अधिकारियों का तबादला नहीं कर पाने से दिल्ली सरकार शक्तिहीन : आप | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

अधिकारियों का तबादला नहीं कर पाने से दिल्ली सरकार शक्तिहीन : आप

Published

on

supreme-court
File Photo

उप राज्यपाल अनिल बैजल व दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के बीच चल रही खींचतान के बीच आप सरकार ने बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय से कहा कि दिल्ली सरकार शक्तिहीन है क्योंकि वह नौकरशाहों की तैनाती या तबादला नहीं कर पा रही है।

दिल्ली सरकार के तरफ से पेश वकील व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी व न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की खंडपीठ से कहा कि यह एक जरूरी मुद्दा था और जल्द सुनवाई होनी चाहिए।

चिदंबरम ने कहा, “आज दिल्ली सरकार शक्तिहीन है। हम अधिकारियों का तबादला या तैनाती नहीं कर सकते। संविधान पीठ के फैसले का क्या फायदा? यह एक जरूरी मुद्दा है।” खंडपीठ ने मामले की सुनवाई को 26 जुलाई को तय कर दी क्योंकि उप राज्यपाल ने एक सप्ताह का समय मांगा।

आप सरकार ने संविधान पीठ के हालिया फैसले के मद्देनजर अपनी शक्तियों के विस्तार को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा दाखिल सभी अपीलों के जल्द निस्तारण की मांग की है।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर व डी.वाई.चंद्रचूड़ की तीन न्यायाधीशों वाली संवैधानिक खंडपीठ ने 4 जुलाई को फैसला सुनाया था कि उप राज्यपाल मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर कार्य करने के लिए बाध्य हैं।

खंडपीठ ने यह भी फैसला दिया कि उपराज्यपाल के पास केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कानून व्यवस्था, पुलिस और जमीन को छोड़कर किसी और मामले में कोई भी स्वतंत्र शक्ति नहीं है। दिल्ली सरकार के पास अन्य मुद्दों पर कानून बनाने और शासन करने की शक्तियां हैं।

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने अधिकारियों की तैनती व तबादले की सिफारिश वाली फाइलें बैजल को भेजीं। लेकिन, उपराज्यपाल ने ने यह कहते हुए कहा इसे रोक दिया कि सेवा विभाग से जुड़े मुद्दे पर अभी अदालत ने फैसला नहीं लिया है।

–आईएएनएस

राष्ट्रीय

हुर्रियत नेता गिलानी पर कसा शिकंजा, फेमा के तहत मामला दर्ज

Published

on

GEELANI-wefornewshimdi
File Photo

हुरियत कान्फ्रेंस नेता सैयद अली शाह गिलानी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा कसा है।

ईडी ने शुक्रवार को बताया कि गिलानी को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत आरोपित किया गया है।

ईडी निदेशक संजय मिश्रा ने कहा कि गिलानी के जम्मू-कश्मीर स्थित घर से बिना हिसाब-किताब की विदेशी मुद्रा जब्त करने के बाद उन पर 14.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

इसके अलावा ईडी ने 10 हजार डॉलर (करीब सात लाख रुपए) जब्त किए हैं। यह रकम साल 2002 में गिलानी के श्रीनगर स्थित आवास पर आयकर विभाग की छापे के दौरान पकड़ी गई थी।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने गिलानी नेता को फेमा के अलग-अलग प्रावधानों के तहत नोटिस भेजा था। यही नहीं ईडी जेकेएलएफ के पूर्व चेयरमैन यासीन मलिक के पास से मिली अवैध विदेशी मुद्रा को जब्त करने के साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाएगा।

मलिक के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही जारी है। बता दें कि एनआईए और अन्य एजेंसियां घाटी में टेरर फंडिंग की जांच कर रही हैं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

झारखंड : संदिग्ध नक्सलियों ने दो लोगों की हत्या की

Published

on

NAXALITE
File Photo

झारखंड के गुमला जिले में संदिग्ध नक्सलियों ने शुक्रवार सुबह दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस ने कहा, तुरुनाडु गांव में चार से पांच लोग एक घर में घुसे और परिवार के लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। घटना में दो लोगों की मौत हो गई। मारा गया एक व्यक्ति पूर्व में नक्सली था।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में तीन जगहों पर मुठभेड़, सात की मौत

Published

on

jammu and kashmir-min (1)
File Photo

जम्मू एवं कश्मीर में तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में शुक्रवार को 6 आतंकवादी मारे गए और एक 12 साल के लड़के की मौत हो गई।

बांदीपोरा जिले के मीर मोहल्ला इलाके में दो आतंकवादी मारे गए व एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चे को बंधक बनाया गया था। पुलिस ने कहा, “मारे गए दो आतंकवादियों में एक लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का कमांडर है।”

शोपियां जिले के इमाम साहिब इलाके में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया। सोपोर के वारपोरा इलाके में एक अन्य मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। यह मुठभेड़ गुरुवार वाली जगह पर ही हुई, जिसमें दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

पुलिस ने कहा कि बांदीपोरा में मुठभेड़ समाप्त हो गई है, लेकिन दो अन्य जगहों पर मुठभेड़ अभी जारी हैं। सोपोर में सभी शैक्षिक संस्थान बंद है और एहतियात के तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular