पैंगोंग झील और डेपसांग से अभी तक पीछे नहीं हटे चीनी सैनिक | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पैंगोंग झील और डेपसांग से अभी तक पीछे नहीं हटे चीनी सैनिक

Published

on

india china ladakh border-min
प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिक अभी तक पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील और डेपसांग से पीछे नहीं हटे हैं. सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारतीय सेना ने यह पाया है कि अपने तमाम सामान सहित चीनी सैनिक पैंगोंग झील और डेपसांग क्षेत्र से वापस नहीं लौटे हैं. भारतीय और चीनी सैनिकों के हटने की प्रक्रिया लद्दाख सेक्टर में गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में शुरू हुई है. हालांकि यह अभी तक सत्यापित नहीं किया गया है.

दो पक्षों की ओर से सेनाओं को हटाने की प्रक्रिया दो महीने के सैन्य गतिरोध के बाद ‘कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठकों में तय शर्त के अनुसार’ हो रही है. सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिकों को गलवान घाटी में गश्त बिंदु 14 पर टेंट और संरचनाओं को हटाते हुए देखा गया था, जहां 15 जून की रात भारतीय और पीएलए के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. चार दशकों में दोनों सेनाओं के बीच हुई इस सबसे भीषण झड़प में कुल 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. वहीं चीन के भी कुछ सैनिक मारे जाने की खबर है, मगर चीन ने अभी तक अपने हताहत हुए सैनिकों का आंकड़ा स्पष्ट नहीं किया है.

कोर कमांडरों के बीच हुए समझौते के अनुसार, वास्तविक नियंत्रण रेखा के दोनों ओर कम से कम 1.5 किमी. का एक बफर क्षेत्र बनाया जाना है. सूत्रों ने कहा कि गलवान घाटी में बर्फ पिघलने से गलवान नदी का जल स्तर अचानक बढ़ गया है, जिससे चीनियों को क्षेत्र से तेजी से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा होगा. बताया जा रहा है कि भारतीय सेना चीनी सैनिकों पर नजर बनाए रखने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रही है, क्योंकि गलवान नदी के बढ़ते पानी की वजह से वहां जाकर स्थिति का आकलन करने में बाधा उत्पन्न हुई है.

सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच सबसे विवादास्पद मुद्दा पैंगोंग झील के फिंगर-4 क्षेत्र और डेपसांग में चीनी सैनिकों का पीछे हटना लगभग नगण्य है. पैंगोंग झील के पास चीनी सैनिक फिंगर-4 तक डेरा डाले हुए हैं, जहां वे 120 से अधिक वाहन और एक दर्जन नाव लेकर आए हुए हैं. इसके अलावा चीनी सेना ने भी गलवान के उत्तर में पठार डेपसांग बुल के पास के क्षेत्र में एक नया मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने शिविर स्थापित करने के साथ ही वाहनों और सैनिकों को तैनात किया है.

हालांकि गतिरोध खत्म करने के लिए दोनों देशों के ओर के सैन्य कमांडर एक-दूसरे के लगातार संपर्क में हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने सोमवार को कहा था कि दोनों पक्ष सीमा पर गतिरोध को कम करने के लिए प्रभावी उपाय कर रहे हैं. हालांकि, भारत पूरी तरह से सतर्क है और उसकी सेना और वायु सेना हाई अलर्ट पर है.

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को : व्हाइट हाउस

Published

on

white-house

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में देरी होने की संभावना जताए जाने के बाद अब व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि चुनाव 3 नवंबर को कराने की योजना है।

रविवार को सीबीएस न्यूज से बात करते हुए व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने कहा कि राष्ट्रपति ने जब पिछले हफ्ते ट्वीट कर चुनाव में देरी होने की बात कही थी उस वक्त वह केवल मेल-इन मतपत्र को लेकर चिंता जता रहे थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मीडोज ने सीबीएस न्यूज को बताया, हम 3 नवंबर को चुनाव कराने जा रहे हैं और राष्ट्रपति इसमें जीत हासिल करने जा रहे हैं।

चीफ ऑफ स्टाफ ने आगे यह भी बताया कि ट्रंप अब इसमें देर होने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार जेसन मिलर ने भी रविवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि चुनाव 3 नवंबर को होने जा रहा है और राष्ट्रपति भी ऐसा ही चाहते हैं।

29 जुलाई को अपने एक ट्वीट में ट्रंप ने बिना किसी सबूत या तथ्य के दावा किया था कि चूंकि चुनाव में मेल इन सिस्टम से वोटिंग होनी है, इसलिए ये इतिहास के सबसे गलत और फर्जी चुनाव होंगे। अमेरिका के लिए यह बेहद शर्म की बात होगी। जब तक लोग ठीक से, सुरक्षित रूप से मतदान नहीं कर सकते, तब तक चुनाव में देरी??? लेकिन फिर उसी दिन ट्रंप ने यह भी बताया था कि वह चुनाव में देरी नहीं चाहते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कोविड-19 के चलते 56,000 से अधिक भारतीयों ने ओमान छोड़ा

Published

on

Airline-

कोविड-19 के चलते 56,000 से अधिक ऐसे भारतीय प्रवासी ओमान को छोड़ चले गए हैं जो सालों से यहां रहकर गुजर-बसर कर रहे थे। कोविड का प्रभाव सीधा इनके रोजगार पर पड़ा है।

एक मीडिया रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया। ओमान में भारतीय दूतावास के दूसरे सचिव अनुज स्वरूप ने रविवार को गल्फ न्यूज को बताया कि 9 मई से खाड़ी देश में शुरू हुए वंदे भारत मिशन के तहत अब तक कुल 105 उड़ानों का संचालन किया गया है जिससे 18,000 से अधिक भारतीय नागरिक देश वापसी करने में सक्षम रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा सामाजिक संगठनों और विभिन्न अन्य संगठनों द्वारा संचालित 216 चार्टर उड़ानों के सहारे 38,000 से अधिक भारतीय नागरिक अपने देश के लिए रवाना हुए हैं।

जैसे कि अब हम वंदे भारत मिशन के पांचवे चरण में प्रवेश कर रहे हैं, अगस्त के शुरूआती चरण में भारत के विभिन्न राज्यों के लिए कुल 19 उड़ानें निर्धारित की गई है। दूतावास द्वारा प्राप्त पंजीकरण के अनुसार उड़ानें निर्धारित की गई हैं और हम भारतीय नागरिकों को यात्रा की सुविधा देना जारी रखेंगे।

केरल के रहने वाले फैजल ओस्मान मस्कट में एक वित्तीय संस्थान में कार्यरत थे और अप्रैल में उन्हें अपने नौकरी से निकाल देने की सूचना मिली। उन्होंने कहा, उड़ानों की घोषणा एक उपयुक्त समय पर हुई जब हमें हमारे बाकी के बचे हुए राशि का भुगतान कर दिया गया।

जैसा कि कहा जाता है कि ईद अच्छे पैगाम लेकर आता है तो मैं उम्मीद करता हूं कि हम भारत में नए सिरे से एक बेहतर शुरूआत कर पाने के काबिल हो सके। फैजल के जैसे ऐसे कई लोग हैं जो कोविड-19 के चलते अपनी नौकरी गंवाने के बाद अप्रैल से बिना सैलरी के रह रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय ओमान की कुल आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा हैं और यहां रहने वाले प्रवासी समुदायों में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है।ओमान में 448,000 भारतीय प्रवासी कामगार हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बचाव अभियान समाप्त, 8 लापता अमेरिकी सैनिक मृत घोषित

Published

on

पिछले हफ्ते एक प्रशिक्षण दुर्घटना में लापता हुए आठ अमेरिकी सैनिकों को खोजने के लिए कैलिफोर्निया के तट पर चल रहा खोज और बचाव अभियान समाप्त हो गया है। सेना ने कहा है कि अभियान समाप्त होने के कारण आठों सैनिकों को मृत घोषित कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आई मरीन एक्सपेडिशनरी फोर्स द्वारा रविवार को दिए बयान का हवाला देते हुए कहा, 40 घंटों की व्यापक खोज के बाद, 15 वीं मरीन एक्पेडिशनरी यूनिट (एमईयू), आई मरीन एक्सपेडिशनरी फोर्स (एमईएफ) और द मकिन आइसलैंड एम्फिबियस रेडी ग्रुप (एआरजी) ने सात लापता सैनिकों और एक नाविक को खोजने के लिए चलाए जा रहे अभियान को समाप्त कर दिया है।

यह दुर्घटना 30 जुलाई को हुई थी, जब सैन क्लेमेंटे आइलैंड के पास एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान 15 सैनिक और एक नौसेना नाविक को ले जा रहे जहाज पर एक उभयचर ने हमला कर दिया है।

यूएस मरीन कॉर्प्स कमांडेंट जनरल डेविड बर्जर ने रविवार सुबह ट्वीट किया, मैं जानता हूं कि यूएसएमसी परिवार में हम सभी एसएआर (खोज और बचाव) के ऑपरनेशन की समाप्ति की घोषणा के बाद बेहद दुखी हैं।

लेकिन सभी संसाधनों के समाप्त हो जाने के बाद यह कठिन निर्णय लिया गया था। हम आठ सैनिकों और एक नाविक के परिवार और उनके दोस्तों के लिए प्रार्थना करते हैं।

(आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय4 mins ago

लखनऊ में 2,290 कोविड-19 रोगियों ने शासन को दीं गलत जानकारियां

व्यापार19 mins ago

जुलाई में बजाज ऑटो की बिक्री में 33 प्रतिशत की गिरावट

white-house
अंतरराष्ट्रीय25 mins ago

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को : व्हाइट हाउस

Coronavirus
राष्ट्रीय28 mins ago

येदियुरप्पा की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव

Airline-
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

कोविड-19 के चलते 56,000 से अधिक भारतीयों ने ओमान छोड़ा

मनोरंजन1 hour ago

सुशांत के घर पर 13 जून को कोई पार्टी नहीं हुई : मुम्बई पुलिस प्रमुख

coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

उप्र में एक और मंत्री का कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया

Ravi-Dubey
मनोरंजन2 hours ago

टीवी कलाकारों के लिए बॉलीवुड में जगह बनाना आसान नहीं है: रवि दुबे

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय2 hours ago

ओडिशा में कोरोना के 1384 नए केस

Tokyo Olympics 2020
खेल2 hours ago

टोक्यो पैरालम्पिक-2020 का कार्यक्रम घोषित

Corona outbreak PPE Kits
चुनाव3 weeks ago

एलजेपी ने कोरोना के कारण बिहार चुनाव टालने की जताई इच्छा

मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत के निधन के बाद अंकिता की सोशल मीडिया पर पहली पोस्ट

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

ट्रंप ने हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर किए हस्ताक्षर

sensex-min
व्यापार3 weeks ago

मजबूत विदेशी संकेतों घरेलू शेयर बाजार की तेज शुरूआत, सेंसेक्स 400 अंक उछला

Election Commission
चुनाव3 weeks ago

बिहार में 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पोस्टल बैलट सुविधा का विस्तार नहीं: EC

SBI
व्यापार3 weeks ago

एसबीआई कार्ड के सीईओ हरदयाल प्रसाद का इस्तीफा

Coronavirus
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना से जुड़ी गंभीर बीमारियों से बच्चों के बचे रहने का राज

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई ब्लड शुगर से कोरोना संक्रमितों की मौत का खतरा अधिक

Coronavirus
लाइफस्टाइल3 weeks ago

कोरोना वायरस कब सामने आया?

लाइफस्टाइल4 weeks ago

बाईपास सर्जरी करा चुके लोगों के लिए रात की अच्छी नींद के लिए मॉर्निग वाक जरूरी

राष्ट्रीय1 week ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति2 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर4 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य4 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन4 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय4 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन5 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Most Popular