्वीकार्य, मगर मोदी का तिलिस्म टूटा : कांग्रेस

gujrat election
राजनीति3 hours ago

मोदी के गृहनगर में बीजेपी को मिली हार

sanjay raut
राजनीति3 hours ago

गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत पर शिवसेना ने कसा तंज, कहा पार्टी की अपेक्षा के मुकाबले जीत नहीं

rahul-gandhi
राजनीति4 hours ago

कांग्रेस की सबसे बड़ी ताकत उसकी शालीनता और साहस है: राहुल गांधी

श्रीनगर
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

श्रीनगर में अमेरिका के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर आंशिक प्रतिबंध

redlipstick
लाइफस्टाइल3 days ago

चाहिए स्‍मार्ट लुक तो ट्राई करें ये लिपशेड…

pr
लाइफस्टाइल3 days ago

इस अंडरग्राउंड शहर में उठाएं जिंदगी का लुत्फ

makeup
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में यूं करें मेकअप

लाइफस्टाइल4 weeks ago

पुरानी साड़ी का ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

Kapil Sibal
ओपिनियन3 weeks ago

दमनकारी विचारधारा के ज़रिये आस्था के नाम पर भय फैलाना बेहद ख़तरनाक है

modi-narendra-gujarat
ब्लॉग3 weeks ago

गुजरात में दिख रहे संघियों के दोमुँही बातों का इतिहास भी बेहद शर्मनाक रहा है!

Narendra Modi
ब्लॉग2 weeks ago

ज़िम्मेदारी लेने के नाम पर भी देश को बेवकूफ़ ही बना रहे हैं नरेन्द्र मोदी…!

india vs srilanka1
खेल2 weeks ago

दिल्‍ली टेस्‍ट ड्रा, भारत ने जीती 1-0 से सीरीज

Narendra Modi
ओपिनियन2 weeks ago

साफ़ दिख रहा है कि गुजरात की बयार देख बदहवास हो गये हैं मोदी…!

मनोरंजन3 days ago

अक्षय की फिल्म पैडमैन का ट्रेलर रिलीज

jammu and kashmir snowfall
राष्ट्रीय7 days ago

बारिश और बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

saif-ali-khan
मनोरंजन2 weeks ago

सैफ की फिल्म ‘कालाकांडी’ का ट्रेलर रिलीज

bharuch rally
चुनाव2 weeks ago

पीएम की रैली में खाली पड़ी रहीं कुर्सियां!

kirron kher
शहर3 weeks ago

चंडीगढ़ रेप केस पर सांसद किरण खेर का बेतुका बयान, देखें वीडियो

sibal3
राजनीति3 weeks ago

असली हिन्‍दू नहीं हैं पीएम मोदी, उन्‍होंने सिर्फ हिन्‍दुत्‍व को अपनाया: कपिल सिब्‍बल

West Bengal
शहर3 weeks ago

कोलकाता के कारखाने में आग, कोई हताहत नहीं

NASA Super sonic parachute
टेक4 weeks ago

देखें मंगल 2020 मिशन के लिए नासा का पहला सफल पैराशूट परीक्षण

fukry
मनोरंजन4 weeks ago

‘फुकरे रिटर्न्स’ का दूसरा गाना रिलीज

Jammu Kashmir
शहर1 month ago

जम्मू कश्मीर: पीर पंजाल में भारी बर्फबारी, कई रास्ते बाधित

Most Popular