Connect with us

चुनाव

चेन्नईः दिनाकरन ने जीता आरके नगर उपचुनाव

Published

on

DINAKARAN
चेन्नई में वोटों की गिनती शुरू

तमिलनाडु की चर्चित आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में निर्दलीय विधायक टीटीवी दिनाकरण जीत गए हैं।

18वें राउंड की गिनती में दिनाकरण को 86472 वोट, एडीएमके को 47115, डीएमके को 24075 और बीजेपी को महज 1236 वोट मिले थे। इससे पहले ही दिनाकरण ने दावा किया था कि मैं नाम के लिए निर्दलीय कैंडिडेट हूं लेकिन पार्टी (एआईएडीएमके) के सभी कार्यकर्ता मेरे साथ हैं।

आपको बता दें कि यह सीट एआईडीएमके की पूर्व महासचिव जयललिता की मौत के बाद खाली हुई थी। तमिलनाडु में आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 73.45 फीसदी वोटिंग हुई थी।

प्रचार के दौरान इस अभियान में सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और एआईएडीएमके के पनीरसेल्वम, डीएमके नेता एम के स्टालिन और एआईएडीएमके नेता टीटीवी दिनाकरन आदि को प्रचार अभियान के दौरान मतदाताओं के बीच देखा गया था।

उपचुनाव से एक दिन पहले दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का वीडियो जारी होने से सियासी सरगर्मी तेज हो गई थी। जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके के विरोधी टीटीवी दिनाकरन धड़े ने इस वीडियो को जारी किया था जिसमें जयललिता अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं वोट के लिए पैसे बांटने के आरोपों पर दिल्ली हाईकोर्ट ने उपचुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

WeForNews

चुनाव

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

Published

on

Rajasthan
राजस्थान (PHOTO CREDIT ANI )

राजस्थान के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के शाहाबाद इलाके में सड़क पर दो ईवीएम मिलने से हड़कंप मच गया है। इस मामले को लेकर चुनाव आयोग ने दो अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

सड़क पर सीलबंद मशीन लावारिस पड़ी मिली थी, जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया था। लापरवाही के आरोप में शाहाबाद तहसील के अब्दुल रफीक और नवल सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

दरअसल, सड़क पर ईवीएम पाए जाने की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी जिसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस ने इसे कब्जे में लिया और इसकी सूचना चुनाव अधिकारियों को दी थी। किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के शाहाबाद इलाके में ये ईवीएम देर शाम सड़क पर लावारिश पाई गई थी।

बता दें कि राजस्थान की 199 सीटों के लिए शुक्रवार (7 दिसंबर) को मतदान संपन्न हो गया। निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 74.08% प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा चुनावों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव के आठवें चरण के लिए मतदान जारी

Published

on

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव के आठवें चरण के लिए कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और दोपहर दो बजे तक चलेगी।

राज्य में 2,633 मतदान केद्रों पर मतदान हो रहा है, जिनमें से 550 कश्मीर और 2,083 जम्मू में हैं। इस दौरान कुल 6304 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 331 सरपंच और 2,007 पंच सीटों के लिए हैं।

इनमें से 43 सरपंचों और 681 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है। मतदाताओं को उनके मतदान केंद्र की जानकारी देने के लिए फोटो वोटर स्लिप वितरित की गई है।

गौरतलब है कि चार दिसंबर को हुए सातवें चरण के चुनाव में 73.8 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य में नौ चरणों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

राजस्थान में कांग्रेस की जीत के आसार : एक्जिट पोल

Published

on

Sachin Pilot

नई दिल्ली, 7 दिसम्बर | एक्जिट पोल के सर्वे में शुक्रवार को राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है। राजस्थान में पिछले 20 साल का रिकार्ड रहा है कि जो पार्टी सत्ता में रहती है, वह दोबारा सत्ता हासिल नहीं कर पाती। राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों के लिए हुए चुनाव में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में कांग्रेस को 119 से 141 सीटें दी गई हैं, जबकि भाजपा को 55 से 72 सीटें दी गई हैं।

रिपब्लिक टीवी-सीवोटर ने कांग्रेस को 81 से 101 सीटें और भाजपा को 83 से 103 सीटें दी है।

द टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने कांग्रेस को 105 और भाजपा को 85 सीटें मिलने की संभावना जताई है। बसपा को सात और अन्य को दो सीटें मिलने की बात कही गई है।

न्यूज24 ने कांग्रेस को पूर्ण बहुमत (110 से 120 सीटें) मिलने की बात कही है, जबकि भाजपा को 70 से 80 सीटें मिलने की बात कही है।

वर्ष 2013 में भाजपा को 163 सीटें मिली थीं और कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं।

राजस्थान में मतदान सात दिसंबर को हुआ है और मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular