Connect with us

चुनाव

कांग्रेस मेघालय में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी : कमलनाथ

Published

on

kamal nath

शिलांग, 3 मार्च| वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने शनिवार को अपने मकसद में कामयाब होने पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस मेघालय में अगली सरकार बनाने के लिए अपना दावा पेश करेगी। मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को आए नतीजों में वहां किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया है।

कमलनाथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और मुकुल वासनिक के साथ मेघालय पहुंचे हैं। वे यहां खंडित जनादेश के बीच प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने के अपने प्रयास में मेघालय के सभी क्षेत्रीय दलों के संपर्क में हैं।

कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर धनबल का इस्तेमाल कर कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में भाजपा ने वाममोर्चा को सत्ता से बेदखल कर दिया है लेकिन त्रिपुरा की जनता को जल्द ही समझ में आ जाएगा कि उनको गहरा आघात लगने वाला है। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस त्रिपुरा में मुख्य मुकाबले में नहीं थी।

–आईएएनएस

चुनाव

मिजोरम के मुख्यमंत्री दोनों सीट पर हारे

Published

on

Mizoram cm

मिजोरम के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता लाल थनहावला चंपई दक्षिण और सेरछिप विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव हार गए। थनहावला ने दोनों विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था।

चंपई दक्षिण में, कांग्रेस नेता को मिजो नेशनल फ्रंट के टी.जे. लालनुन्टुआंगा ने 1,049 मतों से हराया, जबकि सेरछिप में निर्दलीय उम्मीदवार लालदुहोमा ने उन्हें 410 मतों से हराया। राज्य में दस वर्षो तक मुख्यमंत्री रहने वाले थनहावला ने सेरछिप विधानसभा क्षेत्र से पिछले चुनाव में 734 मतों से जीत दर्ज की थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

कांग्रेस ने तेलंगाना में ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई

Published

on

congress logo

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में जहां शानदार जीत की ओर बढ़ रही है, कांग्रेस ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में छेड़छाड़ की आशंका व्यक्त की है। कांग्रेस के राज्य प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी ने मांग करते हुए कहा कि वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) की सौ प्रतिशत गिनती की जाए।

उन्होंने कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों से वीवीपैट की गिनती के संबंध में निर्वाचन अधिकारियों को पत्र देने के लिए कहा। पीपुल्स फ्रंट की अगुवाई कर रही कांग्रेस राज्य में सिर्फ 21 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि टीआरएस यहां 87 सीटों पर आगे है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live: रुझानों में कांग्रेस बहुमत के करीब

Published

on

mp

मध्‍य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर हुए चुनावों के लिए मतगणना जारी है। रुझान जो सामने आ रहे हैं, उनमें सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस में कड़ी टक्कर नजर आ रही है।

Live Updates 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (230/230)

 पार्टी रुझान जीत कुल
कांग्रे 113 113
             
बीजेपी  106 106
              
अन्य 11 11
             
कुल

 प्रदेश में 28 नवंबर को चुनाव हुए थे। राज्य में 75.05 % वोटिंग हुई थी। सवाल ये है कि बीजेपी इतिहास रचते हुए चौथी बार शिवराज सिंह के नेतृत्व में सत्ता में वापसी करेगी? या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ की जोड़ी कांग्रेस की मध्य प्रदेश में वापसी कराएगी।

मतगणना 51 जिलों में लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में हो रही। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हुई।

इस चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाताओं में से 3,78,52,213 मतदाताओं यानी 75.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।मतगणना के साथ ही 1,094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा, जिनमें से 2,644 पुरुष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165 सीटें (44.88 प्रतिशत) जीत कर सत्ता की हैट्रिक लगाई थी। वहीं उस वक्त कांग्रेस को 58 सीटें (36.38 प्रतिशत), बीएसपी को 4 सीटें (6.29 प्रतिशत) और अन्य के खाते में 3 सीटें (5.38 प्रतिशत) आई थीं। अब मतगणना से तय हो जाएगा कि प्रदेश में शिवराज की सत्ता कायम रहती है या फिर कांग्रेस सत्ता में आती है।

WeForNews 

Continue Reading

Most Popular