Connect with us

टेक

डिजिटल इंडिया अभियान को नया मोड़ देगा ‘स्वलेख’ एप

Published

on

swalekh-app
डिजिटल इंडिया योजना के बाद से स्थानीय भाषाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर काम किया जा रहा है(फाइल फोटो)

भारत में एक बहुत बड़ा तबका है, जो अंग्रेजी में साक्षर है लेकिन इसके बावजूद अपनी मातृभाषा में बोलना पसंद करता है और साथ ही स्थानीय भाषाओं में कंटेंट हासिल करना चाहता है लेकिन कई मामलों में उसके हाथ बंधे होते हैं। ऐसे सभी लोगों को ‘स्वलेख’ एप इन तमाम मुश्किलों से निजात दिलाएगा। डिजिटल इंडिया योजना के बाद से स्थानीय भाषाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर काम किया जा रहा है, जिससे स्थानीय लोग स्थानीय भाषाओं में क्षेत्रीय कंटेंट का फायदा उठा सकें।

लोकलाईजेशन के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से मोबाइल फोन तो ऑनलाइन जुड़ ही पाएंगे और साथ में, विभिन्न एप्स का इस्तेमाल करके अपनी स्वयं की भाषा में ऑनलाइन खरीद-फरोख्त कर पाएंगे।

स्थानीय कैशलेस अर्थव्यवस्था की बात करें तो यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) जैसे भीम एप को बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल टियर 2 शहरों में भी ई-कॉमर्स सेक्टर में विकास देखा गया है ।

स्वलेख एप के जरिए स्थानीय भाषाओं का अनुभव मोबाइल पर भी लिया जा सकता है दूसरी तरफ स्थानीय स्क्रिप्ट या फोनेटिक रूप में भी टाइप करने की सुविधा मिल पाती हैं ।

इसकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं। पहला, इंडिक फोनबुक के माध्यम से भारतीय भाषाओं में कॉटेक्टस सेव कर सकते हैं। दूसरा, स्क्रीन लॉक जैसी सुविधा से उपभोक्ता अपनी पसंद की भाषा में डिवाइस को अनलॉक भी कर सकता है ।

इसके अलावा स्मार्टफोन के लिए रेवरी ने ओपन टाइप स्केलेबल फोंट की सुविधा भी दी है। स्वलेख भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में अलग-अलग स्क्रीन रिजॉल्यूशन के फीचर फोन के लिए निश्चित आकार के फोंट भी देता है।

स्वलेख के यूजर्स अंग्रेजी स्क्रिप्ट में फोनेटिक रूप से टाइप कर सकते है और मूल भाषा में समझ सकते है। इस सुविधा के लिए इंटरनेट होने की आवश्यकता नहीं है, यह ऑफलाइन भी काम करता है।

इस एप को भारतीय भाषाओं के सिद्धांतों पर बनाया गया है, इसलिए किसी भी प्रकार की शाब्दिक गलती से बचाता है ताकि कोई जंक फाइल ना बनें।

–आईएएनएस

टेक

सोनी इंडिया मार्केटिंग पर 500 करोड़ खर्च करेगी: सुनील नैयर

Published

on

Sony India

नई दिल्ली, 23 जून | सोनी इंडिया चालू वित्त विर्ष में प्रीमियम उत्पाद पर अपना फोकस जारी रखेगी और वर्ष 2018-19 में मार्केटिंग रणनीति पर 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सोनी आने वाले समय में 65, 75 और 85 इंच की टीवी जल्द ही पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी स्पीकर वाली टीवी भी जल्द पेश करने की तैयारी कर रही है।

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की मांग बढ़ी है। भारत युवाओं का देश है और लोग अब बड़े स्क्रीन पर खेल, सिनेमा और अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को देखने को तरजीह दे रहे हैं। इसी के मद्देनजर हम 65 इंच, 75 इंच और 85 इंच के टेलीविजन ला रहे हैं।”

Image result for sony india marketing sunil nayyar

Sunil Nayyar, Managing Director, Sony Indiaनिवेश के मुद्दे पर नैयर ने यहां चुनिंदा संवाददाताओं से कहा, “हम मार्केटिंग रणनीति पर अगले एक साल में 500 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहे हैं। जिससे सोनी के आधुनिक उत्पाद का संदेश लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंच सके।”

नैयर 20 वर्षो से भी अधिक समय से सोनी से जुड़े हैं और कई देशों में अपनी सेवा दे चुके हैं। सोनी के प्रीमियम उत्पाद पर फोकस की बात पर उन्होंने कहा, “सोनी अपने प्रीमियम उत्पादों पर फोकस जारी रखेगी। भारत में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो क्वालिटी के उत्पाद को पसंद करते हैं। सोनी क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करती। ऐसे में हमें पूरा भरोसा है कि लोगों को आने वाले समय में सोनी के आधुनिक उत्पाद पसंद आएंगे।”

अप्रैल में सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने वाले नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी, ऑडियो व कैमरा खंड में अनेक नए उत्पाद लाने की योजना है और इसमें आधुनिकता का समावेश होगा यानी ये उत्पाद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस होंगे। अब स्मार्ट टीवी का दौर है, टीवी आपसे बातें करेगा कि आपको कौन सी फिल्म पसंद है या आपको कौन सा कार्यक्रम देखना है। कंपनी इन उत्पादों में इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) सहित आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करेगी। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।”

मेक इन इंडिया पहल पर नैयर ने कहा, “कंपनी अपना स्मार्टफोन आर-1 प्लस व आर-1 भारत में ही बना रही है। सोनी इंडिया अपने उत्पादों को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण पर जोर दे रही है समय के साथ इसे और बढ़ाएगी। कंपनी का फिलहाल अपनी फैक्टरी लगाने की योजना नहीं है।”

टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की माँग बढी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।

नैयर ने कहा, “कैमरों के बाजार में सोनी अव्वल है और अब हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढ़ने का है। हमने इस श्रेणी में हाल ही में अल्फा 7 मार्क्‍स 3 और अल्फा 7आर मार्क्‍स लांच किया है।”

उन्होंने कहा, “हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और ऑडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद है। इस श्रेणी में जल्द ही नये उत्पाद लांच किए जाएंगे।”

सोनी इंडिया जापान की प्रमुख सोनी कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय अनुषंगी कंपनी है।

— आईएएनएस

Continue Reading

टेक

आरकॉम की सिप ट्रंकिंग सेवा को फ्रोस्ट सुलिवन अवार्ड

Published

on

रिलायंस
File Photo

रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने फिर फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड अपने नाम किया है। कंपनी को यह अवार्ड पथप्रदर्शक सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए नये उत्पाद व सेवाओं की श्रेणी में लगातार दूसरे साल प्रदान किया गया है।

यह जानकारी शुक्रवार को आरकॉम की ओर से दी गई।फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड-2018 की घोषणा 21 जून को नई दिल्ली में की गई। आरकॉम के सीईओ और ग्लोबल क्लाउड एक्सचेंज के चेयरमैन व सीईओ बिल बर्नी ने कहा, “हम अपनी सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए लगातार फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड प्राप्त होने को लेकर बेहद प्रसन्न हैं।”

वर्ष 2016 में शुरू की गई रिलायंस की सिप ट्रंक भारत की पहली सिप ट्रंकिंग सेवा है, जो आईपी मल्टीमीडिया सिस्टम (आईएमएस) से पावर्ड है। रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने फिर फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड अपने नाम किया है।

कंपनी को यह अवार्ड पथप्रदर्शक सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए नये उत्पाद व सेवाओं की श्रेणी में लगातार दूसरे साल प्रदान किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को आरकॉम की ओर से दी गई। फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड-2018 की घोषणा 21 जून को नई दिल्ली में की गई।

आरकॉम के सीईओ और ग्लोबल क्लाउड एक्सचेंज के चेयरमैन व सीईओ बिल बर्नी ने कहा, “हम अपनी सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए लगातार फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड प्राप्त होने को लेकर बेहद प्रसन्न हैं।वर्ष 2016 में शुरू की गई रिलायंस की सिप ट्रंक भारत की पहली सिप ट्रंकिंग सेवा है, जो आईपी मल्टीमीडिया सिस्टम (आईएमएस) से पावर्ड है।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

लेनोवो इंडिया के टैबलेट कारोबार की कमान पंकज हरजाई के हाथ

Published

on

लेनेवो
File Photo

लेनोवो इंडिया ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उद्योगपति पंकज हरजाई उनके टैबलेट कारोबार के निदेशक होंगे।

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पंकज भारत में अगली पीढ़ी के रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी (एआर/वीआर) और स्मार्ट उत्पादों की लॉन्चिंग में भी अहम भूमिका निभाएंगे। पंकज हरजाई के लगभग दो दशक लंबे करियर में उन्होंने विभिन्न संस्थाओं में विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है, जिनमें चैनल मैनेजमेंट, स्ट्रैटजी, सेल्स और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट प्रमुख हैं।

वह बीते पांच से अधिक वर्षो से लेनोवो से जुड़े हुए हैं। पंकज ने इस नियुक्ति पर कहा, मैं इस नए अवसर को लेकर बहुत ही उत्साहित हूं। ग्राहक केंद्रिता और अगली पीढ़ी के उत्पादों के क्षेत्र में कंपनी का नेतृत्व करना चुनौतीपूर्ण होगा।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
मनोरंजन20 mins ago

IIFA 2018: श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस, इरफान को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

Noida
शहर40 mins ago

नोएडा सेक्टर 15 में पुलिस एनकाउंटर में 2 गिरफ्तार

राष्ट्रीय53 mins ago

सेशेल्स के राष्ट्रपति आज प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाकात

nigeria-wefornews
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

नाइजीरिया में हमला, 86 की मौत

अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

तुर्की में एर्दोगन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

शहर1 hour ago

29 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून

PM Modi
राष्ट्रीय2 hours ago

10,000 विधवाओं ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

ChampionsTrophy2018
खेल15 hours ago

चैम्पियंस ट्रॉफी : भारत ने दर्ज की दूसरी जीत, ओलम्पिक विजेता को हराया

kapil-sibal
राजनीति15 hours ago

सिब्‍बल ने शाह से पूछा- कैसी है वो सरकार जहां महिलाओं का गैंगरेप और किसान कर रहे हों खुदकुशी

OP-Rajbhar
राजनीति15 hours ago

योगी के मंत्री ने गठबंधन छोड़ने के दिये संकेत, कहा- ‘बड़ा तूफान आएगा’

beadroom-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

beer spa
ज़रा हटके2 weeks ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग3 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव2 weeks ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके2 weeks ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच3 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

Lack of Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

bhadash cafe-min
ज़रा हटके2 weeks ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

राष्ट्रीय3 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में पानी के लिए जान दे रहे जानवर और इंसान

SANJU-
मनोरंजन5 days ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Loveratri Teaser
मनोरंजन2 weeks ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन2 weeks ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन2 weeks ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन4 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

Most Popular