Connect with us

खेल

क्या एक मैच में मिली हार ने चहल को बना दिया विलेन? चहल के नाम दर्ज हुए शर्मनाक रिकॉर्ड

Published

on

yuzvendra-chahal
सेंचुरियन T20 में बुरी तरह से बॉलिंग पिटने के बाद यजुवेंद्र चहल परेशानी मुद्रा में

जब तक युजवेन्द्र चहल लगातार विरोधियों को अपनी धारदार फिरकी से पस्त करते आ रहे थे, वो टीम के स्टार थे… लेकिन जैसे ही एक मैच में चहल की गेंदों को विरोधी बल्लेबाज़ों ने समझकर बाउंड्री पार भेजना शुरू कर दिया तो चहल एक ही रात में विलेन बन गए… क्या सिर्फ एक मैच के आधार पर चहल को मैच का विलेन समझ लेना ठीक है?

दरअसल, भारत के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को सेंचुरियन में हुए दूसरे वनडे को कभी याद नहीं रखना चाहेंगे.. टी20 सीरीज में टीम इंडिया को मिली पहली हार के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार चहल को ही माना जा रहा है… चहल के लिए प्रदर्शन के लिहाज से यह मैच बहुत खराब रहा और इस दौरान उनके नाम पर दो ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हो गए, जो कोई भी गेंदबाज अपने नाम पर नहीं देखना चाहेगा… चहल और साथी स्पिनर कुलदीप यादव का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में दबदबा रहा था, लेकिन चहल के लिए टी20 सीरीज अच्छी साबित नहीं हो रही है…

चहल बन गए सबसे मंहगे भारतीय गेंदबाज़

सुपरस्पोर्ट पार्क में हो रही हल्की बारिश के बीच चहल की दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने जमकर पिटाई की… चहल इतने पिटे, इतने पिटे कि उनकी अब तक की सारी इकॉनमी पर पानी फिर गया…
चहल ने 4 ओवर में 64 रन दिए और वे कोई विकेट भी नहीं ले पाए… और इन आंकड़ों के बाद चहल किसी टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए… इससे पहले यह शर्मनाक रिकॉर्ड जोगिंदर शर्मा के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2007 में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ 57 रन लुटाए थे…

सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड

यही नहीं सबसे ज्यादा रन लुटाने के बाद भी चहल अपने नाम एक और शर्मनाक रिकॉर्ड जोड़ने से नहीं रोक सके… द. अफ्रीकी बल्लेबाजों ने चहल की गेंदों की जमकर पिटाई की और उनके चार ओवरों में 7 छक्के लगाए गए… चहल की गेंदों पर हेनरिक क्लासेन ने 5 और जेपी डुमिनी तथा फरहान बेहारदीन ने 1-1 छक्के लगाए… इसी के साथ किसी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले भारतीय गेंदबाज के रिकॉर्ड के मामले में चहल ने रवींद्र जडेजा को पीछे छोड़ दिया… जडेजा की गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया ने 2009 में 6 छक्के लगाए थे…

ऐसा किसी भी गेंदबाज़ के साथ हो सकता है लेकिन सवाल फिर वही उठता है कि क्या किसी को सिर्फ एक ही मैच के आधार पर हीरो या फिर विलेन बनाना ठीक है। लेकिन ऐसा होना जायज भी होता है क्योंकि आप दुनिया की सबसे हाई प्रोफाइल टीम का हिस्सा हैं। जहां आपको हर हर बार, हर जगह परफोर्म करना ही होता है.. तभी आप कोहली की सेना के असल किरदार भी बनते हैं… जिन्हें सिर्फ और सिर्फ परफोर्मेंस चाहिए….

WeForNews

खेल

FIFA World Cup : Denmark से ड्रॉ खेलकर Australia ने लड़ाई जारी रखी

आस्ट्रेलिया को इस बीच फ्री किक पर गोल करने के तीन मौके मिले, लेकिन वह एक भी मौके को भुना पाने में असफल रहा। उसके लिए डेनमार्क के डिफेंस को भेदना मुश्किल साबित हो रहा था।

Published

on

Mile Jedinak

समारा (रूस), 21 जून | डेनमार्क और आस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को समारा एरीना में खेला गया फीफा विश्व कप का ग्रुप-सी का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। आस्ट्रेलिया के पास अब अंतिम ग्रुप मैच जीतकर नॉक आउट में कदम रखने का मौका बना हुआ है। इस मैच में डेनमार्क के लिए क्रिस्टियन एरिकसन ने गोल किया, वहीं आस्ट्रेलिया के लिए कप्तान मिले जेडिनाक ने पेनाल्टी पर गोल किया। डेनमार्क के खाते में चार अंक हैं। उसने अपना पहला मैच पेरू के खिलाफ 1-0 से जीता था।

मैच की शुरुआत में ही अपना दबदबा बनाए रखते हुए डेनमार्क ने सातवें मिनट में गोल कर खाता खोला। निकोलाई जोर्गेनसन ने फारवर्ड लाइन में घुसकर इसे क्रिस्टियन एरिकसन को पास कर दिया। एरिकसन ने बाईं ओर से शॉट मारकर इसे आस्ट्रेलिया के गोल पोस्ट पर पहुंचाया। यह एरिकसन की ओर से डेनमार्क के लिए खेले गए 20वें मैच का 17वां गोल था।

आस्ट्रेलिया को इस बीच फ्री किक पर गोल करने के तीन मौके मिले, लेकिन वह एक भी मौके को भुना पाने में असफल रहा। उसके लिए डेनमार्क के डिफेंस को भेदना मुश्किल साबित हो रहा था।

डेनमार्क के लिए 20वें मिनट में पिओने सिस्टो ने 32 यार्ड के बाहर से लंबा शॉट मारकर गोल करने की कोशिश की, लेकिन आस्ट्रेलिया के गोलकीपर मैथ्यू रेयान से इसे सेव कर दिया। अगले दो मिनट में एक बार फिर टीम आस्ट्रेलिया के गोल पोस्ट तक पहुंची और जोर्गेनसन ने छह यार्ड से हेडर शॉट के जरिए गोल करना चाहा, लेकिन गेंद नेट के किनारे से होकर बाहर चली गई।

आस्ट्रेलिया को 34वें मिनट में चौथा कॉर्नर मिला था। इस पर गोल दागने की कोशिश कर रही टीम के खिलाड़ी को डेनमार्क के युसुफ यूरेरी ने धक्का दिया। इस पर वीएआर लेने पर आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी पर गोल करने का शानदार अवसर मिला और कप्तान मिले जेडिनाक ने गोल कर टीम का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

अपने पहले मैच में पेरू को 1-0 से हराने वाली डेनमार्क दबाव में आ गई थी। 40वें मिनट में उसे कॉर्नर मिला। एरिकसन ने शॉट मारकर इसे अपने खिलाड़ियों की तरफ पास किया, लेकिन गोलकीपर रेयान ने इसे सेव कर डेनमार्क को बढ़त नहीं लेने दी। ऐसे में पहले हाफ के समापन तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं।

दूसरे हाफ की शुरुआत तक दोनों टीमों के बीच फुटबाल के लिए खींचा तानी चलती रही। एक-दूसरे की फारवर्ड लाइन तक पहुंचने के बाद दोनों ही टीमों खिलाड़ी एक-दूसरे से फुटबाल छीनकर किसी प्रकार का अवसर नहीं दे रहे थे।

डेनमार्क के खिलाड़ी सिस्टो ने 72वें मिनट में एक बार फिर उसी 32 यार्ड के बाहर से सीधा शॉट मारा, जो आस्ट्रेलिया के नेट की बाईं ओर से बेहद करीबी से बाहर चला गया। इस दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एंड्रयू नबाउट को कंधे पर चोट लगी, जिसके कारण वह मैदान से बाहर हो गए। उनके स्थान पर टॉमी जुरिक मैदान पर आए।

आस्ट्रेलिया की टीम को 87वें मिनट में गोल करने के दो शानदार अवसर मिले, लेकिन डेनमार्क के गोलकीपर केस्पर ने इन दोनों कोशिशों को शानदार तरीके से असफल कर दिया।

इस प्रकार 90 मिनट के निर्धारित समय तक दोनों टीमों के बीच स्कोर 1-1 से बराबरी पर रहा। इसके बाद दोनों टीमों को तीन मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया।

इस अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं और इस कारण दोनों टीमों के बीच यह मैच 1-1 से ड्रॉ हो गया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : पेरू को आगे जाने के लिए फ्रांस शिकस्‍त देनी होगी

Published

on

peru team
पेेेरू टीम (फाइल फोटो)

एकातेरिनबर्ग। पिछले मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी तरह जीत हासिल करने वाली फ्रांस को आज फीफा विश्व कप के अपने अगले मैच में पेरू से भिड़ना है। दोनें टीमें ग्रुप-सी के अपने दूसरे मुकाबले में एकातेरिनबर्ग स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। फ्रांस की कोशिश लगतार दूसरी जीत हासिल करते हुए अंतिम-16 में जाने की अपनी संभावनाओं को प्रबल करने की होगी। वहीं पेरू को अगर अगले दौर में जाने की रेस में बने रहना है तो उसे इस मैच में हर हाल में जीत चाहिए होगी।

फ्रांस ने अपने पिछले मैच में आस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी थी। वहीं पेरू को डेनमार्क के हाथों 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

इस मैच में हार पेरू को बड़ा झटका दे सकती है। वहीं हार से फ्रांस को मुश्किल तो होगी लेकिन वह फिर भी अगले दौर की रेस में बना रहेगा।

फ्रांस को इस मैच में जीत हासिल करनी है तो उसे अपने खेल में सुधार करना होगा। पिछले मैच में उसकी आक्रमण पंक्ति को आस्ट्रेलियाई डिफेंस ने बांधे रखा था। टीम के दिग्गज खिलाड़ी एंटोनी ग्रीजमैन, उमतिति, पॉल पोग्बा अपनी ख्याति के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। ग्रीजमैन मंगलवार को चोट के कारण बीच में ही अभ्यास मैच छोड़कर चले गए थे। वो हालांकि कुछ देर बाद लौट आए थे। इस चोट का असर मैच पर पड़ता या नहीं यह मैच के दिन ही पता चलेगा।

पोग्बा ने हालांकि 81वें मिनट में गोल दाग कर अपनी टीम को बेहद अहम जीत दिलाते हुए उसकी साख बचाई थी। इस मैच में फ्रांस को पिछली गलितयों से सीखते हुए बेहतरीन खेल दिखाना होगा और पेरू को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी होगी।

फ्रांस के डिफेंस को भी इस मैच में मजबूत रहना होगा क्योंकि पेरू ने पिछले मैच में डेनमार्क के खिलाफ लगातार उसके घेरे में सेंध लगाई थी, हालांकि वह अपने मौकों को अंजाम तक पहुंचा पाने में असफल रही थी और इसलिए डेनमार्क ने उसे हरा दिया था।

पेरू को उस मैच में पेनाल्टी के जरिए गोल करने का बेहतरीन अवसर मिला था, लेकिन क्रिस्टियन क्वेवा इस मौके पर चूक गए थे। उन्हें अपने इस प्रदर्शन से बाहर निकल कर फ्रांस जैसी मजबूत टीम के खिलाफ नई शुरूआत करनी होगी।

पेरू इस मैच में मौके नहीं गंवाने होंगे क्योंकि फ्रांस का डिफेंस उसे ज्यादा मौके बनाने नहीं देगा। ऐसे में पेरू की आक्रमण पंक्ति को सतर्क रहकर खेलना होगा।

टीमें :

पेरू:

गोलकीपर : पेद्रो गालेसे, कार्लोस सासेडा और जोस कावार्लो।

डिफेंडर : एल्डो कोजरे, लुइस एडविनाकुला, मिगुएल अराजुओ, एल्बटरे रोड्रिगेज, क्रिस्टियन रामोस, एंडरसन सेंटामारिया, निल्सन लोयोला, मिगुएल ट्राउको।

मिडफील्डर : रेनाटो टापिया, प्रेडो एक्विनो, योशिमार योतुन, एडिसन फ्लोरेस, पाउलो हुतार्दो, विल्डर काटागेर्ना, क्रिस्टन कुएवा, एंडी पोलो।

फारवर्ड : आंद्रे कारिलो, जेफरसन फारफान, राउल रुइडियाज, पाउलो गुएरेरो।

फ्रांस :

गोलकीपर : ह्यूगो लोरिस, स्टीव मन्दंदा, अल्फोन्स एरोओला।

डिफेंडर : लुकास हर्नान्डेज, प्रेसनेल किम्पेम्बे, बेंजामिन मेन्डी, बेंजामिन पावर्ड, आदिल रामी, जिब्रिल सिदीबे, सैमुअल उम्तीती, राफेल वरान।

मिडफील्डर : एनगोलो कान्ते, ब्लेस मातुइदी, स्टीवन एंजोंजी, पॉल पोग्बा, कोरेंटिन टोलिसो।

फारवर्ड : ओउस्मान डेम्बेले, नाबिल फकीर, ओलिवियर जीरू, एंटोनी ग्रीजमैन, थॉमस लेमार, कीलियन एम्बाप्पे, फ्लोरियन थौविन।

WeForNews

Continue Reading

खेल

फीफा विश्व कप : पहले दौर में जाने के लिए अर्जेटीना को जीतना होगा मैच

Published

on

messi
अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी (फाइल फोटो)

निझनी नोवगोरोड। अपने पहले मैच में ड्रॉ के लिए मजबूर होने वाली अर्जेंटीना की टीम फीफा विश्व कप के दूसरे मैच में क्रोएशिया के खिलाफ आज एक नई शुरूआत चाहेगी। दोनों टीमें निझनी नोवगोरोड स्टेडियम में ग्रुप-डी के अपने दूसरे मुकाबले में आमने-सामने होंगीं। विश्व कप के 21वें संस्करण में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अजेर्टीना को पहले मैज में पदार्पण कर रही आइसलैंड ने 1-1 की बराबरी पर रोक दिया। इस मैच मैच अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी पेनाल्टी पर गोल करने से चूक गए थे। नतीजन, उनकी टीम को ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा था।

इस मैच में मेसी पिछले मैच की कड़वी यादें भुलाकर उतरेंगे। यह मेसी और अजेर्टीना के लिए जरूरी भी है। उसे अगले दौर में जाने के लिए इस मैच में हर लिहाज से जीत की दरकार है।

मेसी ने उस मैच में सिर्फ पेनाल्टी ही नहीं गंवाई थी बल्कि वह कई ऐसे मौकों पर गोल करने में विफल रहे थे जहां वो अधिकतर गोल कर जाते हैं। अजेर्टीना की जीत के लिए जरूरी है कि मेसी उस प्रदर्शन को न दोहराएं।

मेसी के अलावा अजेर्टीना की जीत दारोमदार सर्जियो एगुएरो, गोंजालो हिग्युएन और मिडफील्डर एंजले डी मरिया पर होगा। डिफेंस का भार जेविरयर माशेरानो सबसे ज्यादा होगा।

वहीं क्रोएशिया अगर इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो वह अगले दौर में अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी। पहले मैच में उसने नाइजीरिया को 2-0 से मात दी थी। इस मैच से पहले हालांकि क्रोएशिया को बड़ा झटका लगा है। उसके स्ट्राइकर निकोला कालिनीक को क्रोएशिया महासंघ ने निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में मैदान पर स्थापन्ना खिलाड़ी के तौर पर उतरने से मना कर दिया था।

टीम का दारोमदार कई हद तक लुका मोड्रिक, इवान रेकिटिक पर होगा। इस मैच में जीत उसे अगले दौर में पहुंचा सकती है और ड्रॉ उसे रेस में बनाए रख सकता है।

क्रोएशिया के सामने जो टीम है वो कहीं से भी कभी भी मैच अपने पाले में डाल सकती है और उसके पास जो लाइनअप है उसमें विश्व फुटबाल के दिग्गज शामिल हैं।

क्रोएशिया को वैसे तो अपनी आक्रमण पंक्ति और डिफेंस दोनों पर ध्यान देना होगा, लेकिन उसे जरूरत से ज्यादा सतर्क डिफेंस में रहना होगा क्योंकि मेसी पलक झपकते गोल मारने का माद्दा रखते हैं।

टीमें :

क्रोएशिया :

गोलकीपर: डेनिजेल सुबासिक, लोवरो कालिनीक और डोमिनीक लिवाकोविक।

डिफेंडर: वेद्रन कोलुर्का, डोमागोज विदा, इवान स्ट्रिनीक, डेजान लोवरेन, सिमे वसाल्जको, जोसिप पीवारिक, टिन जेडवेज, डुजे सालेटा कार।

मिडफील्डर: लुका मोड्रिक, मटिओ कोवाचिक, इवान रेकिटिक, मिलान बाडेल्ज, मासेर्लो ब्राजोविक और फिलिप ब्राडेरिक।

फारवडर्: मारियो मांजुकिक, इवान पेरीसिक, निकोला कालिनीक, एंद्रेज करामारिक, मार्को पीजासा और एंटे रेबिक।

अजेर्टीना :

गोलकीपर : विल्फ्रेडो काबालेरो, फ्रांको अमार्नी, नाहुएल गुजमान

डिफेंडर : गेब्रिएल मासेडरे, जेवियर माशेरानो, निकोल्स ओटामेंडी, फेडरिको फाजियो, मार्कोस रोजो, निकोल्स टागलियाफिको, क्रिस्टियन एंसाल्डी, मार्कोस अकुना

मिडफील्डर : लुकास बिगलिया, एडुआडरे साल्वियो, एवेर बानेगा, एंजेल डी मारिया, एंजो पेरेज, गियोवानी लो सेल्सो, मैक्सीमिलियानो मेजा।

फॉरवर्ड : लियोनेल मेसी, सर्गियो एगुएरो, गोंजालो हिगुएन और पाउलो डेबाला।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन18 mins ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

bundelkhand water crisis
ब्लॉग24 mins ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Mile Jedinak
खेल41 mins ago

FIFA World Cup : Denmark से ड्रॉ खेलकर Australia ने लड़ाई जारी रखी

Owaisi
राजनीति1 hour ago

भाजपा ने मुसलमानों के प्रति सिर्फ नफरत और जहर ही भरा है: ओवैसी

k planiswami
राजनीति2 hours ago

ईरान से 21 मछुआरों को वापस लाया जाए: पलनीस्वामी

congress-leader-ajay-singh
राजनीति2 hours ago

मध्‍य प्रदेश में मोदी गफलत वाली निविदा परियोजना का करेंगे शिलान्यास : कांग्रेस

sensex down
व्यापार3 hours ago

सेंसेक्स में 115 अंकों की गिरावट

IPFT-min
राजनीति4 hours ago

त्रिपुरा: आईपीएफटी अलग राज्य की मांग को लेकर करेगी प्रदर्शन

neha dhupia-
मनोरंजन4 hours ago

नेहा ने अंगद से शादी का ‘खौफनाक’ राज खोला

Sanju
मनोरंजन4 hours ago

‘संजू’ के साथ रिलीज होगा ‘गोल्ड’ का ट्रेलर

beadroom-min
ज़रा हटके1 week ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

beer spa
ज़रा हटके1 week ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग2 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव1 week ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके1 week ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच2 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

Lack of Toilets
ब्लॉग2 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

bhadash cafe-min
ज़रा हटके1 week ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

राष्ट्रीय2 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

SANJU-
मनोरंजन1 day ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Loveratri Teaser
मनोरंजन1 week ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन1 week ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन1 week ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन1 week ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन2 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन4 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

Most Popular