Connect with us

खेल

सेंचुरियन टेस्ट : फिर नहीं चले भारतीय बल्लेबाज, मैच व सीरीज गंवाई

Published

on

cheteshwar-pujara_
सेेंचुरियन टेस्‍ट (फाइल फोटो)

सेंचुरियन। भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर विफल साबित हुए। पदार्पण करने वाले लुंगी नगिडी की अगुआई में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने उन्हें घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से शिकस्त दे दी। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 73 रनों से हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने चौथी पारी में 287 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में ही 151 रनों पर ही ढेर हो गई। उसके सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने 28, चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों का योगदान दिया। नगिडी ने भारत के छह बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

भारत ने मैच के चौथे दिन (मंगलवार को) दक्षिण अफ्रीका को 258 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। दूसरी पारी में अब्राहम डिविलियर्स ने 80, डीन एल्गर ने 61 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 48 रन बनाए थे। भारत की तरफ से शमी ने चार विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।

मेजबानों की जमीन पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को चौथे दिन ही तीन झटके लग गए। इसमें सबसे बड़ा नाम पहली पारी में 153 रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली का था। भारत ने चौथे दिन का अंत 35 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर किया था। कोहली ने दूसरी पारी में सिर्फ पांच रन बनाए। उन्हें नगिडी ने पगबाधा आउट किया था। कोहली के अलावा मुरली विजय (9) और लोकेश राहुल (4) भी पवेलियन लौट चुके थे।

हार तय नजर आ रही थी और पांचवें दिन हुआ भी ऐसा ही। मेहमान टीम ने दिन के पहले सत्र में ही अपने बाकी के सात विकेट खो दिए और मैच हार गई। दिन का पहला झटका उसे पुजारा के रूप में लगा जो दूसरी पारी में भी रन आउट हुए। पुजारा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह पहली पारी में भी रन आउट हुए थे। पुजारा का विकेट 49 के कुल स्कोर पर गिरा। पार्थिव के संघर्ष को रबादा ने 66 के कुल स्कोर पर खत्म किया।

यहां से लगातार विकेट गिरते ही रहे। हार्दिक पांड्या (6) को नगिडी ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया। पांड्या का विकेट 83 रन पर गिरा। चार रन बाद नगिडी ने अश्विन (3) को भी डी कॉक के हाथों कैच कराया।

रोहित हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे। शमी ने उनका साथ दिया और आठवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी की कोशिश भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकालने की थी, जो अंतत: रोहित के आउट होने पर असफल साबित हुई। रबादा ने 141 के कुल स्कोर पर रोहित को डिविलियर्स के हाथों कैच करा उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। रोहित ने 74 गेंदों का सामना करते हुए एक छक्का और छह चौके लगाए। चार रन बाद नगिडी ने शमी को अपना पांचावां शिकार बनाया। नगिडी ने 151 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (2) को वर्नोन फिलेंडर के हाथों कैच करा अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने उसके लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी।

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 307 रन ही बना सकी थी। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने चार विकेट लिए थे।

टीमें…

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डि‍विलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

WeForNews

खेल

पांच साल बाद भी रनों के शिखर पर कायम हैं तेंदुलकर

Published

on

sachin tendulkar
फाइल फोटो

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने पांच साल पहले 2013 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा जरूर कह दिया था लेकिन इन पांच साल के बाद भी टेस्ट में उनके द्वारा बनाए गए रनों के पहाड़ के आसपास भी अब तक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है।

वर्ष 1989 में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ कराची में टेस्ट में पदार्पण करने वाले सचिन ने 2013 में संन्यास लेने से पहले 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 15921 रन बनाए। इसमें उनके नाम 51 शतक और 68 अर्धशतक दर्ज हैं।

टेस्ट में नाबाद 248 रन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले सचिन ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में खेले गए मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लिया था।

मौजूदा समय में इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ही ऐसे बल्लेबाज हैं जो सचिन के रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं। वर्ष 2006 में नागपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण करने वाले कुक ने अब तक 156 मैचों की 282 पारियों में 12145 रन बनाए हैं। इसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं।

हालांकि 33 साल के कुक अभी भी सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से 3,776 रन पीछे हैं और हो सकता है वह इससे पहले ही संन्यास ले लें। अगर कुक सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से पहले ही संन्यास ले लेते हैं तो फिर सचिन का सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड काफी समय तक कायम रह सकता है।

टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन के बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (168 मैचों में 13378) दूसरे, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (166 मैचों में 13289) तीसरे, भारत के राहुल द्रविड़ (164 मैचों में 13288) चौथे और श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (134 मैचों में 12400) पांचवें नंबर पर हैं।

WeForNews

Continue Reading

खेल

एथलेटिक्स : अनस ने बनाया नया राष्ट्रीय रिकार्ड

Published

on

Muhammed Anas

प्राग, 21 जुलाई | भारत के धावक मुहम्मद अनस ने शनिवार को सीना नोवेहो मेस्तानाद मेतुजी में 400 मीटर स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकार्ड अपने नाम किया है।

अनस ने 45.24 सेकेंड का समय निकालते हुए अपने ही पुराने रिकार्ड 45.31 सेकेंड के रिकार्ड को तोड़ा। उन्होंने यह रिकार्ड इसी साल आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले गए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में बनाया था जहां वह चौथे स्थान पर रहीं थीं।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने अनस को ट्विटर पर बधाई दी है।

एएफआई ने लिखा, “मोहम्मद अनस को 400 मीटर में चेक गणराज्य में भारत का ही रिकार्ड तोड़ने पर बधाई। उन्होंने 45.24 सेकेंड का नया रिकार्ड बनाकर अपने ही पुराने 45.31 के रिकार्ड को तोड़ा है। कोच गेलिना बुखारिना को भी सफलता के लिए बधाई।”

अनस ने इससे पहले जून-2016 में पोलिश एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 45.40 सेकेंड का समय निकालते हुए राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा था। इस प्रदर्शन के बाद वह 400 मीटर में ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के तीसरे धावक बन गए थे। उनसे पहले मिल्खा सिंह और के.एम. बिनू ने ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

बैडमिंटन : सिंगापुर ओपन से बाहर हुए शुभांकर

Published

on

Subhankar Dey-
फोटो-HT

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी शुभांकर डे हारकर सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज से बाहर हो गए। इसके अलावा, इस सुपर सीरीज में मिश्रित युगल वर्ग में प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को भी निराशा हाथ लगी।

पुरुष एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में शुभांकर को ताइवान के चोउ तिएन चेन ने मात देकर बाहर किया। वर्ल्ड नम्बर-7 चेन ने शुभांकर को 33 मिनटों में सीधे गेमों में 21-13, 21-14 से मात देकर बाहर कर दिया।

मिश्रित युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हांगकांग की चांग ताक चिंग और एनजी विंग युंग की जोड़ी ने प्रणव और सिक्की की जोड़ी को केवल 25 मिनटों में ही सीधे गेमों में 21-15, 21-11 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
AK Antony on Rafale
राजनीति1 min ago

राफेल डील पर रक्षामंत्री ने देश को गुमराह किया: कांग्रेस

tejashwi yadav-min
राजनीति15 mins ago

शासन व्यवस्था में बिहार के फिसड्डी रहने पर नीतीश जिम्मेदार : तेजस्वी

Gmail-
टेक29 mins ago

जीमेल यूजर को साइबर खतरे की चेतावनी

supreme court
राष्ट्रीय43 mins ago

अलवर मॉब लिंचिंग पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

Congress-reuters
चुनाव1 hour ago

पचमढ़ी छावनी परिषद चुनाव में बीजेपी को पछाड़ कांग्रेस ने लहराया परचम

PURANA PATEL-
मनोरंजन1 hour ago

प्रफुल पटेल की बेटी के वेडिंग रिसेप्शन में सलमान-शाहरुख़ समेत पहुंचे कई सितारें, देखें तस्वीरें

parliament-min
राष्ट्रीय1 hour ago

मानसून सत्र: संसद में कार्यवाही जारी

jantar-mantar
राष्ट्रीय2 hours ago

जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन की रोक हटी

uddhav
राजनीति2 hours ago

गाय की रक्षा हो रही है महिलाओं की नहीं: शिवसेना

Delhi fintness
स्वास्थ्य3 hours ago

बुक फेयर की तर्ज पर फिटनेस फेयर

TEMPLE-min
ज़रा हटके6 days ago

भारत के इन मंदिरों में मिलता है अनोखा प्रसाद

theater-min
ज़रा हटके3 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके2 weeks ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग4 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

Social Media Political Communication in India
टेक3 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Madhubani Painting
ज़रा हटके4 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

FURINTURE
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मानसून में फर्नीचर की सुरक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर ऑयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स…

Zomato
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जोमैटो 25 नए शहरों में कारोबार शुरू करेगा

india_rape_victim
ज़रा हटके2 weeks ago

और कितनी निर्भयाएं..? झकझोरती हकीकत..!

Odisha
शहर2 days ago

ओडिशा में डूबी ट्रेन, देखें वीडियो

Rahul-Hugs-Modi
राजनीति3 days ago

मोदी के गले लगे राहुल, कहा- यह कांग्रेस है

Kapil Sibal
राजनीति4 days ago

मोदी राज में देश की न्यायिक व्यवस्था प्रदूषित हो चुकी है: कपिल सिब्बल

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन1 week ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन1 week ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन1 week ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन2 weeks ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन2 weeks ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन3 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन3 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

Most Popular