राष्ट्रीय

ब्रिटेन में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त

dawood ibrahim
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो)

भारत ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर बड़ी जीत हासिल की है। दाऊद की संपत्ति को ब्रिटेन में जब्त कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने इब्राहिम की कुल 6.7 अरब डॉलर की संपत्ति को जब्त किया है, जिसमें वॉरविकशर में एक होटल और कई घर शामिल हैं। गौरतलब है कि भारत दाऊद इब्राहिम पर कार्रवाई को लेकर लगातार दबाव बन रहा था।

बता दें कि ब्रिटेन ने इससे पहले कहा था कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर लगे वित्तीय प्रतिबंधों को जारी रखेगा। भारत में दाऊद को मुंबई में 1993 के विस्फोट सहित अपराध और आतंकवाद के विभिन्न अपराधों के लिए, और फरवरी के लिए 21 उपनामों को सूचीबद्ध किए गया था।

यूके में ट्रेजरी ऑफिस की अपडेटेट सूची में दाऊद के भारत और पाकिस्तानी पासपोर्ट नंबर और पाक में तीन फर्जी पते शामिल हैं। पाकिस्तान शुरू से ही दाऊद के वहां होने से इनकार करता रहा है। इब्राहिम को सबसे पहले उन 261 लोगों की सूची में शामिल किया गया था जिनका संबंध अलकायदा और इस्लामिक स्टेट से था।

ट्रेजरी ने दाऊद के जिन 21 उपनामों को सूचीबद्ध किया है वह ये हैं..अब्दुल, शेख, इस्माइल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हामिद, अब्दुल रहमान, शेख, मोहद इस्माइल, अनीस, इब्राहिम, शेख, मोहद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल दिलीप, आजिज इब्राहिम, दाऊद फारूखी, शेख हसन, कासकर, दाऊद हसन, दाऊद इब्राहिम, अनीस इब्राहिम, दाऊद हसन, शेख कासकर, दाऊद, हसन, शेख, इब्राहिम कासकर, दाऊद, इब्राहिम, मेमन कासकर, दाऊद, हसन, इब्राहिम मेमन, दाऊद इब्राहिम, सबरी, दाऊद, साहब, हाजी, सेठ।

पाकिस्तान में दाऊद के तीन पते भी मिले हैं जिन्हें ट्रेजरी ने सूजीबद्ध किया है। पहला पता, हॉउस नंबर 37, 30वीं गली, डिफेंस हॉउसिंग अथारिटी, कराची पाकिस्तान का है। दूसरा पता, नूरबंद कराची पाकिस्तान(पलातिअल बंगलो इन द हिली एरिया) है। और तीसरा पता व्हाइट हॉउस, नियर सऊदी मास्क्यू, क्लिफटॉन, कराची पाकिस्तान है।

wefornews bureau 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top