'कोरोना वैक्सीन का विकास 2020 में हो सकता है, मगर उत्पादन 2021 के अंत तक संभव' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

स्वास्थ्य

‘कोरोना वैक्सीन का विकास 2020 में हो सकता है, मगर उत्पादन 2021 के अंत तक संभव’

Published

on

covid-vaccine-Coronavirus-2019-nCoV-COVID

नई दिल्ली, स्वीडन के महामारी विशेषज्ञ डॉ. एंडर्स टेगनेल ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन को 2020 में विकसित किया जा सकता है, लेकिन इसका उत्पादन 2021 के अंत तक ही शुरू हो पाएगा।

टेगनेल कोविड-19 स्वीडन के लॉकडाउन-लाइट के वास्तुकार हैं। उन्होंने पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा, बीमारी को रोकने के लिए पूर्ण समूह प्रतिरक्षा तक पहुंचकर लंबे समय में बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, वैक्सीन 2020 में विकसित किया जा सकता है, लेकिन उत्पादन 2021 के अंत तक शुरू हो पाएगा। उन्होंने कहा है कि लोगों को कोविड-19 से प्रतिरक्षा मिलती है। टेगनेल ने कहा, हम यह बात चार-पांच महीनों के अपने अनुभव से कह सकते हैं और हमारे स्वीडिश अनुभव से हम कह सकते हैं कि हमारे पास एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है, जो दो बार संक्रमित हुआ हो।

उन्होंने कहा, यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी बहुत कम रिपोर्ट हैं कि लोगों को यह बीमारी एक से अधिक बार हुई हो। स्वीडन में हमारे पास एक बहुत मजबूत प्रणाली है, ताकि यह पहचान हो सके कि किसी व्यक्ति को दो बार तो बीमारी नहीं हुई है।

वायरल संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा के पहलू को स्पष्ट करते हुए टेगनेल ने कहा कि प्रतिरक्षा कितने समय तक चलेगी, यह अभी तक पता नहीं लगाया गया है; यह महीनों तक रह सकती है और शायद सालों तक भी रह जाए।

उन्होंने जोर देकर कहा कि समूह की प्रतिरक्षा एक जटिल मामला है, लेकिन पहले से ही आबादी की प्रतिरक्षा के स्तर के साथ, जो कि समूह की सीमा की तुलना में बहुत कम है, प्रसार की गति को प्रभावित करेगा।

स्टॉकहोम में सामूहिक प्रतिरक्षा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि स्टॉकहोम में कम से कम आबादी का पांचवां हिस्सा फिलहाल प्रतिरक्षित है और यह संक्रमण के प्रसार की कमी से स्पष्ट भी है। उन्होंने कहा, इससे बीमारी के प्रसार में काफी कमी आएगी।

महामारी विशेषज्ञ ने कहा कि कोविड-19 लंबे समय तक रहेगा, जिसका अर्थ है कि किसी प्रकार की स्थायी प्रतिक्रिया तो होनी ही चाहिए। उन्होंने इस दिशा में बेहतर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों से ही पार पाने को लेकर स्पष्टता जाहिर की। यानी अगर लोगों की बड़ी आबादी में रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होगी तो निश्चित रूप से संक्रमण को हराने में सफलता प्राप्त की जा सकेगी।

आईएएनएस

राष्ट्रीय

कोरोना संक्रमित हुए उप्र के आयुष मंत्री

Published

on

Coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश में कोरोना ने अब सरकार के मंत्रियों को भी अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह के बाद अब आयुष राज्यमंत्री डॉ़ धर्म सिंह सैनी भी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।

मंत्री सैनी के नमूने की जांच सहारनपुर के जिला अस्पताल में कराई गई थी, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसकी पुष्टि मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा़ॅ बीएस सोढ़ी ने की है।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मंत्री को पिलखनी स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में क्वारंटाइन रहने के लिए भेजा गया है। आयुष मंत्री के पूरे परिवार को होम क्वारंटाइन किया गया है। जांच के लिए उनके परिवार के सदस्यों के भी सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट रविवार को आएगी। सीएमएस ने बताया कि मंत्री को खांसी की शिकायत है और वह थकावट भी महसूस कर रहे हैं।

आयुष राज्यमंत्री का पहले एक्सरे किया गया। उसके बाद शनिवार को ट्र-नट मशीन से उनकी कोरोना जांच कराई गई, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्यमंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोरोना संक्रमित

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

गौतमबुद्धनगर में कोरोना मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी इसकी चपेट में आ गए। वहीं जिले में आज 83 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटों में पांच लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद यहां इस महामारी से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 28 हो गया है।

वहीं दूसरी ओर नोएडा के बाल सुधार गृह में 163 बच्चों में से 13 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

गौतमबुद्धनगर के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ सुनील कुमार दोहरे ने बताया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक ओहरी को एल.आई.आई के लक्षण थे। जिसके बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई, जिसमें वो संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल उन्हें आइसोलेशन वार्ड में उपचार के लिए भर्ती किया गया है।

उन्होंने कहा, जिले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अनुपस्थिति में डॉ नैपाल सिंह अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी उनके स्थान पर कार्य करेंगे। प्रोटोकॉल के अनुरूप मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण कराया जा रहा है।

नोएडा के बाल सुधार गृह में रहने वाले 163 बच्चों का एंटीजन टेस्ट किया गया, जिसमें से 13 बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। नियमों के अनुसार पूरे बाल सुधार गृह का सेनिटाइजेशन कराया जा रहा है। जिले में अब तक कुल 2646 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जिसमे से अब तक 1646 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर वापस घर भेजे गए हैं। साथ ही अब 972 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

गोरखपुर में होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

Published

on

covid-vaccine-Coronavirus-2019-nCoV-COVID

आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) और भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जल्द ही शुरू होगा।

यह वैक्सीन जिले के राणा हॉस्पिटल को तीन से चार दिनों के अंदर मिलने की उम्मीद है। नतीजे बेहतर मिलने के बाद 15 अगस्त को इस वैक्सीन को लांच करने की तैयारी भी चल रही है।

गोरखपुर में परीक्षण के लिए आईसीएमआर ने राणा हॉस्पिटल को चुना है। राणा हॉस्पिटल में वायरस पर लंबे समय से शोध चल रहा है। आईसीएमआर का पत्र मिलने के बाद राप्ती नगर स्थित राणा हॉस्पिटल ने

उम्मीद जताई है कि तीन से चार दिनों के अंदर आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन मिल जाएगी। इसमें कानपुर शहर के चिकित्सकों को भी शामिल किया गया है। ट्रायल का पहला चरण सात जुलाई से शुरू होगा।

राणा हॉस्पिटल की निदेशक डॉ. सोना घोष ट्रायल टीम का हिस्सा हैं। उनके साथ शहर के डॉ़ अजीत भी शामिल किए गए हैं। ये लोग कानपुर की डॉ़ निधि सिंह के निर्देशन में ट्रायल करेंगे।

डॉ. सोना घोष ने बताया कि हॉस्पिटल में पहले से ही वायरस पर शोध होते रहे हैं। इसकी जानकारी आईसीएमआर को है। डॉ. निधि ने बताया कि गोरखपुर में राणा हॉस्पिटल को ट्रायल की जिम्मेदारी दी गई है।

शोधकर्ता डॉ़ अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि आईसीएमआर से पत्र प्राप्त हुआ है। इस ट्रयल के लिए सैम्पल की संख्या का निर्धारण आईसीएमआर करेगा। सेहतमंद व्यक्तियों पर ट्रायल होगा। ट्रायल में शामिल लोगों की सेहत की निगरानी की जाएगी।

इसमें दिल्ली, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, गोवा के अलावा सूबे के कानपुर व गोरखपुर के डॉक्टर भी शामिल हैं।

बताया गया है कि इस वैक्सीन के लिए वायरस के स्टेन को स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है। यह वायरस शरीर के अंदर कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित करेगा।

आईसीएमआर के निदेशक डॉ़ बलराम भार्गव ने ट्रायल के लिए चयनित डॉक्टरों को भी पत्र लिखा है, जिसमें ट्रायल में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशित किया है कि 15 अगस्त तक ट्रयल पूरा कर नतीजे आईसीएमआर को भेजे जाएं। बेहतर रिपोर्ट मिलने के बाद 15 अगस्त को इस वैक्सीन को लांच करने की तैयारी भी चल रही है।

वैक्सीन के मानव पर परीक्षण प्रक्रिया को फास्ट ट्रैक विधि से पूरा करने के लिए कहा गया है। यह विधि बेहद सरल है और नतीजे सटीक मिलते हैं। परीक्षण से किसी पर कोई खतरा नहीं आएगा।


आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
SKY-LIGHTNING
राष्ट्रीय3 hours ago

उप्र में आसमानी बिजली से 18 मौतें, 23 लोग घायल

Baba Ramdev
राष्ट्रीय4 hours ago

रामदेव के खिलाफ FIR मामले में दिल्ली पुलिस से कार्रवाई रिपोर्ट तलब

Coronavirus
राष्ट्रीय4 hours ago

कोरोना संक्रमित हुए उप्र के आयुष मंत्री

खेल4 hours ago

कोहली और इशांत ने मयंक को किया ट्रोल

Chandrababu-Naidu
राजनीति5 hours ago

अमरावती को बचाना केंद्र की जिम्मेदारी: चंद्रबाबू नायडू

coronavirus
राष्ट्रीय5 hours ago

गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोरोना संक्रमित

coronavirus
राजनीति6 hours ago

बिहार विधान परिषद के सभापति कोरोना संक्रमित

Coronavirus
राष्ट्रीय6 hours ago

गुजरात में 712 नए मामले, 21 की मौत

Coronavirus
राष्ट्रीय6 hours ago

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 7074 नए मामले, 295 लोगों की मौत

covid-vaccine-Coronavirus-2019-nCoV-COVID
राष्ट्रीय6 hours ago

गोरखपुर में होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

Social media. (File Photo: IANS)
टेक4 weeks ago

सोशल मीडिया पर अश्लील तस्वीर डालने पर नायब तहसीलदार निलंबित

Stock Market Down
ब्लॉग3 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

Mark Zuckerberg
टेक4 weeks ago

ब्लैक लाइव्स मैटर, नस्लीय भेदभाव को संबोधित करेंगे : जुकरबर्ग

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

टेक3 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

Coronavirus
राष्ट्रीय4 weeks ago

चंडीगढ़ में कोरोना के 5 नए मामले

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग2 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

उत्तराखंड में कोरोना 77 नए मामले

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

लाइफस्टाइल3 weeks ago

जेजीयू क्यूएस रैंकिंग 2021 में भारत का शीर्ष निजी विश्वविद्यालय बना

Kapil Sibal
राजनीति3 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन3 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular