Connect with us

राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सली हमला, 9 जवान शहीद

Published

on

crpf

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में बड़े नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हो गए हैं। ये हमला सुकमा जिले के किस्टाराम इलाके में हुआ है। ये ब्लास्ट लैंडमाइन के जरिए हुआ। इस दौरान नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ भी हुई है, जिसमें 25 जवान घायल हुए। इनमें से 4 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है।

नक्सलियों ने IED प्रूफ व्हीकल को ब्लास्ट कर उड़ाया है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सोमवार को ही नक्सली प्रभावित इलाकों का मोटरसाइकिल के जरिए दौरा किया था।

डीजी सीआरएफ ने गृह मंत्रालय को इस हमले की जानकारी दी है। डीजी सीआरपीएफ आज ही घटना स्थल पर जाएंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी हमले के बाद दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हमले के बाद सीआरपीएफ के डीजी से बात की है।

दरअसल, तेलंगाना बॉर्डर पर नक्सलियों के कुछ बड़े कमांडर मारे गए थे। जिसके बाद नक्सलियों ने ये हमला किया। जिसके बाद कोबरा कमांडोज़ ने नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया। लेकिन दोपहर को करीब 100 से 150 नक्सलियों ने सीआरपीएफ के वाहन पर हमला कर दिया।

माना जा रहा है कि इस हमले के पीछे पीएलजीए की बटालियन नंबर 1 के अगुवा हिडमा का हाथ है। हिडमा इस इलाके में अक्सर दौरा करता रहता है और सीआरपीएफ पर हमले के पीछे उसी का हाथ माना जा रहा है।

हालांकि सीआरपीएफ के डीजी का कहना है कि हिडमा को जिम्मेदार ठहराना थोड़ी जल्दबाजी होगी, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस मामले में वो संदिग्ध हो सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक किस्तराम और पलोदी के बीच सीआरपीएफ की दो एमपीवी गाड़ियां आगे पीछे चल रही थी, इनमें जो गाड़ी आगे थी वो आईडी ब्लास्ट का निशाना बनी।

बता दें कि किस्तराम और पलोदी के बीच का ये रास्ता सुरक्षा के लिहाज से काफी जोखिम भरा है। नक्सलियों और जवानों के बीच मंगलवार की सुबह हुई फायरिंग के साथ कम से कम चार बार फायरिंग हुई है।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर सुकमा हमले पर प्रतिक्रिया दी। राहुल ने इस हमले के लिए खराब आंतरिक सुरक्षा नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने हमले में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे घायल हुए जवानों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं।

अभी कुछ ही समय पहले सुकमा के भेज्जी थाना क्षेत्र के एलारमडुगु और वीरभट्टी जैसे गांवों से आए 29 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था। इनमें 11 महिलाएं भी शामिल थीं। ये वही गांव है जहां 18 फरवरी को 20 नक्सलियों को मार गिराया था। इस मुठभेड़ में दो जवान शहीद हुए थे। इन नक्सलियों में कई खूंखार नक्सली भी शामिल हैं। ये लोग कई प्रकार की टीम बनाकर काम कर रहे थे।

बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक एसके सूद ने सुकमा हमले में मारे गए 9 जवानों की घटना पर कहा कि इस एरिया में हम लगातार अपने जवानों को खो रहे हैं। इससे साफ है कि सीआरपीएफ प्रशासन ने पर्याप्त एक्शन नहीं ले रहा है। हमें अपनी गलतियों से सीखना होगा। इस इलाके में बहुत ही गहन छानबीन की आवश्यकता है।

बता दें कि लगभग ठीक एक साल पहले 11 मार्च 2017 को ही नक्सलियों ने बड़ा हमला किया था। उस दौरान बस्तर में सीआरपीएफ की एक पार्टी पर हमला किया गया था, इसमें 11 जवान शहीद हुए थे। नक्सलियों ने जवानों के मोबाइल और हथियार भी लूट लिए थे।

wefornews 

राष्ट्रीय

‘शैलजा से शादी करना चाहता था मेजर निखिल’

Published

on

फाइल फोटो

मेजर अमित द्विवेदी की पत्नी शैलजा द्विवेदी की हत्या के मामले में पुलिस ने आरोपी मेजर निखिल हांडा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक मेजर ने कबूल किया है कि शैलजा उसकी नहीं हुई इस वजह से उसने उसे मार डाला। पुलिस के रडार पर मेजर हांडा के आने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है।

पुलिस ने शैलजा के मोबाइल की सीडीआर भी निकाली। इससे साफ हो गया कि शनिवार को 10 बजे से 1 बजे के बीच शैलजा ने मेजर हांडा से बात की थी। इसके बाद पुलिस ने तमाम कड़ियों को आपस में जोड़ा। सबसे पहला सुराग बेस अस्पताल के सीसीटीवी ने दिया, जहां शैलजा से मेजर निखिल मिलने आया था। निखिल हांडा के साथ शैलजा अस्पताल से बाहर जाती हुई दिखाई दे रही थीं। जिस गाड़ी में शैलजा थीं, वह एक प्राइवेट सफेद रंग की कार थी।

पुलिस ने बताया कि हत्या एक ही शख्स ने की थी लेकिन दो और लोग भी संदेह के घेरे में हैं। निखिल अस्पताल में दिखा लेकिन हत्या के बाद से वह फरार था और फोन भी स्विच ऑफ था। जांच में पता चला कि शैलजा के साथ अस्पताल में दिख रहा शख्स मेजर निखिल हांडा है, जो दीमापुर में तैनात था लेकिन अचानक शैलजा से मिलने दिल्ली आ गया था।

मोबाइल की जांच की गई तो अखिरी कॉल निखिल हांडा की मिली और यही वह आधार बना जिसकी वजह से पुलिस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में सफल रही। निखिल ने पूछताछ में कबूल किया कि वह 2 जून को दीमापुर से छुट्टी लेकर शैलजा के लिए ही दिल्ली आया था। आरोपी ने ठान लिया था कि अगर शैलजा उसकी नहीं हुई तो वह उसकी हत्या कर देगा। वह शैलजा से शादी करना चाहता था।

साकेत में रहता है आरोपी का परिवार

आरोपी निखिल का परिवार दिल्ली के साकेत में रहता है। दिल्ली आने के बाद भी निखिल लगातार शैलजा को कॉल करता रहा। योजना को अंजाम देने के लिए आरोपी ने स्विस नाइफ समेत दो चाकू खरीदे। शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे निखिल ने शैलजा के मोबाइल पर कॉल किया। सुबह करीब 11:15 बजे मिलने की बात हुई।

पहले कार में शैलजा को घुमाया

निखिल होंडा सिटी कार लेकर 10:30 बजे आरआर अस्पताल पहुंचा। वहां शैलजा भी फिजियोथेरेपी कराने पहुंच गई थीं। शैलजा ने अपने ड्राइवर से कहा कि वह उसे कॉल कर आने के लिए कहेंगी। वहां से शैलजा निखिल की कार में बैठकर चली गईं। आरोपी शैलजा को कार में बिठाकर आरआर अस्पताल के आसपास लेकर घूमता रहा।

कार से कुचला

इसी दौरान दोनों के बीच झगड़ा हो गया। आरोपी ने शैलजा की हत्या के बाद उन्हें सड़क पर फेंक दिया और कार से कुचल दिया। गाड़ी बैक करने के बाद आरोपी ने शैलजा को फिर कुचला। इसके बाद वह कार को यू-टर्न कर मौके से फरार हो गया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी अपने घर पहुंचा। वहां नहाने के बाद निखिल ने अपने कुछ कपड़े कार में रखे। एक रिश्तेदार के यहां कुछ समय बिताने के बाद आरोपी दिल्ली-एनसीआर में घूमता रहा। देर रात को वह मेरठ कैंट में जीओ मेस पहुंचा। वहां उसने अपना सामान रखा।

आरोपी को जानते थे शैलजा के पति

मेजर निखिल हांडा और शैलजा के पति मेजर अमित द्विवेदी एक-दूसरे को करीब से जानते हैं, क्योंकि दोनों की पोस्टिंग एक ही जगह थी। मेजर अमित द्विवेदी पहले दीमापुर में पोस्टेड थे। अभी दिल्ली ट्रेनिंग के लिए आए हुए थे। जल्द ही उन्हें यूएन मिशन पर सूडान जाना था। शैलजा अमृतसर की रहने वाली थीं। अमित द्विवेदी यूपी के फर्रुखाबाद के रहने वाले हैं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक

Published

on

parliament

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

इससे पहले बजट सत्र के दूसरे चरण का सत्र 22 दिनों में एक बार भी पूरे दिन तक नहीं चल पाई थी। बजट सत्र का आखिरी दिन भी बिना कार्यवाही के स्थगित हो गया था। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चला था जिस दौरान वित्त वर्ष 2017-18 का आर्थिक सर्वे और 2018-19 का बजट पेश किया गया था।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्‍ली में 4 जुलाई तक पेड़ काटने पर हाईकोर्ट की रोक

Published

on

delhi-high-court-min
फाइल फोटो

दिल्ली हाईकोर्ट में 16 हजार 500 पेड़ों की कटाई के मामले दायर जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने साउथ दिल्ली में पेड़ काटने पर 4 जुलाई तक रोक लगा दी है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जब तक अगली सुनवाई न हो तब तक साउथ दिल्ली में एक भी पेड़ नहीं कटना चाहिए।

हाईकोर्ट ने एनजीटी को कहा कि वो मामले की सुनवाई होने तक पेड़ काटने पर रोक लगाए। रीडिवलेपमेंट का काम रही एनबीसीसी को कोर्ट ने कहा कि आप कैसे दिल्ली में हजारों पेड़ काट सकते हैं।

कोर्ट ने एनबीसीसी से कहा कि क्या दिल्ली विकास के नाम पर रोड और बिल्डिंग बनाने के लिए पेड़ काटना अफोर्ड कर सकती है? जबतक इस केस की अगली सुनवाई नहीं होती तब तक कोई भी पेड़ न काटा जाए।”

कोर्ट ने एनबीसीसी को कहा कि आप तो सिर्फ एजेंसी हैं जो काम कर रही है। हम सरकारी एजेंसियों की बात सुनना चाहते हैं। एनजीटी का आदेश कहां है जिसमें कहा गया कि पेड़ काट सकते हैं। एनबीसीस ने भी कोर्ट में अपनी सफाई पेश की है।

एनबीसीस ने कोर्ट में कहा कि 2 जुलाई को मामला NGT में सुनवाई के लिए आएगा। हाईकोर्ट को मामले की सुनवाई नहीं करनी चाहिए। अथॉरिटी ने भी पेड़ काटने की इजाजत दी है। हमने आठ करोड़ रुपये डीडीए में जमा भी कराए हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
sangh-min
शहर25 mins ago

ताजगंज में नहीं लगने दी शाखा तो डीएम-एसपी पर गिरी गाज

sensex down
व्यापार54 mins ago

शेयर बाजारों में गिरावट,सेंसेक्स 219 अंक नीचे

parrikar-min (2)
राजनीति54 mins ago

प्लास्टिक जिम्मेदारी के साथ इस्तेमाल करें: पर्रिकर

madhya-pradesh
शहर1 hour ago

मध्य प्रदेश : हज यात्रियों को प्रशिक्षण 26 जून से शुरू

air pollution
शहर1 hour ago

जहरीली हवा पेड़ों में कुपोषण पैदा कर रही

crime-scene
शहर1 hour ago

बिहार में सर्जिकल स्प्रिट पीने से 4 युवकों की मौत

iifa-
मनोरंजन2 hours ago

IIFA Awards 2018 : देखें Winners की पूरी List

surjewala
राजनीति2 hours ago

देश को लूटना और लुटवाना मोदी सरकार का तकिया कलाम: कांग्रेस

shiv sena
राजनीति2 hours ago

शिवसेना का मोदी से सवाल: किसानों की खुदकुशी क्या अच्छे दिन हैं?

राष्ट्रीय3 hours ago

‘शैलजा से शादी करना चाहता था मेजर निखिल’

beadroom-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

beer spa
ज़रा हटके2 weeks ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग3 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव2 weeks ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके2 weeks ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच3 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

bhadash cafe-min
ज़रा हटके2 weeks ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

Lack of Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

राष्ट्रीय3 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में पानी के लिए जान दे रहे जानवर और इंसान

SANJU-
मनोरंजन5 days ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Loveratri Teaser
मनोरंजन2 weeks ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन2 weeks ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन2 weeks ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन4 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

Most Popular