कोरोना के कारण भारत में हेल्थ इंश्योरेंस के लिए तेजी से बढ़ी जागरूकता : सर्वे | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Published

on

कोरोना महामारी के कारण भारत में लाइफ एवं हेल्थ इंश्योरेंस के लिए तेजी से जागरूकता बढ़ी है। भारत में 60 प्रतिशत से अधिक लोग अब हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सोचने लगे हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें या तो खुद एक भारी भरकम हॉस्पिटल बिल भरने की नौबत का सामना करना पड़ा या फिर किसी दोस्त के अनुभव के बारे में पता चला। एक सर्वे में यह बात कही गई है।

देश में लगातार महंगे होते मेडिकल खर्च और प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज हेतु भारी-भरकम बिल आने की हालिया खबरों ने भारत में इंश्योरेंस खासकर हेल्थ इंश्योरेंस के प्रति लोगों का नजरिया बदल दिया है। इसलिए अब हर तीन में से कम से कम एक भारतीय हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सोचने लगे हैं और मौजूदा कोविड-19 संकट के डर से भी इस सोच को बढ़ावा मिला है। इंश्योरेंस मार्केटप्लेस पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के वार्षिक सर्वेक्षण में यह बातें सामने आई हैं। यह सर्वे राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस के उपलक्ष्य में किया गया।

पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने 4000 से अधिक मौजूदा इंश्योरेंस ग्राहकों के बीच यह सर्वे किया, जिन्होंने पिछले छह महीने के दौरान इस प्लेटफॉर्म से इंश्योरेंस कवर खरीदा है। सर्वे का उद्देश्य इन लोगों का नजरिया जानना और यह समझना था कि वो क्या चीज है जो लाइफ, हेल्थ और मोटर इंश्योरेंस खरीदने के लिए प्रेरित करती है। सर्वे के प्रश्न 19 से 23 जून 2020 के बीच पूछे गये थे। सर्वे के परिणाम टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि का संकेत भी देते हैं। लंबी अवधि की सुरक्षा के लिए टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की संख्या 2019 की तुलना में बढ़ी है। पहले 10 में 6 लोग टर्म इंश्योरेंस खरीदते थे और अब 10 में से 7 लोग खरीदने लगे हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के सीईओ सरबवीर सिंह ने कहा, ‘भारतीयों के बीच इंश्योरेंस के उद्देश्य एवं महत्व को लेकर बढ़ती जागरूकता काफी उत्साहजनक है। एक बेहतर इंश्योरेंस सुरक्षा प्राप्त देश किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट और अर्थव्यवस्था में अस्थिरता से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में होता है। हमारे सर्वे के परिणाम भारत की इंश्योरेंस कंपनियों को बाजार की जरूरतों के हिसाब से बेहतर प्रोडक्ट बनाने और बेचने में मदद करेंगे।’

मोटर इंश्योरेंस एक कानूनी औपचारिकता
वहीं, मोटर इंश्योरेंस के प्रति कुल जागरूकता तो बढ़ी है, लेकिन इसे अब भी एक कानूनी औपचारिकता के रूप में देखा जाता है। चार में तीन लोगों ने यह कहा कि उन्हें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के फायदों के बारे में पता है, जबकि पिछले वर्ष ऐसे लोगों की संख्या 60 प्रतिशत थी। जीरो डेप्रिशियेशन कवर की जानकारी रखने वाले लोगों की संख्या भी पिछले वर्ष के 50 प्रतिशत से बढ़कर इस वर्ष 70 प्रतिशत तक पहुंची है।

लाइफस्टाइल

बाईपास सर्जरी करा चुके लोगों के लिए रात की अच्छी नींद के लिए मॉर्निग वाक जरूरी

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन, 5 जुलाई (आईएएनएस)। दिल की बाईपास सर्जरी करा चुके लोग यदि रात को अच्छी नींद चाहते हैं तो उन्हें सुबह आधा घंटा टहलना चाहिए। यह बात एक अध्ययन में कही गई है।

मिस्र की काहिरा यूनिवर्सिटी के अध्ययन के लेखक हादी आतेफ ने कहा है, दिल की बाईपास सर्जरी कराने के बाद कई मरीजों में नींद की समस्या पैदा हो जाती है।

उन्होंने कहा, यह स्थिति छह महीने से ज्यादा बने रहने के बाद दिल की स्थिति बिगड़ जाती है और मरीज में दोबारा सर्जरी का जोखिम बढ़ जाता है। लिहाजा बाईपास सर्जरी कराने के बाद नींद में सुधार के उपाय खोजना अत्यंत जरूरी है।

इस अध्ययन में नींद और कार्यक्षमता दोनों पर कसरत के असर की पड़ताल की गई है। इसमें 45 से 65 साल के ऐसे 80 मरीजों को शामिल किया गया, जिनमें दिल की बाईपास सर्जरी के छह सप्ताह बाद नींद की समस्या थी और उनकी कार्यक्षमता भी घट गई थी।

मरीजों को रैंडमली दो कसरत समूह आवंटित किए गए : एयरोबिक एक्सरसाइज और रजिस्टैंस एक्सरसाइज।

दोनों समूहों ने 10 सप्ताह की अवधि के दौरान सुबह 30 एक्सरसाइज सत्र किए।

एयरोबिक एक्सरसाइज सत्र के दौरान भागीदारों ने एक ट्रेडमिल पर 30-45 मिनट तक वाक की।

एयरोबिक और रजिस्टैंस एक्सरसाइज सत्रों के दौरान भागीदारों ने एक ट्रेडमिल पर 30-45 मिनट तक वाक की और सर्किट वेट ट्रेनिंग (हल्के रजिस्टैंस एक्सरसाइज का एक रूप) की।

10 सप्ताह बाद दोनों एक्सरसाइज समूहों के बीच नींद और कार्यक्षमता में बदलावा की तुलना की गई।

दोनों एक्सरसाइज कार्यक्रमों -अकेले एयरोबिक और एयरोबिक व रजिस्टैंस संयुक्त रूप से- से 10 सप्ताह की अवधि के दौरान नींद और कार्यक्षमता में सुधार हुआ।

अध्ययन के अनुसार, लेकिन अकेले एयरोबिक एक्सरसाइज संयुक्त एक्सरसाइज की तुलना में नींद और कार्यक्षमता के लिए बहुत लाभकारी रहा।

इस अध्ययन को यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के एक वैज्ञानिक प्लेटफॉर्म, एसीएनएपी एसेंसियल्स 4 यू पर प्रस्तुत किया गया है।

आतेफ ने कहा, नींद की समस्या और सामान्य गतिविधि में समस्या महसूस करने वाले हर्ट बाईपास मरीजों के लिए हमारी रिफारिश है कि वे सिर्फ एयरोबिक एक्सरसाइज करें।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

फेयर एंड लवली का नाम अब ‘ग्लो एंड लवली’

Published

on

नई दिल्ली, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) का प्रमुख स्किन केयर ब्रांड फेयर एंड लवली को अब ग्लो एंड लवली के नाम से जाना जाएगा।

एचयूएल कंपनी ने सुंदरता के सकारात्मक पहलू में और अधिक समावेशी ²ष्टिकोण अपनाया है।कंपनी ने कहा कि अगले कुछ महीनों में ग्लो एंड लवली ब्रांड खुदरा दुकानों पर उपलब्ध होगा। इसके साथ ही इस उत्पाद के साथ भविष्य के नवाचार सामने लाए जाएंगे।

पुरुषों के लिए उसके उत्पादों की रेंज को अब ग्लो एंड हैंडसम कहा जाएगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने पहले घोषणा की थी कि वह ब्रांड फेयर एंड लवली में ब्यूटी की अधिक समावेशी ²ष्टि के साथ फेयर शब्द का इस्तेमाल करना बंद कर देगा। एचयूएल ने कहा कि यह ब्रांड सभी स्किन टोन के लिए प्रतिबद्ध है।

फेयर एंड लवली ब्रांड की आलोचना कुछ भारतीय वर्गो द्वारा किया गया, जिन्होंने कंपनी पर स्किन टोन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

कंप्यूटर, रसायन, फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी के छात्र ढूढ़ेंगे कोरोना की दवा

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की दवा तैयार करने में अब कंप्यूटर विज्ञान, रसायन विज्ञान, फार्मेसी, चिकित्सा और जैव प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नोलॉजी) जैसे विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवर, शिक्षक, शोधकर्ता और छात्र भी हिस्सा लेंगे।

किसी दवा की खोज में हो रहे प्रयासों को संबल देने के लिए यह अपने आप में एक अनोखी राष्ट्रीय पहल है। इस विषय पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, किसी दवा की खोज करना एक बेहद जटिल और महंगी प्रक्रिया है।

इस प्रक्रिया को कम समय में और कम लागत में पूरा करने के लिए कम्प्यूटेशनल ड्रग डिजाइन प्रक्रिया का उपयोग किया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय मंत्री ने कहा, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पहल दुनिया भर के शोधकर्ताओं के लिए है क्योंकि हम अपने प्रयासों में अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं को शामिल करने के लिए भी इच्छुक हैं।

इस कार्य योजना के लिए गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने संयुक्त रूप से ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन लांच किया।

इसमें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) भी शामिल हैं। इस हैकाथॉन को तीन ट्रैक्स में पूरा किया जायेगा। पहले ट्रैक में ड्रग डिजाइन के लिए कम्प्यूटेशनल मॉडल का इस्तेमाल किया जायेगा या मौजूदा डाटाबेस से ऐसे कंपाउंड की पहचान की जाएगी जिसमें कि सार्स-कोव-2 को रोकने की क्षमता हो।

दूसरे ट्रैक में प्रतिभागियों को डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एवं मशीन लनिर्ंग का उपयोग करके नए उपकरण और एल्गोरिदम विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा ताकि न्यूनतम विषाक्तता और अधिकतम विशिष्टता के साथ दवा जैसे कंपाउंड को ढूंढा जा सके। तीसरे ट्रैक में मून-शॉट दृष्टिकोण के द्वारा केवल नए और अनूठे विचारों को देखा व समझा जायेगा। यह हैकाथॉन सीडैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग), मायगाव, श्रोडिंगर और केमाक्सोन द्वारा समर्थित है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
-Coronavirus-min
स्वास्थ्य10 mins ago

मप्र में कोरोना के मरीज 15 हजार पार, 617 मौतें

Coronavirus
स्वास्थ्य13 mins ago

बिहार: कोरोना मरीजों की संख्या 12 हजार के पार, 9,014 हुए ठीक

coronavirus
राष्ट्रीय19 mins ago

गौतमबुद्धनगर में अबतक 44 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित

Supreme Court
राष्ट्रीय34 mins ago

ट्यूशन फीस मामले में SC का हाईकोर्ट के फैसले में दखल से इनकार

Lalji Tandon
राजनीति54 mins ago

वेंटिलेटर पर मप्र के राज्यपाल टंडन, हालत नाजुक

sushant singh
मनोरंजन2 hours ago

‘दिल बेचारा’ के ट्रेलर में सुशांत ‘फाइटर’ अंदाज में नजर आए

sanjay singh
राजनीति2 hours ago

कानपुर कांड की हाईकोर्ट के सिटिंग जज से हो जांच: संजय सिंह

Ajay Kumar
राजनीति2 hours ago

उप्र कांग्रेस अध्यक्ष बोले, कानपुर कांड की उच्चस्तरीय जांच हो

sadak2
मनोरंजन3 hours ago

‘सड़क 2’ के फाइनल एडिट की घोषणा करने पर ट्रोल हुई पूजा भट्ट

salman khan
मनोरंजन3 hours ago

सलमान की फिल्म ‘सुल्तान’ के 4 साल पूरे

Social media. (File Photo: IANS)
टेक4 weeks ago

सोशल मीडिया पर अश्लील तस्वीर डालने पर नायब तहसीलदार निलंबित

Stock Market Down
ब्लॉग3 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus
राष्ट्रीय4 weeks ago

चंडीगढ़ में कोरोना के 5 नए मामले

टेक3 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग2 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

उत्तराखंड में कोरोना 77 नए मामले

लाइफस्टाइल4 weeks ago

जेजीयू क्यूएस रैंकिंग 2021 में भारत का शीर्ष निजी विश्वविद्यालय बना

Coronavirus Robot
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले

Kapil Sibal
राजनीति3 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन3 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular