Connect with us

चुनाव

चेन्नईः दिनाकरन ने जीता आरके नगर उपचुनाव

Published

on

DINAKARAN
चेन्नई में वोटों की गिनती शुरू

तमिलनाडु की चर्चित आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में निर्दलीय विधायक टीटीवी दिनाकरण जीत गए हैं।

18वें राउंड की गिनती में दिनाकरण को 86472 वोट, एडीएमके को 47115, डीएमके को 24075 और बीजेपी को महज 1236 वोट मिले थे। इससे पहले ही दिनाकरण ने दावा किया था कि मैं नाम के लिए निर्दलीय कैंडिडेट हूं लेकिन पार्टी (एआईएडीएमके) के सभी कार्यकर्ता मेरे साथ हैं।

आपको बता दें कि यह सीट एआईडीएमके की पूर्व महासचिव जयललिता की मौत के बाद खाली हुई थी। तमिलनाडु में आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 73.45 फीसदी वोटिंग हुई थी।

प्रचार के दौरान इस अभियान में सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और एआईएडीएमके के पनीरसेल्वम, डीएमके नेता एम के स्टालिन और एआईएडीएमके नेता टीटीवी दिनाकरन आदि को प्रचार अभियान के दौरान मतदाताओं के बीच देखा गया था।

उपचुनाव से एक दिन पहले दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का वीडियो जारी होने से सियासी सरगर्मी तेज हो गई थी। जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके के विरोधी टीटीवी दिनाकरन धड़े ने इस वीडियो को जारी किया था जिसमें जयललिता अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं वोट के लिए पैसे बांटने के आरोपों पर दिल्ली हाईकोर्ट ने उपचुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

WeForNews

चुनाव

जेएनयू में लेफ्ट यूनिटी का क्‍लीन स्‍वीप

Published

on

jnusu
जेएनयू छात्रसंघ चुुुनाव में लेफ्ट का दबदबा कायम।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र संघ चुनाव के नतीजों में यहां वामदलों के गठबंधन ने क्लीन स्वीप किया है। औपचारिक घोषणा में बताया गया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के चारों अहम पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पद लेफ्ट यूनिटी के खाते में गए हैं। वहीं सभी पदों पर ABVP दूसरे स्थान पर रही है।

छात्रसंघ चुनाव नतीजे इस प्रकार रहे-

अध्यक्ष
एन साई बालाजी (लेफ्ट यूनिटी)- 2151
ललित पांडे (एबीवीपी)-972
अध्‍यक्ष पद पर 1179 वोटों से लेफ्ट की जीत हुई।

उपाध्यक्ष
सारिका चौधरी (लेफ्ट यूनिटी)- 2592
गीता श्री (एबीवीपी)- 1013
उपाध्‍यक्ष पद पर 579 वोटों से लेफ्ट की जीत हुई।

महासचिव
राथर (लेफ्ट यूनिटी)- 2426
गणेश (एबीवीपी)- 1235
महासचिव पद पर 1193 वोटों से लेफ्ट जीता।

संयुक्त सचिव
जयदीप (लेफ्ट यूनिटी)- 2047
वेंकट चौबे (एबीवीपी)- 1290

इस साल के वार्षिक छात्रसंघ चुनाव के लिए शुक्रवार को कुल 5,170 वोट पड़े। मतदान का आंकड़ा 70 फीसदी रहा, जो पिछले साल 58.69 फीसदी से कहीं अधिक है।

सारिका चौधरी ने सर्वाधिक वोट हासिल किए और बड़े अंतर से जीत दर्ज की। 2,692 वोटों के साथ वह अभाविप की गीता श्री से 1,679 मतों से आगे रहीं।

अध्यक्ष के पद पर बालाजी ने अभाविप के ललित पांडे से 1,189 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, जिन्हें 972 मत ही मिले थे।

वामपंथी राथर (महासचिव) और जयदीप (संयुक्त अध्यक्ष) को क्रमश: 2,423 व 2,047 वोट मिले। उन्होंने अभाविप के गणेश (1,235) और वेंकट चौबे (1,290) को पराजित किया।

वामपंथी गठबंधन में आल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फ्रंट (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (आईएसएफ) शामिल हैं।

अध्यक्ष पद पर आइसा, उपाध्यक्ष पद पर डीएसएफ, महासचिव पद पर एसएफआई और संयुक्त सचिव पर पर एआईएसएफ से उम्मीदवार खड़े किए गए थे।

बिरसा अंबेडकर फुले स्टूडेंट एसोसिएशन (बीएपीएसए) को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महासचिव पद की दौड़ में तीसरा स्थान मिला है। एनएसयूआई संयुक्त सचिव पद की दौड़ में तीसरा रनर-अप रहा है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

लोकप्रियता में राहुल ने मोदी को पछाड़ा: सर्वे

Published

on

rahul-gandhi-pti
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

जैसे-जैसे 2019 के लोकसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे राहुल गांधी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इंडिया टुडे-माई एक्सिस सर्वे में आंध्र प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम पद की रेस में पछाड़ दिया है। इस ओपिनियन पोल सर्वे में राज्य के 44 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को 2019 में पीएम पद का लोकप्रिय चेहरा बताया है, जबकि नरेंद्र मोदी महज 38 फीसदी लोगों के पसंद बन सके।

इंडिया टुडे-माई एक्सिस सर्वे में आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के तौर पर चंद्रबाबू नायडूू दूसरी पसंद के तौर पर सामने आये, जबकि लोगों की पहली पसंद जगनमोहन रेड्डी बने हैंं। राज्य के 43 फीसदी लोगों ने जगनमोहन रेड्डी को सीएम पद की पहली पसंद बताया है जबकि 38 फीसदी लोगों ने चंद्रबाबू नायडू को पसंद किया है। पांच फीसदी लोगों ने तीसरे चेहरे पवन कल्याण को पसंद किया है।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर ये सर्वे सामने आया है। इसके तहत तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के ओपिनियन पोल के नतीजे जारी किए गए हैं। बात तेलंगाना की करें तो वहां भी लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को कड़ी टक्‍कर दी है। जहां तेलंगाना में पीएम मोदी को 44 फीसदी वहीं राहुल गांधी को 39 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बनाया है। कर्नाटक में भी कांग्रेस अध्‍यक्ष की लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ा है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

जेएनयूएसयू चुनाव में रिकॉर्ड 70 प्रतिशत मतदान

Published

on

jnusu

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ चुनाव में शुक्रवार को लगभग 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में अबतक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है। निर्वाचन समिति की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 7,650 वोटों में से 5,185 वोट डाले गए।

अनअधिकारिक सूत्रों के अनुसार, यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रसंघ चुनाव में मतदान किया है।

चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए हुए। मौजूदा समय में सभी चारों पदों पर क्रमश: वाम दल की गीता कुमारी, सिमोन जोया खान, दुग्गीराला श्रीकृष्णा और शुभांशु सिंह काबिज हैं।

इस साल अध्यक्ष पद के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। आइसा, एआईएसएफ, एसएफआई और डीएसएफ ने इस साल गठबंधन के तहत अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के विद्यार्थी एन. साई बालाजी को अध्यक्ष पद के लिए अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध विद्यार्थी शाखा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) अध्यक्ष पद के लिए ललित पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने विकास यादव को अपना अध्यक्ष उम्मीदवार बनाया है, जो इनर एशियन स्टडीज के विद्यार्थी हैं। यादव पिछले शुक्रवार अपनी उम्मीदवारी गंवाते-गंवाते बच गए, जब विश्वविद्यालय की शिकायत निवारण समिति उनके नामांकन को रद्द करने की सिफारिश की थी। निर्वाचन समिति ने हालांकि इस सिफारिश को खारिज कर दिया था।

अध्यक्ष पद के एक अन्य उम्मीदवार लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल राजद की छात्र शाखा के जयंत कुमार हैं। चुनाव परिणाम शनिवार को घोषित किए जा सकते हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular