Connect with us

चुनाव

चेन्नईः दिनाकरन ने जीता आरके नगर उपचुनाव

Published

on

DINAKARAN
चेन्नई में वोटों की गिनती शुरू

तमिलनाडु की चर्चित आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में निर्दलीय विधायक टीटीवी दिनाकरण जीत गए हैं।

18वें राउंड की गिनती में दिनाकरण को 86472 वोट, एडीएमके को 47115, डीएमके को 24075 और बीजेपी को महज 1236 वोट मिले थे। इससे पहले ही दिनाकरण ने दावा किया था कि मैं नाम के लिए निर्दलीय कैंडिडेट हूं लेकिन पार्टी (एआईएडीएमके) के सभी कार्यकर्ता मेरे साथ हैं।

आपको बता दें कि यह सीट एआईडीएमके की पूर्व महासचिव जयललिता की मौत के बाद खाली हुई थी। तमिलनाडु में आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 73.45 फीसदी वोटिंग हुई थी।

प्रचार के दौरान इस अभियान में सभी पार्टियों के शीर्ष नेताओं में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और एआईएडीएमके के पनीरसेल्वम, डीएमके नेता एम के स्टालिन और एआईएडीएमके नेता टीटीवी दिनाकरन आदि को प्रचार अभियान के दौरान मतदाताओं के बीच देखा गया था।

उपचुनाव से एक दिन पहले दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का वीडियो जारी होने से सियासी सरगर्मी तेज हो गई थी। जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके के विरोधी टीटीवी दिनाकरन धड़े ने इस वीडियो को जारी किया था जिसमें जयललिता अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं वोट के लिए पैसे बांटने के आरोपों पर दिल्ली हाईकोर्ट ने उपचुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

WeForNews

चुनाव

AAP का ऐलान- मेघालय विधानसभा चुनाव में कम से कम 35 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी पार्टी

Published

on

aap
फाइल फोटो

आम आदमी पार्टी ने कहा कि वह मेघालय विधानसभा का चुनाव लड़ेगी और कम से कम 35 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। सोमवार को 60 सदस्यीय प्रदेश विधानसभा के लिए इस साल की पहली छमाही में चुनाव होंगे। छह मार्च को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

आप के प्रदेश अध्यक्ष वांश्वा नोंगत्दू ने संवाददाताओं से कहा कि हम अगले चुनाव में 35 उम्मीदवार खड़े करने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि हमारे जीतने की अच्छी संभावना है। आप नेता ने यह भी विश्वास जताया कि पार्टी आम लोगों को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारकर अगली सरकार का गठन करेगी।

उन्होंने कहा कि हम आम आदमी हैं और आम आदमी ही हमारे उम्मीदवार होंगे, हमारे पास कुछ सेवानिवृत्त अधिकारी, कुछ बुद्धजीवी हैं, जो चुनाव लड़ना चाहते हैं और हम आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के तौर पर इन उम्मीदवारों को तरजीह देते हैं।

नोंगत्दू ने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करते हुए कहा कि पीटर एईबोरलांग डोहक्रूद मावलाई से दोरास रामसिएज मावकिरवात से वंडर लापलांग उमसनिंग और डेबरिक्ट बिनोन नोंगपोह सीट से चुनाव लड़ेंगे। लापलांग उमसनिंग सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष सेलेस्टिन लिंगदोह के खिलाफ खड़े होंगे।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

राजस्‍थान: उपचुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों के नाम घोषित

Published

on

bjp
फाइल फोटो

जयपुर। उपचुनाव के लिए  बीजेपी ने उम्मीदवारों का औपचारिक ऐलान कर दिया। दो लोकसभा सीटों और 1 विधानसभा सीट पर 29 जनवरी को वोटिंग होनी है।

भाजपा मीडिया संपर्क प्रमुख आनंद शर्मा के मुताबिक अलवर लोकसभा सीट से जसवंत यादव, अजमेर लोकसभा सीट से रामस्वरूप लांबा को प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा सीट से शक्ति सिंह चुनाव लड़ेंगे।

wefornews

Continue Reading

चुनाव

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी होंगे यूपी से भाजपा के राज्यसभा सदस्य उम्‍मीदवार

Published

on

hardeep-singh-puri
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी यूपी से राज्यसभा सीट के बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। ये सीट पू्र्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। मनोहर पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। राज्यसभा से उनके इस्तीफे के साथ ही यह सीट खाली हो गई थी। 16 जनवरी को राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान होना है।

दिल्ली की तीन, सिक्किम के एक सीट के साथ उत्तर प्रदेश की भी इस एक सीट के लिए मतदान होगा। यूपी की इस राज्यसभासीट पर बीजेपी का जीतना शत प्रतिशत निश्चित है। बावजूद इसके इस सीट के लिए कोई दावेदारी या पैरवी नहीं कर रहा था्।

वजह यह है कि इस सीट का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 तक है और आधा से भी कम कार्यकाल शेष बचा है। दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों पर कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, डा. कर्ण सिंह और परवेज हाशमी सांसद हैं। इनका कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म हो रहा है।

इन सीटों पर आप के तीनों उम्मीदवारों की जीत तय है। उत्तर प्रदेश में अप्रैल में 10 सीटों के लिये मतदान होगा, इसमें बसपा सुप्रीमो मायावती के इस्तीफे से खाली सीट भी शामिल है। यूपी से जिन नौ सीटों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उसमें सपा सांसदों की संख्या 6 है। इनमें जया बच्चन, नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा, चौधरी मुनव्वर सलीम भी शामिल हैं।

सपा की संख्या बल इतनी नहीं है कि वो एक से ज्यादा सदस्य को राज्यसभा भेज सके इसलिए इन लोगों की सांसदी पर तलवार लटक रही है। इसके अलावा यूपी से कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी का चुनकर राज्यसभा पहुंचना भी मुश्किल है। दूसरी तरफ बीजेपी के आठ सांसदों की जीत निश्चित है, बीजेपी आठ अतिरिक्त विधायकों का समर्थन जुगाड़ ले तो नौवीं सीट भी जीत सकती है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular