Connect with us

चुनाव

मध्य प्रदेश में ‘राम वन गमन पथ यात्रा’ निकालेगी कांग्रेस

Published

on

Congress-reuters
प्रतीकात्मक फोटो

मध्यप्रदेश में कांग्रेस राम वन गमन पथ यात्रा निकालने जा रही है। कांग्रेस की यह यात्रा 21 सितंबर से शुरू होकर 9 अक्टूबर तक चलेगी। ये यात्रा उन रास्तों से गुजेरगी जिन रास्तों से भगवान राम 14 साल के वनवास को गए थे।

खुले रथ में चित्रकूट से निकलने वाली यह यात्रा सतना, रीवा, पन्ना, छतरपुर, शहडोल, अनूपपुर तक जाएगी। यात्रा के दौरान रथ में अखंड मानस पाठ और भजन होंगे, वहीं पार्टी अपने चुनावी घोषणा पत्र में राम वन गमन पथ को पूरा करने को भी शामिल करने जा रही है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस नेता हरिशंकर शुक्ला ने बताया, राज्य में चुनाव से पहले हम भगवान राम का आशीर्वाद चाहते हैं, राम वन गमन पथ यात्रा निकालने के पीछे हमारा यही मकसद है। उन्होंने कहा कि हम एक खुली रथ यात्रा की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें हिंदू संत बैठेंगे। यात्रा के दौरान अखंड मानस पाठ और भजन चलाए जाएंगे।

WeForNews

चुनाव

भारी विरोध के बाद हटाये गये मिजोरम के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी

Published

on

Election Commission
भारी विरोध के बाद हटाये गये निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक।

मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक को हटा दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने उनके खिलाफ हो रहे जबरदस्‍त विरोध-प्रदर्शन के बाद यह कदम उठाया है। एसबी शशांक की जगह आशीष कुंद्रा को नियुक्त किया गया है।

बता दें कि राज्य में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। ऐसे में मुख्य चुनाव अधिकारी एसबी शशांक की शिकायत पर चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह प्रमुख गृह सचिव चुआनगो को हटा दिया था। उन पर चुनाव प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप का आरोप लगाया था। इसके बाद राज्य के तमाम संगठनों ने शशांक को ही हटाने की मांग तेज कर दी। यहां तक कि मुख्यमंत्री ललथनहावला ने भी शशांक को हटाने के लिए केंद्र और चुनाव आयोग से अपील की थी। इसके बाद यह कार्रवाई तय लग रही थी।

मिजोरम में इस पूरे विवाद के पीछे ब्रू शरणार्थियों का मुद्दा है। मिजोरम में वर्ष 1997 की जातीय हिंसा के बाद पलायन करने वाले हजारों शरणार्थी पड़ोसी त्रिपुरा में स्थापित शिविरों में रह रहे हैं। इन लोगों की मांग है कि पहले की तरह इन शिविरों में ही डाक मतपत्र के जरिए उनके मतदान का इंतजाम किया जाए लेकिन राज्य के तमाम नागरिक और गैरसरकारी संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। गृह सचिव चुआनगो ने भी त्रिपुरा के शरणार्थी शिविरों में मतदान की व्यवस्था का विरोध किया था लेकिन मुख्य चुनाव अधिकारी ने चुनाव आयोग को पत्र भेजकर शिकायत की कि चुआनगो चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। इसके बाद उन्हें हटा दिया गया। इस कार्रवाई ने विवाद की शक्‍ल ले ली और लोग सड़को पर उतर एसबी शशांक को हटाने की मांग करने लगे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

तेलंगाना चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की दूसरी सूची

Published

on

congress logo

तेलंगाना कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है।

 

इससे पहले 65 उम्‍मीदवारों की सूची कांग्रेस जारी कर चुकी है। बता दें कि 119 सीटों वाली विधानसभा के लिए 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

तेलंगाना : कांग्रेस-तेदेपा ने जारी की पहली सूची

Published

on

Congress
फाइल फोटो

तेलंगाना में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस व उसके तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) सहयोगी ने 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। ‘महाकुटमी’ और महागठबंध के दोनों घटकों ने देर सोमवार उम्मीदवारों की घोषणा की।

कांग्रेस ने 65 उम्मीदवारों, जबकि तेदेपा ने नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है। राज्य की 119 सीटों वाली विधानसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई और यह 18 नवंबर तक जारी रहेगी।

चार पार्टियों के महाकुटमी की अगुवाई कर रही कांग्रेस की योजना 95 सीटों पर लड़ने की हैं, जबकि बाकी की सीटें तेदेपा, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) व मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के लिए छोड़ने की है।

हालांकि, सीटों की साझेदारी पर अभी अंतिम फैसला होने को है। कांग्रेस के 65 उम्मीदवारों की सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, पूर्व राज्य मंत्रियों, पूर्व सांसदों, मौजूदा विधायकों व दूसरे दलों से कांग्रेस में आए लोगों को शामिल किया गया है।

राज्य कांग्रेस ईकाई के प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी हुजुरनगर निर्वाचन क्षेत्र से फिर चुने जाने की कोशिश में जुटेंगे, जबकि उनकी पत्नी पद्मावती रेड्डी फिर से कोडाद से चुनाव लड़ेंगी।

कांग्रेस के विधायक दल (सीएलपी) के नेता के.जना रेड्डी (नागार्जुनसागर) से जबकि इसके प्रचार समिति के अध्यक्ष मल्लू भट्टी विक्रमार्का (मधिरा) से, कार्यवाहक अध्यक्ष पूनम प्रभाकर व ए.रेवंत रेड्डी करीमनगर व कोडांगल सीट से चुनाव मैदान में है।

पूर्व केंद्रीय मंत्रियों में सर्व सत्यनारायण (सिकंदराबाद छावनी), जबकि पी.बलराम नाईक (महबूबाबाद) से उम्मीदवार बनाया गया है। तेलंगाना विधानपरिषद में विपक्ष के नेता मोहम्मद अली शब्बीर को कामारेड्डी से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व उप मुख्यमंत्री व घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन सी.दामोदर राजनरसिम्हा को अंदोले से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने वी.प्रताप रेड्डी को मुख्यमंत्री व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव के खिलाफ गजवेल से अपना उम्मीदवार बनाया है।

प्रताप रेड्डी ने तेदेपा के टिकट पर चंद्रशेखर राव के खिलाफ 2014 में चुनाव लड़ा था। रेड्डी हाल में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। तेदेपा ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता नामा नागेश्वर राव (खम्मम), आर.प्रकाश रेड्डी (वारंगल वेस्ट) व एस.वेंकट वेरैया (सत्तुपल्ली) को उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मंत्री टी.देवेंद्र गौड़ के बेटे वीरेंद्र गौड़ को उप्पल निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सूची मुजफ्फर अली एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जो हैदराबाद के मलकपेत निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular