कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई से दिल्ली हाईकोर्ट की जज ने खुद को किया अलग | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई से दिल्ली हाईकोर्ट की जज ने खुद को किया अलग

Published

on

karti-
File Photo

कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई के मामले से दिल्ली हाई कोर्ट की जज जस्टिस इंदरमीत कौर ने खुद को अलग कर लिया है। मामले से अलग होने के बारे में न्यायमूर्ति कौर ने कोई वजह नहीं बताई है।

उन्होंने बस इतना कहा कि वह इस मामले को मुख्य न्यायाधीश के पास भेजेंगी ताकि वह जमानत याचिका को आज ही किसी अन्य पीठ को सौंप दें। आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई ने कार्ति को गिरफ्तार किया था। जस्टिस कौर ने सुनवाई से अलग होने के कारणों को नहीं बताया है।

जमानत याचिका मामले की सुनवाई को जस्टिस कौर ने दूसरे बेंच को भेजने के लिए कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश को रेफर किया गया है। यह जमानत याचिका कल कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ के समक्ष लाई गई थी। इस मामले में आज सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई थी।

कार्ति के मां-पिता और वरिष्ठ वकील पी चिदंबरम और नलिनी चिदंबरम कोर्ट रूम में मौजूद थे। वे अदालत कक्ष में मौजूद थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति ने उच्च न्यायालय में जमानत याचिका दायर की थी। इसके कुछ घंटे पहले एक अदालत ने उन्हें 24 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

कल एक विशेष अदालत ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में कार्ति को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। कार्ति चिदंबरम ने सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत के लिये अर्जी दी थी। आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट 24 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

कार्ति चिदंबरम को पिछले महीने 28 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। उनके ऊपर 2007 में आईएएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) से मंजूरी दिलाने के लिए पैसे लेने का आरोप है। उस वक्त उनके पिता पी चिदंबरम तत्कालीन यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे।

चेन्नई में 28 फरवरी को गिरफ्तारी के बाद से कार्ति 12 दिन से सीबीआई की हिरासत में थे, एजेंसी उनसे पूछताछ कर रही थी। सीबीआई ने अदालत से कहा कि कार्ति को हिरासत में रखकर पूछताछ करने की अब जरूरत नहीं है। इसके बाद अदालत ने उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया था। अदालत ने कहा कि उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई निर्धारित तारीख 15 मार्च को ही होगी।

Wefornews Bureau

राष्ट्रीय

Spring Equinox 2019: गूगल ने बसंत विषुव पर बनाया डूडल

Published

on

Equinox Doodle-

गूगल ने पृथ्वी की सतह पर एक फूल के एनिमेटेड डूडल के साथ वसंत विषुव को प्रदर्शित किया।

वसंत विषुव पर बने डूडल की पहुंच भारत सहित यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका, यानी लगभग पूरे उत्तरी गोलार्ध तक रही, जहां गुरुवार को मौसम का पहला दिन है।

भारत में वसंत विषुव का स्वागत रंगों के त्योहार होली के दिन होगा। दुनिया भर में करीब हर जगह रात-दिन 12 घंटे के होंगे।

विषुव मौसम के परिवर्तन को चिन्हित करता है, इसमें दिन व रात समान होता है। यह जाड़े के मौसम के समाप्त होने व लोगों को गर्म दिनों की तरफ जाने की सूचना देता है। हर साल दो विषुव मार्च व सितंबर में होते हैं।

मार्च का विषुव सूर्य के काल्पनिक भूमध्य रेखा के दक्षिण से उत्तर पार करने को प्रदर्शित करता है, इसी तरह सितंबर का विषुव इसके उलट होता है। इसके अलावा आज वो भी मौका है जब दिन और रात बराबर होंगे क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा पर से गुजरेगा।

19 साल बाद यह संयोग बन रहा है कि वसंत के पहले दिन सुपर वॉर्म मून नजर आएगा। इससे पहले वसंत ऋतु के पहले दिन नजर आया था। 2019 में आने के बाद सुपर वॉर्म मून 2030 में नजर आएगा । स्प्रिंग इस्विनॉक्स के दिन सुपर वॉर्म मून आने से ये दिन और भी खास हो गया है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

सीबीआई ने दी दाती महाराज को अग्रिम जमानत पर चुनौती

Published

on

Daati Maharaj
File Photo

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को स्वयंभू स्वामी दाती महाराज व अन्य को दुष्कर्म मामले में उन्हें दी गई अग्रिम जमानत को रद्द करने की सीबीआई की मांग वाली याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा है।

दाती महाराज व अन्य को जनवरी में एक निचली अदालत ने जमानत दी थी। न्यायमूर्ति चंद्र शेखर ने दाती महाराज व उनके तीन सहयोगियों को नोटिस जारी किया। उन्होंने मामले की अगली सुनवाई 26 अगस्त को तय की।

इससे पहले उच्च न्यायालय ने जांच को दिल्ली पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने का आदेश दिया था।

दाती महाराज उर्फ दाती मदन लाल राजस्थानी व अशोक, अर्जुन व अनिल को उनके फतेहपुर बेरी आश्रम में 9 जनवरी 2016 को 25 साल की महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप में सीबीआई की प्राथमिकी में नामित किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने जून 2018 में दिल्ली की पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज किया था और बाद में दाती महाराज व अन्य पर आरोपपत्र दायर किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Published

on

Nirav Modi
भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी (फाइल फोटो)

भारत की पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को हजारों करोड़ का चूना लगाने वाला भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार हो गया। लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को लंदन के होलबोर्न मेट्रो स्टेशन से शिकंजे में लिया। नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी था, जिसके तहत कार्रवाई हुई है।

साल भर पहले साढ़े तेरह हजार करोड़ के पीएनबी घोटाले में भारतीय जांच एजेंसियों को नीरव मोदी की तलाश थी। इससे पहले सोमवार (18) मार्च को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

बता दें कि बैंकों का साढ़े तेरह हजार करोड़ लेकर फरार नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन की सड़कों पर अपना लुक बदलकर घूमता नजर आया। उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका था। इसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया। हालांकि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी के पास जमानत के लिए कोर्ट जाने का विकल्प है। कोर्ट से नीरव को सशर्त जमानत मिल सकती है। नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular