क्रिसिल का अनुमान- 'भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी बड़ी गिरावट' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

क्रिसिल का अनुमान- ‘भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी बड़ी गिरावट’

Published

on

CRISIL

पहले से बदहाली झेल रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर है। दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पैनी नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था क्रिसिल ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट आएगी। इसके पहले 28 अप्रैल को क्रिसिल ने कहा था कि भारत की जीडीपी में 1.8 फीसदी की बढ़त होगी। लेकिन लगातार जारी लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेटिंग एजेंसियां अब भारत की जीडीपी में नेगेटिव ग्रोथ यानी गिरावट का अनुमान जारी करने लगी हैं।

क्रिसिल के अनुसार पिछले 69 साल में जो आंकड़े उपलब्ध हैं उसके अनुसार भारत में 1958, 1966 और 1980 में तीन बार आर्थिक मंदी आ चुकी है लेकिन उक्त सभी मंदी का कारण यह था कि मानसून की बारिश सही न होने की वजह से कई इलाकों में सूखा पड़ा था और कृषि अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ था। क्रिसिल का अनुमान है कि गैर कृषि अर्थव्यवस्था में इस साल 6 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है, जबकि कृषि अर्थव्यवस्था 2.5 फीसदी की बढ़त के साथ थोड़ी राहत देगी।

वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी यह स्वीकार कर लिया है कि इस वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में नेगेटिव ग्रोथ यानी गिरावट आ सकती है। हाल में एमपीसी की बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह कहा था कि इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में नेगेटिव ग्रोथ रहेगी।

उधर, रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में पांच फीसदी की गिरावट आएगी। फिच रेटिंग्स ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से देश में सख्त लॉकडाउन नीति लागू की गई है। इससे आर्थिक गतिविधियों में जबर्दस्त गिरावट आई, जिसका सीधा असर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर पर पड़ेगा।

WeForNews

व्यापार

अल्ट्राटेक की सहयोगी इकाई चीनी सीमेंट कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी

Published

on

मुंबई, 7 जुलाई (आईएएनएस)। अल्ट्राटेक नाथद्वारा सीमेंट की एक सहयोगी इकाई कृष्णा होल्डिंग्स चीन की शानदोंग बिनानी रोंगान सीमेंट में अपनी पूरी 92.5 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 12.90 करोड़ डॉलर में बेचेगी। अल्ट्राटेक नाथद्वारा सीमेंट अल्ट्राटेक सीमेंट की एक सहयोगी इकाई है।

अल्ट्राटेक ने मंगलवार को एक नियामकीय फाइलिंग में कहा, सिंगापुर में निगमीकृत और कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी इकाई अल्ट्राटेक नाथद्वारा की एक सहयोगी इकाई, कृष्णा होल्डिंग्स ने सूचित किया है कि उसने शानदोंग बिनानी रोंगान सीमेंट में पूरी 92.5 प्रतिशत अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए एक बाध्यकारी समझौता किया है।

फाइलिंग में कहा गया है, कृष्णा होल्डिंग्स अपनी पूरी हिस्सेदारी आरएमबी 845 मिलियम प्लस इंटरप्राइज मूल्य पर बेचेगी, जो 12 करोड़ डॉलर के बराबर होगा, और यह कस्टमरी क्लोजिंग कडिशन और स्थानीय कानून के अनुरूप नियामकीय मंजूरी के अधीन होगा।

शानदोंग बिनानी रोंगान सीमेंट की स्थापना 2007 में भारत की बिनानी सीमेंट और चीन की रिझाओ रोंगान कंस्ट्रक्शन मटीरियल्स कॉ. लिमिटेड के बीच 70:30 के एक संयुक्त उद्यम के रूप में की गई थी। वर्ष 2018 में अल्ट्राटेक ने बिनानी सीमेंट का इनसॉल्वेंसी रूट के जरिए अधिग्रहण कर लिया और चीन स्थित संयुक्त उद्यम अल्ट्राटेक के पोर्टफोलियो का एक हिस्सा बन गया।

चीन की कंपनी से अल्ट्राटेक ऐसे समय में अलग हो रही है, जब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में एलएसी पर चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में 20 भरतीय जवानों की शहादत के बाद से चीनी उत्पादों के बहिष्कार और भारतीय उत्पादों की आपूर्ति श्रंखला विकसित करने की मांग तेज होती जा रही है।

Continue Reading

व्यापार

खाद्य तेल आयात 8 महीने के ऊंचे स्तर पर, जून में 8 फीसदी इजाफा

Published

on

OIL-min

मुंबई, 7 जुलाई (आईएएनएस)। भारत ने बीते आठ महीने के दौरान जून में सबसे ज्यादा खाने के तेल का आयात किया है, जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले आठ फीसदी अधिक है। हालांकि इन आठ महीनों में खाद्य तेल का अयात 15 पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी कम हुआ है।

खाद्य तेल उद्योग संगठन सॉल्वेंट एक्स्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, बीते महीने जून के दौरान भारत ने 11,62,324 टन खाद्य तेल का आयात किया है जो चालू तेल-तिलहन सीजन 2019-20 (नवंबर-अक्टूबर)के शुरुआती आठ महीनों में सबसे अधिक है। वहीं, पिछले साल जून में भारत ने 10,71,279 टन खाने के तेल का आयात किया था, जिससे इस साल जून में करीब आठ फीसदी ज्यादा आयात हुआ है।

चालू सीजन में नवंबर, 2019 से लेकर जून, 2020 तक खाने के तेल का कुल आयात 80,51,986 टन हुआ है जोकि पिछले साल की इसी अवधि के 94,55,895 टन से 15 फीसदी कम है। खाद्य तेल उद्योग के अनुसार, आरबीडी पामोलीन का आयात 79 फीसदी घट गया है।

रिफाइंड खाद्य तेल आरबीडी पामोलीन का आयात चालू सीजन के आठ महीनों के दौरान महज 3,80,386 टन हुआ है, जबकि पिछले साल इसी दौरान इसका आयात 18,25,663 टन हुआ था।

वहीं, क्रूड खाद्य तेल का आयात बीते आठ महीनों के दौरान 76,71,600 टन हुआ है जोकि पिछले साल की इसी अविध के 76,30,232 टन था। खाद्य तेल आयात में क्रूड खाद्य तेल आयात का हिस्सा पिछले साल के 81 फीसदी से बढ़कर इस साल 95 फीसदी हो गया है जो कि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है।

मालूम हो कि भारत सरकार ने 8 जनवरी, 2020 को आरबीडी पामोलिन आयात को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया था जिससे इसके आयात में भारी गिरावट आई है। बीते महीने जून में भारत ने महज 3000 टन आरबीडी पामोलिन मंगाया जोकि पिछले साल े इसी महीने के 2,55,551 टन के मुकाबले करीब 99 फीसदी कम है। उद्योग संगठन ने बताया कि 1994 में आरबीडी पामोलिन के आयात की अनुमति मिलने के बाद जून में सबसे कम आयात हुआ है।

Continue Reading

व्यापार

सेंसेक्स, निफ्टी में हरे निशान के साथ कारोबार

Published

on

sensex-

घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत आज लगातार दूसरे दिन जोरदार तेजी के साथ हुई, हालांकि मुनाफावसूली हावी होने से तेजी थम गई। फिर भी सेंसेक्स और निफ्टी दोनों प्रमुख सूचकांकों में हरे निशान के साथ कारोबार चल रहा था। सेंसेक्स 36600 के उपर खुला जबकि निफ्टी ने 10800 से कारोबार की शुरुआत की।

सेंसेक्स पिछले सत्र से 39.53 अंकों यानी 0.11 फीसदी की बढ़त के साथ 36526.81 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 11.70 अंकों यानी 0.11 फीसदी की बढ़त बनाकर 10775.35 पर कारोबार कर रहा था।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 173.07 अंकों की तेजी के साथ 36,660.35 पर खुलने के बाद 36,483.08 तक फिसला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 39.20 अंकों की बढ़त के साथ 10802.85 पर खुला और 10803.60 तक उछला। हालांकि जल्द ही फिसलकर 10,752.75 पर आ गया।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
MITRON APP
टेक3 mins ago

टिकटॉक के विकल्प के तौर पर उभरा मित्रों एप, 2.5 करोड़ से अधिक डाउनलोड

Coronavirus
स्वास्थ्य12 mins ago

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 12़525, अब तक 98 मौतें

Coronavirus
स्वास्थ्य18 mins ago

मप्र में कोरोना के 343 नए मामले

india china ladakh border-min
अंतरराष्ट्रीय59 mins ago

पैंगोंग झील और डेपसांग से अभी तक पीछे नहीं हटे चीनी सैनिक

sukhbir singh badal
राजनीति1 hour ago

बागी शिअद नेताओं ने बादल को हटाकर चुना नया पार्टी अध्यक्ष

congress logo
राजनीति1 hour ago

भारतीय सेना एलएसी पर हमारी सरजमी से पीछे क्यों हट रही: कांग्रेस

मनोरंजन2 hours ago

श्रीदेवी अभिनीत ‘मॉम’ की रिलीज को 3 साल पूरे

Coronavirus
राष्ट्रीय3 hours ago

केरल में कोरोना के 272 नए केस

Coronavirus
राष्ट्रीय3 hours ago

नेपाल में 204 नए मामले, कुल संख्या 16 हजार के पार

खेल3 hours ago

रूट का स्टोक्स को संदेश, अपने तरीके से करो कप्तानी

Social media. (File Photo: IANS)
टेक4 weeks ago

सोशल मीडिया पर अश्लील तस्वीर डालने पर नायब तहसीलदार निलंबित

Stock Market Down
ब्लॉग3 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus
राष्ट्रीय4 weeks ago

चंडीगढ़ में कोरोना के 5 नए मामले

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग2 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

टेक4 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

उत्तराखंड में कोरोना 77 नए मामले

Coronavirus Robot
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले

लाइफस्टाइल4 weeks ago

जेजीयू क्यूएस रैंकिंग 2021 में भारत का शीर्ष निजी विश्वविद्यालय बना

Kapil Sibal
राजनीति3 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन3 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular