Connect with us

शहर

छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने उड़ाई बस, जवान सहित चार लोगों की मौत

Published

on

Chattisgrah

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने एक वाहन को उड़ा दिया, जिससे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया और चार नागरिकों की मौत हो गई।

इस घटना की जानकारी पुलिस ने दी। राज्य में विधानसभा के पहले चरण का चुनाव चार दिन बाद होना है। इस हमले में सीआईएसएफ के दो जवान और एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ है। हमला पूर्वान्ह करीब 11:30 बजे बचेली इलाके में हुआ जहां सीआईएसएफ की एक टीम और कुछ नागरिक चुनावी ड्यूटी की तैयारियों के लिए आए हुए थे।

पुलिस ने कहा, “चार नागरिक और तीन सीआईएसएफ जवान एक बस में यात्रा कर रहे थे, जब उन पर यह हमला हुआ।” नक्सलियों ने लोगों से चुनावों का बहिष्कार करने को कहा है। दंतेवाड़ा उन इलाकों में से एक है, जहां 12 नवंबर को पहले चरण का चुनाव होना है। पहले चरण में 18 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। यह इलाका नक्सल प्रभावित है।

नक्सली हमेशा की तरह इस बार भी नहीं चाहते कि लोग मतदान में हिस्सा लें। नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की धमकी भी दी है और वे अपने इन हमलों से लोगों के बीच दहशत पैदा करना चाहते हैं ताकि वे मतदान के दिन अपने घरों से बाहर न निकलें। छत्तीसगढ़ में बीते 13 दिनों में यह तीसरा नक्सली हमला है। इससे पहले नक्सलियों ने 30 अक्टूबर को भी बड़ा हमला किया था। 30 अक्टूबर के हमले में पुलिस के एएसआई और एक सहायक आरक्षक शहीद हो गए।

WeForNews

शहर

उत्तराखंड में बर्फबारी, बद्रीनाथ के दर्शन में बढ़ा रोमांच

Published

on

Snowfall

उत्तराखंड की पहाड़ियों में पिछले 24 घंटों में बर्फबारी और राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने  यह जानकारी दी।

बुधवार से बद्रीनाथ की पहाड़ियों, गंगोत्री और यमुनोत्री में लगातार बर्फबारी हो रही है और तापमान शून्य से नीचे गिर गया है। पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी में भी हल्की बारिश हुई है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि यह सर्दियों की शुरुआत है।

देहरादून में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। राज्य के कुछ स्थानों में बादल छाए रह सकते हैं। मसूरी में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

जाहिर है ऐसी बर्फबारी में बाबा के दर्शन हो जाएं तो खुद को कौन भाग्यशाली नहीं मानेगा। 20 नवंबर को भगवान बद्रीनाथ के कपाट बंद होने हैं। ऐसे में बचे हुए पांच दिनों भी ज्यादा से ज्यादा दर्शन दर्शनों का लाभ ले लेना चाहते हैं। बदले मौसम ने श्रद्धालुओं के इस अनुभव को और दिव्य बना दिया है।

क्या मंदिर, क्या मकान, क्या गाड़ी , क्या रास्ते सब कुछ बर्फ की मोटी चादर में छिप गए हैं। समूची घाटी में बर्फीली हवाओं के सितम ने लोगों को अलाव की शरण लेने को मजबूर कर दिया है। पूरी बद्रीपुरी बर्फीली ठंड को झेल रही है. तापमान की बात करें तो यहां पर पारा सवेरे के वक्त माइनस 2 डिग्री से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का रहता है। बर्फबारी भले ही यहां आने वालों के लिए नजारे को खूबसूरत बनाती हो पर स्थानीय निवासियों के लिए परेशानियां लेकर आई है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

दिल्ली में धुंध भरी रही सुबह, वायु गुणवत्ता ‘खराब’

Published

on

Air quality
फोटो--आईएएनएस

राष्ट्रीय राजधानी में धुंध छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री ऊपर 16.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने कहा कि दिन में आसमान साफ रहेगा। वायु गुणवत्ता व मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, बीती रात हुई बूंदा-बादी से प्रदूषण स्तर में गिरावट आई है और वायु गुणवत्ता की श्रेणी ‘खराब’ दर्ज की गई।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) अधिकारी ने कहा, दिन में आसमान के साफ रहने की उम्मीद है। राजधानी में बीते 24 घंटे में 1.4 मीमी बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राजधानी में गुरुवार की सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 88 फीसदी रही। राष्ट्रीय राजधानी का बुधवार को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान, मौसम के औसत से चार डिग्री ऊपर 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी, देखें तस्वीरे

Published

on

हिमाचल प्रदेश के मनाली और नारकंडा में बीती रात बर्फबारी हुई। दोनों जगहों पर यह मौसम की पहली बर्फबारी है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि पर्यटन रिसॉर्ट मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। इसके आसपास के पहाड़ी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई।

उन्होंने कहा कि दर्शनीय स्थल कल्पा में सात सेमी बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा, “लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, चंबा, कुल्लू व किन्नौर जिलों में गुरुवार सुबह से बर्फबारी हो रही है।”


लाहौल व स्पीति जिले का केलोंग सबसे ठंडा रहा यहां तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि कल्पा में तापमान शून्य से 0.8 डिग्री नीचे धर्मशाला में 8.8 डिग्री व शिमला में 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

बर्फबारी की खबर आने के बाद से पर्यटक मनाली व आसपास के पहाड़ी इलाकों में पहुंचना शुरू हो गए हैं। धर्मशाला व पालमपुर में भी बर्फबारी हुई है। अन्य पहाड़ी गंतव्यों शिमला, कुफरी, धर्मशाला, नाहन, चंबा व मंडी में बारिश हुई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular