Connect with us

खेल

दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ में टीम इंडिया की हार को मत ढूंढिए, सिक्के के दूसरे पहलू को भी समझिए

Published

on

team-india
फाइल फोटो

दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ होने के साथ ही टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के साथ साथ कप्तान कोहली पर उंगलियां उठने लगीं.. और श्रीलंकाई टीम ने भी इस ड्रॉ में अपनी जीत तलाश ली.. .लेकिन कैप्टन कोहली के लिए इस सीरीज़ के रिज़ल्ट से ज्यादा द.अफ्रीकी दौरा अहमियत रखता है… असल में सिक्के का दूसरा पहलू ये है कि द. अफ्रीका से भिड़ने के लिए लंका से सीरीज़ तो कोहली एंड कंपनी के लिए तैयारियों का सिर्फ एक प्लेटफॉर्म भर था.. हालांकि आखिरी दिन के खेल के लिए लंकाई टीम बधाई की पात्र ज़रूर है…

टीम इंडिया ने दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन ही अपनी जीत का सारा साजो सामान जुटा लिया था… पांचवें यानी आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज़ों को बस लंका के 7 विकेट निकालकर जीत को अमली जामा पहनाना था.. लेकिन 7 तो छोड़िए भारतीय गेंदबाज़ों ने आखिरी दिन दिन भर पसीना बहाया लेकिन उनके हत्थे सिर्फ लंका के दो विकेट ही आए… लंकाई बल्लेबाज़ों ने विकेट से मिलती मदद को अपना हथियार बनाया और चमत्कारिक ढंग से प्रदर्शन करते हुए अपने पांव दिल्ली के विकेट पर खूंटे की तरह गाढ़ दिए… आखिरकार कप्तान कोहली ने लंकाई टीम से साझा कर इस टेस्ट को ड्रॉ कराने का फैसला ले ही लिया..

श्रीलंका ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाए… और विकेट और दिन को बचाकर दिल्ली टेस्ट को ड्रॉ कराने में सफल हो गए… दिल्ली टेस्ट के ड्रॉ होने के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ को 1-0 से अपने नाम कर लिया.. कप्तान कोहली के लिए ये सीरीज़ और भी बड़ी सीरीज़ साबित हुई क्योंकि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार नौंवी सीरीज़ अपने नाम की…

आखिरी और निर्णायक दिन का खेल टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों के साथ शुरु हुआ.. भारतीय गेंदबाज़ों ने जीत के लिए ज़रूरी 7 विकेटों को निकालने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी.. सुबह से ही टीम इंडिया के गेंदबाज़ किसी शिकारी की ही तरह लंकाई बल्लेबाज़ों पर हमला बोल रहे थे.. जिसका फायदा जल्द देखने को भी मिला.,. चौथे दिन 31 रन पर 3 विकेट गंवाने वाली लंकाई टीम ने 35 रन पर मैथ्यूज़ के तौर पर अपना चौथा विकेट भी गंवा दिया.. लंकाई टीम दबाव में थी लेकिन फिर भी उनहोंने अपने हौसले को बनाए रखा.. धनंजय और कप्तान चांडीमल ने भारतीय गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया.. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 112 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई… लेकिन चांडीमल के विकेट के साथ ही इस साझेदारी का भी अंत हो गया..

चायकाल से पहले लंकाई टीम को लगा ये पांचवां और आखिरी झटका था.. इसके बाद शतक जड़कर धनंजय रिटायर्ड हर्ट हो गए.. इसके बाद रौशन और डिकवेला ने भारतीय गेंदबाज़ों को एक विकेट के लिए तरसा दिया.. हाथ से वक्त फिलसता देख कोहली ने खुद भी गेंदबाज़ी की तो मुरली विजय को भी गेंदबाज़ी के मोर्चे पर लगा दिया लेकिन फिर भी वो लंकाई टीम के किले को भेद नहीं सके… और आधे घंटे पहले ही कप्तान कोहली ने साझा तरीके से ड्रॉ का फैसला ले लिया.. हालांकि कहने वाले इस ड्रॉ को टीम इंडिया की हार के तौर पर देख रहे हैं तो लंकाई टीम इसे अपनी बड़ी जीत मान रही है लेकिन कप्तान कोहली और उनकी टीम के लिए ये सीरीज़ बहुत कुछ दे कर गई है

जिसका फायदा उन्हें ज़रूर मिलेगा.. कोहली के लिए श्रीलंकाई टीम से टेस्ट सीरीज़ खेलने का मकसद साफ था.. उन्हें लंका से खेलकर द. अफ्रीकी दौरे के लिए अपनी तैयारियों को अंजाम देना था जिसमें उनकी टीम सफल भी रही… हां, कुछ कमियां थी जिन पर काम करना बेहद ज़रूरी होगा.. मसलन स्लिप पर परमानेंट फील्डर का होना ज़रूरी है… कैचेज भी बहुत ड्रॉप हुए तो विकेटकीपिंग में भी सुधार की पूरी गुंज़ाइश दिखती है.. ज़ाहिर है… ये सीरीज़ खत्म होते ही द.अफ्रीकी दौरे की चिंता शुरु हो गई है जहां इस तरह की गलतियों की कोई गुंज़ाइश नहीं बचती.. ऐसे में नए साल में होने वाला ये नया इम्तिहान कोहली के लिए इस सीरीज़ के रिज़ल्ट से कही ज्यादा मायने रखता है

WeForNews

खेल

गुवाहाटी वनडे में भारत ने टॉस जीतकर सम्‍भाली गेंदबाजी

Published

on

ind vs wi
India vs West Indies

गुवाहाटी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैच के जरिए भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे हैं। उन्हें दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने पदार्पण कैप दी।

इसके साथ ही गुवाहाटी के बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार वनडे मैच का आयोजन हो रहा है। इसका उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में हुआ था। पिछले साल इस स्टेडियम में आस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक टी-20 मैच खेला गया था।

वेस्टइंडीड की ओर से इस मैच में ओशाने थॉमस और चंद्रपाल हेमराज वनडे प्रारूप में पदार्पण कर रहे हैं। हेमराज सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरेंगे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, के खलील अहमद और युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), कीरेन पॉवेल, चंद्रपाल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेर, मार्लन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, एश्ले नर्स, देवेंद्र बिशू, केमार रोच और ओशाने थॉमस।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी में पाकिस्तान से जीता भारत

Published

on

Hockey
(photo credit AFP)

मस्कट (ओमान): भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने विजयी रथ को आगे बढ़ाते हुए हीरो एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की। भारतीय टीम ने शनिवार देर रात सुल्तान काबूस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को 3-1 से मात देकर लगातार दूसरी जीत हासिल की।

पाकिस्तान ने मोहम्मद इरफान जूनियर की ओर से पहले ही मिनट में किए गए गोल के दम पर अपना खाता खोला। टीम को पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ था, जिसे भुनाते हुए इरफान ने पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दी लेकिन वह इसे कायम नहीं रख पाई।

इस मैच के ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे कप्तान मनप्रीत ने 24वें मिनट में गोल कर भारत का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। मंदीप सिंह ने इसके बाद 31वें मिनट में गोल करते हुए टीम को 2-1 से आगे कर दिया।

दूसरे हाफ में अपने डिफेंस को मजबूत रख पाकिस्तान को एक भी गोल करने का मौका न देते हुए 42वें मिनट में दिलप्रीत सिंह की ओर से किए गए गोल के दम पर भारतीय टीम ने अंत में 3-1 से जीत हासिल की। भारतीय टीम का अगला मुकाबला तीसरे राउंड रोबिन मैच में जापान से होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन : डेनमार्क ओपन के फाइनल में सायना

Published

on

-saina-nehwal
बैैैैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल (फाइल फोटो)

ओडेंसे (डेनमार्क)। भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए शनिवार को डेनमार्क ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता सायना ने महिला एकल के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया की ग्रिगोरिया मरिस्का तुनजुंग को 21-11, 21-12 से मात दी। वर्ल्ड नंबर-10 सायना ने वर्ल्ड नंबर-19 तुनजुंग को मात्र 30 मिनट में ही पराजित कर दिया।

फाइनल में सायना का सामना वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से होगा, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ को 30 मिनट में ही 21-14, 21-12 से हराया।

यिंग के खिलाफ सायना का करियर रिकॉर्ड 5-12 का है और ऐसे में खिताब जीतने के लिए भारतीय खिलाड़ी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। यिंग ने इस वर्ष एशियाई खेलों में सायना को हराया था।

इससे पहले, सायना ने वल्र्ड रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद जापान की खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को कड़े मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-12 से मात देकर सेमीफाइनल में कदम रखा था।

दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला 58 मिनट तक चला। सायना ने आकुहारा को कड़ी टक्कर देते हुए पहले गेम में हारने के बावजूद शानदार वापसी की।

दूसरे गेम में भी सायना पिछड़ गई थी लेकिन उन्होंने अपने खेल में सुधार करते हुए गेम को जीत दर्ज की। जापानी खिलाड़ी तीसरे सेट में सायना को बिल्कुल भी टक्कर नहीं दे पाई।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
ind vs wi
खेल17 mins ago

गुवाहाटी वनडे में भारत ने टॉस जीतकर सम्‍भाली गेंदबाजी

sruthi hariharan AND arjun sarja
मनोरंजन41 mins ago

#MeToo: साउथ इंडियन स्टार पर लगा अश्लीलता का आरोप

लाइफस्टाइल45 mins ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

hafiz-saeed
राष्ट्रीय51 mins ago

आतंकी हाफिज सईद ने मन्‍नान वानी को दिया शहीद का दर्जा

मनोरंजन1 hour ago

टेनिस पर फिल्म बनाना चाहूंगा: शशांक खेतान

Vizag Prasad
राष्ट्रीय2 hours ago

तेलुगू आर्टिस्‍ट विजाग प्रसाद का निधन

Afghanistan-
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अफगानिस्तान : चुनाव के दिन हिंसा में 67 की मौत, 126 घायल

मनोरंजन2 hours ago

हमेशा खास फिल्म रहेगी ‘दिलवाले दुल्हनिया..’: काजोल

swin-flu--
स्वास्थ्य2 hours ago

अगर है ये बीमारियां तो कराए स्वाइन फ्लू की जांच

राष्ट्रीय3 hours ago

कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, 2 जवान घायल

jeans
लाइफस्टाइल1 day ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Matka
ज़रा हटके4 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग3 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

Ayodhya Verdict Supreme Court
ब्लॉग3 weeks ago

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाया कम और उलझाया ज़्यादा!

Amritsar Train
शहर21 hours ago

अमृतसर हादसे पर पंजाब में राजकीय शोक

MEERUT
राष्ट्रीय1 day ago

वीडियो: मेरठ में बीजेपी पार्षद की गुंडागर्दी, दरोगा को जड़े थप्पड़

राजनीति2 weeks ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय2 weeks ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर2 weeks ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन3 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति3 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

Most Popular