Connect with us

चुनाव

कांग्रेस-जेडीएस की आंधी में उड़ी बीजेपी, 5 में से 4 सीटों पर कब्‍जा

Published

on

Karnataka Minister DK Shivakumar
(फोटो-एएनआई)

कर्नाटक उपचुनावों में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बीजेपी को धूल चटा दी। पांचों सीटों के आये नतीजे में से 4 सीट पर कांग्रेस-जेडीएस गंठबंधन ने जीत हासिल की है।

बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या लोकसभा सीट कांग्रेस ने जीत ली है। इनमें से बेल्लारी, शिमोगा सीट बीजेपी के कब्जे में थी, जबकि मांड्या सीट जेडीएस के पास थी। उपचुनाव नतीजे में बीएस येदियुरप्पा बेटे बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा ने शिमोगा सीट पर जीत दर्ज कर ली है।

कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, “लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया और नतीजे बेहद अहम होते हैं, जनादेश बहुत महत्वपूर्ण होता है। कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे देश की जनता के लिए एक संदेश है।”

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी ने कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा, “इस जीत में अहम भूमिका निभाने के लिए मैं कांग्रेस और जेडीएस के नताओं को बधाई देता हूं। बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस गठबंध को अपवित्र बता रही थी। नतीजों ने बीजेपी को आइना दिखा दिया है।”

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस ने कहा है कि तनीजों से यह साफ हो गया है कि जनता बदलाव के मूड में है। प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार ने जो भी वादे जनता से किए थे उसे पूरे नहीं किए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी समेत सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ा।

WeForNews

चुनाव

भारत 100 दिनों में मोदी के अत्याचार से मुक्त हो जाएगा : राहुल

Published

on

By

rahul gandhi

नई दिल्ली, 20 जनवरी | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए रविवार को कहा कि देश अगले 100 दिनों में उनके अत्याचार और अक्षमता से मुक्त हो जाएगा।

राहुल ने कहा, “महाराज, ये चीखें हैं लाखों बेरोजगार युवाओं की, परेशान किसानों की, उत्पीड़ित दलितों और आदिवासियों की, सताये अल्पसंख्यकों की, छोटे बर्बाद हो चुके कारोबारियों की, सभी आपके अत्याचार और आपकी अक्षमता से मुक्ति की गुहार लगा रहे हैं।”

राहुल ने ट्वीट किया, “100 दिनों में वे सभी मुक्त हो जाएंगे।”

मोदी ने कहा था कि महागठबंधन भ्रष्ट, नकारात्मकता और अस्थिरता का एक गठजोड़ है। इसके जवाब में राहुल ने यह ट्वीट किया है।

मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी द्वारा शनिवार को कोलकाता में आयोजित एक महारैली में जुटे 23 दलों का जिक्र करते हुए कहा था, “आज पूरा विपक्ष एक साथ आ गया है और बचाओ, बचाओ, बचाओ चिल्ला रहा है।”

Continue Reading

चुनाव

भाजपा के खिलाफ एकजुट हों विपक्षी पार्टियां : फारूक अब्दुल्ला

Published

on

By

United India Rally

कोलकाता, 19 जनवरी | नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए विपक्षी पार्टियों को एकसाथ चुनाव लड़ने और प्रधानमंत्री पद के मुद्दे के बारे में चिंता न करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस पर बाद में फैसला किया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा शनिवार को बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की विशाल रैली में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को एक ‘चोर’ मशीन कहा। उन्होंने कहा कि इसके स्थान पर बैलेट पेपर लाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि लोकसभा चुनाव के बाद एक नई सरकार कार्यभार ग्रहण करेगी, जो नए भारत का निर्माण करेगी।

अब्दुल्ला ने कहा, “हमें भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकना होगा। हमें साथ मिलकर चुनाव लड़ना होगा। हम एकजुट हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि इस वर्ष एक नई सरकार आएगी, जो पूरे देश को न्याय दिलाएगी, जो संस्थानों की गरिमा बनाए रखेगी और एक नए भारत का निर्माण करेगी, जिसमें सभी खुशी के साथ रहेंगे और प्रगति करेंगे।”

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “दिलों को जोड़कर भारत मजबूत बन सकता है। जो कोई भी यहां रहता है, उसे यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वह इस देश का नहीं है। अब यह हमारा और आपका कर्तव्य है कि हम एकसाथ हों और यह न सोचें कि मैं प्रधानमंत्री बनूंगा। यह बाद में देखा जाएगा कि कौन प्रधानमंत्री बनेगा। पहले हमें चुनाव लड़ना है, एकसाथ लड़ना है और मजबूती से आगे बढ़ना है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव तिथि की हो सकती है ऐलान

Published

on

Election Commission

चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। आयोग के सूत्रों ने यह संकेत दिया है।

लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराने की संभावना भी व्यक्त की है।

मालूम हो कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आगामी तीन जून को खत्म होगा। इसको लेकर आयोग ने यह तय करना शुरू कर दिया है कि चुनाव किस महीने में और कितने चरण में कराए जाने हैं।

आयोग ने 2004 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरण में 2009 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की दो मार्च को पांच चरण में और 2014 लोकसभा चुनाव की पांच मार्च को 9 चरण में कराने की घोषणा की थी। पिछले तीनों लोकसभा चुनाव अप्रैल से लेकर मई के दूसरे सप्ताह में संपन्न हुए थे।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular