ऑटो

दिल्ली में 2.30 लाख रुपये सस्ती हुई Toyota Camry Hybrid

टोयोटा मोटर इंडिया

टोयोटा मोटर इंडिया ने अपनी मशहूर हाइब्रिड सेडान कैमरी की कीमत दिल्ली में 2.30 लाख रुपये सस्ती कर दी है। इस भारी कटौती का कारण इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी का कम होना कहा जा रहा है। टोयोटा कैमरी नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान (NEMMP) के दायरे में आती है। गौरतलब है कि इन कारों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 24.5 फीसदी से घटाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। अब टोयोटा कैमरी हाइब्रिड की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 30.90 लाख रुपये है, पहले ये कीमत 33.20 लाख रुपये थी।

क्साइज ड्यूटी कम होने के बाद अपनी हाइब्रिड कार की कीमत कम करने वाली टोयोटा पहली कंपनी नहीं है। इससे पहले मारुति सुजुकी ने सियाज एसएचवीएस और अर्टिगा एसएचवीएस की कीमतों में भारी कमी की थी। मारुति सुजुकी सियाज एसएचवीएस की कीमत में 69,000 रुपये की कमी की गई है मारुति सुजुकी अर्टिगा एसएचवीएस की कीमत में 62,000 रुपये की कमी की गई है। टोयोटा और मारुति सुजुकी के बाद ये कहा जा रहा है कि महिंद्रा रेवा भी ई2ओ (e2o) की कीमतों में कटौती कर सकती है।

toyota-camry-hybrid-wefornewshindi

आपको एक बार फिर याद दिला दें कि ये कटौती सिर्फ दिल्ली में लागू है। इसका मतलब ये है कि देश के बाकी शहरों में टोयोटा कैमरी हाइब्रिड की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टोयोटा कैमरी हाइब्रिड में 2.5-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया है जिसे इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया गया है। कार का इंजन और मोटर मिलकर 202 बीएचपी की ताकत देते हैं जिसमें कार का पेट्रोल इंजन 158 बीएचपी और इलेक्ट्रिक मोटर 44 बीएचपी का पावर देता है। कार में इलेक्टॉनिकली कंट्रोल्ड सीवीटी यूनिट लगाया गया है।

wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top