Connect with us

खेल

CWG2018: अंतिम दिन भारत की झोली में आए एक स्वर्ण सहित 7 पदक

Published

on

21वें राष्ट्रमंडल खेलों के अंतिम दिन रविवार को भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार सफलता अर्जित करते हुए कुल सात पदक जीते। सायना ने देश को 26वां स्वर्ण पदक दिलाया जबकि इसके अलावा भारत की झोली में चार रजत और दो कांस्य भी आए।

भारत को अंतिम दिन बैडमिंटन से एक स्वर्ण और दो रजत पदक हासिल हुए। महिला एकल वर्ग में जहां एक ओर सायना ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं पी.वी. सिंधु को रजत पदक हासिल हुआ। महिला एकल वर्ग के स्वर्ण पदक का मुकाबला सायना और सिंधु के बीच ही था।

सायना ऐसे में राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। वल्र्ड नम्बर-12 सायना ने इससे पहले 2010 में राजधानी दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना ने स्वर्ण पदक के लिए खेले गए महिला एकल वर्ग के मैच में विश्व चैम्पियनशिप में दो बार रजत और ओलम्पिक में भी रजत जीत चुकीं हमवतन सिंधु को 56 मिनट में 21-18, 23-21 से मात देकर राष्ट्रमल खेलों का दूसरा स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

इसके अलावा, पुरुष एकल वर्ग में श्रीकांत को भी रजत पदक मिला। उन्हें स्वर्ण पदक के लिए खेले गए मैच में मलेशिया के दिग्गज और राष्ट्रमंडल खेलों में रिकार्ड पांच बार स्वर्ण पदक जीत चुके ली चोंग वेई ने मात दी।

वल्र्ड नम्बर-7 ली ने वल्र्ड नम्बर-1 श्रीकांत को एक घंटे और पांच मिनट तक चले मैच में 19-21, 21-14, 21-14 से मात देकर जीत हासिल की और पांचवें स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

श्रीकांत को भले ही हार के कारण रजत पदक मिला हो, लेकिन वह राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पदक का खाता खोलने मे सफल रहे।

वह पिछली बार ग्लोग्सो में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में केवल क्वार्टर फाइनल तक का सफर ही तय कर पाए थे। ऐसे में यह उनका राष्ट्रमंडल खेलों का पहला पदक है।

पुरुष युगल वर्ग में भी भारत को रजत पदक मिला। भारतीय जोड़ी को स्वर्ण पदक के लिए खेले गए मैच में 38 मिनट के भीतर इंग्लैंड की मार्कस एलिस और क्रिस लेंगरिज की जोड़ी ने सीधे गेमों में 13-21, 16-21 से मात दी।

चिराग और सात्विक की जोड़ी राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष युगल स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली जोड़ी बन गई है। इससे पहले कोई भी भारतीय पुरुष युगल जोड़ी पदक जीतने में असफल रही थी।

भारत की महिला स्क्वॉश जोड़ी दीपिका पल्लिकल कार्तिक और जोशना चित्नप्पा ने महिला युगल के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और वे स्वर्ण पदक से चूक गईं।

जोशना-दीपिका की जोड़ी को स्वर्ण पदक के मुकाबले में न्यूजीलैंड की जोले किंग और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी से हार मिली। ऐसे में भारतीय जोड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

जोले और मर्फी की जोड़ी ने 21 मिनट तक चले मैच में दीपिका-जोशना की जोड़ी को 11-9, 11-8 से मात दी और सोना जीता। इस हार के कारण दीपिका और चिनप्पा 2014 में ग्लास्गो में आयोजित 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में जीते गए अपने स्वर्ण पदक को नहीं बचा पाईं।

भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल और मनिका बत्रा-साथियान गणाशेखरन की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में आखिरी दिन रविवार को क्रमश: पुरुषों की एकल स्पर्धा और मिश्रित युगल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम कर लिया।

शरथ ने जहां राष्ट्रमंडल खेलों का दूसरा कांस्य पदक अपने नाम किया है, वहीं मनिका-साथियान की जोड़ी ने पदक जीत कर इतिहास रचा है।

मनिका-साथियान की जोड़ी राष्ट्रमंल खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी है। इससे पहले कोई भई भारतीय जोड़ी मिश्रित युगल स्पर्धा में पदक नहीं जीत पाई थी।

पुरुष एकल वर्ग स्पर्धा में शरथ के लिए यह जीत आसान नहीं थी। उन्होंने सैमुएल को 4-1 (11-7, 11-9, 9-11, 11-6, 12-10) से हराकर इस मैच को जीता और आखिरकार कांस्य पदक जीतने में सफल रहे।

शरथ ने 2006 में मेलबर्न में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष एकल वर्ग स्पर्धा का सोना जीता। 2010 में राजधानी दिल्ली में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

मनिका-साथियान की जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा के कांस्य पदक के लिए खेले गए इस मैच में अपनी हमवतन अचंता शरथ और मौमा दास की जोड़ी को मात दी।

मनिका और साथियान की जोड़ी ने शरथ-मौमा को एकतरफा मुकाबले में 3-0 (11-6, 11-2,11-4) से हराकर इन खेलों का पहला कांस्य पदक हासिल किया।

मनिका ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में चौथा पदक जीता है। शनिवार को मनिका ने महिलाओं के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था जबकि इससे पहले उन्होंने महिला टीम का हिस्सा रहते हुए स्वर्ण जीतने के अलावा इससे पहले मौमा दास के साथ महिला युगल स्पर्धा का रजत पदक जीता था। में दीपिका-जोशना की जोड़ी को 11-9, 11-8 से मात दी और सोना जीता।

भारत ने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में कुल 66 पदक जीते हैं। ग्लास्गो में हुए इन खेलों के 20वें संस्करण में भारत ने 64 पदक जीते थे। हालांकि,भारत 2010 में राजधानी दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में जीते गए 101 पदक के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया।

साल 2014 की तुलना में भारत ने इस बार अधिक स्वर्ण पदक जीते हैं। ग्लास्गो में उसने 15 स्वर्ण पदक हासिल किए थे और इस बार उसने 26 स्वर्ण पदक जीते हैं। हालांकि, इसमें भी 2010 की तुलना में पीछे रह गया, जिसमें उसने 38 सोने के पदक जीते थे।

–आईएएनएस

खेल

भारत ने जीता एडिलेड टेस्‍ट

Published

on

india v australia
India vs Australia, Adelaide Test

एडिलेड। भारतीय क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत हासिल की है। आस्ट्रेलिया को भारत की ओर से जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसकी दूसरी पारी 291 रनों पर समाप्त कर मेजबान टीम को 31 रनों से हरा दिया।

भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है।

इस टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय खिलाडि़यों के नाम घोषित

Published

on

bcci-min
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले एडिलेड टेस्ट के लिए भारतीय खिलाडि़यों के नाम की घोषणा कर दी है। 6 दिसंबर से एडिलेड टेस्‍ट के साथ टेस्‍ट मैच की सीरीज की शुरुआत होगी।

बीसीसीआई ने जिन 12 खिलाडि़यों के नामों की घोषणा की है वे निम्‍न हैं:-

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, मो. शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

WeForNews

Continue Reading

खेल

गौतम गम्भीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

आंध्र प्रदेश के साथ होने वाला रणजी ट्रॉफी मुकाबला मेरे करियर का अंतिम मैच होगा।

Published

on

By

gautam gambhir

नई दिल्ली, 4 दिसम्बर | साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया। दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच गुरुवार से फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाने वाला रणजी मुकाबला गम्भीर के शानदार क्रिकेट करियर का अंतिम मैच होगा।

भारत के लिए 58 टेस्ट और 147 वनडे मैच खेलने वाले गम्भीर ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। गम्भीर ने लिखा, “जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं। भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगी भर डरता रहा।”

गम्भीर ने आगे लिखा, “आंध्र प्रदेश के साथ होने वाला रणजी ट्रॉफी मुकाबला मेरे करियर का अंतिम मैच होगा। मेरे करियर का अंत वहीं होने जा रहा है, जहां (कोटला स्टेडियम) से मैंने शुरुआत की थी। एक बल्लेबाज के तौर पर मैंने टाइमिंग का सम्मान किया है। मेरे लिए यह संन्यास लेने का सही समय है और मुझे लगता है कि यह मेरे शॉट्स की तरह ही स्वीट है।”

गम्भीर ने 2016 में भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच खेला था। उनका करियर 1999 में शुरू हुआ था। गम्भीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे। गम्भी ने भारत के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले।

टेस्ट मैचों में गम्भीर ने नौ शतक लगाए जबकि वनडे मैचोंे में उनके नाम 11 शतक रहे। इसके अलावा गम्भीर ने टी-20 मैचों में सात अर्धशतक लगाए।

अपने दो दशक के क्रिकेट करियर के दौरान गम्भीर भारत के अलावा दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स, एसेक्स, कोलकाता नाइट राइर्ड्स के लिए खेले। कोलकाता नाइट राइर्ड्स के कप्तान के तौर पर गम्भीर ने दो बार आईपीएल खिताब जीते हैं। वह दिल्ली की रणजी टीम तथा डेयरडेविल्स टीम के भी कप्तान रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Virushka
मनोरंजन52 mins ago

जानिए, विरुष्का की शादी की सालगिरह में अनुष्का को क्या मिला तोहफा…

atal bihari vajpayee-min (1)
राष्ट्रीय58 mins ago

वाजपेयी के निधन पर शोक जताने के बाद राज्यसभा स्थगित

urjit patel
राष्ट्रीय1 hour ago

उर्जित पटेल का इस्तीफा खतरनाक चलन का संकेत : एआईबीईए

राष्ट्रीय2 hours ago

पार्टी से ज्यादा राष्ट्रीय हित को महत्व दिया जाना चाहिए : मोदी

mp
चुनाव2 hours ago

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live: रुझानों में बीेजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

Sachin Pilot
चुनाव2 hours ago

राजस्थान जीत कांग्रेस अध्‍यक्ष के लिए उपहार: सचिन पायलट

मनोरंजन2 hours ago

उत्तर प्रदेश में ‘केदारनाथ’ के खिलाफ मामला दर्ज

चुनाव3 hours ago

राजस्थान चुनाव परिणाम 2018 live: रुझानों के करीब कांग्रेस

Baby Born
अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

इस देश का है नारा, “बच्चे पैदा करो, देरी मत करो”

चुनाव3 hours ago

हमारी जीत को लेकर कभी संदेह नहीं था : केसीआर की बेटी

jewlary-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति2 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग3 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके3 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Sara Pilot
ओपिनियन2 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Raisin-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से होते हैं ये फायदे…

Cervical
लाइफस्टाइल3 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

demonetisation
ब्लॉग3 weeks ago

नये नोट ने निगले 16,000 करोड़ रुपये

SHIVRAJ
राजनीति4 weeks ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

Jammu And Kashmir
शहर1 day ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव3 days ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय6 days ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन7 days ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन1 week ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय1 week ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Amarinder Singh
राष्ट्रीय2 weeks ago

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्‍यास के मौके पर बोले अमरिंदर- ‘बाजवा को यहां घुसने की इजाजत नहीं’

मनोरंजन2 weeks ago

रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का पहला गाना ‘तू ही रे’ रिलीज

The Lion King
मनोरंजन2 weeks ago

‘द लॉयन किंग’ का टीजर ट्रेलर रिलीज

Zero Movie
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘जीरो’ का पहला गाना रिलीज

Most Popular