Connect with us

खेल

क्या स्टेन के करियर पर ब्रेक लग गया है? नहीं बन पाएंगे द. अफ्रीका के सबसे महान गेंदबाज़!

Published

on

dale steyn
डेल स्‍टेन, तेज गेंदबाज, साउथ अफ्रीका (फाइल फोटो)

तेज़ गेंदबाज़ों का करियर बेहद मुश्किल होता है और अगर आप दुनिया के सबसे तेज़ गेदबाज़ हैं तो और भी मुश्किल… पेसर्स के लिए उनकी सबसे बड़ी दिक्कत होती है फिटनेस.. खुद को मेंटन रखना, गति बनाए रखना, कंधे में ताकत भरी होना और पैरों में खूब जान होना.. इन सबका ख्याल रखना किसी भी फास्ट बॉलर के लिए रखना बेहद मुश्किल होता है। तभी तो इतिहास में कई ऐेसे गेंदबाज़ हुए हैं जिन्होंने करियर का आगाज़ तो तूफानी अंदाज में किया लेकिन उन्हें गायब होने में देर भी नहीं लगी।

द. अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ डेल स्टेन को ही ले लीजिए। स्टेन की गिनती दुनिया के सबसे घातक गेंदबाज़ों में होती है। लेकिन पिछले 2 साल से वो चोट से इस कदर जूझ रहे हैं कि मैदान पर कम दिखते हैं और चोट के चलते टीम से बाहर ज्यादा रहते हैं..

टीम इंडिया के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में स्टेन ने लंबे वक्त बाद वापसी की थी लेकिन दो दिन का खेल भी नहीं हुआ कि उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा…केपटाउन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन इस अफ्रीकी स्टार को एड़ी में चोट के वजह से मैदान छोड़ना पड़ा… स्टेन अपने 18वें ओवर की तीसरी गेंद के बाद दर्द से कराह उठे और पवेलियन लौट गए…34 साल के डेल स्टेन नवंबर 2106 के बाद टेस्ट मैच खेलने उतरे थे…. लेकिन उनकी वापसी एक बार फिर बेकार गई…

2015 से अब तक यानी तीन साल के उनके टेस्ट करियर की बात करें, तो वे हमेशा चोटिल होते रहे… डेल स्टेन के केपटाउन समेत 6 टेस्ट देखें, तो उनमें से 4 चार मैच उन्हें अधूरा छोड़ना पड़ा…ये हालात तब हैं जब वो टेस्ट खेलने तब मैदान पर उतरते हैं जब वो सौ फीसदी फिट होते हैं.. यानी पेसर होने के नाते अब उनका शरीर गेंदबाज़ी में उनका साथ अच्छे से नहीं निभा पा रहा है।

डेल स्टेन के केपटाउन समेत पिछले 6 टेस्ट

भारत के खिलाफ, मोहाली, नवंबर 2015: मासपेशियों में खिंचाव

मोहाली टेस्ट की पहली पारी में स्टेन ने कुल 11 ओवर फेंके, लेकिन मासपेशियों में खिंचाव के चलते स्टेन दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाए… स्टेन की मौजूदगी ही विरोधियों को डराने वाली होती है लेकिन इस टेस्ट में द. अफ्रीका 108 रनों से हार का सामना करना पड़ा जिसकी सबसे बड़ी वजह स्टेन ही रहे।

इंग्लैंड के खिलाफ, डरबन, दिसंबर 2015: दाईं ओर कंधे में खिंचाव
इंग्लैंड के खिलाफ डरबन टेस्ट की पहली पारी में स्टेन ने घातक गेंदबाज़ी की और महज 25.1 ओवर में 4 विकेट निकालने में वो सफल भी हो गए, लेकिन दूसरी पारी में स्टेन महज 3.5 ओवर ही फेंक पाए… दाईं ओर कंधे में खिंचाव की वजह से स्टेन को मैदान छोड़ना पड़ा… और स्टेन के जाते ही मुकाबले से सारे समीकरण बदलने लगे… द. अफ्रीका ने वो टेस्ट मैच इंग्लैंड के हाथों 241 रनों से गंवाया.

3. न्यूजीलैंड के खिलाफ, डरबन, अगस्त 2016: बारिश से 3 दिन का खेल धुला

डरबन टेस्ट में बारिश की वजह से दो दिन ही खेल हो पाया… डेल स्टेन ने 6 ओवर में 2 विकेट निकाले… यहां भी स्टेन पैर में तकलीफ के चलते पूरी रिदम में नज़र नहीं आए… न्यूजीलैंड का स्कोर 15/2 से आगे का खेल नहीं हो पाया… और मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ.

4. न्यूजीलैंड के खिलाफ, सेंचुरियन, अगस्त 2016: 3/66 और 5/33

इस मुकाबले में पहली बार स्टेन लंबे वक्त बाद पूरे शबाब पर देखा गया… न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए सेंचुरियन टेस्ट में डेल स्टेन फिट रहे… उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ उस टेस्ट में कुल 8 विकेट झटके… पहली पारी में स्टेन ने 66 रन देकर 3 विकेट निकाले जबकि दूसरी पारी में महज 33 रन पर ही आधी कीवी टीम पवेलियन पहुंचा दी… द. अफ्रीका ने वह मुकाबला 204 रनों से जीता…

5. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, पर्थ, नवंबर 2016: दाएं कंधे में फ्रैक्चर

पर्थ टेस्ट में डेल स्टेन दाएं कंधे में फ्रैक्चर की वजह से बाहर गए. पहली पारी में 12.4 ओवर ही फेंक पाए… उन्हें एक शुरुआती सफलता मिली… दूसरी पारी में गेंदबाजी के लिए नहीं उतर पाए… हालांकि द. अफ्रीका ने वह टेस्ट 177 रनों से जीता…

6. भारत के खिलाफ, केपटाउन, जनवरी 2018: बाईं एड़ी में चोट

केपटाउन टेस्ट में 17.3 ओवर ही फेंक पाए, उन्हें दो सफलताएं मिलीं.

WeForNews

खेल

एशिया कप: लड़खड़ाई पाक की पारी, 60 रन पर गिरे 3 विकेट

Published

on

Jasprit Bumrah
india vs pakistan

दुबई। भारत-पाकिस्तान के आज एशिया कप-2018 के सुपर-4 के अपने पहले मुकाबले में आमने-सामने हैं। पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। 16 ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 60 रन है। इमाम-उल-हक, फखर जमां और बाबर आजम आउट हुए हैं। कप्‍तान सरफराज अहमद 2 और शोएब मलिक बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं। आज के मैच में जो टीम जीत दर्ज करेगी वह फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लेगी।

भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं पाकिस्तान ने दो बदलाव किए है।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।

पाकिस्तान : फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद आमिर।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

एशिया कप : जडेजा की विजयी वापसी में रोहित का अर्धशतक

Published

on

India Vs Bangladesh
India vs Bangladesh (Photo: ANI)

दुबई, 22 सितम्बर | लंबे अंतराल बाद वनडे में वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा के चार विकेट के बाद कप्तान रोहित शर्मा की नाबाद 83 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने शुक्रवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप-2018 के मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया।

बांग्लादेश ने मेहेदी हसन मिराज (42) और कप्तान मशरफे मुर्तजा (26) के बीच आठवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी के दम पर 49.1 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर बमुश्किल 173 रन बनाए। भारत ने इस आसान से लक्ष्य को 36.2 ओवरों में महज तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

चोटिल अक्षर पटेल के स्थान पर वनडे टीम में शामिल किए गए जडेजा को आते ही रोहित ने अंतिम एकादश में जगह दी और जडेजा ने भी अपनी फिरकी से बांग्लादेश के मध्यक्रम को कमजोर कर उसके बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीद को खत्म कर दिया। जडेजा के अलावा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए।

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने शिखर धवन (40), अंबाती रायडू (13) और महेंद्र सिंह धोनी (33) के रूप में तीन विकेट खोए। धवन के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। वह 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर शाकिब हसन के ओवर में पगबाधा करार दे दिए गए। आउट होने से पहले उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की थी।

इसके बाद रायडू 106 के कुल स्कोर पर रुबेल हुसैन का शिकार बने। महेंद्र सिंह धोनी ने 37 गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए। वह 170 के कुल स्कोर पर आउट हुए। रोहित के साथ दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनके गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। एक समय बांग्लादेश का 150 पार करना भी मुश्किल लग रहा था लेकिन हसन और कप्तान मुर्तजा ने बांग्लादेश को इस स्कोर तक पहुंचने में मदद की।

भुवनेश्वर और बुमराह ने शुरू से कसी हुई गेंदबाजी की। भारत का खाता भुवनेश्वर ने खोला। उन्होंने लिट्टन दास (7) को 15 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। एक रन बाद बुमराह ने नजमुल हुसैन (7) को भी पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद जडेजा ने मोर्चा संभाला और शाकिब अल हसन (17), मुश्फीकुर रहीम (21) और मोहम्मद मिथुन (9) को आउट कर बांग्लादेश की कमर तोड़ दी। महमुदुल्लाह (25) को भुवनेश्वर ने पवेलियन भेजा और फिर जडेजा ने मुसादेक हुसैन (12) को अपना शिकार बना बांग्लादेश को सातवां झटका दिया।

यहां से हसन और मर्तुजा ने टीम को कुछ हद तक संभाला। मुर्तजा की पारी का अंत भुवनेश्वर ने 167 के कुल स्कोर पर किया जबकि हसन को बुमराह ने अपना शिकार बनाया।

बुमराह ने ही मुस्ताफिजुर रहमान (3) को आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

एशिया कप : अफगानिस्तान ने दी बांग्‍लादेश को करारी शिकस्‍त

Published

on

Afghanistan
अफगानिस्‍तान टीम (फोटो: एपी)

अबु धाबी। बर्थडे बॉय और मैन ऑफ द मैच राशिद खान के शानदार हरफनमौला खेल की अगुआई में अफगानिस्तान ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एशिया कप-2018 के ग्रुप-बी के अपने दूसरे मैच में गुरुवार को बांग्लादेश को 136 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया।

शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 255 रन बनाए। बांग्लादेश की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 42.1 ओवरों में सिर्फ 119 रनों पर ही ढेर हो गई।

एक समय अफगास्तिान के लिए 200 के पार जाना भी मुश्किल लग रहा था, लेकिन तभी राशिद ने गुलबदिन नाएब के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर टीम को उस स्कोर तक पहुंचाया जो अफगानिस्तान बचा पाने में सक्षम है।

राशिद 32 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 57 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं नाएब 38 गेंदों में पांच चौकों की सहायता से 42 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों के अलावा हसमातुल्लाह शाहिदी ने 58 रनों की पारी खेली।

बल्ले के बाद राशिद ने गेंद से भी अपना जौहर दिखाया और नौ ओवरों में तीन मेडन निकालते हुए सिर्फ 13 रन खर्च कर दो विकेट अपने नाम किए साथ ही एक शानदार रन आउट भी किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के बल्लेबाज कभी भी बड़ी साझेदारी नहीं कर पाए। 43 के कुल स्कोर तक ही उसने नजमुल हुसैन शांटो (7), लिटन दास (6), मोमिनुल हक (9) और मोहम्मद मिथुन (2) के विकेट खो दिए थे।

यहां से शाकिब अल हसन (32) और महामुदुल्लाह (27) ने टीम को संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने मिलकर 36 रन जोड़े ही थे कि राशिद ने 79 के कुल स्कोर पर शाकिब को पवेलियन भेजा और फिर 90 के कुल स्कोर पर महामुदुल्लाह को बोल्ड कर बांग्लादेश की हार लगभग तय कर दी।

मेहेदी हसन (4), मशरफे मुर्तजा (0) भी जल्दी पवेलियन लौट लिए। पदार्पण कर रहे अबु हेदर (1) को राशिद ने सीधी थ्रो से रन आउट किया। मुजीब उर रहमान ने रुबेल हुसैन को आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत कर अपनी टीम को लगातार दूसरी जीत दिलाई।

इससे पहले, अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एक समय अफगानिस्तान ने अपने सात विकेट 160 रनों पर ही गंवा दिए थे, लेकिन राशिद और नाएब ने अंत में उसे संभाला और सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया।

अफगानिस्तान ने 10 के कुल स्कोर पर ही इहानसुल्लाह (8) का विकेट खो दिया था। अबु हेदर ने रहमत शाह (10) को 28 के कुल स्कोर पर आउट कर अफगानिस्तान को दूसरा झटका दिया।

यहां से शाहिदी और शहजाद ने टीम को संभाला और स्कोर 79 रनों तक पहुंचा दिया। शहजाद को शाकिब ने अपना शिकार बनाया। इस बीच अफगानिस्तान ने कप्तान असगर अफगान (8), समिउल्लाह शेनवारी (18), शाहिदी और मोहम्मद नबी (10) के विकेट खो दिए थे। स्कोर 160 रनों पर सात विकेट था। शाहिदी ने 92 गेंदें खेली और तीन चौके लगाए।

यहां से राशिद और नाएब ने मोर्चा संभाला और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

बांग्लादेश के लिए शाकिब ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। अबु हेदर को दो और रुबेल हुसैन को एक सफलता मिली।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Google
टेक2 hours ago

गलती से भी न करें गूगल से ये सवाल नहीं तो…

राष्ट्रीय2 hours ago

आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं हो सकते: सेना प्रमुख

Tahira Kashyap-
मनोरंजन2 hours ago

आयुष्मान की पत्नी को ब्रेस्ट कैंसर, शेयर की इमोशनल पोस्ट

Jasprit Bumrah
खेल2 hours ago

एशिया कप: लड़खड़ाई पाक की पारी, 60 रन पर गिरे 3 विकेट

CPIM
राष्ट्रीय3 hours ago

भोपाल में 30 सितंबर को गैर भाजपा दलों की बैठक

Anand Sharma
राजनीति3 hours ago

जेटली की सफाई पर कांग्रेस बोली- ‘पीएम को बचाने के लिए झूठ बोल रहे हैं वित्‍तमंत्री’

शहर3 hours ago

Pinkathon 2018 : दिल्ली में 10000 से ज्यादा महिलाएं दौड़ीं

sensex-min (1)
व्यापार4 hours ago

फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस, फेड के फैसले का शेयर बाजार पर रहेगा असर

आतंकी
शहर4 hours ago

त्रिपुरा में हथियार-कारतूस के साथ 3 युवक गिरफ्तार

शहर4 hours ago

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर भारी बारिश से यातायात बाधित

RAJU-min
राष्ट्रीय3 days ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Kalidas
ज़रा हटके3 weeks ago

जहां दुनिया का महामूर्ख पैदा हुआ

Homosexuality
ब्लॉग2 weeks ago

समलैंगिकों को अब चाहिए शादी का हक

MODI-SHAH
ब्लॉग4 weeks ago

‘एक देश एक चुनाव’ यानी जनता को उल्लू बनाने के लिए नयी बोतल में पुरानी शराब

man-min (1)
ज़रा हटके2 days ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Bharat Bandh MP
ब्लॉग2 weeks ago

सवर्णों का ‘भारत बन्द’ तो बहाना है, मकसद तो उन्हें उल्लू बनाना है!

Jaiphal-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

जायफल के ये फायदे जो कर देंगे आपको हैरान…

pm modi
ब्लॉग4 weeks ago

सत्ता के लालची न होते तो नोटबन्दी के फ़ेल होने पर मोदी पिछले साल ही इस्तीफ़ा दे देते!

Maharashtra Police
ब्लॉग3 weeks ago

जब सिंहासन डोलने लगता है तब विपक्ष, ‘ख़ून का प्यासा’ ही दिखता है!

rahul gandhi
चुनाव3 weeks ago

कर्नाटक निकाय चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस

rahul gandhi
राजनीति1 day ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Nawazuddin-
मनोरंजन1 day ago

नवाजुद्दीन की वेब सीरीज ‘सैक्रेड गेम्स सीजन 2’ का टीजर जारी

kapil sibal
राजनीति2 days ago

सिब्‍बल ने पूछा- क्‍या यूजीसी 8 नवंबर को ‘सर्जिकल स्‍ट्राइक डे’ मनाएगा?

sadak2
मनोरंजन3 days ago

पूजा-आल‍िया संग महेश भट्ट बनाएंगे ‘सड़क 2’, टीजर जारी

Banda doctor
शहर4 days ago

उप्र : चिकित्सक पिटता रहा, एसपी-डीएम ने नहीं उठाया फोन!

rahul gandhi
राजनीति4 days ago

कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज को राहुल ने बताया बीजेपी की तानाशाही

babul
राष्ट्रीय4 days ago

दिव्यांगों के कार्यक्रम में बाबुल सुप्रियो ने दी ‘टांग तोड़ डालने’ की धमकी

nheru-min
राजनीति1 week ago

दीनदयाल की मूर्ति के लिए हटाई गई नेहरू की प्रतिमा

arjun kapoor
मनोरंजन2 weeks ago

अर्जुन कपूर की फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ का गाना ‘तेरे लिए’ रिलीज

mehul-choksi
राष्ट्रीय2 weeks ago

मेहुल चोकसी का सरेंडर से इनकार, कहा- ईडी ने गलत फंसाया

Most Popular