Connect with us

खेल

सेंचुरियन टेस्ट : फिर नहीं चले भारतीय बल्लेबाज, मैच व सीरीज गंवाई

Published

on

cheteshwar-pujara_
सेेंचुरियन टेस्‍ट (फाइल फोटो)

सेंचुरियन। भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर विफल साबित हुए। पदार्पण करने वाले लुंगी नगिडी की अगुआई में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने उन्हें घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से शिकस्त दे दी। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 73 रनों से हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने चौथी पारी में 287 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में ही 151 रनों पर ही ढेर हो गई। उसके सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने 28, चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों का योगदान दिया। नगिडी ने भारत के छह बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

भारत ने मैच के चौथे दिन (मंगलवार को) दक्षिण अफ्रीका को 258 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। दूसरी पारी में अब्राहम डिविलियर्स ने 80, डीन एल्गर ने 61 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 48 रन बनाए थे। भारत की तरफ से शमी ने चार विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।

मेजबानों की जमीन पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को चौथे दिन ही तीन झटके लग गए। इसमें सबसे बड़ा नाम पहली पारी में 153 रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली का था। भारत ने चौथे दिन का अंत 35 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर किया था। कोहली ने दूसरी पारी में सिर्फ पांच रन बनाए। उन्हें नगिडी ने पगबाधा आउट किया था। कोहली के अलावा मुरली विजय (9) और लोकेश राहुल (4) भी पवेलियन लौट चुके थे।

हार तय नजर आ रही थी और पांचवें दिन हुआ भी ऐसा ही। मेहमान टीम ने दिन के पहले सत्र में ही अपने बाकी के सात विकेट खो दिए और मैच हार गई। दिन का पहला झटका उसे पुजारा के रूप में लगा जो दूसरी पारी में भी रन आउट हुए। पुजारा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह पहली पारी में भी रन आउट हुए थे। पुजारा का विकेट 49 के कुल स्कोर पर गिरा। पार्थिव के संघर्ष को रबादा ने 66 के कुल स्कोर पर खत्म किया।

यहां से लगातार विकेट गिरते ही रहे। हार्दिक पांड्या (6) को नगिडी ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया। पांड्या का विकेट 83 रन पर गिरा। चार रन बाद नगिडी ने अश्विन (3) को भी डी कॉक के हाथों कैच कराया।

रोहित हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे। शमी ने उनका साथ दिया और आठवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी की कोशिश भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकालने की थी, जो अंतत: रोहित के आउट होने पर असफल साबित हुई। रबादा ने 141 के कुल स्कोर पर रोहित को डिविलियर्स के हाथों कैच करा उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। रोहित ने 74 गेंदों का सामना करते हुए एक छक्का और छह चौके लगाए। चार रन बाद नगिडी ने शमी को अपना पांचावां शिकार बनाया। नगिडी ने 151 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (2) को वर्नोन फिलेंडर के हाथों कैच करा अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने उसके लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी।

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 307 रन ही बना सकी थी। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने चार विकेट लिए थे।

टीमें…

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डि‍विलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

WeForNews

खेल

ट्राइसीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, धोनी-कोहली-पांड्या को आराम

Published

on

team india
टीम इंडिया (फाइल फोटो)

बीसीसीआई ने बांग्लादेश, श्रीलंका और भारत के बीच मार्च में खेले जाने वाली त्रिकोणीय सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है, वहीं शिखर धवन उपकप्तान होंगे। महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या को पूरी सीरीज के लिए आराम दिया गया है।

इस मौके पर अखिल भारतीय चयन समिति के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा, निदाहास ट्रॉफी के लिए टीम का चयन करने के दौरान हमने आगे होने वाले टूर्नामेंटों की टाइम टेबल और काम को ध्यान में रखा था, टीम ने इस बात का फैसला किया कि तेज गेंदबाजों को आराम दिया जाएगा, जिससे वो चोटों से बच सकें और अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकें।

प्रसाद ने कहा कि इस सीरीज के लिए महेंद्र सिंह धौनी को टीम में इसलिए शामिल नहीं किया गया है क्योंकि उन्होंने चयन समिति से उन्हें आराम देने का आग्रह किया था।

टाइम टेबल:
निदाहास ट्रॉफी के सारे मैच आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे।
पहला मैच भारत और श्रीलंका के बीच 6 मार्च को कोलंबो में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मैच 8 मार्च को भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरा मैच 10 मार्च को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होगा। 12 मार्च को श्रीलंका और भारत एक बार फिर आमने-सामने होंगे। 14 मार्च को भारत की टीम बांग्लादेश से भिड़ेगी। श्रीलंका और बांग्लादेश 16 मार्च को आमने-सामने होंगे। इस सीरीज का फाइनल मैच 18 मार्च को खेला जाएगा।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दूल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत (विकेटकीपर)।

WeForNews

Continue Reading

खेल

वुमेन T-20 सीरीज में भारत ने साउथ अफ्रीका को 54 रनों से हराया, जीती सीरीज

Published

on

women t20.

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (62) की बेहतरीन अर्धशतक के बाद शिखा पांडे और रूमेली धार की तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां दक्षिण अफ्रीका को पांचवें और निर्णायक टी-20 मैच में शनिवार को 54 रन से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज 3-1 से जीत कर इतिहास रच दिया। सीरीज का चौथा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 18 ओवर में 112 रन पर ढेर कर 54 रन से मैच जीत लिया और 3-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

इस सीरीज जीत के साथ ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के एक ही दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन गई है। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले आस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती थी।

मिताली का 13वां टी-20 अर्धशतक
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का मजबूत स्कोर बनाया। मिताली ने 50 गेंदों पर आठ चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मिताली का 13वां टी-20 अर्धशतक है। 17 साल की जैमिमि रोड्रिगेज ने 34 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 44 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के दम पर नाबाद 27 रन बनाए।

मेजबान टीम 112 रन पर ढेर
स्मृति मंधाना ने 13 और वेदा कृष्णामूर्ति ने आठ रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए मारिजाने कॉप अयाबोंगा खाका और शबनम इस्माइल ने एक-एक विकेट झटके। भारत से मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 44 रन अंदर अपने पांच विकेट गंवा दिए।

इसके बाद मेजबान टीम 112 रन पर ढेर हो गई। मारिजाने कॉप ने 17 गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत सर्वाधिक 27 रन बनाए। क्लोई ट्रोन ने 17 गेंदों पर दो छक्कों के सहारे 25 रन का योगदान दिया। भारत के लिए शिखा ने 16 रन पर तीन विकेट, धार ने 26 रन पर तीन विकेट और राजेश्वरी गायकवाड ने 26 रन पर तीन विकेट हासिल किए। पूनम यादव को 25 रन पर एक विकेट मिला।

WeForNews

Continue Reading

खेल

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दी शिकस्‍त, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर कब्‍जा

Published

on

t20 series winner
टी20 सीरीज जीतने के बाद जश्‍न मनाती भारतीय टीम

केपटाउन। गेंदबाजों के संघर्ष भरे प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए रोमांचक टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज पर 2-1 से अपने नाम कर ली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को 173 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हासिल करने में मेजबान टीम केवल सात रनों से चूक गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट जल्द ही गंवा दिया। रीजा हैंड्रिक्स (7) भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए।

सलामी बल्लेबाज डेविड मिलर (24) ने इसके बाद कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी (55) के साथ मिलकर 35 रनों की साझेदारी की, लेकिन यहां सुरेश रैना ने मिलर को 45 के कुल योग पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करवाकर मेजबान टीम का दूसरा विकेट गिराया।

इस बीच, 12वें ओवर में गेंदबाजी करने आए अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर हेनरिक क्लासेन (7) को लगभग पवेलियन भेज दिया था, लेकिन शार्दूल ठाकुर के हाथों से कैच छूटने के साथ ही अक्षर की सारी मेहनत पर पानी फिर गया।

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले क्लासेन के भाग्य ने दूसरी बार उनका साथ नहीं दिया। 13वें ओवर में वह हार्दिक पांड्या की गेंद पर लंबा शॉट मारने के कराण बाउंड्री के पास खड़े भुवनेश्वर के हाथों में कैच थमा बैठे।

कप्तान ड्युम्नी (55) ने इसके बाद इस मैच से टी-20 प्रारूप में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी क्रिस्टियन जोंकर (49) के साथ मिलकर 30 रनों की साझेदारी की और टीम को 100 के आंकड़े के पार पहुंचाया।

इस बीच, ड्युम्नी ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि, वह अर्धशतक के बाद ज्यादा देर तक मैदान पर टिक नहीं पाए। शार्दूल ने भारत की जीत में परेशानी बनकर खड़े ड्युम्नी को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा मेहमान टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

जसप्रीत बुमराह ने क्रिस मौरिस को 114 के स्कोर पर बोल्ड कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। दक्षिण अफ्रीका अब अपने लक्ष्य से दूर होती जा रही थी। यहां अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे जोंकर ने 18वें ओवर में 18 रन बनाने के साथ ही मेजबान टीम को एक आस दे दी।

दक्षिण अफ्रीका को अब 12 गेंदों में 35 रन बनाने थे। ऐसे में उसे हर गेंद में तीन रन बनाने थे। जोंकर ने फरहान बेहरदीन (नाबाद 15) के साथ 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की, लेकिन वह अपने लक्ष्य को हासिल करने से केवल सात रन दूर रह गए। अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर ने जोंकर रोहित के हाथों कैच आउट करा दिया। उन्होंने 24 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

भारत के लिए भुवनेश्वर ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं बुमराह, शार्दूल, पांड्या और रैना को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम के लिए पारी की शुरूआत डगमगाई हुई रही। विराट कोहली के स्थान पर टीम की कमान संभाल रहे रोहित (11) जल्दी ही पवेलियन लौट गए। उन्हें जूनियर डाला ने पगबाधा आउट कर मेहमान टीम की पहला विकेट गिराया।

इस बीच, क्रिस मौरिस ने छठे ओवर में शिखर धवन (47) को लगभग पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था, लेकिन शम्सी ने कैच चूक कर धवन को जीवनदान दिया। इसके बाद, धवन ने रैना (43) के साथ 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 79 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रैना को तबरेज शम्सी ने आउट किया। रैना लंबा शॉट मारने की कोशिश में बाउंड्री पर खड़े बेहरादीन के हाथों लपके गए।

एक बार फिर धवन की किस्मत मे उनका साथ दिया। 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक बार फिर शम्सी धवन को कैच करने का अवसर चूक गए। हालांकि, पिछले मैच में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले मनीष पांडे (13) को जीवनदान नहीं मिल पाया।

पिछले दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बने रहने वाले डाल की गेंद पर पांडे लंबा शॉट लगाकर चौका लगाने की आस में मिलर के हाथों लपके गए। दो बार अच्छी किस्मत से बचने वाले धवन भी इसके बाद ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए। वह डाला की ही गेंद पर रन आउट हो गए।

धवन के आउट होने के बाद पांड्या (21) और महेंद्र सिंह धौनी (12) ने टीम की पारी संभाली। दोनों ने 25 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर परेशानी बनकर खड़े हुए डाला ने इस बार धौनी को अपना शिकार बनाया। धौनी मिलर के हाथों कैच आउट हुए। धौनी जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 151 था।

धौनी के आउट होने के बाद मौरिस ने पांड्या को अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया। पांड्या विकेट के पीछे खड़े हेनरिक क्लासेन के हाथों लपके गए। मौरिस ने इसके बाद दिनेश कार्तिक (13) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद अक्षर पटेल (नाबाद 1) और भुवनेश्वर (नाबाद 3) ने टीम को निर्धारित ओवर समाप्त होने तक 172 के स्कोर तक पहुंचाया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस पारी में डाला ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावा, मौरिस को दो और शम्सी को एक सफलता मिली।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
jinping-china
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

जिनपिंग के लिए चीन के संविधान में बदलाव, 2 बार राष्ट्रपति बनने की समयसीमा होगी समाप्‍त

व्यापार3 hours ago

पीएनबी फर्जीवाड़े से कॉरपोरेट ऋण न रोके जाएं : एसोचैम

team india
खेल3 hours ago

ट्राइसीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, धोनी-कोहली-पांड्या को आराम

Giriraj Singh
राजनीति3 hours ago

गिरिराज का विवादित बयान, कहा-ओवैसी के दिल मे जिन्ना का जिन्न, क्या पाक में बनेगा राम मंदिर?

Sridevi_1
मनोरंजन3 hours ago

श्रीदेवी का दुबई में निधन, अंतिम संस्‍कार सोमवार को

JammuAndKashmir
राष्ट्रीय3 hours ago

जम्मू-कश्मीर: आतंकी हमले में पुलिसकर्मी शहीद

Sridevi
मनोरंजन4 hours ago

मशहूर सैंड आर्टिस्ट ने रेत पर तस्वीर बना श्रीदेवी की दी श्रद्धाजंलि

hooda
राजनीति4 hours ago

खट्टर सरकार पर हुड्डा का हमला, कहा- ‘पूरी तरह चरमरा गई है कानून-व्‍यवस्‍था’

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

अमेरिका साइबर युद्ध की तैयारी में : उत्तर कोरिया

चुनाव5 hours ago

शासन करने वाली सरकारों ने पुडुचेरी के साथ अन्याय किया: पीएम

Gandhi Ji
ओपिनियन4 weeks ago

बात महात्मा गांधी की, काम उसके ठीक उलट : राजगोपाल

Tribal Village MP
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र : आदिवासियों की बस्ती में न शौचालय बने, न गैस कनेक्शन मिले

Salim
राष्ट्रीय4 weeks ago

कासगंज हिंसा: मुख्य आरोपी सलीम गिरफ्तार

diamond trader Nirav Modi
राष्ट्रीय1 week ago

PNB SCAM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर की थी ‘मेहुल भाई’ की मेजबानी

Kapil Sibal
ब्लॉग4 weeks ago

बढ़ती असमानता और सिकुड़ती आज़ादी ही अब भारतीय जनतंत्र की पहचान बनी

Petrol & Diesel in GST
ब्लॉग4 weeks ago

आख़िर क्यों मोदी सरकार पेट्रोलियम उत्पादों को कभी जीएसटी के दायरे में नहीं ला पाएगी?

राष्ट्रीय2 weeks ago

सुंजवान आर्मी कैंप हमले में 6 जवान शहीद

anita
लाइफस्टाइल4 weeks ago

लैक्मे फैशन वीक : अनीता डोंगरे पेश करेंगी ‘समर वेडिंग’ लाइन

DELHI
शहर2 weeks ago

DU की छात्रा के साथ चलती बस में छेड़छाड़, पीड़िता ने सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर किया अपलोड

Abhishek_
मनोरंजन3 weeks ago

जन्‍मदिन विशेष- अभिषेक बच्‍चन: ऐसा अभिनेता जिनकी फिल्‍में भले ही कुछ ना कर सकीं खास लेकिन अभिनय की हुई हमेशा तारीफ…

SRI DEVI
मनोरंजन10 hours ago

देखिए, श्रीदेवी का आखिरी वीडियो

mumbai
शहर1 day ago

मुंबई: मासूम बच्ची को पलक झपकते कैसे उठा ले गया शख्स, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

NiMo-G पर बोले सिब्बल, अगर RBI ने नहीं की कार्रवाई तो हम करेंगे उसके खिलाफ कार्रवाई!

pm modi
राष्ट्रीय2 days ago

कनाडा और भारत के बीच हुए कई समझौते

murli manohar joshi
शहर3 days ago

कैंची नहीं मिलने पर भड़के जोशी, हाथ से ही उखाड़ा रिबन

IRFAN-KHAN--
मनोरंजन3 days ago

दूसरों को ‘ब्लैक मेल’ करने के चक्कर में खुद ब्लैकमेलर के जाल में फंसे इरफान खान, देखें वीडियो

banaras-hindu-university
राष्ट्रीय3 days ago

BHU में गोडसे के महिमामंडन पर हुआ कार्यक्रम, वीडियो हुआ वायरल, NSUI ने दर्ज कराई शिकायत

JustinTrudeau
राष्ट्रीय3 days ago

कनाडा पीएम अपने परिवार संग पहुंचे जामा मस्जिद

baaghi-2-
मनोरंजन4 days ago

‘बागी 2’ में दिखा टाइगर का जबरदस्त ऐक्शन,देखें वीडियो

poster
शहर5 days ago

RSS से जुड़े पोस्टर में वाल्मीकि और संत रविदास के लिए लिखे ‘अपशब्द’, गुस्से में दलित समाज

Most Popular