Connect with us

चुनाव

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

Published

on

congress
कांग्रेस की सौम्‍या रेड्डी ने जयनगर सीट बीजेपी से छीन ली। (प्रतीकात्‍म तस्‍वीर) 

कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीत ली है। मतगणना में कांग्रेस की सौम्‍या रेड्डी ने बीजेपी के बीएन प्रहलाद को 3775 वोटों से हरा दिया। कांग्रेस की सौम्या रेड्डी को 54045 जबकि बीजेपी के बीएन प्रहलाद को 50270 वोट मिले।

कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गए थे। हालांकि बीजेपी प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था। विजयकुमार इस सीट से विधायक थे। जयनगर सीट पर 11 जून को हुये मतदान में करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े थे।

इस सीट पर विजयकुमार के भाई भाजपा के बी एन प्रहलाद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी के बीच सीधा मुकाबला था। चुनाव से पहले जनता दल (एस) ने पांच जून को अपने प्रत्याशी को मैदान से हटा लिया और अपने सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को समर्थन दिया। मतगणना केन्द्र के भीतर और आसपास पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं।

इस जीत के बाद कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों की संख्या अब बढ़कर 79 हो गई है। 15 मई को घोषित हुए चुनाव नतीजों में कांग्रेस को 78 सीटें मिली थीं। लेकिन बीते 28 मई को उसके एक नवनिर्वाचित विधायक सिद्दू न्यामागोडा की सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

WeForNews

चुनाव

भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

Published

on

bhupesh bhaghel
भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सीएम पद की शपथ ली। (फोटो: एएनआई)

भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह प्रदेश के पांचवें मुख्यमंत्री हैं। इस दौरान टीएस सिंह देव और ताम्रध्‍वज साहू ने भी मंत्री पर की शपथ ग्रहण की। समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी समेत कई दलों के नेता शामिल हुए।

बता दें कि बघेल का छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मजबूती देने में योगदान रहा है। राहुल ने जो भी जिम्मा सौंपा, बघेल उस पर खरे उतरे। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर पिछले 5 साल में कांग्रेस को मजबूती दी।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री पद की कमलनाथ ने ली शपथ

Published

on

kamal nath
कमलनाथ (फाइल फोटो)।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद की कमलनाथ ने सोमवार को शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सचिन पायलट, फारूक अब्दुल्ला और शरद यादव समेत कई बड़े नेता शामिल हुए। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

बता दें कि कमलनाथ 38 साल पहले सांसद चुने गए थे और अब वे सूबे के 31वें मुख्यमंत्री बने हैं। कमलनाथ को आठ महीने पहले ही मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था।

18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे कमलनाथ की स्कूली पढ़ाई मशहूर दून स्कूल से हुई। दून स्कूल से पढ़ाई करने के बाद कमलनाथ ने कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज से बी.कॉम किया। 27 जनवरी 1973 को कमलनाथ अलका नाथ के साथ शादी के बंधन में बंध गए।

कमलनाथ 9 बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। वह साल 1980 में 34 साल की उम्र में छिंदवाड़ा से पहली बार चुनाव जीते जो अब तक जारी है। कमलनाथ 1985, 1989, 1991 में लगातार चुनाव जीते। 1991 से 1995 तक उन्होंने नरसिम्हा राव सरकार में पर्यावरण मंत्रालय संभाला। 1995 से 1996 तक वे कपड़ा मंत्री रहे।

1998 और 1999 के चुनाव में भी कमलनाथ को जीत हासिल हुई। लगातार जीत हासिल करने से कमलनाथ का कांग्रेस में कद बढ़ता गया और 2001 में उन्हें महासचिव बनाया गया। वह 2004 तक पार्टी के महासचिव रहे। छिंदवाड़ा में तो जीत का दूसरा नाम कमलनाथ हो गया और 2004 में उन्होंने एक बार फिर जीत हासिल की। यह लगातार उनकी 7वीं जीत थी। उन्होंने यूपीए-1 की सरकार में पूरे पांच साल तक यह अहम मंत्रालय संभाला। इसके बाद 2009 में चुनाव हुआ और एक बार फिर उनको लोकसभा के लिए चुन लिया गया। साल 2012 में कमलनाथ संसदीय कार्यमंत्री बने।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

गहलोत ने राजस्थान सीएम और पायलट ने डिप्टी सीएम की ली शपथ

Published

on

ashok gehlot and sachin pilot

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सोमवार को अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद की और सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेता शामिल हुए। वहीं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुईं।

इससे पहले गहलोत और पायलट के आवास पर उनके समर्थकों और पार्टी के कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगा हुआ था। लोगों ने अपने नेता को बधाई दी। फूल और मालाएं पहनाई।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से पहले अशोक गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक बार जब कैबिनेट को लेकर फैसला हो जाए। मुख्यमंत्री कैबिनेट की सालाह पर काम करना शुरू कर देंगे। जनता के हित में जो कुछ भी होगा वह किया जाएगा। घोषणापत्र हमारी पहली प्राथमिकता होगी।

वहीं शपथग्रहण समारोह से पहले जयपुर में सचिन पायलट के आवास पर भी समर्थकों का जमावड़ा लगा रहा। इस दौरान पायलट ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य और लोगों के लिए यह नई शुरूआत है। लोगों ने हम पर भरोसा किया है। आज से ही काम शुरू हो जाएगा। जैसे ही कैबिनेट बनेगा और बेहतर ढंग से काम होगा और लोगों से किए गए वोदों को हम पूरा करेंगे और उनकी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

WeForNews 

Continue Reading
Advertisement
Congress-reuters
राजनीति4 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Sara Pilot
ओपिनियन3 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके4 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Ranveer singh-
मनोरंजन2 weeks ago

दीपिका-रणवीर के रिसेप्शन में पहुंचे बॉलीवुड के ये सितारे, देखें तस्वीरें

Tigress Avni
ब्लॉग4 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

ATM
ब्लॉग3 weeks ago

देश के आधे एटीएम बंद हुए तो होंगे नोटबंदी जैसे हालात!

PM Modi Rajnath Jaitley
ब्लॉग3 weeks ago

लोकतांत्रिक संस्थाओं को उन शासकों की परवाह क्यों है जो क़ानून को ही ठेंगा दिखाते हैं?

Kangana Runout
मनोरंजन18 hours ago

फिल्म “मणिकर्ण‍िका” का ट्रेलर लॉन्च

RAHUL
राजनीति22 hours ago

कर्ज माफी पर बोले राहुल- ‘जो वादा किया, निभाया’

bjp
राजनीति1 day ago

बीजेपी विधायक की महिला एसडीएम को धमकी

Jammu-Kashmir
शहर2 days ago

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

delhi-bus--
मनोरंजन3 days ago

निर्भया पर बनी फिल्म ‘दिल्ली बस’, इस दिन होगी र‍िलीज

Kapil Sibal
राष्ट्रीय5 days ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन7 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर1 week ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव2 weeks ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय2 weeks ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

Most Popular